सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

 

कैसे संगठन इसका उपयोग भाग्य के पहिये को अपने पक्ष में करने के लिए कर सकते हैं।

वेब पर भारी मात्रा में जानकारी के बावजूद, इतने सारे व्यवसाय "सोशल मीडिया मार्केटिंग" और यह कैसे काम करता है, के बारे में अपना सिर लपेटने के लिए संघर्ष करते हैं।

इसलिए, मैंने एक व्यापक गाइड के साथ आने का फैसला किया, जो सफल मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने के लिए संघर्ष करने वालों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग को आसान बनाएगा।

सोशल मीडिया 3.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं का एक नेटवर्क है जो सिर्फ जानकारी साझा करना, तलाशना और बनाना पसंद करता है।

एक बाज़ारिया या व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप इस नेटवर्क का इस प्रकार उपयोग कैसे कर सकते हैं जिससे आपके व्यवसाय के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त हों?

सोशल मीडिया चैनल तेजी से व्यवसाय विकास रणनीतियों का एक अविभाज्य हिस्सा बन गए हैं। जब उपभोक्ताओं के साथ सार्थक संबंध बनाने की बात आती है तो आप "सामाजिक" के प्रभाव को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

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सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

यहां बताया गया है कि इन्वेस्टोपेडिया शब्द को कैसे परिभाषित करता है:

"सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए सोशल मीडिया वेबसाइटों और सोशल नेटवर्क्स का उपयोग है।"

लेकिन इस परिभाषा में वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण याद आ रही है। आइए इसे और अधिक सरल और स्पष्ट करें:

"सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए जुड़ाव बढ़ाने और आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अनुरूप सामग्री बनाने की प्रक्रिया है।"

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके दर्शकों या ग्राहकों से जुड़ने और उन्हें आपके ब्रांड को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के बारे में है। यह आपके व्यवसाय के विकास के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है।

कल्पना कीजिए कि आप एक अच्छे संबंध बनाने के इरादे से पहली बार किसी से मिलने जा रहे हैं।

आपको उस व्यक्ति को तुरंत अपने जैसा बनाने के लिए क्या करना चाहिए क्योंकि आपको दूसरा मौका नहीं मिलने वाला है? क्या आप सफल होंगे यदि आप उस व्यक्ति से मिलते हैं और ऐसी बातें कहते हैं जो उबाऊ या अर्थहीन हैं?

जब आप उन्हें खुश करते हैं तो लोग आपको अधिक पसंद करते हैं, चाहे आप ऐसा कैसे भी करें।

ऑफ़लाइन दुनिया की तरह, आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग की सफलता काफी हद तक आपके लक्षित दर्शकों को खोजने और उन्हें खुश करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है ताकि वे आपके ब्रांड को पसंद करें और आपकी कहानियों को दूसरों के साथ साझा करें।

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यदि आपकी कहानी साझा करने लायक नहीं है, तो आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयासों का कोई परिणाम नहीं निकलेगा।


सोशल मीडिया मार्केटिंग आज क्यों महत्वपूर्ण है?

आज के उपभोक्ता जब किसी संगठन या उत्पाद के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सोशल मीडिया ब्राउज़ करने के लिए दौड़ पड़ते हैं क्योंकि यहीं वे दूसरों को उस व्यवसाय के बारे में बात करते हुए पाएंगे।

क्या होगा यदि आपके पास सोशल मीडिया उपस्थिति नहीं है? आप अपनी छाप छोड़ने का एक शानदार अवसर चूकेंगे।

ओबेरो के इन आँकड़ों पर एक नज़र डालें ताकि यह महसूस किया जा सके कि 2020 और उसके बाद की व्यावसायिक सफलता के लिए एक अच्छी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति क्यों जरूरी है:

    सोशल मीडिया पर ब्रांड के साथ सकारात्मक अनुभव रखने वाले 71% उपभोक्ताओं के अपने दोस्तों और परिवार को ब्रांड की सिफारिश करने की संभावना है।

    मिलेनियल्स के 90.4%, जेनरेशन X के 77.5% और बेबी बूमर्स के 48.2% सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं।

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    अकेले फेसबुक के 2.7 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

आपके ग्राहक और संभावित ग्राहक हर दिन, दिन में कई बार सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग कर रहे हैं। एक औसत व्यक्ति सोशल मीडिया पर कितना समय बिताता है, यह जानने के लिए इस ब्लॉग को देखें।

सोशल मीडिया उन ब्रांडों के लिए एक आदर्श स्थान है जो अपने दर्शकों की रुचियों और रुचियों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। जिस तरह से विशेषज्ञ इसे देखते हैं, स्मार्ट कंपनियां स्थायी व्यापार विकास हासिल करने के लिए सोशल मीडिया में निवेश करना जारी रखेंगी।

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चाहे आप एक नया उत्पाद या व्यवसाय लॉन्च करना चाहते हैं, सोशल मीडिया आपकी पहल के बारे में चर्चा करने के लिए एकदम सही लॉन्चपैड है। जैसा कि हम ई-कॉमर्स के भविष्य में आगे बढ़ते हैं, यह स्पष्ट है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल एक विकल्प नहीं है।

