आज की दुनिया में सोशल मीडिया का महत्व और लाभ

 

ट्विटर या फेसबुक… अपना चुनाव करें। आप दिन में कितनी बार इनमें से किसी एक या अन्य कई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर जाते हैं, विकसित हो रहे हैं, और हमारी आभासी दुनिया पर हावी हो रहे हैं?

आपको कम से कम एक (और संभवत: एक से अधिक व्यक्ति) को जानना चाहिए जो इन वेबसाइटों के आदी हो सकते हैं। इन वर्चुअल टाइम ब्लैक होल का आदी न होना वास्तव में अजीब माना जाता है।

इन साइटों द्वारा खींचे गए दैनिक ट्रैफ़िक के आंकड़े किसी के लिए भी उस शक्ति और प्रभाव का एहसास करने के लिए पर्याप्त हैं, जो सोशल मीडिया हमारी दुनिया के निवासियों पर आभासी और भौतिक दोनों पर निर्भर करता है।

सोशल मीडिया साइबर वर्ल्ड गीक बज़ से व्यवसायों, उद्यमियों, पेशेवरों और संगठनों के लिए एक विशाल मंच के रूप में विकसित हुआ है जो बहुत ही किफायती मूल्य पर अधिक पहचान और पहचान चाहते हैं।

सोशल मीडिया ने साइबर दुनिया में अपने पंजे गहराई से खोद लिए हैं और यह स्वीकार करने में विफल रहा है कि, और अपनी प्रभावशाली शक्तियों का लाभ न उठाएं, यह एक अक्षम्य अपराध है।

आज की तेजी से भागती दुनिया में जहां आप से मिलने वाले लगभग हर दूसरे व्यक्ति के पास समय की कमी है, सोशल मीडिया की इस विशेषता के महत्व और लाभ से इनकार नहीं किया जा सकता है।

सोशल मीडिया का महत्व


निम्नलिखित कुछ तथ्य हैं जो सोशल मीडिया के महत्व को उजागर करते हैं।

सोशल मीडिया की विशेषताएं: नीचे चर्चा की गई कुछ विशेषताएं हैं जो सोशल मीडिया को इतना विशिष्ट बनाती हैं।
  • सोशल मीडिया आसानी से सुलभ है और यह आज के इंटरनेट प्रेमी दर्शकों का मिलन बिंदु भी है।
  • युवा पीढ़ी का बड़ा हिस्सा, किशोर और मध्यम आयु वर्ग के लोग, कुल सोशल मीडिया उपयोगकर्ता आबादी का प्रमुख प्रतिशत हैं।
  • सोशल मीडिया बिना किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के ग्राहकों तक सीधी पहुंच की संभावनाएं खोलता है।
  • प्रिंट, टीवी या अन्य पारंपरिक मीडिया द्वारा किए गए खर्च की तुलना में सोशल मीडिया के माध्यम से विज्ञापन काफी लागत अनुकूल है।
  • सोशल मीडिया सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और किसी भी कंपनी की वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में भी मदद करता है।
आज की दुनिया में किसी भी व्यवसाय के लिए उपरोक्त विशेषताएं अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। जब आप इस माध्यम का उपयोग कर रहे होते हैं तो संचार स्तर और ग्राहकों का जुड़ाव अलग-अलग स्तरों पर जाता है। सोच रहा हूँ क्यों? यहाँ एक उदाहरण है।

अपने मेल बॉक्स में नए लॉन्ड्री डिटर्जेंट या बिल्कुल नई कॉफ़ी शॉप का प्रचार करने वाले फ़िल्टर की तुलना अपने YouTube खाते में उसी प्रचार का वीडियो देखने से करें। कौन सा अधिक दिलचस्प लगता है?

कौन सा आपका ध्यान आकर्षित करता है और परिणामस्वरूप आपको उस कपड़े धोने का डिटर्जेंट खरीदने के लिए प्रेरित करता है या उस कॉफी हाउस में जाकर देखता है कि उन्हें क्या पेशकश करनी है? निःसंदेह यह वीडियो है। आपके मेल बॉक्स में पड़े बेजान फ्लायर को आसानी से कूड़ेदान में फेंका जा सकता है।

ऐसा क्यों होता है?

पूर्वानुमेयता कारक अधिक है। आपने कितनी बार एक प्रचारक, यहां तक ​​कि बहुत पेशेवर दिखने वाले पेपर को मेल बॉक्स में पड़ा हुआ देखा है? जब कोई प्रचार पद्धति किसी ग्राहक के लिए पूर्वानुमेय हो जाती है तो उससे जुड़ी सामग्री को अनदेखा करना स्वतः ही आसान हो जाता है।

कुछ अनूठा और यादगार पेश करने से ग्राहकों को उस संदेश पर अपना पूरा ध्यान देने की अधिक संभावना होगी जो वितरित करने का प्रयास कर रहा है। प्रस्तुति के अनुमानित, उबाऊ, और सांसारिक तरीके संभावित ग्राहकों को एक संदेश भेजते हैं कि प्रचार में कुछ भी नया या अलग नहीं है, चाहे वह कितना भी ग्राफिक रूप से आमंत्रित हो और महसूस हो।

