ईकॉमर्स एसईओ गाइड: ईकॉमर्स वेबसाइटों के लिए एसईओ सर्वोत्तम अभ्यास
वेब पर सामान्य एसईओ सलाह देने वाले लेखों और ट्यूटोरियल्स की भीड़ है, लेकिन बहुत कम जो विशेष रूप से ईकॉमर्स उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करते हैं।
आज, हम आपको ई-कॉमर्स के लिए ऑन-साइट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की एक बुनियादी समझ देना चाहते हैं। यह आपको आरंभ करने के लिए पर्याप्त होगा, सुनिश्चित करें कि आप Google को सभी सही संकेत भेज रहे हैं, और आपको SEO सफलता के लिए तैयार कर रहे हैं।
चलो गोता लगाएँ।
ईकॉमर्स एसईओ क्या है? परिभाषा
ईकॉमर्स एसईओ आपके ऑनलाइन स्टोर को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में अधिक दृश्यमान बनाने की प्रक्रिया है। जब लोग आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की खोज करते हैं, तो आप अधिक से अधिक रैंक करना चाहते हैं ताकि आपको अधिक ट्रैफ़िक मिले।
आप सशुल्क खोज से ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन SEO की लागत बहुत कम है। साथ ही, विज्ञापन अवरोधक और विज्ञापन अंधापन सशुल्क खोज की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं, इसलिए आप चाहे जो भी हो खोज के लिए अनुकूलित करना चाहेंगे।
ईकॉमर्स एसईओ में आमतौर पर आपकी हेडलाइन, उत्पाद विवरण, मेटा डेटा, आंतरिक लिंक संरचना और खोज और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए नेविगेशनल संरचना का अनुकूलन शामिल होता है। आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद में एक समर्पित पृष्ठ होना चाहिए जिसे खोज इंजन से ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो।
हालांकि, आप अपनी साइट पर स्थिर, गैर-उत्पाद-उन्मुख पृष्ठों के बारे में नहीं भूलना चाहते, जैसे कि निम्न:
होमपेज
पेज के बारे में
सामान्य प्रश्न। पृष्ठ
ब्लॉग लेख
सहायता केंद्र उत्तर
संपर्क पृष्ठ
उन पृष्ठों के साथ-साथ संबंधित खोजशब्दों के लिए खोजशब्दों की एक सूची बनाएँ। Ubersuggest जैसे उपकरण एक लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड की खोज करना आसान बनाते हैं और सिमेंटिक कीवर्ड ढूंढते हैं जो इसके साथ अच्छी तरह से चलते हैं।
ईकॉमर्स मामलों के लिए एसईओ क्यों?
किसी उत्पाद या सेवा की आवश्यकता होने पर उपभोक्ता क्या करते हैं? कई Google खोज करते हैं। वे सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए विकल्पों, युक्तियों, तुलनाओं और अन्य जानकारी की तलाश कर रहे हैं।
यदि आपकी वेबसाइट SERPs में दिखाई नहीं देती है, तो आप योग्य और इच्छुक ईकॉमर्स ग्राहकों तक महत्वपूर्ण पहुंच खो देते हैं। आपके उत्पादों का वेब पर स्थान हो सकता है, लेकिन क्या वे खोजे जा सकते हैं?