तेजी से प्रतिस्पर्धी माहौल में, आपका व्यवसाय सोशल मीडिया से चूकने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

यह सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर स्पेस में विशेष रूप से प्रतिस्पर्धी है, जहां हर दिन एक ब्रांड शुरू करने वाले हजारों नए प्रभावित होते हैं। यदि आप सोशल मीडिया प्रभावकार बनने के लिए अधिक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो हमारी विस्तृत मार्गदर्शिका पढ़ना सुनिश्चित करें।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के 5 लाभ

सोशल मीडिया मार्केटिंग की अवधारणा वर्षों में विकसित हुई है। कुछ साल पहले, सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करने का एकमात्र उद्देश्य वेबसाइट ट्रैफ़िक उत्पन्न करना था।

आज, यह सामग्री को प्रसारित करने के लिए केवल एक जगह से कहीं अधिक विकसित हो गया है।

आप जो कुछ भी बेच रहे हैं उसकी पहुंच का विस्तार करने के लिए संभावित ग्राहकों के साथ दो-तरफा बातचीत करने से व्यापक लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति हो सकती है। मैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के शीर्ष 5 लाभों का उल्लेख करने जा रहा हूं:

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1. एसएमएम लगातार आपके व्यवसाय के लिए नए दर्शकों को तैयार करता है

ठंडे दर्शकों या ऐसे लोगों का सामना करने से बुरा कुछ नहीं है, जिन्होंने पहले आपके ब्रांड के साथ इंटरैक्ट नहीं किया है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल और रणनीति के लिए दरवाजे खोलती है जिससे आपके व्यवसाय के लिए नए दर्शकों को गर्म करना आसान हो जाता है।

फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म आपको संभावित दर्शकों से जुड़ने और उन्हें गर्म करने के लिए सामग्री का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। जबकि लोगों का ध्यान आकर्षित करना कठिन है, आप आकर्षक सामग्री के साथ शोर से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक दिलचस्प Facebook वीडियो विज्ञापन बनाने से लोग आपके बारे में अधिक जान सकते हैं।

2. एसएमएम ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाता है

अगर आपको लगता है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल बेचने और बढ़ावा देने के बारे में है, तो पुनर्विचार करें।

सफल ब्रांड स्थायी संबंध बनाने के लिए अपने सोशल मीडिया दर्शकों से जुड़ते हैं और जुड़ते हैं।

उदाहरण के लिए, जब वे किसी मंच पर कुछ साझा करते हैं, तो वे जो कोई भी टिप्पणी या प्रश्न छोड़ते हैं, उन्हें उन्हें कोई भी सहायता प्रदान करने के लिए जवाब देते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है।

अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के बजाय, आप अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स से अपने उत्पादों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं या कुछ ऐसा साझा कर सकते हैं जो आपके दर्शकों के लिए जीवन को आसान बना सके।

इस तरह, आप विश्वास का निर्माण करते हैं और उन्हें दिखाते हैं कि आप उनकी जरूरतों और विचारों की कितनी परवाह करते हैं।

लोगों को आपके साथ निवेश करने के लिए कहने से पहले उनकी सेवा करना हमेशा आवश्यक होता है।

उदाहरण के लिए, हमारी सबसे अच्छी सोशल मीडिया रणनीतियों में से एक जिसका हम उपयोग करते हैं वह है हमारा एंटरप्रेन्योर कोऑपरेटिव फेसबुक कम्युनिटी।

हम इस फेसबुक समूह का उपयोग जीवन और व्यवसाय के बारे में बात करने, अच्छे विचारों और रणनीतियों को साझा करने के लिए करते हैं, और वास्तव में हमारे जैसे अन्य समान विचारधारा वाले लोगों को जानते हैं।

एक Facebook समूह सोशल मीडिया का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है, जो ऐसे लोगों की वफादार ऑडियंस विकसित करता है जो जीवन भर आपके व्यवसाय या ब्रांड की वकालत करेंगे।

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3. SMM अधिक लीड और रूपांतरण उत्पन्न करता है

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म कंपनियों को लीड जेनरेट करने की अनुमति देते हैं। रूपांतरणों को बढ़ावा देने के लिए आप सशुल्क और जैविक युक्तियों के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो मार्केटिंग, सशुल्क विज्ञापन अभियान, सस्ता और ईमेल ऑप्ट-इन आपकी बिक्री फ़नल में संभावनाएं प्राप्त करने के लिए कुछ प्रमुख रणनीतियाँ हैं।

उदाहरण के लिए, Facebook पर सस्ता अभियान चलाने से आपको योग्य ईमेल पतों की अपनी सूची को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

चूंकि सब कुछ ऑनलाइन होता है, एसएमएम संभावनाओं का डेटाबेस बनाने का एक मापने योग्य, तेज और आसान तरीका है। बढ़ी हुई दृश्यता के साथ, आपके व्यवसाय को रूपांतरण के बहुत सारे अवसर मिलते हैं।

सम्मोहक सामग्री आपके सोशल मीडिया अनुयायियों को आपकी कंपनी की वेबसाइट पर ले जा सकती है और उन्हें वफादार ग्राहकों में बदल सकती है।