विपणन का एक पूर्वानुमेय तरीका अप्रत्याशित के रूप में ध्यान खींचने वाला नहीं है। संभावित ग्राहकों को चौंकाना या आश्चर्यचकित करना एक अत्यंत लाभकारी रणनीति है क्योंकि यह नई संभावनाओं की नज़र को पकड़ने के अलावा आपके सबसे पुराने ग्राहकों का भी ध्यान खींच सकती है।

एक बाज़ारिया के रूप में एक संदेश जिसे आप अपने ग्राहक आधार तक पहुंचाना चाहते हैं, वह कभी प्राप्त नहीं हो सकता है यदि चुनी गई वितरण पद्धति आपके लक्षित बाजार के लिए उत्तेजक या आकर्षक नहीं है।

आज के बाज़ार में सोशल मीडिया की शक्ति: सोशल मीडिया अपने वायरल वीडियो, ब्लॉग और लेखों के साथ, ग्राहकों को व्यस्त रखने और उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए नए विचारों का एक स्वस्थ कारोबार कहलाए जाने से कहीं अधिक है।

यह महिलाओं के लिए अजीब नहीं है, (पुरुष भी, निश्चित रूप से), प्राचीन गहनों पर ब्लॉग लेख पर ध्यान आकर्षित करने के लिए और जब तक वे उस लेख के अंत तक पहुंचते हैं, तब तक उन्होंने इसे खरीदने का मन बना लिया है।

आसानी से लेख के मुख्य भाग में या इसके अंत में या दोनों में ऑनलाइन ज्वेलरी स्टोर का लिंक दिया गया है। मिशन पूरा हुआ! पांच मिनट में अपनी रुचि का कुछ पढ़कर ग्राहक खरीदारी के लिए तैयार हो जाता है। यह आज के बाजार में सोशल मीडिया की ताकत को परिभाषित करने वाला वन-लाइनर है।

Microsoft, Apple, Amazon जैसे वैश्विक दिग्गजों से लेकर कोने-कोने के छोटे-छोटे रेस्तरां तक और छोटे स्थानीय स्वामित्व वाले व्यवसाय अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करने और उन तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग मंच के रूप में कर रहे हैं।

अधिक से अधिक ई-मार्केटर्स जो इस क्षेत्र में नए हैं, सोशल नेटवर्क मार्केटिंग के विशेषज्ञ व्यवसायियों के रूप में उभरने के लिए अपने कौशल का सम्मान कर रहे हैं।

संपूर्ण उन्नति सामाजिक विपणन उद्देश्यों को प्राप्त करने और निवेश पर उस वादे को प्राप्त करने और सुधारने के लिए लक्षित है (आरओआई)। इस खोज में, विपणक उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए रणनीति तैयार करने और उपकरणों को लागू करने से पहले यथार्थवादी उद्देश्यों को स्थापित करने के लिए माध्यम पर शोध करते हुए और दर्शकों की निगरानी करते हुए देखे जाते हैं।

सोशल मीडिया को प्रमुख बिजनेस स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है


आज की दुनिया में सोशल मीडिया की शक्ति और महत्व ऐसा है कि इसे दुनिया भर में लगभग किसी भी तरह के स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

सिंगापुर एक ऐसे देश का एक आदर्श उदाहरण है जो प्रौद्योगिकी के महत्व को पहचानता है जो सिंगापुर में विश्वविद्यालयों की बढ़ती संख्या में देखा जाता है जो अपने कार्यकारी मास्टर्स कार्यक्रमों के साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग के अध्ययन को एकीकृत कर रहे हैं। इस ट्रांज़िशन का लक्ष्य छात्रों को सोशल मीडिया की चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के साथ-साथ मार्केटिंग और संचार के इस नए माध्यम से कैसे लाभ उठाना है।

पेशेवर और व्यावसायिक अधिकारी जो ब्रांड प्रबंधन और इंटरनेट मार्केटिंग की गहन समझ हासिल करना चाहते हैं, वे अपने व्यवसायों और संगठनों के लिए सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाना सीख सकते हैं।

एवेंटिस स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जो सिंगापुर में बिजनेस स्कूल का नेतृत्व कर रहा है, सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रोफेशनल ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रदान करता है। यह विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए शत्रु अधिकारी हैं जो कॉर्पोरेट संचार के इस मौलिक रूप से भिन्न रूप की बारीकियों को पूरी तरह से समझना चाहते हैं।

यूएसए में स्कूलों की संख्या सूट का अनुसरण करती है। वाशिंगटन विश्वविद्यालय डिजिटल मीडिया में मास्टर ऑफ कम्युनिकेशन प्रदान करता है, सैन फ्रांसिस्को विश्वविद्यालय उन्नत सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्टिफिकेट प्रदान करता है, दक्षिणी न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय सोशल मीडिया मार्केटिंग में एमबीए प्रदान करता है, और कई अन्य। वेब उपयोगकर्ताओं द्वारा बिताए गए समय के मामले में, सोशल मीडिया वेबसाइटें और ब्लॉग ऑनलाइन गेम और इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाओं के नेतृत्व में सूची में सबसे ऊपर हैं।


