आपको अपने व्यवसाय के लिए किन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए?

 वास्तव में, 88% विपणक कहते हैं कि सोशल मीडिया ने 77% पर ट्रैफ़िक बढ़ाकर एक्सपोज़र बढ़ाने में मदद की है। इसका मतलब यह है कि यदि आप सोशल मीडिया का पूरा उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप एक बहुत बड़े अवसर से चूक रहे हैं।

लेकिन शुरू करना मुश्किल हो सकता है, और यहां तक ​​कि एक सामाजिक मंच चुनना जितना आसान लगता है उससे कहीं अधिक जटिल हो सकता है। वहाँ कई सामाजिक नेटवर्क हैं और अपने चैनल चुनना और रणनीति बनाना कठिन हो सकता है। लेकिन, अच्छी खबर यह है कि आप इसे सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म तक सीमित करके शुरू कर सकते हैं।

मुझे अपने व्यवसाय के लिए किस सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए?


जब आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया का पता लगाने की बात आती है, तो पहला कदम प्राथमिकता देना है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। क्या यह आपकी पहुंच का विस्तार कर रहा है? क्या यह अधिक लीड उत्पन्न कर रहा है? क्या यह ब्रांड जागरूकता के बारे में है?

वहां से, यह निर्धारित करने के बारे में है कि कौन सा मंच आपको सही दर्शकों के साथ सही प्रदर्शन देगा। क्या आपका ब्रांड बहुत दृश्यमान है इसलिए यह खुद को इंस्टाग्राम या टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म पर उधार देता है? क्या यह वास्तविक समय की घटनाओं पर केंद्रित है और ट्विटर पर अच्छा काम करेगा? या क्या आपके दर्शक विविध हैं और इसलिए YouTube और लिंक्डइन जैसे प्लेटफार्मों के संयोजन की आवश्यकता है? आइए पता लगाने के लिए सोशल मीडिया नेटवर्क में गोता लगाएँ! 

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अपनी पसंद को कैसे कम करें


जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, हर चीज और सभी के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिनमें लोगों को साझा हितों, समान शौक, तुलनीय जनसांख्यिकी, और बहुत कुछ शामिल है। मुद्दा यह है कि आपके लिए उन सभी पर सक्रिय होने के लिए बहुत अधिक हैं। साथ ही, आपका समय उन साइटों पर ध्यान केंद्रित करने में बेहतर होगा जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करती हैं।

सभी सोशल मीडिया साइटों में से, हाल ही में 'डिजिटल 2021: ग्लोबल ओवरव्यू' रिपोर्ट के अनुसार सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मामले में शीर्ष पर फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम हैं।

अपने सोशल मीडिया लक्ष्यों को परिभाषित करें


सोशल मीडिया का उपयोग करने के कई फायदे हैं, लेकिन आगे बढ़ने से पहले विशिष्ट लक्ष्यों का होना जरूरी है। इस तरह आप अपने व्यवसाय के लिए एक सफल सोशल मीडिया रणनीति बना सकते हैं।

एक के लिए, आपके उद्देश्य न केवल आपके द्वारा चुने गए सामाजिक मंच को निर्धारित करने में मदद करेंगे, बल्कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री, आपके द्वारा लक्षित दर्शकों, और भी बहुत कुछ। यहां सोशल मीडिया का उपयोग करने के कुछ सबसे सामान्य लाभ दिए गए हैं जिन पर आप ध्यान देना चाहेंगे:

  • एक अन्य मंच प्रदान करके अपने ग्राहक सेवा प्रसाद में सुधार करें, जिस पर ग्राहक शिकायतों, प्रश्नों और चिंताओं तक पहुंच सकें। सामाजिक ग्राहक सेवा को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए अन्य ब्रांड क्या कर रहे हैं, यह देखकर इसे कैसे करें, इसके बारे में कुछ विचार प्राप्त करें।
  •      नए लीड और संभावनाओं की पहचान करें जो आपके सर्वोत्तम ग्राहकों के समान हों।
  •      नए दर्शकों और सोशल मीडिया जनसांख्यिकी तक पहुंचें जो आपके उत्पादों या सेवाओं के लिए ग्रहणशील हो सकते हैं।
  •      ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ और अपने व्यवसाय को नए लोगों तक पहुँचाएँ।
  •      अपने दर्शकों और ग्राहकों की जरूरतों, चाहतों और आदतों के बारे में जानें। आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना और बिक्री बढ़ाना।

