आउटसोर्सिंग डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग अब इतनी जटिल हो गई है कि प्रत्येक पहलू के लिए एक अलग विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।
वास्तव में, डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय की सबसे जटिल गतिविधियों में से एक है। जैसा कि यह हमेशा विकसित हो रहा है, गैर-विपणक के लिए सभी नवीनतम विकासों को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।
यही कारण है कि कई कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करने का विकल्प चुन रही हैं। लेकिन क्या यह आपके लिए सही फैसला होगा? आप इन-हाउस बनाम आउटसोर्सिंग डिजिटल मार्केटिंग के बीच कैसे चयन करते हैं?
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कंपनियां सेवाओं को आउटसोर्स क्यों करती हैं?
डिजिटल मार्केटिंग उन सेवाओं में से एक है जिसे कंपनियां आउटसोर्स करना चुनती हैं। कई छोटे से मध्यम आकार के व्यवसाय ग्राहक सेवा, बहीखाता पद्धति, प्रशासनिक कार्यों और बहुत कुछ जैसी गतिविधियों के लिए दूरस्थ प्रतिभा खोजने के लिए आउटसोर्सिंग का उपयोग करते हैं।
ये सभी पूरी तरह से अलग सेवाएं हैं, लेकिन आउटसोर्सिंग का कारण एक ही है: यह कंपनी को कर्मचारियों को काम पर रखने से बचने की अनुमति देता है, जो एक समय लेने वाली, महंगी प्रक्रिया है। इसके अलावा, इसका मतलब है कि वर्तमान कर्मचारी मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों पर काम कर सकते हैं।
इन-हाउस बनाम आउटसोर्स मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग के लिए इन-हाउस बनाम आउटसोर्सिंग के बारे में क्या? यह यकीनन आउटसोर्स करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सेवा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के कई प्रकार हैं। इसलिए, भले ही आप सोशल मीडिया में किसी विशेषज्ञ को नियुक्त करते हों, इस व्यक्ति को केवल SEO की बुनियादी समझ हो सकती है - और इसके विपरीत। विशेषज्ञता के सभी विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने के लिए, आपको छह से आठ लोगों की एक टीम की आवश्यकता होगी।
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बड़े निगम इन सभी विशेषज्ञों को घर में रख सकते हैं, लेकिन ऐसी टीम बनाना अधिकांश मध्यम आकार के व्यवसायों की पहुंच से बाहर है - छोटे व्यवसायों को तो छोड़ दें।
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आउटसोर्सिंग की लागत कितनी है?
अपनी इच्छित सेवाओं के आधार पर, आप प्रति माह $1,000 से $20,000 तक कुछ भी भुगतान करने की अपेक्षा कर सकते हैं। यदि आपने अभी अपना व्यवसाय शुरू किया है, तो आप निचले सिरे के आसपास भुगतान करेंगे। मार्केटिंग में मुख्य रूप से आपकी उपस्थिति ऑनलाइन विकसित करना और ब्रांड जागरूकता का निर्माण करना शामिल होगा। बड़ी कंपनियां ऊपरी छोर के आसपास भुगतान करती हैं, क्योंकि उन्हें नए बाजारों में विस्तार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं के पूर्ण सूट की आवश्यकता होती है।
आउटसोर्सिंग डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
आउटसोर्सिंग डिजिटल मार्केटिंग के कई फायदे हैं।
1. शीर्ष प्रतिभा तक पहुंच
यहां तक कि सिर्फ एक विशेषज्ञ को काम पर रखना भी आपके व्यवसाय के लिए बहुत महंगा हो सकता है। डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करके, आप एक किफायती मूल्य के लिए प्रतिभा की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच प्राप्त करते हैं।
2. लंबे समय तक पैसे बचाएं
ऐसा लग सकता है कि डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करना महंगा है, लेकिन जब आप इन-हाउस स्टाफ को काम पर रखने की लागत की तुलना करते हैं, तो आप वास्तव में एक महत्वपूर्ण राशि बचा सकते हैं। वेतन, लाभ और अन्य खर्चों को ध्यान में रखें: आप एक पूर्णकालिक कर्मचारी को जो भुगतान करेंगे, उसके एक अंश के लिए आपको पूरी टीम मिल रही है।
3. सर्वोत्तम उद्योग उपकरणों का उपयोग
बड़ी संख्या में टूल आपके मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे विश्लेषण में सुधार करते हैं, कार्यान्वयन में तेजी लाते हैं, और उच्च आरओआई की ओर ले जाते हैं।
अकेले, इनमें से कोई भी उपकरण बहुत महंगा नहीं है। मुद्दा यह है कि जब आप उन सभी को जोड़ते हैं - तब वे अधिकांश छोटे व्यवसायों के बजट से बहुत दूर हो जाते हैं। जब आप अपने डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करते हैं, तो टूल तक पहुंच अक्सर कीमत में शामिल होती है।
