डिजिटल मार्केटिंग: आपका पूरा ऑनलाइन मार्केटिंग गाइड

 इस गाइड में, हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख स्तंभों को समझने में मदद करेंगे, जिससे आप खोज इंजन, आपकी वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से विज्ञापन को अनुकूलित करने के लिए अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने में सक्षम होंगे।

इस डिजिटल मार्केटिंग गाइड में, आप पाएंगे:

     डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
     डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है?
     डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?
     B2B और B2C मार्केटिंग के बीच अंतर
     डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
     डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
     डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएं
     एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम का ROI
     अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम की योजना बनाना, उसे लागू करना और उसका अनुकूलन करना
     बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

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डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, ब्रांड को बढ़ावा देने और इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों को जोड़ने के लिए डिजिटल चैनलों के माध्यम से दिए गए विज्ञापन को संदर्भित करता है जैसे:

     खोज यन्त्र
     वेबसाइटें
     सामाजिक मीडिया
     ईमेल
     मोबाइल क्षुधा
     पाठ संदेश भेजना
     वेब आधारित विज्ञापन

संक्षेप में, यदि कोई मार्केटिंग अभियान उपरोक्त किसी भी ऑनलाइन मीडिया चैनल का उपयोग कर रहा है, तो वह डिजिटल मार्केटिंग है।

उपभोक्ता आज अनुसंधान उत्पादों के लिए डिजिटल साधनों पर बहुत अधिक निर्भर हैं। हबस्पॉट रिसर्च के अनुसार, लगभग 77% ग्राहक किसी ब्रांड के साथ जुड़ने से पहले उसके बारे में ऑनलाइन शोध करते हैं। इस बीच, 51% उपभोक्ताओं का कहना है कि वे खरीदारी करने से पहले उत्पादों पर शोध करने के लिए Google का उपयोग करते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

डिजिटल मार्केटिंग ग्राहकों तक पहुंचने के लिए कई प्रकार की रणनीतियों का उपयोग करती है, चाहे उनका उद्देश्य उन्हें खरीदारी करने के लिए लुभाना हो, उनकी ब्रांड जागरूकता बढ़ाना हो, या बस अपने ब्रांड के साथ जुड़ना हो। आधुनिक डिजिटल मार्केटिंग में चैनलों की एक विस्तृत प्रणाली शामिल है, जिसमें शामिल हैं:

     सामाजिक मीडिया
     विषयवस्तु का व्यापार
     वेबसाइट मार्केटिंग
     एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन)
     पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) विज्ञापन

डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने के लिए, विपणक को आज की विशाल और जटिल क्रॉस-चैनल दुनिया में गहरी खुदाई करनी चाहिए ताकि ऐसी रणनीतियों की खोज की जा सके जो सगाई विपणन के माध्यम से प्रभाव डालती हैं।

एंगेजमेंट मार्केटिंग आपके द्वारा समय के साथ एकत्र किए गए डेटा के आधार पर संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ सार्थक बातचीत करने की विधि है। डिजिटल परिदृश्य में ग्राहकों को शामिल करके, आप ब्रांड जागरूकता का निर्माण करते हैं, खुद को एक विचारशील नेता के रूप में स्थान देते हैं, और जब ग्राहक खरीदने के लिए तैयार होते हैं तो अपने व्यवसाय को सबसे आगे रखते हैं।

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डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

एक ओमनीचैनल डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करके, विपणक ग्राहक जुड़ाव के नए तरीकों के द्वार खोलते हुए लक्षित दर्शकों के व्यवहार में मूल्यवान अंतर्दृष्टि एकत्र कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, कंपनियां प्रतिधारण में वृद्धि की उम्मीद कर सकती हैं। इनवेस्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत ऑम्निचैनल ग्राहक जुड़ाव रणनीतियों वाली कंपनियां अपने ग्राहकों का औसत 89% बनाए रखती हैं। इसकी तुलना कमजोर ओमनीचैनल प्रोग्राम वाली कंपनियों से करें और उनकी अवधारण दर केवल 33% है।