यहीं से ईकॉमर्स एसईओ आता है। यह आपको विज्ञापनों के लिए भुगतान किए बिना अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक तरीका प्रदान करता है। एक बार जब आप लोगों को अपनी साइट पर लाते हैं, तो आप उन्हें अपने उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों, दिलचस्प प्रतिलिपि, और कार्रवाई के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
यदि आप केवल अपनी वेबसाइट को लोगों के लिए अनुकूलित करते हैं, तो आप अपनी कंपनी को नुकसान पहुंचाते हैं। ईकॉमर्स के लिए SEO नए ग्राहकों को प्राप्त करने की पहली बाधा को दूर करता है: लोगों को आपकी साइट पर लाना।
ईकॉमर्स एसईओ रणनीति कैसे विकसित करें
ईकॉमर्स एसईओ एक बड़े काम की तरह लग सकता है, खासकर यदि आपके पास पहले से ही कई उत्पादों से भरी वेबसाइट है। हां, इसमें समय लग सकता है, लेकिन आप एक ठोस रणनीति के साथ इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
पृष्ठों को प्राथमिकता दें: आपकी साइट के किन पृष्ठों को सबसे अधिक ट्रैफ़िक मिलता है? उनके साथ शुरू करो। इसके अतिरिक्त, यदि आप चाहते हैं कि लोग किसी विशिष्ट या प्रमुख उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करें, तो पहले उस उत्पाद के लिए अनुकूलित करें।
वर्कफ़्लो बनाएँ: SEO के लिए आपको बहुत सारी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है। कीवर्ड चुनना, मेटा डेटा जोड़ना, अपनी छवियों का सही नामकरण, छवि वैकल्पिक विशेषताओं को जोड़ना और संबंधित कीवर्ड को शामिल करना सभी इस श्रेणी में आते हैं।
प्रतियोगिता की जाँच करें: आपकी ईकॉमर्स एसईओ रणनीति को प्रतियोगिता से आगे निकलने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। अपने शीर्ष प्रतिस्पर्धियों की साइटों को देखें और उनके एसईओ प्रयासों की जाँच करें। अपने को बेहतर बनाने के तरीकों की पहचान करें।
सीआरओ के साथ पालन करें: रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) को एसईओ का पालन करना चाहिए। हम इसके बारे में और बाद में बात करेंगे।
एक प्रभावी ईकॉमर्स एसईओ रणनीति के लिए अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ते रहें।
ईकॉमर्स एसईओ चेकलिस्ट: आपकी ईकॉमर्स एसईओ रणनीति के लिए सर्वोत्तम अभ्यास
आइए ई-कॉमर्स साइटों के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स देखें, जिनमें SEO स्पेस की कमी है। यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके उत्पादों को अधिक आसानी से खोजें, तो आपको एक ईकॉमर्स एसईओ रणनीति की आवश्यकता है, और अपनी सूची से प्रत्येक आइटम की जांच करने से आपकी रणनीति अधिक प्रभावी हो जाएगी।
सही कीवर्ड का प्रयोग करें
हां, कीवर्ड अभी भी मायने रखते हैं। आप इन कीवर्ड के साथ अपने उत्पाद शीर्षक और विवरण को ओवरलोड नहीं करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कॉपी में मौजूद होना चाहिए।
अपने उत्पाद शीर्षक, विवरण, मेटा विवरण, छवि वैकल्पिक विशेषताओं और उपशीर्षकों में अपने प्राथमिक कीवर्ड का उल्लेख करें। अव्यक्त अर्थ सूचकांक (LSI) खोजशब्दों को भर में छिड़कें। ये संबंधित कीवर्ड हैं जो Google को आपके पेज को संदर्भ में समझने में मदद करते हैं।
खोजशब्द खोज मात्रा, सीपीसी और उपयोगकर्ता के इरादे का विश्लेषण करें
किसी कीवर्ड का उपयोग करने से पहले, उस पर कुछ शोध करें। जानें कि लोग इसे कितनी बार खोजते हैं (कीवर्ड खोज मात्रा), भुगतान किए गए विज्ञापन स्थान (मूल्य-प्रति-क्लिक, या सीपीसी) में यह कितना प्रतिस्पर्धी है, और लोग उस कीवर्ड का उपयोग करते समय क्या खोज रहे हैं।
आइए इसे और तोड़ते हैं।
खोज मात्रा आपको बताती है कि कोई विशेष कीवर्ड उपभोक्ताओं में कितनी दिलचस्पी जगाता है। एक उच्च खोज मात्रा अधिक लोकप्रियता का संकेत देती है, जिसका अर्थ है कि आपको उस कीवर्ड के लिए अधिक सक्रिय खोजें मिलेंगी।
