तकनीकी एसईओ, ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ के बीच अंतर

 खोज इंजन अनुकूलन विभिन्न रणनीतियों और विधियों का एक संग्रह है जो सभी प्रासंगिक खोज प्रश्नों पर आपकी दृश्यता और रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हालाँकि, SEO के विभिन्न प्रकार हैं। तकनीकी, ऑन-पेज, ऑफ-पेज एसईओ सभी सर्च इंजन पर आपकी दृश्यता को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते हैं, लेकिन विशिष्ट फोकस अलग है। तकनीकी और ऑन-पेज एसईओ उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाएंगे, जबकि ऑफ-पेज एसईओ आपके स्थानीय एसईओ, लिंक-बिल्डिंग रणनीति और आपकी वेबसाइट की समग्र डिजिटल उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए काम करता है।

 वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं। बल्कि वे अलग-अलग फोकस हैं जिनमें सभी को समय और निवेश की आवश्यकता होती है।

यद्यपि ऑफ-पेज और ऑन-पेज एसईओ के बीच एक बड़ा अंतर है, दोनों आपके खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और दोनों उपयोगकर्ता अनुभव और समग्र रूप से बढ़ाने के लिए काम करते हैं। पृष्ठ पर एसईओ, पृष्ठ से बाहर, तकनीकी (और यहां तक ​​​​कि सामग्री) सभी महत्वपूर्ण हैं, हालांकि जब आपके एसईओ में सुधार की बात आती है, तो आप अपनी वेबसाइट के तकनीकी तत्वों में सुधार करने के लिए सबसे अच्छे हैं, फिर आपके बाकी पृष्ठ के प्रयास, फिर ध्यान केंद्रित करें आपकी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति पर।

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तकनीकी एसईओ के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए


पृष्ठ पर तकनीकी एसईओ अक्सर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट के तकनीकी तत्वों को बेहतर बनाने के लिए अपने वेब डेवलपर या आईटी टीम के साथ काम करने की आवश्यकता होगी।

तकनीकी एसईओ क्या है?


तकनीकी एसईओ आपकी वेबसाइट के तकनीकी तत्वों को अनुकूलित करने का काम करता है। इन तकनीकी तत्वों में साइट गति, मोबाइल मित्रता, साइट संरचना आदि शामिल हैं।

तकनीकी एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?


तकनीकी एसईओ आपके एसईओ प्रयासों के साथ शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि आपकी वेबसाइट खोज इंजनों को क्रॉल और इंडेक्स करने के लिए उपयुक्त है। आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन क्रॉल और इंडेक्स करने से सर्च इंजन के लिए आपकी साइट को पहले स्थान पर रखना संभव हो जाता है, और इसलिए इन सुधारों के बिना, कोई भी अन्य SEO निवेश परिणाम नहीं दिखाएगा। 

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तकनीकी एसईओ तत्व क्या हैं?


जाँच करने के लिए कई SEO तत्व हैं, जिनमें से कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:

· साइट स्पीड

साइट की गति उन शीर्ष-रैंकिंग कारकों में से एक है जिसे Google मानता है। आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट कम से कम हिचकी के साथ लोड होने में तेज़ हो।

· साइट सुरक्षा

सुरक्षा ऑनलाइन बहुत महत्वपूर्ण है, न कि केवल Google के लिए। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट अधिक उच्च रैंक के लिए सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है और ऑनलाइन आपके ब्रांड की बेहतर सुरक्षा करती है।

· मोबाइल मित्रता

Google और अन्य खोज इंजन मोबाइल-प्रथम जोर देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट को फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप पर देखने और संलग्न करने के लिए पूरी तरह उत्तरदायी और अनुकूलित होने की आवश्यकता है।

· साइट संरचना

आपकी साइट को स्पष्ट रूप से संरचित और कार्यात्मक होना चाहिए। न केवल इसका मतलब यह है कि आपको स्पष्ट माता-पिता, बच्चे और पोते-पोतियों के पृष्ठों की आवश्यकता है, आपको किसी भी 404 पृष्ठों या 301 पुनर्निर्देशों की जांच करने और उन्हें हटाने की भी आवश्यकता है। यदि आपके पास एक ही वेबसाइट के कई संस्करण हैं (उदाहरण के लिए, एक से अधिक भाषाएं), तो आपको सही hreflang टैग का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

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· अद्वितीय, समृद्ध सामग्री


अद्वितीय सामग्री जो कहीं भी दोहराई नहीं गई है और पूरी तरह से समृद्ध है, जहां आपके तकनीकी एसईओ प्रयास आपके ऑन-पेज एसईओ प्रयासों की ओर बहने लगते हैं। इसका मतलब यह है कि आपकी साइट में केवल अच्छी तरह से लिखी गई, पूरी तरह से गहन सामग्री है जो कहीं और ऑनलाइन दिखाई नहीं देती है।

हम आपकी वेबसाइट के साथ तकनीकी मुद्दों की खोज कैसे करते हैं?


