Google सेवा की शर्तें: 2022 में यह क्यों महत्वपूर्ण है

 

 31 मार्च, 2020 से Google सेवाओं का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति, डिफ़ॉल्ट रूप से, इन नई शर्तों से सहमत होता है।


2012 के बाद से Google के प्रमुख अपडेट में से एक होने के नाते, सेवा की नई शर्तों को ज्यादातर नए इंटरनेट उपयोग नियमों द्वारा ट्रिगर किया गया था जिन्हें व्यापक रूप से सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) के रूप में जाना जाता था, जिन्हें यूरोप में विकसित और कार्यान्वित किया गया था।


5 जनवरी, 2022, Google सेवा की शर्तों के पूर्ण कार्यान्वयन में एक महत्वपूर्ण तिथि है।

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Google सेवा की शर्तें 2021 से 2022: क्या बदल गया है

GOOGLE द्वारा अपडेट की गई सेवा की शर्तें 31 मार्च, 2020 से प्रभावी हुईं।

गूगल के मुताबिक, अपडेट्स का मकसद यूजर्स को बेहतर पठनीयता और कम्युनिकेशन देना है। सूची में जोड़ी गई सेवा की शर्तें क्रोम, क्रोम ओएस और गूगल ड्राइव हैं।


Google अपने उपयोगकर्ताओं को परिवर्तनों के बारे में सूचित करने के लिए ईमेल भेज रहा है। ईमेल के अनुसार, अपडेट केवल सेवा की शर्तों को प्रभावित करेगा लेकिन Google गोपनीयता नीति पर नहीं।


उपयोगकर्ता नई शर्तों की 'समीक्षा' करना चुन सकते हैं या पुष्टि करने के लिए सिर्फ गॉट इट विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।


नए अपडेट को बुलेट पॉइंट में संक्षेपित किया गया है ताकि उपयोगकर्ताओं को उन्हें आसानी से समझने और समझने में मदद मिल सके। कंपनी ने 18 नए वर्गों को शामिल करने के लिए अपनी सेवा की शर्तों में नए खंड जोड़े।


प्रत्येक बिंदु लिंक द्वारा समर्थित है जिसे उपयोगकर्ता स्पष्टीकरण के लिए आगे पढ़ने के लिए क्लिक कर सकते हैं।


उल्लेखनीय है कि Google उपयोगकर्ता 2022 से Google द्वारा एकत्रित की जाने वाली जानकारी का विवरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे। उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता के साथ-साथ Google द्वारा बनाए गए सुरक्षा प्रदर्शन भी प्राप्त होंगे।

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जब SEO और Google खोज की बात आती है तो आपको वीडियो को खोजने योग्य सामग्री की तरह क्यों लेना चाहिए?

हाल ही में, वीडियो एक बेहतरीन मार्केटिंग टूल बन रहे हैं क्योंकि वे अधिक दर्शकों को आकर्षित करते हैं और उपयोगकर्ताओं को संलग्न करते हैं। हालाँकि, Google की नई सेवा की शर्तों के साथ, वीडियो का उपयोग Google के खोज इंजन में सामग्री रैंकिंग निर्धारित करने के लिए भी किया जाएगा।

विपणक को ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट वीडियो सामग्री बनाने के लिए विभिन्न तकनीकों के संयोजन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी और सावधान रहें कि बहुत अधिक बैंडविड्थ का उपयोग न करें।

विपणक को Google पृष्ठों पर बेहतर रैंकिंग के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो खोजने में मदद करने के लिए खोज-संबंधित कीवर्ड के साथ वीडियो को एसईओ अनुकूलित करना होगा। इस प्रक्रिया में प्रत्येक वीडियो के लिए प्रासंगिक मेटाडेटा का निर्माण शामिल होगा।

एसईओ अनुकूलित वीडियो ग्राहक जुड़ाव बढ़ाने में मदद करते हैं और एक उच्च आरओआई प्राप्त करते हैं।
आंकड़े बताते हैं कि वीडियो का उपयोग करने वाले 80 प्रतिशत विपणक बिक्री में वृद्धि की रिपोर्ट करते हैं। 87 प्रतिशत उच्च यातायात की रिपोर्ट करते हैं, जबकि अन्य 83 प्रतिशत रिपोर्ट वीडियो उनकी लीड पीढ़ी में सुधार करते हैं।