सीपीसी आपको बताता है कि किसी विशिष्ट कीवर्ड के आधार पर विज्ञापन खरीदने पर लोग प्रति क्लिक कितना भुगतान करते हैं। एक उच्च सीपीसी बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा को इंगित करता है। यदि आपका लक्षित कीवर्ड अत्यंत प्रतिस्पर्धी है, तो एक लंबी पूंछ वाला विकल्प खोजने पर विचार करें।
अंत में, उपयोगकर्ता की मंशा यह बताती है कि जब लोग Google के खोज बार में कोई विशिष्ट कीवर्ड टाइप करते हैं तो लोग क्या खोजना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति "शॉवर" टाइप करता है और एंटर दबाता है।
क्या वह व्यक्ति शावर की स्थापना, शावर की मरम्मत, गोद भराई, ब्राइडल शावर, या पूरी तरह से कुछ और के बारे में जानकारी चाहता है? यदि आप किसी कीवर्ड के पीछे उपयोगकर्ता के इरादे का निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो स्पष्टता के लिए खोज स्ट्रिंग में अन्य शब्द जोड़ें।
प्रतियोगी अनुसंधान का संचालन करें
यदि आपके पास कोई सुराग नहीं है कि अपनी ईकॉमर्स साइट के लिए ऑन-साइट अनुकूलन के साथ कहां से शुरू करें, तो आपके प्रतियोगी आपकी सबसे अच्छी शर्त हैं। बड़े प्रतिस्पर्धियों ने, विशेष रूप से, शायद पहले से ही अपनी वेबसाइटों को अनुकूलित करने के लिए लेगवर्क में लगा दिया है, और आप स्वयं उनकी वेबसाइटों पर उनके कई रहस्यों को जान सकते हैं।
कीवर्ड वह चीज है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। विशेष रूप से, आप उनके मुखपृष्ठों के साथ-साथ उनके शीर्ष उत्पाद पृष्ठों पर खोजशब्दों का विश्लेषण करना चाहेंगे।
आप कैसे बता सकते हैं कि कोई वेबसाइट किसी खास कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ कर रही है? आप SEO शीर्षक देखने के लिए Moz ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करके शुरू कर सकते हैं और अपने प्रतिस्पर्धियों द्वारा उनके शीर्षक टैग में उपयोग किए जाने वाले विवरण को देख सकते हैं।
खोजशब्दों के साथ अपना शोध बंद न करें। अपने प्रतिस्पर्धियों के लैंडिंग पृष्ठ भी देखें, ताकि आप देख सकें कि वे उन पृष्ठों को अनुकूलित करने के लिए निर्दिष्ट कीवर्ड का उपयोग कैसे करते हैं।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/2022.html
होमपेज एसईओ पर ध्यान दें
मुखपृष्ठ आमतौर पर वह होता है जहां अधिकांश व्यवसाय अपने एसईओ बजट और ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से अनुकूलित करने के लिए आपकी वेबसाइट के शीर्ष पृष्ठों में से एक है, लेकिन यह किसी भी तरह से केवल एक ही नहीं है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।
उस ने कहा, आप अपने होमपेज को अच्छी तरह से अनुकूलित करना चाहते हैं। जिन प्रमुख चीज़ों को आप जोड़ना और ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित शामिल हैं।
मुखपृष्ठ शीर्षक टैग
SEO टाइटल टैग ऑन-साइट सर्च ऑप्टिमाइजेशन के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। इसमें आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे मुख्य कीवर्ड वाक्यांश के साथ आपके व्यवसाय का नाम शामिल होना चाहिए। आपको यह शीर्षक टैग 70 से कम वर्णों में लिखना चाहिए और इस तरह से लिखना चाहिए जो खोज करने वालों को आकर्षित करे, क्योंकि वे इसे खोज परिणामों में देखेंगे।
मुखपृष्ठ मेटा विवरण
हालांकि यह कीवर्ड रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, आपके होमपेज के लिए मेटा विवरण आपके व्यवसाय का 160-वर्ण विवरण है जो शीर्षक टैग के नीचे खोज में भी दिखाई देगा। इसे इस तरह लिखें जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित हों।
मुखपृष्ठ सामग्री
