आपके खोज ट्रैफ़िक को दोगुना करने के लिए 8 व्हाइट हैट एसईओ तकनीकें
अनुकूलन के चक्र में फंस गए हैं जो सुई को स्थानांतरित नहीं करते हैं?
यह पोस्ट व्हाइट हैट तकनीकों का खुलासा करती है जो ऑर्गेनिक खोज से आपके ट्रैफ़िक को संभावित रूप से दोगुना, तिगुना या 10 गुना कर सकती है।
वेबसाइटों की रैंकिंग के लिए Google प्रणाली में "सर्वश्रेष्ठ" परिणाम देने के लिए डिज़ाइन किए गए एल्गोरिदम की एक श्रृंखला शामिल है।
ये एल्गोरिदम कई कारकों को ध्यान में रखते हैं, जिसमें एक क्वेरी में शब्द, प्रासंगिकता, पृष्ठ उपयोगिता, स्रोत विशेषज्ञता, भू-स्थान और सेटिंग्स शामिल हैं।
इसके अलावा, इन कारकों का भार एक प्रश्न की प्रकृति पर निर्भर है।
समसामयिक विषयों के लिए, ताजगी बहुत अधिक भार वहन करती है।
शब्दकोश प्रकार की परिभाषा के लिए, पृष्ठ विश्वास और प्राधिकरण एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि एल्गोरिदम अपेक्षित रूप से कार्य कर रहे हैं, Google गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं की एक फौज को नियुक्त करता है।
वे यह सुनिश्चित करने के लिए Google द्वारा विकसित सख्त दिशानिर्देशों का पालन करते हैं कि एल्गोरिथम आउटपुट पृष्ठ गुणवत्ता और आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए स्थापित मानकों से मेल खाता है। शीर्ष प्रदर्शन करने वाली वेबसाइट बनाने के बारे में गंभीर लोगों के लिए ये दिशानिर्देश अवश्य पढ़े जाने चाहिए।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/2022-9.html
Google के अनुसार, उनका खोज एल्गोरिथम यह निर्धारित करने के लिए पांच प्रमुख कारकों को देखता है कि कौन से परिणाम उनके खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं:
- आपकी क्वेरी का अर्थ।
- वेबपेजों की प्रासंगिकता।
- सामग्री की गुणवत्ता।
- वेबपेजों की उपयोगिता।
- प्रसंग और सेटिंग्स।
इन पांच कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप अपने आप को प्रतियोगिता से बेहतर प्रदर्शन करने की स्थिति में लाएंगे। इसे कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ विशिष्ट युक्तियां दी गई हैं:
1. मोबाइल पहले
Google के लंबित मोबाइल अपडेट "mobilegeddon" को डब करने के बाद, मैंने पहली बार मार्च 2015 में SEO के लिए "मोबाइल-फर्स्ट" दृष्टिकोण को बढ़ावा देना शुरू किया।
नाम ने जोर पकड़ लिया, लेकिन 21 अप्रैल, 2015 को, अपडेट ने उतनी बड़ी उथल-पुथल पैदा नहीं की, जितनी उस समय की उम्मीद थी।
हालाँकि, इसने सभी को ध्यान में रखा, कि मोबाइल यहाँ था और अब "भविष्य" नहीं था। मोबाइल जाने की चेतावनी पर ध्यान न देने वालों ने बाद में कीमत चुकाई।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/blog-post_17.html
आज, Google मोबाइल पर ऑल-इन है।
यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल होने के मानदंडों को पूरा करती है या नहीं, तो अपने खोज कंसोल खाते में लॉग इन करें और मोबाइल उपयोगिता रिपोर्ट देखें।
Google वहां मोबाइल समस्याओं की रिपोर्ट करेगा, ताकि आप अनुपालन में आने के लिए उचित कार्रवाई कर सकें।
2. अपने व्यापार लिस्टिंग का दावा करें
Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल, जिसे पहले Google मेरा व्यवसाय के नाम से जाना जाता था, एक निःशुल्क व्यवसाय प्रविष्टि है।
व्यवसाय प्रोफ़ाइल Google खोज, Google मानचित्र और Google शॉपिंग में दिखाई देती हैं। यदि आपके व्यवसाय का कोई वास्तविक स्थान है या वह ग्राहकों तक जाता है, तो आप Google पर एक व्यवसाय प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html