Google सेवा की शर्तें 2022

Google की नई सेवा की शर्तें 2022 5 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी। वे वर्णन करते हैं कि Google अपना व्यवसाय कैसे करता है, लागू कानून, और जिन चीज़ों को वे सत्य मानते हैं।

Google नियम और शर्तें विस्तार से बताती हैं कि Google 2022 से शुरू होने वाले उपयोगकर्ताओं के साथ संचार कैसे करेगा।

Google सेवा की शर्तें निम्नानुसार बुलेटेड शीर्षकों में विभाजित हैं -

न्यूनतम आयु आवश्यकता
एक उपयोगकर्ता जिसने Google खाते के प्रबंधन के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु प्राप्त नहीं की है, उसे Google खाता संचालित करने के लिए अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक से अनुमति लेनी होगी।

यदि माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपने बच्चे को Google खाते का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो वे उस खाते में की जाने वाली गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार हैं।

आप Google से कैसे संबंधित हैं
Google उपयोगकर्ताओं को इस शर्त पर अपनी सेवा का उपयोग करने की अनुमति देता है कि वे उन शर्तों में परिलक्षित ToS को स्वीकार करते हैं जो Google के व्यवसाय को परिभाषित करती हैं और जिस तरह से वे पैसा कमाते हैं।

शर्तों के तहत, Google इन शर्तों के तहत अपनी सभी सेवाएं प्रदान करता है और वे उपयोगकर्ताओं से उनका पालन करने की अपेक्षा करते हैं।


Google सेवाओं का उपयोग करने की शर्तें
यदि आप न्यूनतम आयु आवश्यकता को पूरा करते हैं तो आप एक Google खाता बनाने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन आप अपने और अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक सुरक्षा कदम उठाने के लिए जिम्मेदार हैं।

कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं को एक प्रतिनिधि नियुक्त करना होगा जो सेवा की शर्तों से सहमत होना चाहिए।

सामग्री के लिए जिम्मेदारी
Google सेवा की शर्तें उपयोगकर्ताओं को सामग्री बनाने, उसे प्रकाशित करने और उस पर अधिकार बनाए रखने की स्वतंत्रता देती हैं। हालाँकि, Google सामग्री को हटा सकता है यदि वह Google गोपनीयता नीति का उल्लंघन करता है।

Google से संबंधित सभी सामग्री के बौद्धिक संपदा अधिकार Google पर निहित हैं।

गूगल सेवा सॉफ्टवेयर
Google द्वारा बनाया गया कोई भी डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ता द्वारा Google सेवाओं के भाग के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

Google ऐसे सॉफ़्टवेयर को विश्वव्यापी लाइसेंस देता है। किसी भी उपयोगकर्ता को ऐसे सॉफ़्टवेयर को आंशिक या पूर्ण रूप से बेचने, कॉपी करने, परिवर्तन करने या पट्टे पर देने की अनुमति नहीं है।

समस्याओं को ठीक करना और असहमति को सुलझाना
Google सेवा की शर्तें उपयोगकर्ताओं को सही कार्रवाई करने के लिए अपनी सेवाओं के उपयोग के साथ किसी भी चुनौती की रिपोर्ट करने की वारंटी देती हैं।

Google केवल अपने वारंटी अनुभाग की शर्तों और उपयोग की अतिरिक्त शर्तों के तहत समस्या का समाधान करेगा।

विवाद, शासी कानून और अदालतें
सभी विवाद कैलिफ़ोर्निया कानून के तहत शासित होते हैं और उनका समाधान सख्ती से संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय कानून या कैलिफ़ोर्निया की राज्य अदालतों के तहत होता है।

समस्याओं के कारण कार्रवाई
इससे पहले कि Google किसी भी खाते के खिलाफ कार्रवाई करे, वह पहले उपयोगकर्ता को सूचित करेगा और अपनी कार्रवाई के कारणों का विस्तार से वर्णन करेगा, जब तक कि उल्लंघन सकल न हो, उन्हें सुधारने का समय दिया जाएगा।