आपके होमपेज की सामग्री से आगंतुकों को आपके व्यवसाय और आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से जानने में मदद मिलेगी। बहुत अधिक जानकारी वाले आगंतुकों को ओवरलोड करने से बचें। मुखपृष्ठ पर अपने शीर्ष कुछ उत्पादों और अपने अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव को प्रदर्शित करने पर विचार करें।
अव्यवस्थित मुखपृष्ठ आगंतुकों के साथ-साथ खोज इंजन को भी भ्रमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप कई अलग-अलग श्रेणियों में उत्पाद बेचते हों। Google यह पहचानने में संघर्ष करेगा कि आप क्या बेचते हैं और आप अपने उत्पादों के साथ किसे लक्षित कर रहे हैं, इसलिए अपनी साइट की पेशकश के बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें।
अपनी साइट की वास्तुकला को सरल बनाएं
जैसे ही आप अपने स्टोर में उत्पाद और श्रेणियां जोड़ रहे हैं, याद रखें कि साइट आर्किटेक्चर खोज अनुकूलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेष रूप से, आप अपने होमपेज से उत्पाद श्रेणियों से लेकर उनमें सूचीबद्ध उत्पादों तक नेविगेशन का एक अलग पदानुक्रम चाहते हैं।
खोज इंजन बॉट एक स्पष्ट आंतरिक लिंकिंग संरचना के आधार पर आपकी वेबसाइट पर आपके पृष्ठों और उत्पादों की खोज करेंगे, जिनका पालन करना आसान है - और बहुत गहरा नहीं है।
खोज इंजन और आगंतुकों के लिए अंगूठे का नियम यह सुनिश्चित करना है कि लोग तीन क्लिक के भीतर सब कुछ तक पहुंच सकें। होमपेज से, उन्हें आपकी वेबसाइट पर किसी भी उत्पाद तक पहुंचने के लिए अधिकतम तीन क्लिक करने होंगे।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_7.html
आंतरिक लिंकिंग
आंतरिक लिंक दो मुख्य उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं:
पेज एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं, यह दिखाकर ईकॉमर्स एसईओ को बढ़ावा देना
आगंतुकों को आपकी साइट को और अधिक एक्सप्लोर करने के लिए प्रोत्साहित करके साइट पर समय बढ़ाना
संबंधित उत्पादों या सूचना-समृद्ध ब्लॉग लेखों से लिंक करना ईकॉमर्स एसईओ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपकी साइट को गहरे गोता लगाने के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है।
उत्पाद पृष्ठों का अनुकूलन करें
उत्पाद पृष्ठ आपके व्यवसाय की जीवनदायिनी हैं, इसलिए आप अपनी बहुत सारी ऊर्जा उन्हें अनुकूलित करने पर केंद्रित करना चाहेंगे। कई ईकॉमर्स स्टोर के मालिक बस प्रत्येक उत्पाद के बारे में टेक्स्ट की कुछ पंक्तियाँ लिखते हैं और एक छवि या वीडियो को फेंक देते हैं।
आपको अपने उत्पाद पृष्ठों पर अधिक जानकारी की आवश्यकता है ताकि Google उन्हें ढूंढ सके। यहां वे विशिष्ट चीजें हैं जिन पर आप काम करना चाहते हैं।
प्रोडक्ट का नाम
आपके उत्पाद का नाम महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में, इसका उपयोग आपके उत्पाद पृष्ठ के SEO शीर्षक और URL में भी किया जाता है। यही कारण है कि आप अपने उत्पादों में एक सामान्य खोज शब्द या कीवर्ड वाक्यांश जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आप टी-शर्ट बेच रहे हैं, तो उत्पाद के नाम में "टी-शर्ट" या "टी" शामिल करना सुनिश्चित करें। इस तरह, कीवर्ड भी SEO टाइटल और URL में समाप्त हो जाता है।
एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, जब लोग आपके उत्पाद को फेसबुक या Pinterest पर साझा करते हैं, तो वह कीवर्ड साझा पोस्ट के शीर्षक में होगा।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/10.html
छवि अनुकूलन
छवियां आपके उत्पाद पृष्ठ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। एक पल के लिए अपने ग्राहक के स्थान पर खड़े रहें। क्या आप किसी ऐसी साइट से उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं जो उत्पाद को यथासंभव अधिक से अधिक कोणों से दर्शाती है, ऐसी साइट से जिसकी कोई छवि नहीं है, या किसी ऐसी साइट से जो छोटी और पढ़ने योग्य नहीं है?