शीर्ष 5 Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल लाभ
यह मुफ़्त विज्ञापन है - सशुल्क खोज से सस्ता और SEO से तेज़।
Google मानचित्र/3-पैक भौगोलिक दृष्टि से प्रासंगिक व्यवसायों का पक्षधर है।
एक अनुकूलित प्रोफ़ाइल एक अच्छा पहला प्रभाव डालती है।
एक अच्छी स्टार रेटिंग विश्वास का निर्माण करती है और सामाजिक प्रमाण प्रदान करती है।
प्रोफ़ाइल प्रदर्शन की जांच करने और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की क्षमता।
चूंकि Google हाइपर-लोकल परिणाम देने की अपनी क्षमता में सुधार करना जारी रखता है, इसलिए किसी के Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल में संपूर्ण और सटीक डेटा होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
यह एक आसान जीत बनी हुई है, क्योंकि कई व्यवसायों ने अभी तक अपनी लिस्टिंग का दावा भी नहीं किया है।
3. अपने पेज के अनुभव में सुधार करें
Google के पृष्ठ अनुभव को संकेतों के एक समूह द्वारा परिभाषित किया जाता है जो यह मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि उपयोगकर्ता किसी वेबपृष्ठ पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। यह माप बुनियादी सूचना मूल्य से परे है।
यह कोर वेब विटल्स का उपयोग करता है, जो मेट्रिक्स का एक सेट है जो पेज लोडिंग प्रदर्शन, अंतःक्रियाशीलता और दृश्य स्थिरता के साथ-साथ मोबाइल-मित्रता, एचटीटीपीएस और दखल देने वाले अंतरालीय दिशानिर्देशों को मापता है।
पेज का अनुभव रैंकिंग को कैसे प्रभावित करता है?
ऐसे मामलों में जहां कई पृष्ठ प्रासंगिकता के लिए खोज मानदंड को पूरा कर सकते हैं, पृष्ठ अनुभव अधिक महत्व रखता है।
वांछित जानकारी प्रदान करने वाला पृष्ठ अभी भी कम प्रासंगिकता वाले पृष्ठ को पीछे छोड़ देता है, लेकिन बेहतर पृष्ठ अनुभव देता है।
संक्षेप में, पृष्ठ अनुभव SERP टाईब्रेकर हो सकता है।
4. उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान दें (यूएक्स)
Google ने हमेशा वेबमास्टरों को एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने पर अपना प्राथमिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
जैसे-जैसे एल्गोरिथम "स्मार्ट" हो जाता है, ऐसा करने वाली वेबसाइटों को सबसे अधिक लाभ के लिए तैनात किया जाता है। एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव स्वच्छ कोड लिखने से कहीं अधिक गहरा होता है।
ऑक्सफोर्ड जर्नल के इस अध्ययन के अनुसार, "व्यवसाय में यूएक्स डिजाइन का लक्ष्य उपयोगिता, उपयोग में आसानी और उत्पाद के साथ बातचीत में प्रदान की गई खुशी के माध्यम से ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी में सुधार करना है।"
हमारे उद्देश्यों के लिए, आपकी वेबसाइट उत्पाद है। उद्देश्य पहले उपयोगकर्ता के इरादे को निर्धारित करना है, फिर सुचारू नेविगेशन के लिए एक कार्यप्रणाली विकसित करना है - एक ऐसी पद्धति जो सकारात्मक भावना पैदा करती है और समग्र अच्छे अनुभव की ओर ले जाती है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/5.html
UX की सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करना आसान है। वेब टेम्प्लेट और सलाह से भरा है।
जो चीज पेशेवरों को शौकीनों से अलग करती है वह है ए/बी टेस्टिंग।
हम में से प्रत्येक के अपने पूर्वाग्रह होते हैं जो वेबपेज के निर्माण के तरीके को प्रभावित करते हैं।
प्रयोगों की एक श्रृंखला चलाकर, आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, और जब तक आप इसे सही नहीं कर लेते तब तक परीक्षण जारी रखें।
5. अपना कीवर्ड रिसर्च करें
