वेबसाइट विश्वसनीयता चेकलिस्ट - अपनी वेबसाइट को अधिक विश्वसनीय बनाने के 14 तरीके

 

आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता प्रभावित करती है कि क्या कोई आगंतुक अगला कदम उठाता है और आपसे संपर्क करता है, खरीदारी करता है या क्या वे आपकी वेबसाइट को छोड़कर अगले पर जाते हैं।

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वेब विश्वसनीयता पर स्टैनफोर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, विश्वसनीयता "कथित भरोसेमंदता + कथित विशेषज्ञता" है।

आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता स्थापित करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?


आपकी वेबसाइट अक्सर एक संभावित ग्राहक के लिए पहला पड़ाव होती है। क्या मैं इस व्यवसाय पर भरोसा कर सकता हूँ? जब वे खोज इंजन, निर्देशिका या सोशल मीडिया के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर आते हैं, तो संभावनाओं के दिमाग में यह सबसे आगे का सवाल होता है। आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता का आपकी निचली रेखा और लीड और बिक्री उत्पन्न करने की आपकी क्षमता पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए आप पर निर्भर है कि आप एक ऐसी वेबसाइट बना रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को आपके साथ व्यापार करने पर विचार करने के लिए पर्याप्त आरामदायक बनाती है। यह आप पर निर्भर है कि आप एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जो यह दिखाए कि आपका व्यवसाय भरोसेमंद है।

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विश्वसनीयता चार प्रकार की होती है


स्टैनफोर्ड के बीजे फॉग के उसी अध्ययन में उन्होंने चार प्रकार की विश्वसनीयता को रेखांकित किया।

     प्रकल्पित विश्वसनीयता - सामान्य धारणा पर आधारित विश्वास। उदा. हम एक .org वेबसाइट देखते हैं और मानते हैं कि यह एक गैर-लाभकारी या चैरिटी है जिसे हम भरोसेमंद मानते हैं। हम एक एओएल ईमेल पता देखते हैं और कंपनी कम विश्वसनीय के रूप में सामने आती है।
     प्रतिष्ठित विश्वसनीयता - किसी ऐसे व्यक्ति पर आधारित विश्वास जिसे हम आधिकारिक या विश्वसनीय मानते हैं, उदा। एक उत्पाद की ओपरा की सिफारिश। कोई हमें किसी कंपनी के साथ खराब अनुभव के बारे में बताता है और हम उस कंपनी को विश्वसनीय मानने की संभावना कम रखते हैं।
     सतही विश्वसनीयता - हमारे पहले प्रभाव पर आधारित एक विश्वास। उदा. एक वेबसाइट जो पेशेवर दिखती है वह विश्वसनीय होती है लेकिन एक वेबसाइट जो भ्रामक दिखती है वह कम विश्वसनीय लगती है।
     अर्जित विश्वसनीयता - साइट के साथ पिछले अनुभव के आधार पर एक विश्वास। उदा. एक वेबसाइट जो उपयोग में आसान है, विश्वसनीयता बढ़ाती है। टूटी कड़ियों वाली वेबसाइट कम विश्वसनीय होती है।

वेबसाइट विश्वसनीयता चेकलिस्ट


यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर विश्वसनीयता स्थापित कर सकते हैं, विश्वास बना सकते हैं और विश्वसनीयता दिखा सकते हैं।

1. सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट दिखने में आकर्षक है।

    मेलबर्न विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चलता है कि "सुंदर वेबसाइटें विश्वास हासिल करती हैं"। यह आगे वन पोल के एक अध्ययन द्वारा समर्थित है जिसमें पाया गया कि "70 प्रतिशत लोग दावा करते हैं कि वे खराब तरीके से डिज़ाइन की गई वेबसाइट वाली कंपनी से नहीं खरीदेंगे।" यह निर्धारित करते समय इन आँकड़ों को ध्यान में रखा जाना चाहिए कि क्या आपको अपनी वेबसाइट स्वयं बनानी चाहिए, एक टेम्पलेट का उपयोग करना चाहिए या एक पेशेवर गुणवत्ता वाली वेबसाइट डिज़ाइन में निवेश करना चाहिए।

    2. अपनी वेबसाइट पर एक वास्तविक सड़क का पता सूचीबद्ध करें।

    अपनी वेबसाइट पर एक वास्तविक सड़क का पता सूचीबद्ध करने से न केवल आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों के लिए बल्कि खोज इंजनों के लिए भी आपकी विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद मिलती है। एक भौतिक पता आगंतुकों को बताता है कि आप एक वास्तविक, स्थापित व्यवसाय हैं। आपके साथ व्यापार करते समय यह उन्हें मन की शांति भी देता है। आपके भौतिक पते को सूचीबद्ध करने के लिए आदर्श स्थान या तो आपकी वेबसाइट के पाद लेख में साइट के निचले भाग में या एक समर्पित संपर्क पृष्ठ पर है। यह वह जगह है जहां आपके वेबसाइट विज़िटर इसकी तलाश कर सकते हैं।