4. एसएमएम आपको प्रतिस्पर्धियों से आगे ले जाता है

आपके प्रतिस्पर्धियों की सोशल मीडिया उपस्थिति से सीखने के लिए बहुत कुछ है, खासकर यदि आपने अभी सोशल मीडिया की खोज शुरू की है और अच्छे मार्केटिंग विचारों की कमी है।

प्रगतिशील कंपनियां हमेशा यह देखने के लिए अपनी प्रतिस्पर्धा की निगरानी करती हैं कि उनके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं, इस पर नज़र रखना आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

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आप उन चीजों के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं जो आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए काम कर रही हैं।

उदाहरण के लिए, यदि सशुल्क फेसबुक विज्ञापन आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए अच्छे परिणाम दे रहे हैं, तो आपको इसे भी आजमाना चाहिए। हालाँकि, आपको अपनी प्रतिस्पर्धा को इस तरह से कॉपी नहीं करना चाहिए जिससे आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचे। बाहर खड़े होना सुनिश्चित करें।

यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आपके प्रतियोगी किस प्रकार के फेसबुक विज्ञापन अपने दर्शकों को दिखा रहे हैं, तो आप यहां फेसबुक एड लाइब्रेरी में जाकर वे सब कुछ देख सकते हैं जो वे कर रहे हैं।

विज्ञापन लाइब्रेरी Instagram सहित Facebook एप्लिकेशन और सेवाओं से वर्तमान में चल रहे सभी विज्ञापनों के व्यापक, खोजने योग्य संग्रह की पेशकश करके विज्ञापन पारदर्शिता प्रदान करती है।

5. एसएमएम लागत प्रभावी है

सोशल मीडिया मार्केटिंग शायद किसी व्यवसाय को बढ़ावा देने का सबसे अधिक लागत प्रभावी और विविध तरीका है।

अधिकांश सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है। यदि आप अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक सशुल्क अभियान चलाना चाहते हैं, तो अन्य विज्ञापन प्लेटफार्मों की तुलना में लागत अपेक्षाकृत कम है।

जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो आपके निवेश पर अधिक रिटर्न देने की संभावना अधिक होती है। यदि भुगतान किया गया विज्ञापन आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति का एक हिस्सा है, तो सुनिश्चित करें कि आप छोटी शुरुआत करें और अपने तरीके से काम करें क्योंकि आप अधिक सहज हो जाते हैं।

अपने डिजिटल विज्ञापन परिणामों को बेहतर बनाने के लिए आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभों में से एक यह है कि यह आपको रीयल-टाइम डेटा का उपयोग करके अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने और अपनी रणनीति को ठीक करने की अनुमति देता है।

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सोशल मीडिया मार्केटिंग में #R3MAT पद्धति का अनुप्रयोग

जबकि सोशल मीडिया व्यवसायों के लिए कई लाभ पैदा कर सकता है, परिणाम-उन्मुख रणनीति का होना महत्वपूर्ण है।

इससे पहले कि हम एक सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने की व्याख्या करें, आइए जानें कि #R3MAT का आपके मार्केटिंग प्रयासों से क्या लेना-देना है।

आज, डिजिटल विपणक को चैनलों में व्यक्तिगत अनुभव बनाना है। जबकि विकास की संभावनाएं अनंत हैं, आपको लगातार सही दर्शकों को सही समय पर सही संदेश देना होगा (#R3MAT)।

यदि आप सही संदर्भ देने में विफल रहते हैं तो आपके मार्केटिंग प्रयास विफल हो सकते हैं।

प्रसंग मायने रखता है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इन लोगों के पास ऐसे दर्जनों क्षण होते हैं जो अरबों संकेत पैदा करते हैं जिनमें संदर्भ और आशय दोनों शामिल होते हैं।

अधिक प्रासंगिक और प्रभावी होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि संदर्भ स्पष्ट है। दूसरे शब्दों में, आपको मनोविज्ञान को समझने की आवश्यकता है कि जब वे किसी विशेष मंच का उपयोग करते हैं तो लोग क्या करते हैं। लोग अलग-अलग सोच के साथ अलग-अलग सोशल मीडिया चैनलों का इस्तेमाल करते हैं।

जब आपके दर्शक Facebook पर होते हैं तो वे क्या खोजते हैं? क्या Facebook पर आपकी सामग्री आपके दर्शकों की ज़रूरतों और रुचियों को दर्शाती है?

सामग्री बनाते समय संदर्भ को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, और उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित न करें। लोगों तक सही समय पर और सही संदेश के साथ इस तरह से पहुंचें जो उनके समग्र अनुभव में मूल्य जोड़ता है।

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सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं

सोशल मीडिया बड़ा है। यह उतना आसान नहीं है जितना यह लग सकता है।

किसी के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए रणनीति बनाते समय कोई भी आसानी से अभिभूत हो सकता है। बहरहाल, एक सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाना एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है।

आपकी रणनीति एक ऐसी योजना की तरह है जो आपके लक्ष्यों से लेकर कार्यों तक सब कुछ कवर करती है।

आपकी योजना जितनी स्पष्ट होगी, वह उतनी ही अधिक परिणामोन्मुखी होगी। चीजों की योजना इस तरह से बनाएं जो प्राप्य और मापने योग्य हो।