अपनी वेबसाइट के साथ तकनीकी मुद्दों की खोज करने के लिए आपको एक तकनीकी एसईओ ऑडिट की आवश्यकता होगी। यह ऑडिट उन मुद्दों को समझने में मदद करेगा जो आपकी वेबसाइट को रोके हुए हैं। SEO विशेषज्ञ हमेशा एक कार्यनीति तैयार करेंगे जो तुरंत खोज इंजन पर आपकी दृश्यता में सुधार करेगी। स्क्रीमिंग फ्रॉग जैसे टूल का उपयोग अन्य समस्याओं को खोजने और सुधार करने के लिए किया जाएगा।

अन्य अतिरिक्त सुधार किए जा सकते हैं, जैसे एक्सएमएल साइटमैप को लागू करना, आंतरिक लिंकिंग में सुधार करना, और यहां तक कि आपकी साइट की संरचना में सुधार के लिए स्कीमा मार्कअप का उपयोग करना और उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट और सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना।

ऑन-पेज एसईओ के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए


हालांकि ऑन-पेज एसईओ एक अलग सेक्शन में है, लेकिन इसे ऑन-पेज एसईओ बनाम तकनीकी एसईओ स्थिति के रूप में सोचना गलत है। वे दोनों आपकी वेबसाइट पर होते हैं, और ऑन-पेज एसईओ तकनीकी एसईओ को भी शामिल कर सकता है। यहां ऑन-पेज बनाम ऑफ-पेज एसईओ सेक्शन होने का एकमात्र कारण स्पष्टता है।

ऑन-पेज एसईओ क्या है?


ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध अनुकूलन प्रयासों पर भी ध्यान केंद्रित करता है। ऑन-पेज को तकनीकी एसईओ बनाम पेज एसईओ के रूप में सोचने के बजाय, तकनीकी एसईओ को ऑन-पेज एसईओ के सबसेट के रूप में सोचें। ऑन-पेज एसईओ को तकनीकी सुधारों के साथ शुरू करना चाहिए और फिर अपनी ई-ए-टी (विशेषज्ञता, अधिकार, भरोसेमंदता) विशेषताओं को बेहतर बनाने के लिए सामग्री और अन्य एसईओ रणनीतियों पर आगे बढ़ना चाहिए।

ऑन-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?


ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता के लिए सबसे अच्छे निवेशों में से एक है। ऑन-पेज एसईओ आपके डोमेन प्राधिकरण को बेहतर बनाने के लिए काम करता है और परिणामस्वरूप, प्रासंगिक खोज प्रश्नों पर आपकी रैंकिंग। यह सामग्री, अनुभव और यहां तक ​​कि पहुंच में सुधार करके वास्तविक उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी काम करता है।

आप अपने ऑफ-साइट एसईओ प्रयासों पर आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से अनुकूलित वेबसाइट चाहते हैं, क्योंकि खराब गुणवत्ता वाली वेबसाइट सर्वश्रेष्ठ ऑफ-पेज एसईओ रणनीति को भी तोड़फोड़ कर सकती है। पहले ऑन-पेज पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपनी दृश्यता और अपनी साइट की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, और भविष्य में भविष्य के सभी एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को भी आगे बढ़ा सकते हैं।

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ऑन-पेज एसईओ में क्या शामिल है?


आपकी ऑन-पेज एसईओ रणनीति के साथ कई अलग-अलग विशेषताएं हैं जिन पर ध्यान केंद्रित किया गया है और उनमें सुधार किया गया है। इसमे शामिल है:

  •      विषय
  •      मेटा शीर्षक और विवरण
  •      कैननिकल टैग
  •      वैकल्पिक शब्द
  •      यूआरएल संरचना
  •      अद्वितीय सामग्री
  •      छवि अनुकूलन
  •      तकनीकी एसईओ

अपने ऑन-पेज एसईओ को कैसे सुधारें


अपने ऑन-पेज एसईओ में सुधार करना अक्सर ऑडिट से शुरू होता है। पहले से तकनीकी ऑडिट तकनीकी मुद्दों को देखने से परे जा सकता है और सामग्री, कीवर्ड और लिंकिंग चिंताओं में तल्लीन हो सकता है। कुल मिलाकर, अपने ऑन-पेज खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए, आपको इन चार प्रमुख चरणों का पालन करना होगा:

1. अपने तकनीकी एसईओ में सुधार करें

अपनी वेबसाइट के तकनीकी तत्वों में सुधार करना आपकी वेबसाइट को काम करने के लिए एक साफ, ठोस कैनवास देने का एक शानदार तरीका है। इतना ही नहीं, यह बाद में सामग्री और अन्य मुद्दों को उजागर करने में मदद कर सकता है, जिसे आपको अगले चरण में ठीक करने की आवश्यकता होगी।

2. अद्भुत, समृद्ध सामग्री बनाएं

सभी सामग्री को अनुकूलित करने, सूचना, लिंक और मीडिया से समृद्ध होने की आवश्यकता है, और निश्चित रूप से, वास्तविक उपयोगकर्ताओं के लिए अपील करनी चाहिए। आपके होमपेज, ब्लॉग लेख, और यहां तक ​​कि आपके मेटा विवरण से सब कुछ, आपकी साइट पर ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने और एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर अधिक क्लिक-थ्रू ट्रैफ़िक को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर सकता है। सामग्री को वास्तविक दर्शकों को ध्यान में रखते हुए अद्वितीय, गहन, सही ढंग से प्रारूपित और अच्छी तरह से लिखा जाना चाहिए।

3. एक स्मार्ट कीवर्ड रणनीति का प्रयोग करें


एक स्मार्ट कीवर्ड रणनीति आपके लिंक निर्माण प्रयासों, पीपीसी अभियानों और सोशल मीडिया मार्केटिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। एक विजेता कीवर्ड रणनीति के साथ अपने सामग्री सुधार प्रयासों को शुरू करना बुद्धिमानी है। न केवल आपके खोजशब्दों को प्रासंगिक होने की आवश्यकता है, बल्कि उनके पास सही उपयोगकर्ता का इरादा भी होना चाहिए, और उन्हें सही स्थानों पर रखने की आवश्यकता है। कीवर्ड आपकी सामग्री, शीर्षक, मेटा विवरण और यहां तक ​​कि आपके ऑल्ट टैग में भी होने चाहिए। हालाँकि, अपनी सामग्री को खोजशब्दों के साथ अनुकूलित करने और उन खोजशब्दों को भरने के बीच एक महीन रेखा है। एक आपके एसईओ प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए काम करता है, दूसरा आपकी साइट को दंडित कर सकता है।

4. एक उत्कृष्ट आंतरिक लिंकिंग संरचना है

एक महान लिंकिंग संरचना गुणवत्ता वाली साइटों के आंतरिक लिंक और बाहरी लिंक से बनी होती है। पूरी तरह से अनुकूलित वेबसाइट का आनंद लेने के लिए आपको दोनों की आवश्यकता है। आंतरिक लिंक, विशेष रूप से, आपकी वेबसाइट के माध्यम से खोज इंजन एल्गोरिदम को क्रॉल करने और उक्त साइट पर सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों को समझने में मदद करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। आंतरिक लिंक अधिक क्लिक-थ्रू ट्रैफ़िक को भी प्रोत्साहित करते हैं और बाउंस दरों को कम कर सकते हैं, और उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पर अधिक समय तक रखने के लिए काम करते हैं। 

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ऑफ-पेज एसईओ के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए


ऑफ-पेज एसईओ कहीं अधिक जटिल है, क्योंकि इसमें बहुत सारे खिलाड़ी शामिल हैं जिन पर आपका सीधा नियंत्रण नहीं है। कहा जा रहा है, ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ दोनों ही आपकी एसईओ रणनीति के लिए महत्वपूर्ण हैं और दोनों को इसमें निवेश किया जाना चाहिए ताकि आपकी साइट अपने निवेश के लिए सर्वोत्तम परिणाम देख सके।

ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ के बीच सबसे बड़ा अंतर यह नहीं है कि आपके एसईओ प्रयास कहां स्थित हैं, हालांकि यह सबसे स्पष्ट परिभाषा है। सबसे बड़ा अंतर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूल और रणनीतियों का सेट है।

ऑफ-पेज एसईओ क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ किसी भी साइट पर आपके खोज इंजन अनुकूलन को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन की गई रणनीतियों की एक विस्तृत विविधता है जो आपका मुख्य डोमेन नहीं है। कुछ मामलों में, आपका इन तत्वों पर नियंत्रण भी हो सकता है, जैसे कि आपका सोशल मीडिया या आपकी Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल, लेकिन लिंक निर्माण जैसे अन्य पर आपका सीधा नियंत्रण नहीं होगा।

ऑफ-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?