    3. अपने फोन नंबर को अत्यधिक दृश्यमान बनाएं।

    आपकी वेबसाइट पर एक प्रमुख फ़ोन नंबर न केवल आपके आगंतुकों को बताता है कि वे आप तक पहुँच सकते हैं, बल्कि यह उन्हें यह भी दिखाता है कि आप उनसे सुनना चाहते हैं। वेबसाइटें जो आगंतुकों को अपना फोन नंबर खोजने या छिपाने के लिए प्रेरित करती हैं, गलत संदेश भेजती हैं। अपना फ़ोन नंबर अपनी वेबसाइट के शीर्ष पर या अपने संपर्क पृष्ठ पर रखें। कुंजी हमेशा आपके वेबसाइट विज़िटर, संभावनाओं और ग्राहकों के लिए आपसे संपर्क करना आसान बनाना है।

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    4. अपनी वेबसाइट पर प्रशंसापत्र शामिल करें।

    प्रशंसापत्र और समीक्षाएं आपके संभावित खरीद निर्णय में एक महत्वपूर्ण कारक हैं। ब्राइटलोकल के एक अध्ययन में पाया गया कि 88 प्रतिशत उपभोक्ता ऑनलाइन समीक्षाओं पर उतना ही भरोसा करते हैं जितना कि एक व्यक्तिगत सिफारिश पर। "72% का कहना है कि सकारात्मक समीक्षाएं उन्हें किसी व्यवसाय पर अधिक भरोसा करती हैं।" आपको प्रशंसापत्र प्रदान करने के लिए अपने ग्राहकों को प्रोत्साहित करें। प्रशंसापत्र और समीक्षाएं शानदार बिक्री संदेश देती हैं। एक प्रभावी प्रशंसापत्र में आपके साथ व्यापार करने से पहले ग्राहक की चुनौती शामिल होती है, और आपने उन चुनौतियों को दूर करने में उनकी मदद कैसे की। यदि आप ग्राहक की तस्वीर शामिल करते हैं या वीडियो में रखते हैं तो आप अपने प्रशंसापत्र को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

    5. अपनी गोपनीयता नीति और उपयोग की शर्तें प्रकाशित करें।

    अपनी वेबसाइट पर अपनी गोपनीयता नीति और उपयोग की शर्तों को जोड़ने से संभावित ग्राहकों के लिए पारदर्शिता प्रदर्शित होती है। आपकी गोपनीयता नीति आपके वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को यह बताती है कि जब वे आपकी वेबसाइट पर जाते हैं तो आप कौन सी जानकारी एकत्र करते हैं और आप उस जानकारी के साथ क्या करते हैं। आपकी शर्तें संभावित ग्राहकों को यह बताती हैं कि आपके साथ व्यापार करने के मानदंड क्या हैं। आप अपनी वेबसाइट के फ़ुटर पर अपनी मुख्य गोपनीयता नीति और उपयोग की शर्तें जोड़ सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट को न्यूज़लेटर साइनअप या श्वेतपत्र डाउनलोड के लिए एक ईमेल पते की आवश्यकता है, तो अपनी गोपनीयता नीति को उस फ़ॉर्म से लिंक करना एक अच्छा विचार है जहाँ आप उनकी जानकारी एकत्र करते हैं।

    6. पेशेवर संबद्धता और सदस्यता को हाइलाइट करें।

    क्या आप किसी ऐसे पेशेवर संगठन से संबंधित हैं जो आपके उद्योग में पहचाने जाने योग्य है? यदि ऐसा है, तो अपनी वेबसाइट पर उनके लोगो प्रदर्शित करके और उनकी वेबसाइट से लिंक करके अपने पेशेवर संबद्धता और सदस्यता को हाइलाइट करें। अपनी कंपनी को अन्य सम्मानित ब्रांडों के साथ जोड़कर आप अपनी प्रतिष्ठा, विश्वसनीयता और विश्वास को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।

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    7. तृतीय पक्षों द्वारा सत्यापित ट्रस्ट सील का उपयोग करें।

    क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसी संवेदनशील जानकारी एकत्र करने वाली वेबसाइटों के लिए ट्रस्ट सील विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। एक ट्रस्ट सील वेबसाइट आगंतुकों को बताती है कि आपकी वेबसाइट वैध है और इसे किसी तीसरे पक्ष द्वारा सत्यापित किया गया है। सभी आकार के व्यवसायों के लिए डेटा की हैकिंग एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। ये मुहर ग्राहकों के लिए संवेदनशील जानकारी सौंपना आसान बना सकती हैं, यह जानते हुए कि आप अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं।