और एक बार जब आपके पास एक स्पष्ट योजना हो, तो एक ऑल-इन-वन पारिस्थितिकी तंत्र होना महत्वपूर्ण है जो आपके ऑनलाइन व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाएगा।

हमने कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग किया है, लेकिन हमने पाया है कि औसत जो और अनुभवी ऑनलाइन जादूगर के लिए करता सबसे अच्छा समाधान है। यदि आप उत्सुक हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या यह आपके ऑनलाइन साम्राज्य के लिए एक सुखद समाधान है, $1 के लिए उनके 14-दिवसीय परीक्षण का प्रयास करें।

यहां एक विजेता सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति विकसित करने के लिए 7-चरणीय योजना है:

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चरण 1: स्पष्ट लक्ष्य और मीट्रिक सेट करें


आप अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति से क्या हासिल करना चाहते हैं? आप अनुयायियों के साथ अपनी पहुंच बढ़ाना चाहते हैं या अधिक डॉलर और सेंट अर्जित करना चाहते हैं, अपने लक्ष्यों और मीट्रिक को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें।

आपकी कंपनी सबसे पहले सोशल मीडिया पर सक्रिय क्यों है? आपके दिमाग में एक स्पष्ट लक्ष्य के बिना, आप सही दिशा निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे।

इसलिए, S.M.A.R.T लक्ष्य ढांचे का उपयोग करके अपने लक्ष्य निर्धारित करें, जिसका अर्थ है कि आपका प्रत्येक लक्ष्य होना चाहिए:

    विशिष्ट: आप अपने लक्ष्यों के साथ जितने अधिक विशिष्ट होंगे, स्पष्ट रणनीति और अपेक्षाएं निर्धारित करना उतना ही आसान होगा। यदि आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं, तो इस बारे में विशिष्ट रहें कि आप यह कैसे करना चाहते हैं। मान लें कि आपका लक्ष्य अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को प्रति माह 250 नए फॉलोअर्स बढ़ाना है।

    मापने योग्य: जब आप विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपकी सफलता को मापना आसान हो जाता है। यदि आपको प्रति माह 250 नए अनुयायी नहीं मिल रहे हैं, तो आप परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर सकते हैं।

    प्राप्य: कभी-कभी कंपनियां बहुत महत्वाकांक्षी हो जाती हैं और अवास्तविक, अप्राप्य लक्ष्य निर्धारित करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके संसाधनों को देखते हुए आपका लक्ष्य प्राप्त करने योग्य है। अब, इंस्टाग्राम पर 250 नए फॉलोअर्स बनाना काफी संभव है।

    प्रासंगिक: आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्य आपके बॉटम लाइन को कैसे प्रभावित करने वाले हैं? क्या आपके इंस्टाग्राम फॉलोइंग को बढ़ाने से आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी? प्रासंगिक लक्ष्य व्यवसाय के उद्देश्यों के साथ निकटता से जुड़े होते हैं।

    समयबद्ध: समय सीमा निर्धारित करना सुनिश्चित करें। फिर, ऐसा करते समय यथार्थवादी बनें।

यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके सोशल मीडिया के अनुसरण में वृद्धि तालिका में कितनी अहमियत लाएगी। इसलिए, रूपांतरण दर, क्लिक-थ्रू और जुड़ाव जैसे मीट्रिक पर ध्यान देना उचित है।

आप प्रत्येक सोशल मीडिया नेटवर्क के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और उसके अनुसार अपने प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं।

चरण 2: अनुसंधान लक्षित दर्शक


 
जितना हो सके अपने दर्शकों के बारे में जानें।

आपका सोशल मीडिया लक्षित दर्शक ऐसे लोगों का समूह है, जिनकी आपके व्यवसाय में रुचि होने की सबसे अधिक संभावना है। वे सामान्य जनसांख्यिकी और व्यवहार साझा करेंगे।

जब आप अपने लक्षित दर्शकों पर शोध करते हैं, तो अत्यधिक विशिष्ट होने में संकोच न करें। यह आपको बेहतर विवरण में जाने और प्रासंगिक सामग्री तैयार करने की अनुमति देगा।

आप सभी को टारगेट नहीं कर सकते। या, आपके लक्षित दर्शक सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं, खासकर जब आप एक छोटा व्यवसाय चलाते हैं।

सही दर्शकों की पहचान करने और उन्हें लक्षित करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:
दर्शकों के व्यक्तित्व बनाएं

दर्शकों का व्यक्तित्व बनाना आपके आदर्श ग्राहकों का एक काल्पनिक प्रतिनिधित्व विकसित करने के बारे में है। दूसरे शब्दों में, व्यक्ति आपके संपूर्ण ग्राहकों की स्पष्ट तस्वीर खींचते हैं।

चाहे आपकी ऑडियंस बेबी बूमर हो या मिलेनियल, हाई स्कूल के छात्र, या वरिष्ठ नागरिक, अधिक कार्रवाई योग्य, केंद्रित रणनीति में सुधार करने के लिए एक व्यक्तित्व बनाएं। उम्र, स्थान, भाषा, औसत आय, रुचियां, खर्च करने की शक्ति और दर्द बिंदुओं जैसे कारकों का उपयोग करें।