छवियां न केवल आपके ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि वे खोज अनुकूलन के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।
खोज के लिए अपनी छवियों को ठीक से अनुकूलित करने के लिए, फ़ाइल नाम से प्रारंभ करें। अपने उत्पाद पृष्ठों में IMG0010.jpg नाम की छवियां न जोड़ें। इसके बजाय, उत्पाद के नाम और मुख्य कीवर्ड का उपयोग करें, जैसे कि Eastcoast-skinny-jeans.jpg।
यदि आपके पास अपने उत्पाद के वैकल्पिक दृश्य हैं, तो ऐसे कीवर्ड शामिल करें जिनका उपयोग लोग खोज में उन छवियों की खोज करते समय करेंगे।
साथ ही, जब आप अपने उत्पाद पृष्ठ पर अपनी छवियां जोड़ते हैं, तो छवि के लिए ALT पाठ में उत्पाद का नाम और कीवर्ड शामिल करें।
परिणाम? आपकी छवियों को अब Google छवि खोज में प्रदर्शित होने का एक मौका है जैसा कि ऊपर की छवि में दिखाया गया है, या मुख्य खोज परिणाम पृष्ठ में अतिरिक्त मीडिया दिखा रहा है।
वीडियो
अपने उत्पाद पृष्ठ पर वीडियो जोड़कर अपने ग्राहकों को उनकी खरीदारी के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता करें। वीडियो आपके उत्पाद के बारे में बुनियादी जानकारी (एक वाणिज्यिक की तरह), परिणाम प्राप्त करने के लिए उत्पाद का उपयोग करने के तरीकों पर एक कैसे-कैसे वीडियो हो सकता है, या उत्पाद का उपयोग करने वाले लोगों के प्रशंसापत्र हो सकते हैं।
YouTube जैसे नेटवर्क पर ऑफसाइट वीडियो प्रकाशित करना संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों के बारे में आकर्षित करने और शिक्षित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
उदाहरण के लिए, शैक्षिक DIY वीडियो लोगों को दिखा सकते हैं कि आपके उत्पादों को शामिल करके कुछ अद्भुत कैसे बनाया जाए। एक बार जब वे उस परियोजना पर काम करने के विचार में आ जाते हैं, तो वे आपके संबंधित उत्पादों को खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं।
ग्राहक समीक्षा
समीक्षाएं आपके उत्पाद में ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने का एक और तरीका है, इसलिए यदि आपके पास एक अच्छा उत्पाद है, तो उन्हें अनुमति देना सुनिश्चित करें।
खराब समीक्षा हमेशा एक बुरी चीज भी नहीं होती है। इसके बारे में सोचें - यदि आपके पास एक उच्च कीमत वाली वस्तु है जिसकी अच्छी समीक्षा है, और इतनी समीक्षाओं के साथ कम कीमत वाली वस्तु है, तो लोगों को अधिक कीमत वाली वस्तु चुनने की अधिक संभावना होगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके व्यवसाय के लिए अधिक बिक्री होगी।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सामग्री
क्या लोग आपके उत्पादों के बारे में प्रश्न पूछते हैं? बेशक वे करते हैं। आपके उत्पाद पृष्ठों पर उत्पाद-विशिष्ट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सामग्री का होना रूपांतरणों की कुंजी है।
यदि ग्राहकों के पास ऐसे प्रश्न हैं जिनका आप उत्तर नहीं देते हैं, तो वे उन उत्तरों को खोजने के लिए कहीं और जाएंगे - और संभावित रूप से प्रश्नों का उत्तर देने वाले स्रोत से खरीदारी करेंगे।
आपकी वेबसाइट पर एक सामान्य FAQ पृष्ठ होना भी एक अच्छा विचार है। आपकी वेबसाइट की सुरक्षा, शिपिंग और वापसी नीतियों के बारे में बुनियादी सवालों के जवाब देने से खरीदार का विश्वास बढ़ सकता है, जिससे अधिक बिक्री हो सकती है।
उत्तरदायी डिजाइन का प्रयोग करें