4. न्यूनतम प्रशिक्षण आवश्यकताएँ
आपको अपने व्यवसाय के बारे में एजेंसी को जानकारी देनी होगी, लेकिन इसके आगे किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। जब भी डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में कोई बदलाव होता है (जैसे कि Google एल्गोरिथम का अपडेट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक नई सुविधा जोड़ता है), तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी अपनी टीम के लिए प्रशिक्षण को कवर करेगी।
5. सिंगल मेंबर ऑफ स्टाफ पर भरोसा करने से बचें
छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय जो इन-हाउस विपणक को किराए पर लेते हैं, वे अक्सर पाते हैं कि वे केवल एक कर्मचारी को ही वहन करने में सक्षम हैं। यदि यह कर्मचारी बीमार दिन या छुट्टी लेता है, तो विपणन रुक जाता है। जबकि कुछ व्यावसायिक गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप रोक सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग उनमें से एक नहीं है। आउटसोर्सिंग द्वारा, यदि टीम का कोई सदस्य किसी भी कारण से काम करने में असमर्थ है, तो एजेंसी के पास हमेशा कोई और होता है जो काम को संभाल सकता है।
6. नए विचार
एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के पेशेवर एक नया दृष्टिकोण ला सकते हैं। वे उन विचारों के साथ आने के लिए मिलकर काम करेंगे जो अकेले कोई भी व्यक्ति अकेले नहीं पहुंचेगा, जो आपके विपणन के हर पहलू को बढ़ाएगा।
इसके विपरीत, केवल अपने कर्मचारियों से विचार प्राप्त करने से एक गूंज कक्ष बन सकता है, खासकर यदि आप सभी समान पृष्ठभूमि से हैं या आपकी टीम काफी छोटी है।
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आउटसोर्सिंग डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान
डिजिटल मार्केटिंग में कुछ कमियां हैं - इन्हें भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
1. अपनी ब्रांड छवि पर नियंत्रण खोना
कई व्यवसाय मालिक पहली बार आउटसोर्स करने से हिचकिचाते हैं, क्योंकि उन्हें अपने व्यवसाय के किसी भी पहलू पर नियंत्रण छोड़ने का विचार पसंद नहीं है। यह सच है कि मार्केटिंग टीम आपकी कंपनी को एक नई दिशा में ले जा सकती है, खासकर ब्रांड छवि के मामले में।
इसे समस्या बनने से रोकने के लिए आपको दो चीजें करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आप जो चाहते हैं उसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, जिसमें वह छवि भी शामिल है जिसे आप अपने ब्रांड के लिए बनाने का प्रयास कर रहे हैं। दूसरा, स्वीकार करें कि मार्केटिंग टीम (बशर्ते आपने अच्छी तरह से चुना हो) जानता है कि वे क्या कर रहे हैं। आपको भरोसा होना चाहिए कि एजेंसी आपके व्यवसाय के लिए सही निर्णय लेगी।
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2. विसंगतियों का जोखिम
यदि आप एक मार्केटिंग एजेंसी से दूसरी मार्केटिंग एजेंसी में बदलते हैं तो आपकी रणनीति में विसंगतियां हो सकती हैं। यह आवश्यक हो सकता है यदि आपकी पहली पसंद आपकी अपेक्षाओं से कम हो। आप शुरू से ही सही डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का चयन करके ऐसी समस्याओं से पूरी तरह बच सकते हैं। इसका मतलब है कि अनुसंधान एजेंसियों को समय देना, साथ ही यह पता लगाना कि आपके व्यवसाय को क्या चाहिए।
3. सीमित उपलब्धता
एक एजेंसी और इन-हाउस स्टाफ के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि मार्केटिंग टीम के पास अन्य ग्राहक होंगे। टीम के सदस्य अपना सारा समय आपकी आवश्यकताओं के लिए समर्पित करने में असमर्थ होंगे, जिसका अर्थ है कि आपको काम के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है - खासकर यदि आप बदलाव के लिए कहते हैं।
4. आपके व्यवसाय को आपके जैसा कोई नहीं जानता
केवल आप और आपके आंतरिक कर्मचारी ही आपके व्यवसाय के जटिल कामकाज को समझते हैं। हालांकि, आपकी मार्केटिंग रणनीति के प्रभावी होने के लिए, एजेंसी के लिए आपकी कंपनी के बारे में जितना संभव हो उतना जानना महत्वपूर्ण है। यह एक चुनौती हो सकती है और इसका मतलब यह हो सकता है कि मार्केटिंग अभियान शुरू करने में सक्षम होने से पहले आपको एजेंसी से समायोजन करने के लिए कहना होगा, खासकर शुरुआत में।
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आपको किन कार्यों को आउटसोर्स करना चाहिए?