मान लें कि आपकी ऑडियंस 20 साल की उम्र के बाद सिंगल मॉम्स का एक समूह है जो बड़े शहरों में रहती हैं और पूर्णकालिक नौकरी करती हैं। एक व्यक्तित्व बनाने के लिए जनसांख्यिकी और विशेषताओं के इन सार संग्रहों को लें।

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डेटा का उपयोग करें

अपने लक्षित दर्शकों पर शोध करते समय केवल चीजों को ग्रहण न करें। इसके बजाय, सुविचारित निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग करें।

मान लें कि आपके लक्षित दर्शक मिलेनियल्स हैं।

अब, अपनी रणनीति के लिए सही सोशल मीडिया चैनल चुनने के लिए डेटा का उपयोग करें।

सोशल मीडिया एनालिटिक्स आपको इस बारे में कार्रवाई योग्य जानकारी देता है कि आपके अनुयायी कौन हैं, वे क्या करते हैं, वे कहाँ रहते हैं, और वे सोशल मीडिया पर व्यवसायों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। अपनी ऑडियंस को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए इन जानकारियों का उपयोग करें.

चरण 3: अनुसंधान प्रतियोगी

आपके प्रतियोगी सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं।

वे नहीं हैं?

आपकी प्रतिस्पर्धा क्या है, इसके बारे में गहराई से जानें।

आप केवल अपने प्रतिस्पर्धियों की सामाजिक उपस्थिति की समीक्षा करके मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में प्रतियोगी विश्लेषण उपकरण बहुत मददगार हो सकते हैं।
एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण का संचालन करें

आप अपने प्रतिस्पर्धियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं; उदाहरण के लिए, उनके लिए कौन सी रणनीतियां हैं और क्या काम नहीं कर रही हैं।

एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण न केवल आपके प्रतिस्पर्धियों की पहचान करता है बल्कि आपको यह भी अच्छी जानकारी देता है कि आप अपनी सामाजिक उपस्थिति से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

आप किसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, इसकी स्पष्ट तस्वीर के लिए इन चरणों का पालन करें:

    अपने प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों की पहचान करें: प्रतिस्पर्धा और खोज मात्रा पर डेटा के साथ प्रासंगिक खोजशब्दों की एक सूची तैयार करें। ये कीवर्ड आपको प्रतिस्पर्धियों की अपनी परिभाषा को कम करने में मदद करेंगे।

    पता लगाएँ कि आपके लक्षित खोजशब्दों के लिए कौन रैंकिंग कर रहा है: शीर्ष 10 खोजशब्दों का चयन करें जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। अपनी शीर्ष प्रतियोगिता खोजने के लिए उन्हें Google में प्लग करें।

    अपने कीवर्ड का उपयोग करके सामाजिक ब्राउज़ करें: अब अपने शीर्ष कीवर्ड का उपयोग करके देखें कि सामाजिक परिणामों में कौन शीर्ष पर आता है। उदाहरण के लिए, फेसबुक सर्च बार में उन कीवर्ड्स को प्लग इन करें, यह देखने के लिए कि कौन दिखाई देता है।

    उन ब्रांडों का पता लगाएं जिनका आपके दर्शक अनुसरण कर रहे हैं: ट्विटर एनालिटिक्स और फेसबुक ऑडियंस इनसाइट्स विपणक को यह पता लगाने में मदद करते हैं कि उनके दर्शक किस अन्य ब्रांड का अनुसरण करते हैं।

आप इन तकनीकों को आजमाने के बाद संभावित ग्राहकों की एक लंबी सूची बनाने में सक्षम होंगे।

हालाँकि, अपनी सूची को केवल पाँच ब्रांडों तक सीमित करें जो सोशल मीडिया पर आपके साथ सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

और फिर आप ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों के संदर्भ में अपने व्यवसाय और प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करने के लिए एक SWOT विश्लेषण कर सकते हैं।

व्यवसाय के विकास को बढ़ावा देने के लिए आपके प्रतिस्पर्धियों द्वारा सोशल मीडिया का उपयोग करने के तरीके का विश्लेषण करने से आपको अवसरों का पता लगाने में मदद मिलेगी। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की नकल करने की जरूरत है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रतियोगी मुख्य रूप से Facebook पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अन्य नेटवर्क आज़मा सकते हैं, जहाँ आपके दर्शक कम सेवा देते हैं।

प्रो टिप: अपने प्रतिस्पर्धियों के सोशल मीडिया पेजों की टिप्पणियों और समीक्षाओं को देखें कि उनके ग्राहक किस बारे में शिकायत कर रहे हैं या अनुरोध कर रहे हैं। सामाजिक सुनना आपकी प्रतिस्पर्धा पर नज़र रखने का एक प्रभावी तरीका है।

जब आप इसे समझ लें, तो जाएं और उन विशिष्ट अनुरोधों पर सामग्री बनाएं और अंतर को बंद करें। यह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर एक बड़ा लाभ देता है।

चरण 4: निर्धारित करें कि आप किन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देंगे

जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, सभी सामाजिक चैनल समान नहीं बनाए गए हैं।