लोग इन दिनों मोबाइल पर काफी खरीदारी करते हैं। अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन का उपयोग करने से न केवल बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त हो सकता है, बल्कि खोज परिणामों में भी सुधार हो सकता है। Google का मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्स रैंकिंग सिग्नल के रूप में मोबाइल मित्रता का उपयोग करता है।
पेज लोड स्पीड कम करें
पेज लोड स्पीड भी डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए एक रैंकिंग सिग्नल है। आपके पेज जितनी तेजी से लोड होंगे, Google आपको उतनी ही बेहतर रैंक देगा।
आप पेज लोड स्पीड कैसे कम करते हैं? अपने पृष्ठ से यथासंभव अधिक से अधिक अनावश्यक तत्वों को घटाने पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक विशाल पृष्ठभूमि छवि जो ज्यादातर सफेद बॉडी कॉलम से ढकी होती है, आवश्यक नहीं हो सकती है। इसी तरह, ऐसे किसी भी प्लग इन या ऐड-ऑन को हटा दें जो आपके ईकॉमर्स व्यवसाय की निचली पंक्ति में योगदान नहीं करते हैं।
छवि का आकार और आयाम
आपकी छवियां जितनी बड़ी होंगी, ब्राउज़र उन्हें लोड करने में उतना ही अधिक समय लेगा। यदि आप किसी छवि का आकार 1,000×1,000 पिक्सेल से घटाकर 500×500 पिक्सेल कर देते हैं, तो आपने उसका “वजन” आधा कर दिया है। आप Adobe Photoshop जैसे प्रोग्राम के साथ अपनी छवियों को निम्न-गुणवत्ता वाले JPG (JPEG) के रूप में भी सहेज सकते हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/blog-post_10.html
बस "फ़ाइल" और "इस रूप में सहेजें ..." पर क्लिक करें
आपके पास अपनी छवि को JPG (JPEG) के रूप में गुणवत्ता स्तर पर शून्य और 12 के बीच सहेजने का विकल्प होगा।
बस तीर को 12 से आठ तक ले जाने से फ़ाइल का आकार काफी कम हो सकता है। ऐसे में इमेज 125K से 82.4K हो गई।
ईकॉमर्स एसईओ के लिए बैकलिंक्स बनाएं
बैकलिंक्स एक अन्य रैंकिंग संकेत है जिसका उपयोग Google यह निर्धारित करने के लिए करता है कि आपके पृष्ठ SERPs में कहाँ हैं। आपके पास उच्च-गुणवत्ता वाली साइटों से जितने अधिक बैकलिंक्स होंगे, आपकी साइट उतनी ही अधिक आधिकारिक होगी।
ई-कॉमर्स साइटों के लिए बैकलिंक्स बनाना मुश्किल नहीं है। अपने आला से संबंधित ब्लॉग पर अतिथि पोस्टिंग लिंक बनाने का एक आसान, सफेद-टोपी तरीका है। बस उन ब्लॉगों के मालिकों को ईमेल करें जिनमें आप रुचि रखते हैं और संभावित अतिथि पोस्ट के लिए उन्हें तीन या अधिक विचार प्रदान करें।
सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स एसईओ उपकरण
यदि आप चाहते हैं कि आपकी ईकॉमर्स एसईओ रणनीति काम करे, तो आपको सही टूल की आवश्यकता है। खोज इंजन में अधिक दृश्यता के लिए अपने ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ को बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए कुछ सबसे उपयोगी वेबसाइटें निम्नलिखित हैं।
उबेर सुझाव
मैंने ऊपर संक्षेप में Ubersuggest का उल्लेख किया है। यह आपकी ईकॉमर्स साइट के लिए लक्षित करने के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड को अलग करने और संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए आपकी रैंकिंग बढ़ाने में मदद करने के लिए एक अत्यधिक लाभकारी टूल है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo.html
बस अपने उत्पाद से संबंधित कीवर्ड टाइप करें। संबंधित कीवर्ड, सीपीसी, खोज मात्रा, और बहुत कुछ के बारे में जानकारी के लिए टूल वेब पर विभिन्न स्रोतों को परिमार्जन करेगा।
अहेरेफ़्स