सामग्री हटाना
यदि किसी उपयोगकर्ता की सामग्री Google की शर्तों का उल्लंघन करती है, तो Google कार्रवाई करेगा और सामग्री को हटा देगा।

खाता निलंबन
यदि कोई उपयोगकर्ता इन सेवा की शर्तों का लगातार उल्लंघन करता है, तो Google उपयोगकर्ता के खाते को समाप्त करने या निलंबित करने का अधिकार रखता है।

यदि किसी उपयोगकर्ता के आचरण से किसी अन्य उपयोगकर्ता को नुकसान होने की संभावना है, तो Google उनके खाते को निलंबित कर देगा।

Google गोपनीयता नीति 2022

अपडेट की गई Google गोपनीयता नीति का उद्देश्य यथासंभव अधिक से अधिक पारदर्शिता प्रदान करना है। नए Google गोपनीयता नीति पृष्ठ में नीति का पुराना संस्करण शामिल है।

Google उपयोगकर्ता जानकारी की सुरक्षा और उपयोगकर्ता को नियंत्रण में रखने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

वीडियो एसईओ के साथ अपने वीडियो को Google खोज पर रैंक करें

वीडियो एसईओ विपणक को कई लाभ प्रदान करता है। वे अधिक विचार आकर्षित करते हैं, ब्रांड जागरूकता बढ़ाते हैं और बिक्री बढ़ाते हैं।

खोज इंजन वर्तमान में उन वीडियो के लिए SEO एल्गोरिदम का उपयोग कर रहे हैं जो उन्हें अपने पृष्ठों पर रैंक करते हैं। विपणक को Google खोज पर उन्हें बेहतर रैंक देने में मदद करने के लिए अपने वीडियो में SEO-अनुकूलित पाठ जोड़ने की आवश्यकता है।


अपने वीडियो में वीडियो एसईओ कैसे जोड़ें


वीडियो एसईओ जोड़ने का कारण आपके वीडियो को Google खोज में बेहतर रैंक करने में मदद करना है। वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर अपना वीडियो अपलोड करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने वीडियो सामग्री के हिस्से के रूप में इसमें वीडियो एसईओ जोड़ा है।

साथ शुरू करने के लिए:

अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के आधार पर सही वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म चुनें।
अपने वीडियो कैप्शन को अधिक से अधिक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने के लिए दर्ज करें।
सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो थंबनेल दृश्यमान और आकर्षक है।
आपके वीडियो का मेटा शीर्षक मायने रखता है। यह आपके दर्शकों के लिए लुभावना और सार्थक होना चाहिए। वीडियो को उस पेज पर अपलोड करें जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो।

अंत में, अपने वीडियो को एम्बेड करें ताकि वह उच्च रैंक कर सके। यदि आपके पास कई वीडियो हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले महत्वपूर्ण वीडियो अपलोड करते हैं।


JSON-LD क्या है और तकनीक कैसे काम करती है

JSON-LD का मतलब लिंक्ड डेटा के लिए जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन है। यह सामग्री निर्माताओं को ऐसी सामग्री बनाने में मदद करता है जो मशीनों के लिए अनुक्रमणिका के लिए आसान है। जावास्क्रिप्ट को पढ़ने योग्य बनाने से, Google जैसे सर्च इंजन में सामग्री आसानी से खोजने योग्य हो जाती है।

JSON-LD हल्की फ़ाइलों में निहित कोड के माध्यम से काम करता है। कोड वे हैं जो डेटा को जोड़ने में मदद करते हैं। एक खोज के दौरान, कोड सफलतापूर्वक डेटा को लिंक करते हैं और उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट उत्पादों के लिए कीमतों, क्षेत्र कोड, पते आदि जैसे विवरण बताते हैं।

खोज के दौरान JSON-LD फ़ाइल स्वरूप का उपयोग करते समय, खोजकर्ताओं को डोमेन जोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि JavaScript फ़ाइल में सभी प्रासंगिक जानकारी होती है।

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