प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म की अपनी लय होती है और उपयोगकर्ताओं का एक विशेष समूह होता है, जिसकी अपनी विशेषताएं होती हैं कि वे सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं।

अपना पसंदीदा शो देखने के लिए YouTube का उपयोग करने वाला व्यक्ति उसी कारण से Linkedin का उपयोग नहीं कर सकता है।

चूँकि वहाँ सैकड़ों सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं, आप अपनी रणनीति में हर प्लेटफ़ॉर्म को शामिल नहीं कर सकते।

साथ ही, आप हर प्लेटफॉर्म पर एक जैसी सामग्री प्रकाशित नहीं कर सकते। इसलिए, अपनी मार्केटिंग रणनीति के लिए आदर्श प्लेटफॉर्म चुनते समय कुछ होमवर्क करना महत्वपूर्ण है।

यहाँ सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
ऑडियंस जनसांख्यिकी पर विचार करें

आप अपने ग्राहकों के बारे में क्या जानते हैं? क्या वे छोटे, बड़े, पुरुष या महिला हैं? हमने पहले ही कवर कर लिया है कि कैसे एक ब्रांड अपने दर्शकों की बेहतर समझ विकसित कर सकता है।

जब आप जनसांख्यिकी का अध्ययन करते हैं, तो आप उन प्लेटफार्मों की पहचान करने में सक्षम होंगे जो आपकी रणनीति के अनुकूल हैं।

उदाहरण के लिए, आपके व्यवसाय के लिए स्नैपचैट उपस्थिति विकसित करना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है यदि आपका सबसे बड़ा ग्राहक खंड 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं का है। इसी तरह, Pinterest पर उपस्थिति बनाना आपके प्रयासों की बर्बादी होगी यदि आपके लक्षित दर्शक केवल पुरुष हैं।

कई मामलों में, फेसबुक और यूट्यूब सबसे अच्छा रिटर्न देंगे; दूसरों में, यह Google या लिंक्डइन हो सकता है। फिर, डेटा आपका सबसे अच्छा दोस्त है जब यह पता लगाने की बात आती है कि आपके लक्षित दर्शक किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समय बिताना पसंद करते हैं।
अपने व्यावसायिक लक्ष्यों पर संरेखित करें

अपनी रणनीति में सामाजिक नेटवर्क जोड़ते समय अपने व्यावसायिक लक्ष्यों पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप अपने ग्राहक सेवा प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए ट्विटर को प्राथमिकता दे सकते हैं। यदि आप अपनी पेशकशों को आकर्षक तरीके से दिखाना चाहते हैं, तो Instagram एक बढ़िया विकल्प होगा।

यहां कुंजी आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ प्लेटफ़ॉर्म लाभों को संरेखित करना है।

प्रो टिप: आपके ग्राहक कहां हैं और आप किस चीज का उपयोग या विज्ञापन करने में सहज हैं, के बीच एक खुशहाल माध्यम खोजें।

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चरण 5: आकर्षक सामग्री बनाएं

इस बिंदु पर, आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि कौन से प्लेटफॉर्म को कवर करना है। सामग्री के बारे में बात करने और इसे और अधिक प्रासंगिक और आकर्षक बनाने का समय आ गया है।

आपके दर्शकों के मनोविज्ञान को समझने के लिए साझा करने योग्य और आनंददायक सामग्री बनाना उबलता है। तब आप ठीक से समझ सकते हैं कि उन्हें क्या खुश और उत्साहित करता है।

सामग्री वह है जो आप पोस्ट करते हैं: एक ट्वीट, इंस्टाग्राम पर आपके उत्पाद की एक तस्वीर, एक फेसबुक स्टेटस अपडेट, लिंक्डइन पर एक ब्लॉग पोस्ट, और इसी तरह। आपको अपनी सामग्री को प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर कस्टम-टेलर करने और इसे अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक बनाए रखने की आवश्यकता है।

कीवर्ड रिसर्च करें

जबकि खोज विज्ञापन के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए खोजशब्द अनुसंधान और विश्लेषण महत्वपूर्ण है, खोजशब्द अनुसंधान करने से सोशल मीडिया पर आपकी दृश्यता में नाटकीय रूप से सुधार हो सकता है।

चाहे आपके लक्षित दर्शक इंस्टाग्राम, फेसबुक या यूट्यूब पर हों, यह निर्धारित करें कि आपके दर्शक सोशल मीडिया पर अपनी पसंदीदा सामग्री खोजने के लिए किन कीवर्ड का उपयोग करते हैं।

यह आपको अपने दर्शकों की इच्छाओं और जरूरतों को उजागर करने में सक्षम करेगा।

सही सोशल मीडिया कीवर्ड की खोज और पहचान करने से आपको अपने संदेश को प्रभावी ढंग से तैयार करने का एक स्पष्ट विचार मिलेगा।

यह प्रक्रिया वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने से लेकर इमेज टैगिंग तक की गतिविधियों में आपका मार्गदर्शन करती है।

मान लीजिए कि आप एक ब्लॉग पोस्ट बनाना चाहते हैं। खोजशब्द अनुसंधान आपको ठीक वही बनाने में मदद करेगा जो आपके दर्शक खोज रहे हैं। अद्भुत खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों का एक समूह है जो आपके जीवन को आसान बना सकता है।