    8. अपने व्यवसाय पर मानवीय चेहरा रखें।

    आपकी या आपकी टीम के सदस्यों की तस्वीरें आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर डालने से संभावित ग्राहकों को कंपनी के पीछे कौन है इसका बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद मिलती है और एक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ता है। अपनी वेबसाइट पर चित्र जोड़ना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है यदि आपका व्यवसाय आमने-सामने की बैठकें और सेवा कॉल करता है जिसके लिए आपके ग्राहकों के घरों में जाने की आवश्यकता होती है या आपके ग्राहक आपके कार्यालय या व्यवसाय के स्थान पर आते हैं।

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    9. अपनी गारंटी को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें।

    गारंटियां संभावित ग्राहकों को आपके साथ व्यापार करने के लिए राजी करना आसान बनाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको आपके प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है, और आपके साथ व्यापार करने में शामिल जोखिम को कम करता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ग्राहकों को गारंटी प्रदान कर सकते हैं जैसे धनवापसी, आजीवन वारंटी, उत्पाद या सेवा की संतुष्टि।

10. सामाजिक प्रमाण दिखाएं।

क्या आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट्स हैं, जिनकी बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं? क्यों न आप अपने सोशल मीडिया फीड्स को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें जो आपके फॉलोअर्स की संख्या को दर्शाता है। यह तत्काल विश्वसनीयता बनाने में मदद करता है।

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11. हाइलाइट प्रेस।

क्या आपको उल्लेखनीय समाचारों या उद्योग प्रकाशनों में चित्रित किया गया है या योगदान दिया गया है? यदि आपको या आपकी कंपनी को बहुत अधिक प्रेस मिलती है, तो अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए एक प्रेस पेज बनाएं या अपनी वेबसाइट पर लोगो को हाइलाइट करें। विशेषज्ञता का प्रदर्शन करने के लिए प्रेस उल्लेख महान हैं।

12. अपनी वेबसाइट की सामग्री को अपडेट रखें?

क्या आप किसी ऐसी वेबसाइट पर गए हैं जहां जानकारी पुरानी है? पिछले प्रचार, या घटना तिथियां अभी भी साइट पर दिखाई देती हैं, भले ही वे समाप्त हो गई हों, या सामग्री जो आज के लिए प्रासंगिक नहीं है, वह अभी भी मौजूद है? यह अच्छी तरह से प्रतिबिंबित नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट की सामग्री को ताज़ा और अद्यतन रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यह आपके आगंतुकों और खोज इंजनों के लिए अच्छा है।

13. अच्छी संगति रखें।

जिन वेबसाइटों से आप अपनी वेबसाइट से लिंक करते हैं, वे आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकती हैं। जिस वेबसाइट से आप लिंक करते हैं, उस पर ध्यान देकर सुनिश्चित करें कि आप अच्छी कंपनी बना रहे हैं। बहुत बार अगर कोई वेबसाइट हैक हो जाती है तो यह आगंतुकों को वयस्क वेबसाइटों या फार्मास्युटिकल साइटों पर ले जा सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिए कदम उठाएं और अगर ऐसा होता है तो इसे जल्द से जल्द हल करें।

14. अपनी वेबसाइट के लोड समय में सुधार करें।

NY टाइम्स के एक अधीर वेब उपयोगकर्ता के अनुसार धीमी गति से लोड होने वाली वेबसाइटों से भाग जाने वाली वेबसाइटों के अनुसार, लोड होने में लंबा समय लेने वाली वेबसाइटें गलत पहली छाप देती हैं। किसमेट्रिक्स के एक अध्ययन में पाया गया कि "47% उपभोक्ता एक वेब पेज को 2 सेकंड या उससे कम समय में लोड होने की उम्मीद करते हैं और हर सेकंड आप लोड समय को शेव करते हैं, जिससे आप अपनी साइट पर ग्राहकों के विश्वास और विश्वास को बढ़ावा देंगे।"

निष्कर्ष में, फॉग कहते हैं, "अपनी वेबसाइट की विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए, पता लगाएं कि आपके लक्षित दर्शक किन तत्वों की सबसे अनुकूल व्याख्या करते हैं और उन तत्वों को सबसे प्रमुख बनाते हैं।" मुझे आशा है कि आपको यह वेबसाइट विश्वसनीयता जाँच सूची मूल्यवान लगेगी।


स्रोत: https://www.captivatedesigns.com/website-credibility-checklist-make-your-website-more-credible/

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