डिजिटल मार्केटिंग का विकास जारी है। उदाहरण के लिए, उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध पहनने योग्य उपकरणों की बढ़ती विविधता उन्हें बाजार में नए अवसर प्रदान करती है। फोर्ब्स ने यह भी भविष्यवाणी की है कि बी 2 बी स्पेस में सोशल मीडिया तेजी से संवादी बन जाएगा, वीडियो सामग्री को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) उद्देश्यों के लिए परिष्कृत किया जाएगा, और ईमेल मार्केटिंग और भी अधिक व्यक्तिगत हो जाएगी।

B2B और B2C मार्केटिंग के बीच अंतर।

आपने लगभग निश्चित रूप से B2B और B2C के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप उनके बीच के अंतरों को जानते हैं? B2B व्यवसाय-से-व्यवसाय है, जबकि B2C व्यवसाय-से-उपभोक्ता है, इसलिए आपकी मार्केटिंग गतिविधि को प्रत्येक ऑडियंस के लिए समायोजित और लक्षित करने की आवश्यकता है।
भाषा और संदेश।

B2B मार्केटिंग के साथ, आप सीधे अन्य व्यवसायों तक पहुँचने और उनके साथ व्यापार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जबकि B2C के साथ आप इसके बजाय उपभोक्ताओं और ग्राहकों के लिए मार्केटिंग कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, B2B मार्केटिंग के साथ आप अपनी संभावित संभावनाओं को शिक्षित करने के लिए मैसेजिंग पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं, ऐसी भाषा के साथ जो पेशेवर है और उद्योग की शर्तों का उपयोग करती है - आप औपचारिक और प्रत्यक्ष हो सकते हैं। B2C मार्केटिंग के साथ, ग्राहकों को लुभाने, ब्रांड जागरूकता पैदा करने और कहानी कहने पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

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निर्णय लेना।

एक और महत्वपूर्ण अंतर निर्णय लेने की प्रक्रिया है। B2C के साथ, ग्राहक आपसे खरीदने का अपेक्षाकृत जल्दी निर्णय ले सकता है। बेशक, आपको सबसे पहले अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से उनका विश्वास अर्जित करना होगा।

लेकिन एक व्यक्ति अक्सर एकमात्र निर्णय लेने वाला होता है, खासकर यदि आप कपड़े या रसोई के सामान जैसी किसी वस्तु की खुदरा बिक्री कर रहे हैं। छुट्टियों जैसे बड़े टिकट आइटम के साथ चीजें और अधिक जटिल हो सकती हैं। लेकिन खरीद यात्रा तेज और कम जटिल है।

बी 2 बी मार्केटिंग के साथ, एक व्यवसाय को कई हितधारकों को समझाना पड़ सकता है - आप निर्माण सामग्री को सीधे बड़ी निर्माण कंपनियों को बेच सकते हैं और समान प्रदाताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

अंतत:, यह आपके लक्षित ग्राहकों को जानने और उसी के अनुसार आपकी मार्केटिंग को तैयार करने के बारे में है।

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डिजिटल मार्केटिंग के फायदे।

डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने दर्शकों को जानने, उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जानने और मीट्रिक प्रदान करने में मदद कर सकती है जो आपकी मार्केटिंग टीम को विश्वसनीयता प्रदान करेगी। डिजिटल मार्केटिंग के लाभों में शामिल हैं:

1. आप अपने दर्शकों को जानेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग अपने दर्शकों को जानने और उनसे जुड़ने का सही तरीका प्रदान करती है। आप ऑफ़र और संदेशों का परीक्षण कर सकते हैं और उनके द्वारा आपकी वेबसाइट पर आने वाले व्यस्ततम समय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास सोशल मीडिया रणनीति है - और आपको वास्तव में चाहिए - तो आप उनके साथ तेजी से और अधिक आसानी से संबंध बना सकते हैं। अपने आप को अपने दर्शकों के साथ जोड़ो और आप विश्वसनीयता का निर्माण करेंगे जो आपको प्रतियोगिता से अलग कर सकती है।
 