बड़ी संख्या में डिजिटल मार्केटिंग कार्य हैं जिन्हें आप आउटसोर्स कर सकते हैं। एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति विकसित करने के लिए, आपको कई संयोजन करने होंगे। निम्नलिखित कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से आउटसोर्स करना चाहिए यदि आपके पास इन-हाउस विशेषज्ञता की कमी है।
खोज इंजिन अनुकूलन
उपयोगकर्ता आपको ऑनलाइन ढूंढ सकें, इसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का उपयोग करना होगा। SEO केवल जटिल नहीं है, यह लगातार बदल रहा है। भले ही आपके व्यवसाय के कर्मचारी दो साल पहले से एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित हों, उनके पास पहले से ही पुराना ज्ञान है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति के समर्थन की आवश्यकता है जो नवीनतम अपडेट के साथ अद्यतित रहता है।
वेब डिजाइन और विकास
यदि आपके पास उपयोगकर्ता के अनुकूल, अनुकूलित वेबसाइट की कमी है, तो आपके मार्केटिंग प्रयास लगभग उतने प्रभावी नहीं होंगे। यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है, तो एसईओ और नेविगेशन जैसे पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए एजेंसी से इसे अपडेट करने के लिए कहना सार्थक हो सकता है।
विषयवस्तु का व्यापार
वह तत्व जो SEO और आपकी वेबसाइट को एक साथ जोड़ता है वह है सामग्री। सामग्री विपणन के माध्यम से, आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के साथ-साथ अतिथि पोस्ट के लिए सामग्री बनाते हैं ताकि आपकी वेबसाइट पर और भी अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त हो और लीड उत्पन्न करने के लिए प्रीमियम सामग्री हो। एक डिजिटल मार्केटिंग टीम में सर्वोत्तम विषयों को खोजने के लिए एक रणनीतिकार, एक कीवर्ड शोधकर्ता, सामग्री बनाने के लिए एक लेखक और सामग्री को अनुकूलित करने के लिए एक एसईओ विशेषज्ञ शामिल होगा।
ईमेल व्यापार
एक बार जब आप लीड जनरेट कर लेते हैं, तो उनका पोषण करने का एक सबसे अच्छा तरीका ईमेल मार्केटिंग है। उदाहरण के लिए, आप दिलचस्प, उपयोगी जानकारी के साथ एक नियमित ईमेल न्यूज़लेटर भेज सकते हैं जो आपके व्यवसाय को एक प्राधिकरण के रूप में स्थान देता है। एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के विपणक यह जानेंगे कि परिवर्तित होने वाले ईमेल कैसे लिखे जाते हैं।
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सामाजिक मीडिया विपणन
ग्राहक आपको सोशल मीडिया पर ढूंढने की उम्मीद करते हैं। हालाँकि, सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे अधिक समय लेने वाली गतिविधियों में से एक है, क्योंकि लगातार नई सामग्री बनाना और नियमित रूप से पोस्ट करना आवश्यक है। इसके अलावा, आपको जुड़ाव उच्च बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है। एक अनुभवी सोशल मीडिया मार्केटर ऐसा करने में सक्षम होगा और अपनी रणनीति में सुधार करने के लिए परिणामों को मापने का तरीका जान पाएगा।
भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन
उपरोक्त सभी डिजिटल मार्केटिंग के जैविक तरीके हैं। मिक्स में पीपीसी विज्ञापनों को शामिल करने से सोशल मीडिया और सर्च दोनों पर आपकी पहुंच को और बढ़ाने में मदद मिलेगी। पेशेवर विपणक पर भरोसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको अपने विज्ञापन डॉलर से अधिकतम संभव लाभ दिखाई देगा।
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अंतिम शब्द
अब आपने डिजिटल मार्केटिंग के लाभों को देख लिया है, इन-हाउस कर्मचारी और आउटसोर्सिंग के बीच चयन करना एक आसान निर्णय होना चाहिए। जब तक आपका व्यवसाय पहले से ही सभी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञों से नहीं बना है, आउटसोर्सिंग के बिना प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनाए रखना मुश्किल होगा।
फिर भी, यदि आप कुछ नुकसानों के बारे में चिंतित हैं - जैसे कि एक पतला ब्रांड छवि या एक मार्केटिंग टीम जो वास्तव में आपके व्यवसाय को नहीं समझती है - तो आप एक हाइब्रिड विकल्प पर विचार करना पसंद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप अपने कुछ डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करते हैं और बाकी का नियंत्रण बनाए रखते हैं। यह आपको कम डाउनसाइड्स के साथ डिजिटल मार्केटिंग को आउटसोर्स करने का लाभ देता है। यह एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है यदि आपको मार्केटिंग के कुछ पहलुओं के साथ-साथ आपके व्यवसाय को किस दिशा में ले जाना है, इसकी स्पष्ट जानकारी है।
स्रोत: https://myva360.com/blog/outsourcing-digital-marketing-benefits
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