आप ऐसी सामग्री बनाना चाहते हैं जो लोगों को चाहिए और जो चाहते हैं। इसलिए, सामग्री खोजने के लिए आपके सोशल मीडिया दर्शकों द्वारा उपयोग किए जा रहे सटीक वाक्यांशों को खोजने में कुछ समय व्यतीत करें।
सोशल मीडिया पिक्सेल सेट करें

पिक्सेल एक कोड है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने के लिए डालते हैं जब वे आपके फेसबुक विज्ञापनों और वेबसाइट के साथ इंटरैक्ट करते हैं।

इससे आपको Facebook विज्ञापनों से होने वाले रूपांतरणों को ट्रैक करने, विज्ञापनों को अनुकूलित करने, अपने पेज विज़िटर के लिए रीमार्केटिंग करने, यह जानने में मदद मिलेगी कि वे किन पेजों पर गए हैं, और यह देखने में मदद मिलेगी कि किसी ने आपकी वांछित कार्रवाई पूरी की है या नहीं।

आप Facebook पिक्सेल स्थापित कर सकते हैं, भले ही आप Facebook विज्ञापनों का उपयोग नहीं कर रहे हों.

यह तुरंत डेटा एकत्र करना शुरू कर देगा ताकि आपको अपना पहला फेसबुक विज्ञापन बनाते समय खरोंच से शुरू न करना पड़े।

और अगर आपको अपना Facebook पिक्सेल सेट करने में और सहायता चाहिए, तो मैं आपको यहाँ दिए चरणों के बारे में बता सकता हूँ.

प्रो टिप: सामग्री की तुलना में संदर्भ अधिक महत्वपूर्ण है।

चरण 6: सोशल मीडिया पोस्ट का विज्ञापन करें

आपकी सामग्री को वेब पर देखना कठिन है, विशेष रूप से सोशल मीडिया पर जहां लगभग आधी सामग्री को शून्य शेयर मिलता है।

अपने सोशल मीडिया का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, 80/20 नियम का पालन करें जो कहता है, "अपना 20% समय सामग्री बनाने और बाकी (80%) इसे बढ़ावा देने में व्यतीत करें"।

मुझे यकीन है कि आपने वाक्यांश सुना होगा, "यदि सामग्री राजा है, तो वितरण रानी है"।

सामग्री निर्माण एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। यदि आप पहली बार में बढ़िया सामग्री बनाते हैं, तो जुड़ाव बढ़ाना बहुत आसान हो जाएगा। दुर्भाग्य से, अधिकांश लोग उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट नहीं करते हैं और अंत में अपने व्यवसाय के लिए कुछ भी नहीं बनाते हैं।

तो, सबसे पहले, आपकी सामग्री को ठीक वही पेश करना चाहिए जो आपके दर्शक ढूंढ रहे हैं। और फिर आप सशुल्क सामाजिक का उपयोग करके जुड़ाव और दृश्यता को बढ़ा सकते हैं।

अधिकांश प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको विज्ञापन चलाने की अनुमति देते हैं। आप अपेक्षाकृत कम लागत पर विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सशुल्क सामाजिक अभियान चला सकते हैं।

प्रो टिप: विज्ञापन बनाते समय, सबसे अधिक और सर्वोत्तम जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग मैसेजिंग वाले विज्ञापनों के विभिन्न संस्करण बनाएं। यह आपको प्रत्येक व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से बात करने में मदद करता है।

चरण 7: परिणामों का बार-बार विश्लेषण करें

आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति आपकी संपूर्ण मार्केटिंग योजना का एक प्रमुख हिस्सा है। इसे पहली बार ठीक करना कठिन है।

जैसे ही आप अपनी रणनीति को लागू करना शुरू करते हैं और प्रदर्शन को मापते हैं, आप पा सकते हैं कि आपकी कुछ रणनीतियां अपेक्षित रूप से काम नहीं करती हैं।

इसलिए, अपने परिणामों का विश्लेषण करना आवश्यक है ताकि आप समस्याओं की पहचान करें और उन्हें ठीक करें।

आपको क्या ट्रैक करना चाहिए?

सगाई के बाद के प्रतिशत से लेकर फॉलोअर्स की संख्या तक, सोशल मीडिया मेट्रिक्स भ्रामक हो सकते हैं। हालांकि, आपको अपने लक्ष्यों के आधार पर सही मीट्रिक निर्धारित और ट्रैक करनी चाहिए।

प्रत्येक लक्ष्य के लिए, आपको संबंधित मीट्रिक की आवश्यकता होती है।

मान लें कि आपका लक्ष्य 2 महीने की अवधि में सामाजिक से रूपांतरणों को 25% तक बढ़ाना है।

इसे प्राप्त करने के लिए, आप एक अभियान शुरू करते हैं जिसमें विज्ञापन और प्रभावित करने वाले शामिल होते हैं। अपने परिणामों का विश्लेषण करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट विश्लेषिकी में सामाजिक ट्रैफ़िक और रूपांतरण दर मीट्रिक को देखना होगा।