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निर्धारित करें कि आपके दर्शक किन चैनलों का उपयोग करते हैं


सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग का संपूर्ण बिंदु आपको अपने सबसे ग्रहणशील दर्शकों के संपर्क में लाना है। इसलिए, ऐसा प्लेटफ़ॉर्म चुनना उचित नहीं है जहाँ आपके दर्शक काम न करें।

दुर्भाग्य से, यहां 'सपनों के क्षेत्र' का कोई अवसर नहीं है, जहां आपकी संभावनाएं आपकी पसंद के सामाजिक मंच का उपयोग करना शुरू कर देंगी क्योंकि आपने एक प्रोफ़ाइल बनाई है। इसके बजाय, यह विश्लेषण करना एक बेहतर विचार है कि आपके दर्शक कौन से प्लेटफ़ॉर्म पसंद करते हैं और उन्हें पहले से उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क पर खोजते हैं।

इस प्रक्रिया को शुरू करते समय एक महत्वपूर्ण बात यह है कि खरीदार व्यक्तित्व को परिभाषित करने के लिए कुछ दर्शकों का शोध किया जाए। इस तरह आप जानते हैं कि आप किसकी तलाश कर रहे हैं और उन प्लेटफार्मों को कम कर सकते हैं जिनका वे लिंग, जनसांख्यिकी, रुचियों आदि द्वारा उपयोग करते हैं।

ऐसे कुछ अलग तरीके हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके दर्शक ऑनलाइन कहां घूम रहे हैं। सबसे सरल में से एक एक साधारण ग्राहक सर्वेक्षण है। सवाल पूछें कि वे किन सोशल साइट्स का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अपनी जानकारी ऑनलाइन कहां से मिलती है और वे किन प्रभावितों को सुनते हैं।

अपने दर्शकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का दूसरा तरीका स्वयं सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से है। सशुल्क विज्ञापन के लिए, आप Facebook जैसे प्लेटफ़ॉर्म को अपने आदर्श ग्राहकों के बारे में बता सकते हैं, और वे आपके लिए दर्शकों के आकार का अनुमान लगाएँगे। आप एनालिटिक्स का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए भी कर सकते हैं कि आपके दर्शक कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं। 

आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के प्रकार की जांच करें


कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ विभिन्न प्रकार की सामग्री बेहतर काम करती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस प्रकार की सामग्री बनाना और वितरित करना चाहते हैं, उस पर ध्यान से विचार करें जो आपके ब्रांड के साथ सबसे अच्छा काम करेगी।

उदाहरण के लिए, Instagram सभी दृश्यों के बारे में है, इसलिए यह श्वेतपत्र जैसी लंबी-फ़ॉर्म सामग्री साझा करने के लिए सही जगह नहीं हो सकती है। आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का प्रकार आपके उद्योग, आपके ब्रांड और आपके लक्षित दर्शकों सहित कई चीजों पर निर्भर करेगा।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सफल सामग्री का उपयोग:

ब्लॉग पोस्ट - ऑडियंस सहभागिता के लिए व्यावसायिक ब्लॉग उतने ही शानदार हो सकते हैं जितने व्यक्तिगत ब्लॉग
पॉडकास्ट - सामाजिक नेटवर्क पर अपने दर्शकों में टैप करने के लिए उद्योग के नेताओं के साथ सहयोग करें और पहुंच बढ़ाने के लिए साझा करते समय हैशटैग का उपयोग करें
प्रशंसापत्र - आपके ग्राहक आपकी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं, इसलिए अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए उनकी राय और अनुभवों का उपयोग करना सुनिश्चित करें
उपयोगकर्ता-जनित सामग्री - यह सामग्री की पवित्र कब्र है क्योंकि यह आप इसे नहीं बना रहे हैं बल्कि आपके ब्रांड की वकालत करते हैं। कुछ महान यूजीसी अभियानों से प्रेरणा प्राप्त करें।
वेबिनार और लाइव स्ट्रीम - लाइव वीडियो दर्शकों के जुड़ाव और अपने खरीदारों के बारे में अधिक जानने के लिए विशेष रूप से अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र के माध्यम से बहुत अच्छा है
ईबुक - इस प्रकार की लंबी-फ़ॉर्म सामग्री संभावित ग्राहकों को बहुत अधिक मूल्य प्रदान कर सकती है और लीड जनरेशन के लिए बहुत अच्छी है
श्वेतपत्र - उद्योग के ज्ञान को प्रदर्शित करने और डाउनलोड के माध्यम से लीड उत्पन्न करने के लिए एकदम सही सामग्री
वीडियो - अगर आपके द्वारा बनाई गई कोई चीज़ वायरल हो जाती है, तो सामग्री में सबसे महत्वपूर्ण, वीडियो आपकी पहुंच को व्यापक रूप से बढ़ा सकते हैं। आरंभ करने के लिए सोशल मीडिया वीडियो के लिए इन 9 विचारों को देखें।
फ़ोटोग्राफ़ - अपने व्यवसाय, अपनी टीम या यहां तक ​​कि कुछ हास्यप्रद चीज़ों के आंतरिक कामकाज को प्रदर्शित करने के लिए फ़ोटो का उपयोग करने से जुड़ाव और ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिल सकती है


अपने लक्ष्यों, दर्शकों और सामग्री को सही प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ें


एक बार जब आप सोशल मीडिया के लक्ष्यों को तय कर लेते हैं, यह निर्धारित कर लेते हैं कि आपके दर्शक कहां हैं, और यह तय कर लें कि किस प्रकार की सामग्री सबसे अच्छा काम करती है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना कर सकते हैं कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए, दर्शकों के आकार के आधार पर शीर्ष प्लेटफ़ॉर्म का संक्षिप्त विवरण दिया गया है कि वे किसके लिए अच्छे हैं और एक सामान्य उपयोगकर्ता कैसा दिखता है:

व्यवसाय के लिए फेसबुक: यह वर्तमान में सबसे बड़ा मंच है, जिसमें 2.89 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिसमें भारत और अमेरिका देश के उपयोग के मामले में अग्रणी हैं। फेसबुक लीड जनरेशन के लिए बहुत अच्छा है, और इसके विज्ञापन प्लेटफॉर्म को विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए अत्यधिक अनुकूलित किया जा सकता है।

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फेसबुक संबंध बनाने, आपके व्यवसाय के मानवीय पक्ष को दिखाने और वफादार अनुयायियों और ग्राहकों में बदलने के लिए भी एक अच्छा मंच है। कई अलग-अलग सामग्री प्रकार अच्छा करते हैं, लेकिन कुंजी सामग्री है जो आपकी कंपनी के एक अलग पक्ष को दिखाती है - पर्दे के पीछे की सामग्री, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री और रुचि-संचालित समुदाय समूहों के साथ। वीडियो भी बेहद लोकप्रिय है, फेसबुक लाइव ने 2020 में उपयोगकर्ताओं की लोकप्रियता में 26% की वृद्धि के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और एक ऊपर की ओर प्रवृत्ति जारी रखने की भविष्यवाणी की। फ़ेसबुक (और ट्विटर) दोनों ही बड़ी संख्या में लोगों तक पहुँचने के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत प्रतिस्पर्धा है, इसलिए आपकी सामग्री को बाहर खड़ा करने की आवश्यकता है।

व्यवसाय के लिए YouTube: वीडियो प्लेटफॉर्म के 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और 74% अमेरिकी वयस्क इसे देखते हैं। Google के बाद दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट के रूप में, इसमें आपके दर्शकों तक पहुंचने की अपार संभावनाएं हैं।

जाहिर है, YouTube पर सफल होने के लिए आप जो सामग्री बनाना चाहते हैं वह वीडियो है! एक दिलचस्प अंतर्दृष्टि यह है कि 'शुरुआती' शब्द का उपयोग करने वाले वीडियो की लोकप्रियता दोगुनी हो गई है और यह आपके लिए दृश्य प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। क्या ऐसा कुछ है जो आप उन लोगों को सिखा सकते हैं जो आपके व्यवसाय से संबंधित हैं? क्या कोई ट्यूटोरियल है जिसे आप या कोई सहकर्मी आपके ब्रांड या सेवा के मूल्य को प्रदर्शित करने के लिए होस्ट कर सकता है?