2. इसमें ज्यादा खर्च नहीं होता है।

पारंपरिक मार्केटिंग विधियों की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग सस्ती है। कम उपरिव्यय हैं। आप कई टेम्पलेट सिस्टमों में से किसी एक का उपयोग करके या पहले से तैयार किए गए निर्माण के लिए अधिक भुगतान करके अपेक्षाकृत कम लागत के लिए एक चालाक, पेशेवर वेबसाइट बना सकते हैं। आप मुफ्त में सोशल मीडिया अकाउंट बना सकते हैं, और प्रतिस्पर्धी मूल्य के लिए ईमेल न्यूज़लेटर प्रदाता के साथ साझेदारी कर सकते हैं। अपेक्षाकृत लागत प्रभावी, डिजिटल मार्केटिंग छोटे व्यवसायों के लिए भी उपयुक्त है।

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3. आप कहीं भी, किसी को भी मार्केटिंग कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आपकी संभावित पहुंच बहुत बड़ी है। आप दुनिया के दूसरी तरफ के ग्राहकों के साथ कई समय क्षेत्रों में जुड़ सकते हैं, जैसे कि आप स्थानीय समाचार पत्र (वास्तव में आसान) में एक विज्ञापन निकाल रहे थे। आप अपनी बाजार पहुंच का विस्तार कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को उन तरीकों से बढ़ा सकते हैं जो पहले असंभव लगते थे।

4. डिजिटल मार्केटिंग अनुकूलनीय है।

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप अपने दृष्टिकोण में तेज, तरल और फुर्तीला हो सकते हैं। विभिन्न रणनीतियों का परीक्षण करें, परिणामों का आकलन करें, और अगले महीने - या सप्ताह में कुछ अलग करने का प्रयास करें। अपने व्यावसायिक निर्णयों को सूचित करने में सहायता के लिए रीयल-टाइम डेटा तक पहुंच प्राप्त करें — किसी अभियान के परिणाम देखने के लिए सप्ताहों तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

5. आप चैनल द्वारा वैयक्तिकृत कर सकते हैं।

आपकी मार्केटिंग को ग्राहकों को उस सटीक क्षण में संलग्न करने के लिए कई कौशल वाली टीमों से क्रॉस-चैनल कार्यक्षमता को तैनात करना चाहिए। उदाहरण के लिए, प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अलग-अलग ऑडियंस और अपेक्षाएं शामिल हैं, इसलिए मार्केटिंग प्रत्येक के लिए अलग दिख सकती है। इसमें आपकी पोस्ट का टोन, इमेजरी, ऑफ़र और शेड्यूलिंग शामिल है।

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6. आप अभियानों को माप सकते हैं और KPI सेट कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग मेट्रिक्स के एक विशाल ब्रह्मांड का समर्थन करता है जिसका उपयोग आपके मार्केटिंग की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक चैनल और उनके लिए आप जो मीट्रिक देखना चाहते हैं, उसके लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करके प्रारंभ करें। आप कन्वर्ज़न और लीड की संख्या, अपनी वेबसाइट पर विज़िट और बहुत कुछ ट्रैक कर सकते हैं — जिससे आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए बहुत सारी मूल्यवान जानकारी मिलती है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार।

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल टचप्वाइंट का एक विशाल नेटवर्क फैलाती है जिससे ग्राहक दिन में कई बार इंटरैक्ट करते हैं। इनमें से प्रत्येक चैनल का ठीक से उपयोग करने के लिए, आपको प्रत्येक को समझने की आवश्यकता है।
प्रदत्त खोज।

भुगतान की गई खोज - जिसे भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है - आमतौर पर एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) के शीर्ष या किनारे पर प्रायोजित परिणाम को संदर्भित करता है। ये विज्ञापन आपसे प्रत्येक क्लिक के लिए शुल्क लेते हैं और कुछ खोज शब्दों को दर्ज करने पर प्रदर्शित होने के लिए तैयार किए जा सकते हैं।