मेट्रिक्स जो वास्तव में मायने रखते हैं:

    वॉल्यूम: कितने लोग आपके ब्रांड या अभियानों के बारे में बात कर रहे हैं? वॉल्यूम मापने का सबसे आसान मीट्रिक है। उदाहरण के लिए, फेसबुक इनसाइट्स यह मापता है कि कितने अद्वितीय उपयोगकर्ताओं ने अपनी दीवारों पर कुछ पोस्ट किया है जो आपके ब्रांड के बारे में बात करते हैं।

    पहुंच: यह संभावित दर्शकों के आकार का एक उपाय है। यह जवाब देता है कि आपकी सामग्री का प्रसार कितनी दूर है।

    जुड़ाव: आपकी सामग्री को जोड़ने और फैलाने के लिए आपके दर्शक क्या कर रहे हैं? फेसबुक शेयर और ट्विटर रीट्वीट आपको बताते हैं कि आपकी सामग्री को कौन फैला रहा है, जबकि लाइक, कमेंट और प्रतिक्रियाएं यह जानने में मददगार हैं कि आपकी सामग्री पर कौन प्रतिक्रिया दे रहा है।

    प्रभाव: क्या आपकी सोशल मीडिया सामग्री आपके अनुयायियों को वास्तव में कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है? लाखों अनुयायी होना एक बात है, एक प्रभावशाली सोशल मीडिया उपस्थिति बनाना दूसरी बात है।

    आवाज का हिस्सा: आपके प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आपके उद्योग के बारे में कुल बातचीत का कितना प्रतिशत आपके व्यवसाय के बारे में बात करता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कितनी अच्छी तरह काम कर रही है, तो आवाज का हिस्सा एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है।

डेटा और अंतर्दृष्टि के आधार पर नियमित रूप से अपनी रणनीति का पुनर्मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। आप एक दूसरे के खिलाफ चीजों का परीक्षण करने के लिए विश्लेषिकी का भी उपयोग कर सकते हैं।

क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, इसके आधार पर अपनी रणनीति को परिष्कृत करें।
आपको सोशल मीडिया पर कितनी बार पोस्ट करना चाहिए?

यदि आप बहुत कम पोस्ट करते हैं, तो आपके अनुयायी आपके ब्रांड को भूल जाएंगे। यदि आप बहुत अधिक पोस्ट करते हैं, तो हो सकता है कि वे आपके ब्रांड को अपने फ़ीड में अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले पाते हों।

फेसबुक पर, 10,000 से कम फॉलोअर्स वाले व्यवसाय जो महीने में 60 से अधिक बार पोस्ट करते हैं, उन कंपनियों की तुलना में प्रति पोस्ट 60% कम क्लिक प्राप्त करते हैं जो महीने में 5 या उससे कम बार पोस्ट करते हैं।

अपने दर्शकों को सामग्री से अभिभूत न करें। आप जो साझा कर रहे हैं उसके बारे में चयनात्मक रहें।

आइए इसे इस तरह से रखें: अपने दर्शकों को 100 वीडियो के साथ भरने से बेहतर है कि एक एकल प्यारा वीडियो बनाना कोई मूल्य प्रदान नहीं करता है।

अपने दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया अनुभव बनाने के लिए प्रो टिप्स

    प्रतिक्रियाशील बनें: उन लोगों से जुड़ें जो आपकी सामग्री पर प्रतिक्रिया देते हैं या आपके पृष्ठों पर कुछ साझा करते हैं - प्रतिक्रियात्मकता अधिक रूपांतरणों को प्रोत्साहित करती है।

    स्पष्ट लक्ष्य रखें: सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं।

    सुसंगत रहें: अक्सर और आराम से पोस्ट करें। यदि संभव हो तो अपनी पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें।

    एक थीम रखें: जुड़ाव बढ़ाने के लिए सप्ताह के विशिष्ट दिनों के लिए थीम चुनें।

    एक कहानी बताएं: ग्राहकों को ब्रांड स्टोरीटेलिंग के साथ सोशल मीडिया पर शामिल करें।

    मन से करो अथवा मत करो।

    संचार करें: अपनी टीम के साथ सब कुछ साझा करें; लक्ष्य, विफलता और सफलता।

    एक ट्रेंडसेटर बनें: केवल रुझानों का पालन न करें, दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनें।

    रीमार्केटिंग ऑडियंस का उपयोग करें: अपनी रीमार्केटिंग ऑडियंस का उपयोग करना न भूलें।

अंतिम विचार + संसाधन

मुझे उम्मीद है कि यह मार्गदर्शिका आपको अंततः काम करने वाली सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने में मदद करेगी।

200 से अधिक सोशल मीडिया वेबसाइटें हैं। उनमें से कम से कम कुछ पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। वहीं रहें जहां आपके दर्शक हैं। सफल होने के लिए सभी नवीनतम रुझानों और तकनीकों के साथ अद्यतित रहें।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की तुलना में आपके व्यवसाय के लिए कोई बेहतर विकास रणनीति नहीं है जो कि एक हत्यारे प्रभावशाली विपणन रणनीति के साथ शामिल है।

स्रोत: https://www.digitalmarketing.org/blog/what-is-social-media-marketing

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