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YouTube पर भुगतान किए गए विज्ञापन भी कुछ कोशिश करने लायक हैं क्योंकि इस चैनल पर दर्शक अत्यधिक व्यस्त हैं, एक विज्ञापन देखने के बाद 70% खरीदारी करते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए अपने YouTube चैनल को स्थापित करने और विकसित करने के प्रमुख तरीकों का पता लगाएं।

व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस: फेसबुक और यूट्यूब के बाद से ही वॉट्सऐप के दुनियाभर में 2 अरब से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इस तरह की पहुंच के साथ, यह आपके ब्रांड के लिए ट्रैक्शन हासिल करने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। एक विवादास्पद कदम में, इसकी मूल कंपनी फेसबुक ने घोषणा की कि वह व्हाट्सएप पर विज्ञापन प्लेसमेंट की अनुमति नहीं देगी। लेकिन, ग्राहक सेवा के लिए जो प्लेटफॉर्म बढ़िया है, वह है। अपने व्हाट्सएप बिजनेस विकल्प के माध्यम से, छोटे व्यवसाय ग्राहकों को जवाब दे सकते हैं और चैट कर सकते हैं और इसकी 'कैटलॉग' सुविधा उत्पादों के प्रदर्शन और इन-ऐप ब्राउज़िंग की अनुमति देती है।

इंस्टाग्राम फॉर बिजनेस: इंस्टाग्राम पर 1.2 बिलियन यूजर्स हैं, जिनमें से 500 मिलियन यूजर्स रोजाना इंस्टाग्राम स्टोरीज देखते हैं। टैप करने के लिए यह कुछ स्तर की गतिविधि है। फेसबुक की तरह, लाइव वीडियो इंस्टाग्राम पर विशेष रूप से स्पष्ट कारणों से कोविड -19 महामारी के दौरान बहुत लोकप्रिय हो गया है। इंस्टाग्राम शॉप्स की शुरुआत से अब ब्रांड्स के लिए प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाना आसान हो गया है, जिससे ऐप में खरीदारी करने में मदद मिलती है, बजाय इसके कि उन्हें लैंडिंग पेज या वेबसाइट पर निर्देशित करना पड़े। ग्राहकों के लिए एक साधारण क्लिक के साथ आसान खरीदारी की सुविधा के लिए एक शॉपिंग टैब (जैसे एक्सप्लोर टैब) रखने की योजना है।

सामाजिक कारण Instagram उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं, जो व्यवसायों को उनके लिए महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करते हैं जैसे कि विविधता या जलवायु परिवर्तन गैर-लाभ के साथ अनुदान संचय के लिए दान बटन का उपयोग करना। इसलिए, इस बारे में सोचें कि आपका ब्रांड क्या है और किन कारणों से आप संरेखित करना चाहते हैं। फिर अपना ग्राहक आधार बढ़ाने के लिए उन्हें Instagram पर साझा करें!

आपको यह भी विचार करना चाहिए कि मार्क जुकरबर्ग सभी फेसबुक ऐप - व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर मैसेजिंग को मर्ज करना चाहते हैं - जिसका अर्थ है कि आपके दर्शक जल्द ही सोशल चैनलों पर स्वतंत्र रूप से संवाद करने में सक्षम होंगे। जब ग्राहक सेवा की बात आती है तो विचार के लिए भोजन।

प्रमाणित सोशल मीडिया और मार्केटिंग कोर्स के साथ गुरु बनें


सोशल मीडिया किसी भी व्यवसाय के लिए एक अनिवार्य उपकरण है जो प्रासंगिक बने रहना चाहता है और ऑनलाइन एक्सपोजर हासिल करना चाहता है। आपके व्यवसाय के लिए सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनने की चाल यह जानना है कि कौन सा सबसे अच्छा काम करेगा। डीएमआई का सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स आपको न केवल सामाजिक रणनीति, अनुसंधान और सामग्री का गहन ज्ञान देगा, बल्कि आप फेसबुक और ट्विटर से लेकर टिकटॉक और यूट्यूब तक के सबसे रोमांचक प्लेटफॉर्म के बारे में भी जानेंगे। आरंभ करने के लिए आज ही नामांकन करें!

स्रोत: https://digitalmarketinginstitute.com/blog/which-social-media-platforms-should-you-use-for-your-business

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