लाभ। अनिवार्य रूप से, आपके विज्ञापन किसी विशेष उत्पाद या वस्तु की तलाश करने वाली ऑडियंस को लक्षित होते हैं। इस प्रकार, ये विज्ञापन बेहद प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे व्यक्तियों के ऑनलाइन व्यवहार से प्राप्त डेटा पर भरोसा करते हैं और सही समय पर सही लोगों को प्रासंगिक विज्ञापन वितरित करके वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन विज्ञापनों में पुन: लक्ष्यीकरण भी शामिल है, जिसका अर्थ है कि विपणन स्वचालन उपकरण ग्राहकों के कार्यों के आधार पर अद्वितीय, व्यक्तिगत क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापन तैयार कर सकते हैं।

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नुकसान। पीपीसी के विपक्ष में लागत और श्रम शामिल हैं। यद्यपि आप जो चाहें खर्च करना चुन सकते हैं, लागतें तेजी से बढ़ सकती हैं। अभियान समय के निवेश पर भी भारी हो सकते हैं, और अक्सर निगरानी और अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है।

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)।

SEO आपकी वेबसाइट की सामग्री, तकनीकी सेटअप और पहुंच को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, इसलिए आपके पृष्ठ कीवर्ड शब्दों के एक विशिष्ट सेट के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देते हैं।

लाभ। SEO के माध्यम से अर्जित ऑर्गेनिक ऑनलाइन ट्रैफ़िक का खोज रैंकिंग पर और विस्तार से, ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके, आप व्यापक रूप से दृश्यता बढ़ाने और एक स्थायी ग्राहक संबंध शुरू करने के लिए SEO का उपयोग कर सकते हैं। SEO को ऑनलाइन खोज परिणामों में वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के रूप में परिभाषित किया गया है, और इसलिए लोकप्रिय कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके इसका ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक। डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में मजबूत एसईओ रणनीतियाँ बेहद प्रभावशाली हैं क्योंकि दृश्यता एक स्थायी ग्राहक संबंध का पहला कदम है।

नुकसान। आप अपनी वेबसाइट पर एक एसईओ रणनीति तैनात कर सकते हैं और तुरंत ज्यादा बदलाव नहीं देख सकते हैं, इसलिए धैर्य की आवश्यकता है। Google एल्गोरिथम अपडेट आपकी रैंकिंग को भी प्रभावित कर सकते हैं - जिसका अर्थ आपकी रणनीति को बदलना हो सकता है।

यदि आप अपने SEO को किसी बाहरी कंपनी को आउटसोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं, तो किसी को भी काम पर रखने से पहले इन 12 प्रश्नों को देखें।


विषयवस्तु का व्यापार।

प्रभावी सामग्री विपणन प्रकृति में बाहरी रूप से प्रचारित नहीं है, बल्कि उन उपभोक्ताओं को शिक्षित और प्रेरित करने का कार्य करता है जो जानकारी की तलाश में हैं। जब आप अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक सामग्री प्रदान करते हैं, तो यह आपको एक विचारशील नेता और जानकारी के भरोसेमंद स्रोत के रूप में स्थापित कर सकता है।

लाभ। सामग्री विपणन को भुगतान किए गए खोज विज्ञापन की तुलना में तीन गुना अधिक लीड मिलती है, इसलिए यह अतिरिक्त प्रयास के लायक है - चाहे वह ब्लॉग पोस्ट, सूचनात्मक गाइड, श्वेतपत्र, या किसी अन्य प्रकार की सामग्री बना रहा हो।

नुकसान। कई व्यवसायों के लिए चुनौतियां कई हैं - संसाधन ढूंढना, कुछ ऐसा बनाना जो प्रतिस्पर्धियों से अलग हो, और गति बनाए रखना।