अपनी ईकॉमर्स एसईओ रणनीति को अनुकूलित और ट्रैक करने के लिए Ahrefs का उपयोग करें। यह आपकी साइट के साथ-साथ अपने प्रतिस्पर्धियों की साइटों के लिए बैकलिंक्स खोजने के लिए बहुत अच्छा है। अगर किसी ने आपके प्रतिस्पर्धियों से लिंक किया है, तो आप उस व्यक्ति को ईमेल करके और एक संबंध स्थापित करके अपनी साइट के लिए एक लिंक को रोके रखने में सक्षम हो सकते हैं। उसकी साइट से लिंक करने की पेशकश करें, फिर अपनी एक उच्च-गुणवत्ता वाली पोस्ट का सुझाव दें, जिसमें वे दर्शकों की रुचि हो सकती है।
चीखना मेंढक
ScreamingFrog आपकी साइट पर समस्याओं को खोजने के लिए बहुत अच्छा है, जैसे कि टूटी हुई कड़ियाँ, अनुपलब्ध मेटा विवरण और डुप्लिकेट सामग्री। जब आप उन समस्याओं की पहचान करते हैं, तो रीडायरेक्ट बनाएं या लापता सामग्री जोड़ें ताकि आपको खोज इंजन में दंडित न किया जा सके। मुफ़्त संस्करण बहुत सारे उपयोगी उपकरण प्रदान करता है, लेकिन यदि आपके पास 500 से अधिक URL एक्सटेंशन हैं, तो आप प्रीमियम में अपग्रेड करना चाह सकते हैं।
MOZ
जब आप कीवर्ड ट्रैक करना और खोजना चाहते हैं, लिंक-बिल्डिंग के अवसर ढूंढना चाहते हैं, और प्रतियोगियों के पेज मेट्रिक्स का विश्लेषण करना चाहते हैं, तो MOZ आदर्श उपकरण है। मुफ्त और सशुल्क संस्करण हैं, इसलिए आप यह तय कर सकते हैं कि आपको अपने ईकॉमर्स एसईओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए कितनी शक्ति की आवश्यकता है।
आपको SEO को CRO के साथ क्यों जोड़ना चाहिए
मैंने ऊपर CRO पर संक्षेप में बात की, लेकिन रूपांतरण दरों का SEO से क्या लेना-देना है? इसका उत्तर यह है कि आपके ईकॉमर्स उत्पादों को खरीदने के लिए उपभोक्ता को दो चरणों से गुजरना होगा।
अगर लोगों को आपकी साइट (एसईओ) नहीं मिल रही है, तो वे आपके ऑफ़र पर रूपांतरण नहीं कर सकते। इसी तरह, यदि आपने रूपांतरणों के लिए अनुकूलित नहीं किया है, तो दुनिया के सभी आगंतुक आपके लिए बिक्री नहीं लाएंगे।
सीआरओ के साथ एसईओ का संयोजन आपको रूपांतरण बढ़ाने और बिक्री उत्पन्न करने में मदद करने के लिए रणनीतियों का एक शक्तिशाली सेट देता है। ईकॉमर्स तेजी से प्रतिस्पर्धी बन गया है, इसलिए आपको अपनी साइट पर और बिक्री फ़नल के माध्यम से अधिक लोगों को लाने के तरीकों की आवश्यकता है।
हीटमैप, स्क्रॉलमैप और कंफ़ेद्दी रिपोर्ट के साथ अपनी साइट का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके प्रारंभ करें। देखें कि लोग आपकी साइट के साथ कैसे जुड़ते हैं ताकि आप प्रत्येक पृष्ठ को रूपांतरणों के लिए अनुकूलित कर सकें। जब तक आप SEO के लिए भी अनुकूलित हैं, तब तक आप लगातार ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं और उनमें से एक उच्च प्रतिशत को परिवर्तित कर सकते हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/15.html
निष्कर्ष
कई ईकॉमर्स व्यवसाय के मालिक सीधे बढ़ते हुए रूपांतरणों की ओर बढ़ना चाहते हैं। यह सही मानसिकता है, लेकिन आप एक कदम आगे हैं।
लोगों को अपने ऑफ़र में बदलने से पहले आपको उन्हें अपनी साइट पर लाना होगा। ईकॉमर्स एसईओ से शुरुआत करके आप सफलता के लिए तैयार हो जाते हैं।
आइए ईकॉमर्स एसईओ के लिए हमारी चेकलिस्ट पर एक नज़र डालें:
सही कीवर्ड चुनें
प्रतियोगी अनुसंधान का संचालन करें
होमपेज एसईओ पर ध्यान दें
अपनी साइट की संरचना को सरल बनाएं
उत्पाद पृष्ठों का अनुकूलन करें
उत्तरदायी डिजाइन का प्रयोग करें
पेज लोड स्पीड कम करें
बैकलिंक्स बनाएं
यदि आप उन चरणों का पालन करते हैं, तो आपकी ईकॉमर्स साइट खोज इंजन में बेहतर रैंक करेगी और आपके सीआरओ प्रयासों के लिए अधिक संभावनाएं उत्पन्न करेगी।
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