सोशल मीडिया के लाभ

1. कोई भौगोलिक सीमा नहीं

भौगोलिक सीमाएं सोशल मीडिया को दुनिया भर के लोगों, संभावनाओं और ग्राहकों तक पहुंचने से नहीं रोक सकतीं। ऑनलाइन उपस्थिति रखने वाले किसी भी व्यक्ति को लक्षित किया जा सकता है। यदि आप हेड हंटर या कंसल्टिंग फर्म हैं, तो क्या वैश्विक स्तर पर अपनी पहुंच का विस्तार करना और दुनिया भर के ग्राहकों की सेवा शुरू करके अपने व्यापार और बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करना शुरू करना अच्छा नहीं होगा?

2. बड़ी बिक्री, मोटा मुनाफा
दुनिया भर के ग्राहकों को लक्षित करने से बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है और यह अधिक संभावना है कि आपके अधिक महत्वाकांक्षी बिक्री लक्ष्यों को पूरा किया जाएगा। सेवा उन्मुख व्यवसाय विशेष रूप से सोशल मीडिया के लगभग लागत मुक्त वातावरण का लाभ उठा सकते हैं जो वैश्विक उपस्थिति प्रदान कर सकता है।

3. वर्तमान वैश्विक रुझानों के साथ बने रहें

सबसे अधिक संभावना है, आपके सभी प्रतिस्पर्धियों के पास या तो पहले से ही एक ऑनलाइन उपस्थिति होगी या सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों को अपने व्यवसायों में शामिल करने की योजना होगी। यहां तक ​​कि अगर आप और आपके प्रतियोगी वर्तमान में सोशल मीडिया रणनीति को लागू नहीं कर रहे हैं, तो बस यह जान लें कि जल्द ही आपके प्रतियोगी किसी भी दिन ऐसा करना शुरू कर देंगे। 


4. मार्केटिंग बजट
यदि आपने अपना व्यवसाय हाल ही में शुरू किया है, चाहे वह कॉफी शॉप हो, लॉन्ड्री हो, चलती कंपनी हो, चाहे आप जिस भी व्यवसाय में काम कर रहे हों, आप अपनी मार्केटिंग ऑनलाइन करके मार्केटिंग गतिविधियों से वित्त पर दबाव कम कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान प्रिंट मीडिया अभियानों की तुलना में बहुत कम खर्चीले होते हैं जो आम तौर पर स्थानीय समाचार पत्रों के साथ-साथ राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रदर्शन विज्ञापन शामिल करते हैं। प्रिंट पर ऑनलाइन अभियानों का एक अन्य लाभ समय की संवेदनशीलता के साथ है जहां समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में खरीदे गए विज्ञापनों की सीमित प्रभावी प्रदर्शन अवधि होती है।

ऑनलाइन विज्ञापन ग्राहकों के लिए तब तक देखे जा सकते हैं जब तक व्यवसाय उन्हें दिनों से लेकर वर्षों तक चलने वाली समयावधि के साथ रखना चाहते हैं।

5. संचार… दोतरफा यातायात

आमतौर पर छोटे पैमाने के व्यवसायों द्वारा अपनाई जाने वाली पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकों में मेल बॉक्स, प्रिंट, रेडियो और टेलीविज़न में प्रचार पत्र, फ़्लायर, ब्रोशर और मार्केटिंग संदेश देने के अन्य रूपों को छोड़ना या उन्हें अन्य "स्थानों" पर रखना शामिल है। ग्राहकों के साथ संवाद करने के ये रूप पूरी तरह से एक तरफा संचार हैं जहां केवल व्यवसाय के पास कहने के लिए कुछ है।

ग्राहकों को फीडबैक प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया रणनीति के अवसरों के साथ-साथ फेसबुक पर कॉर्पोरेट प्रतिनिधि के साथ सीधे संवाद के अवसर भी संभव हो सकते हैं। सोशल मीडिया के प्रयास कंपनियों को एक डिजिटल व्यक्तित्व प्रदान करते हैं और प्रभावी ब्रांडिंग तकनीकों के लिए एक अतिरिक्त घटक प्रदान करते हैं।

आपको अपने ग्राहकों से सुनने की जरूरत है। फीडबैक किसी भी व्यवसाय की जीवनदायिनी है और सोशल मीडिया आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि आपके ग्राहक आपके बारे में क्या कहते हैं। एक बार जब आप अपने व्यवसाय के बारे में बता देते हैं और बिक्री कर लेते हैं, तो आपको यह सुनना होगा कि आप अपनी सेवा को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं और क्या करना चाहिए।


एक और अच्छी बात यह है कि सफल सेवा कहानियों और संतुष्ट ग्राहकों के पास सोशल मीडिया नेटवर्क पर आपकी कंपनी की उपस्थिति और व्यक्तित्व प्राप्त करके दूसरों को समाचार फैलाने की अधिक संभावना है। सोशल मीडिया दोतरफा संचार और निरंतर व्यावसायिक सफलता की कुंजी है।

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