ऑफ-पेज एसईओ सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है जिसे आप अपने व्यवसाय के लिए कर सकते हैं, और आपकी साइट पर बहुत सारे ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक और सर्च इंजन ट्रैफ़िक लाने के लिए सही काम किया है।

एक ऑफ-पेज एसईओ रणनीति में क्या शामिल है?

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपकी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति हमेशा ऑफ-पेज एसईओ ऑडिट के साथ शुरू होगी। यह ऑडिट आपकी लिंक प्रोफ़ाइल को समझने में आपकी मदद करेगा कि यह कितना स्वस्थ है, और आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। आपकी लिंक निर्माण रणनीति को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि लिंक निर्माण आपके ऑफ-पेज एसईओ को बेहतर बनाने का एकमात्र तरीका नहीं है।

सामान्यतया, ऑफ-पेज एसईओ की तीन मुख्य शाखाएँ हैं, और इनमें शामिल हैं:


·       सामाजिक मीडिया

एक स्वस्थ लिंक प्रोफ़ाइल में dofollow और nofollow लिंक का मिश्रण होता है। सोशल मीडिया उन नोफ़ॉलो लिंक्स को बढ़ाने और सशुल्क विज्ञापन और ऑर्गेनिक जुड़ाव के माध्यम से अपने ब्रांड में अधिक जागरूकता लाने का एक शानदार तरीका है।

Nofollow लिंक सर्च इंजन पर आपकी रैंकिंग नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन वे ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाते हैं। इसलिए, सोशल मीडिया पेजों के संपन्न होने से, आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने का पर्याप्त अवसर मिलता है, साथ ही आप अपनी सामग्री रणनीति को नए दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने की अनुमति भी देते हैं।

·       लिंक भवन

लिंक बिल्डिंग किसी भी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। आप कहीं भी अपना लिंक नहीं चाहते हैं। वास्तव में, निम्न-गुणवत्ता, या असंबंधित साइटों पर आपका लिंक होना वास्तव में आपके एसईओ प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली साइटों से उच्च गुणवत्ता वाले लिंक चाहिए। आदर्श रूप से, ये स्वाभाविक रूप से हासिल किए जाएंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप एक बहुत ही उच्च रैंकिंग वाली, लोकप्रिय साइट को अपने से लिंक करना चाहते हैं। इन साइटों के पास एक उच्च डोमेन प्राधिकरण (डीए) है और उस विश्वास प्रवाह को आपकी साइट पर भेजती है।

पेजरैंक, जो वह प्रणाली है जिसका उपयोग Google अपने खोज इंजन पर रैंकिंग निर्धारित करने के लिए करता है, उन उच्च DA साइटों को कई निम्न DA साइटों से ऊपर रखता है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह बुरा है यदि कोई छोटा ब्लॉगर आपकी साइट का संदर्भ देता है, हालांकि। जब तक वे लिंक स्वाभाविक हैं, यह केवल आपकी लिंक प्रोफ़ाइल को और अधिक मजबूत बनाने का काम करेगा।

लिंक बिल्डिंग ऑफ-पेज एसईओ का सबसे जटिल और कठिन पहलू हो सकता है, यही वजह है कि हम उन्नत ऑफ-पेज एसईओ सेवाएं प्रदान करते हैं।

· स्थानीय एसईओ

स्थानीय एसईओ ऑफ-पेज एसईओ के सबसे प्रभावी प्रकारों में से एक है। स्थानीय एसईओ आपकी Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने के लिए काम करता है, आपके व्यवसाय को स्थानीय खोजों (और मानचित्रों पर भी) पर अधिक दृश्यमान बनाने के लिए स्कीमा मार्कअप का उपयोग करता है, और आम तौर पर उन प्रतिस्पर्धियों के बारे में भूलने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जो आपके साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं व्यापार। आपके स्थानीय एसईओ प्रयासों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए कई, कई अलग-अलग रणनीतियाँ और उपकरण हैं।

  •      NAP लिस्टिंग बढ़ाएँ
  •      स्थानीय व्यापार स्कीमा मार्कअप का प्रयोग करें
  •      Google मेरा व्यवसाय में सुधार करें
  •      और अधिक।

आपको इन विभिन्न एसईओ रणनीतियों की आवश्यकता क्यों है?


आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए ऑन-पेज और ऑफ-पेज दोनों एसईओ आवश्यक हैं। हालांकि ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है, वे एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। खोज इंजन पर आपकी रैंकिंग में सुधार करने और आपके डोमेन के समग्र एसईओ प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए दोनों पक्ष आवश्यक हैं ताकि यह पनप सके। 

स्रोत: https://www.clickintelligence.co.uk/difference-between-technical-seo-on-page-seo-and-off-page-seo/

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