सामाजिक मीडिया विपणन।

सोशल मीडिया हर जगह है, इसलिए आपका व्यवसाय कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर सक्रिय होना चाहिए। हालाँकि, प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग की कुंजी केवल कुछ सोशल मीडिया अकाउंट होने से कहीं आगे जाती है।

लाभ। आपको अपने सामाजिक चैनलों का सही और प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहिए - जितना अधिक आपके दर्शक आपकी सामग्री के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित होते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे इसे साझा करेंगे, संभावित रूप से अपने साथियों को भी ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करेंगे।

नुकसान। यह अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर आपकी सामग्री को अलग-अलग करने लायक है - जो ट्विटर पर अच्छा काम करता है वह इंस्टाग्राम पर उतना प्रभावी नहीं हो सकता है, जो कि अधिक दृश्य है। सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले व्यवसाय के लिए एक सामान्य गलती अक्सर पोस्ट करने में विफल होना या पोस्ट का स्वर पूरी तरह से गलत होना है। फिर से, अपने दर्शकों को जानें, और वे क्या चाहते हैं।

http://dwikiblog.com/the-detailed-guide-to-building-a-wordpress-website/

ईमेल व्यापार।

दो दशकों से अधिक समय के बाद, ईमेल अभी भी महत्वपूर्ण जानकारी वाले ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है। आज, सफल ईमेल अभियान अविश्वसनीय रूप से आकर्षक, प्रासंगिक, सूचनात्मक और मनोरंजक होने चाहिए ताकि आपके ग्राहक के इनबॉक्स में न दबें।

सफल होने के लिए, आपके मार्केटिंग ईमेल को पाँच मुख्य विशेषताओं को पूरा करना चाहिए। उनको करना चाहिए:

     भरोसेमंद
     प्रासंगिक
     संवादी
     चैनलों में समन्वित
     सामरिक

समय और समय-निर्धारण महत्वपूर्ण हैं - दोहराए जाने वाले या अप्रासंगिक संदेश के साथ ग्राहकों के इनबॉक्स पर बमबारी न करें, या वे सदस्यता समाप्त करें बटन दबा सकते हैं।

मोबाइल विपणन।

मोबाइल उपकरण हमारी जेब में रखे जाते हैं, हमारे बिस्तरों के बगल में बैठते हैं, और पूरे दिन लगातार चेक किए जाते हैं। यह मोबाइल पर मार्केटिंग को अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बनाता है - दो-तिहाई उपभोक्ता एक विशिष्ट ब्रांड को याद कर सकते हैं जिसे उन्होंने पिछले सप्ताह मोबाइल पर विज्ञापित किया है - लेकिन मोबाइल भी इसकी अंतरंग प्रकृति को देखते हुए बहुत बारीक है।

लाभ। एसएमएस, एमएमएस और इन-ऐप मार्केटिंग आपके ग्राहकों तक उनके उपकरणों पर पहुंचने के सभी विकल्प हैं, लेकिन इसके अलावा, आपको अपने अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में अपने मार्केटिंग प्रयासों के समन्वय पर विचार करना चाहिए।

नुकसान। गोपनीयता एक मुद्दा बनी हुई है — सावधान रहें कि आप ग्राहक डेटा के साथ कैसा व्यवहार करते हैं।

https://www.globalblogzone.com/wordpress-com-vs-wordpress-org/

विपणन स्वचालन।

मार्केटिंग ऑटोमेशन एक अभिन्न प्लेटफॉर्म है जो आपके सभी डिजिटल मार्केटिंग को एक साथ जोड़ता है। वास्तव में, लीड प्रबंधन को स्वचालित करने वाली कंपनियों को छह से नौ महीने के समय में राजस्व में 10% या अधिक उछाल दिखाई देता है। इसके बिना, आपके अभियान एक अधूरी पहेली की तरह दिखेंगे, जिसमें एक महत्वपूर्ण गायब टुकड़ा होगा।

विपणन स्वचालन सॉफ्टवेयर:

     मार्केटिंग कार्यों और कार्यप्रवाह को सुव्यवस्थित करता है
     उपाय परिणाम
     आपके डिजिटल अभियानों के ROI की गणना करता है

मार्केटिंग ऑटोमेशन आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद कर सकता है कि कौन से प्रोग्राम काम कर रहे हैं और कौन से नहीं। और यह आपको आपकी कंपनी की निचली रेखा पर डिजिटल मार्केटिंग के प्रयासों को दिखाने की अनुमति देने के लिए मेट्रिक्स प्रदान करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाएँ।

डिजिटल मार्केटिंग उद्योग में कई अलग-अलग नौकरियां और भूमिकाएं शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक को विपरीत कौशल और विशेषताओं की आवश्यकता होती है - हालांकि कुछ एक दूसरे के पूरक हैं। प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग भूमिकाओं में शामिल हैं:

     एसईओ। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए जिम्मेदार, वेबसाइटों के प्रदर्शन का विश्लेषण, प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ स्कोरिंग, रैंकिंग में सुधार के लिए डेटा-आधारित रणनीति बनाना।
     विषय। वेबसाइटों के लिए कॉपी बनाने के लिए कॉपीराइटर और अभियान, ब्लॉग कैलेंडर और बहुत कुछ योजना बनाने के लिए रणनीतिकार शामिल हैं।
     सामाजिक मीडिया। विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के लिए पोस्ट लिखना, कैलेंडर की योजना बनाना और उसका प्रबंधन करना, ग्राहकों के उत्तरों का जवाब देना।
     पीपीसी। भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन अभियानों का प्रबंधन करना, जिसमें बजट और खर्च की निगरानी करना, प्रदर्शन पर नज़र रखना और नए तरीकों की सिफारिश करना शामिल है।
     लीड जनरल। व्यवसाय के लिए नई लीड उत्पन्न करना, चाहे आउटबाउंड रणनीति का प्रबंधन करके या इनबाउंड प्रश्नों से निपटना।

एक सफल डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम का आरओआई।

डिजिटल मार्केटिंग आरओआई (निवेश पर लाभ) में मानक बैनर विज्ञापनों के अप-फ्रंट पेबैक की तुलना में बहुत अधिक शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग स्पेस में ऑर्गेनिक कंटेंट मार्केटिंग भी एक प्रमुख खिलाड़ी है।

     डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापनों से परे ग्राहकों तक पहुँचती है। कुछ 70% इंटरनेट उपयोगकर्ता पारंपरिक विज्ञापनों की तुलना में सामग्री के माध्यम से उत्पादों के बारे में सीखना चाहते हैं (एमडीजी, 2014)।
     डिजिटल मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग को आगे बढ़ाती है। शीर्ष पांच B2B सामग्री विपणन रणनीतियाँ सोशल मीडिया सामग्री (92%), ई-न्यूज़लेटर्स (83%), आपकी वेबसाइट पर लेख (81%), ब्लॉग (80%), और व्यक्तिगत ईवेंट (77%) (स्रोत) हैं। )
     SEO के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरूरी है। एक खोज शब्द (चितका) के लिए 32.5% ट्रैफ़िक शेयर के लिए Google खाते पर पहला ऑर्गेनिक खोज परिणाम

अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम की योजना, क्रियान्वयन और अनुकूलन कैसे करें।

पहले अपने दर्शकों और लक्ष्यों को निर्धारित करके अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम का शुभारंभ शुरू करें, और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा सुधार कर रहे हैं, मेट्रिक्स लगाएं।

1. अपने दर्शकों को पहचानें और उन्हें विभाजित करें।

आज के खरीदार हर टचपॉइंट पर एक व्यक्तिगत अनुभव की उम्मीद करते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उनकी जनसांख्यिकीय, फर्मोग्राफिक और तकनीकी विशेषताओं के साथ-साथ उनके प्रश्नों और दर्द बिंदुओं को कैसे संबोधित करना चाहिए, यह समझना चाहिए।

2. लक्ष्य और माप रणनीति स्थापित करें।

अपने लक्ष्यों और मापन रणनीति को स्थापित करने के लिए दर्शकों की जानकारी का उपयोग व्यक्तियों को निर्धारित करने और उनकी बिक्री यात्रा के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए करें।

महत्वपूर्ण मेट्रिक्स में शामिल हैं:

    छापे
    पहुंच
    क्लिक्स
    क्लिक-थ्रूरेट (सीटीआर)
    भर्ती दर
    रूपांतरण
    प्रति लीड लागत (सीपीएल)
    प्रभावी लागत प्रति हजार इंप्रेशन (eCPM)

निवेश पर लाभ (आरओआई), विज्ञापन खर्च पर लाभ (आरओएएस), प्रथम-और मल्टी-टच एट्रिब्यूशन, और आजीवन ग्राहक मूल्य (एलसीवी) जैसे बैक-एंड मीट्रिक भी हैं।

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3. अपना एडटेक और चैनल सेट करें।

विज्ञापन तकनीक को नेविगेट करने में समय लग सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आरंभ करने से पहले आपके पास सही तत्व हैं, जिनमें शामिल हैं:

    डेटा प्रबंधन प्लेटफॉर्म (डीएमपी)
    डिमांड-साइड प्लेटफॉर्म (डीएसपी)
    आपूर्ति-पक्ष प्लेटफार्म (एसएसपीएस)
    विज्ञापन आदान-प्रदान

अपनी टीम को संरेखित करें, सभी के उद्देश्यों को संप्रेषित करें, और दिखाएं कि उनके चैनल डिजिटल मार्केटिंग की बड़ी तस्वीर में कैसे फिट होते हैं।

4. लॉन्च और ऑप्टिमाइज़ करें।

डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग अधिग्रहण, पोषण, ग्राहक वफादारी बनाने और ब्रांडिंग के लिए किया जा सकता है। मेट्रिक्स की नियमित रूप से समीक्षा करें, ताकि आप जान सकें कि आप कहां उत्कृष्ट हैं और इस उच्च-प्रभाव, उच्च-मांग वाले स्थान में अग्रणी बनने के लिए आपको कहां काम करने की आवश्यकता है।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) के साथ हमारे सह-लेखक श्वेत पत्र में डिजिटल मार्केटिंग को आपके लिए कैसे काम करना है, इसके बारे में और जानें, डिजिटल युग के लिए एक मार्केटिंग संगठन डिजाइन करना।

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है?


यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी की भूमिका में रुचि रखते हैं। सामान्यतया, विस्तार के लिए एक तेज, तीक्ष्ण दिमाग विश्लेषणात्मक भूमिकाओं के लिए वास्तव में उपयोगी है - जैसे कि एसईओ - जैसा कि डेटा की समझ है। सामग्री, सोशल मीडिया और रणनीति पदों के लिए रचनात्मकता और कल्पना महान हैं।


डिजिटल मार्केटिंग रणनीति क्या है?


एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति एक व्यवसाय के लिए कुछ लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक व्यापक योजना का निर्माण है। यह आपके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए क्रॉस-चैनल प्लानिंग - पीपीसी, सोशल मीडिया, सामग्री निर्माण, एसईओ - को समय-समय पर आकर्षित करेगा। यदि आपको योजनाओं में बदलाव करने की आवश्यकता है तो यह लचीला हो सकता है।


मुझे डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपने अभी तक डिजिटल मार्केटिंग को नहीं अपनाया है, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? ऐसे व्यवसाय जो डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग नहीं करते हैं, उनके छूटने का जोखिम होता है - यह वह जगह है जहाँ आपके ग्राहक हैं, और निश्चित रूप से आपके भविष्य के ग्राहक कहाँ हैं। RetailDive के शोध के अनुसार, 87% खरीदार ऑनलाइन उत्पादों की तलाश शुरू करते हैं।

स्रोत: https://www.marketo.com/digital-marketing/

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