यह सही है - खोजशब्द अनुसंधान अभी भी महत्वपूर्ण है।
Google द्वारा कम कीवर्ड डेटा उपलब्ध कराने के साथ, अहेरेफ़्स और सेमरश जैसे तृतीय पक्षों ने शून्य को भरने के लिए अपने स्वयं के कीवर्ड टूल विकसित किए हैं।
हालांकि, जिस तरह से खोजशब्द अनुसंधान से परिणामों का प्रदर्शन और उपयोग करने के बारे में जाता है, रैंकब्रेन और बीईआरटी के लिए धन्यवाद।
इसके मूल में, रैंकब्रेन मशीन लर्निंग है। यह Google को केवल मेटाडेटा के स्ट्रिंग्स पर निर्भर होने के बजाय चीजों को संदर्भ में रखने की अनुमति देता है। Google अब स्टेमिंग, समानार्थक शब्द और उत्तर जैसी भाषा की बारीकियों को समझता है।
BERT ट्रांसफॉर्मर से द्विदिश एनकोडर प्रतिनिधित्व के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।
प्राथमिक लक्ष्य लंबी और अधिक संवादात्मक खोजों के लिए बेहतर खोज परिणाम प्रदान करना है जहां "के लिए" और "से" जैसे पूर्वसर्ग किसी क्वेरी के संदर्भ को प्रभावित करते हैं।
अक्टूबर 2019 में लॉन्च के समय, Google ने अनुमान लगाया था कि BERT संयुक्त राज्य में सभी खोजों के 10% को प्रभावित करेगा।
नई पीढ़ी के खोजशब्द उपकरण मूल विषय, खोजशब्द समूह और खोज आशय जैसे प्रासंगिक डेटा उत्पन्न करके इसे ध्यान में रखते हैं।
इस जानकारी के साथ, उपयोगकर्ता प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक सामग्री विकसित कर सकते हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/5.html
6. एक अच्छी तरह गोल सामग्री विपणन योजना है
कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, सभी उत्तरदाताओं में से 51% रिपोर्ट करते हैं कि दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना आज की तुलना में एक साल पहले की तुलना में अधिक कठिन है।
चूंकि सामग्री Google के शीर्ष रैंकिंग कारकों में से एक है, इसलिए इसे ठीक करना महत्वपूर्ण है। एक बार फिर, यह उन लोगों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है जो ऐसा करने के लिए समय का निवेश करना चाहते हैं।
हर कोई "महान सामग्री" बनाने की बात करता है, लेकिन इसका क्या मतलब है?
यह वास्तव में उपयोगी सामग्री रखने, सही दर्शकों को खोजने और फिर उस दर्शकों तक पहुंचने के लिए नीचे आता है।
यह एक कठिन अभ्यास नहीं होना चाहिए। यह आपकी संभावनाओं और ग्राहकों के साथ सहानुभूति रखने के लिए उबलता है। एन हैंडली ने इसे योग करने के लिए निम्नलिखित सूत्र बनाया:
उपयोगी x आनंददायक x प्रेरित = अभिनव सामग्री
महान सामग्री कई अलग-अलग रूपों में आती है। एक संपूर्ण सामग्री विपणन योजना में निम्नलिखित का संयोजन शामिल होगा:
- ब्लॉग।
- डेटा-संचालित दृश्य (मूल अनुसंधान)।
- इमेजिस।
- आलेख जानकारी।
- स्लाइडशेयर प्रस्तुतियाँ।
- वीडियो।
7. ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान दें
क्या आप जानते हैं कि Google अपनी स्वयं की खोज इंजन अनुकूलन स्टार्टर मार्गदर्शिका प्रकाशित करता है? तुम्हें पक्का मालूम है।
अपने नाम के बावजूद, यह मार्गदर्शिका उन सभी लोगों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है जो Google खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संभावनाओं को अधिकतम करना चाहते हैं।
मार्गदर्शिका में ऑप्टिमाइज़ करने के सर्वोत्तम अभ्यासों सहित प्रमुख ऑन-पेज मूलभूत बातें शामिल हैं:
- पृष्ठ शीर्षक।
- शीर्षलेख।
- मेटा विवरण।
- छवि
- संरचित मार्कअप।
- पेज यूआरएल।
- इंटरनल लिंकिंग।
ऑन-पेज अनुकूलन में सुधार के लिए अतिरिक्त संसाधन:
- गूगल सर्च सेंट्रल ब्लॉग
- Google खोज केंद्रीय सहायता फ़ोरम
- गूगल सर्च सेंट्रल ट्विटर
- गूगल सर्च सेंट्रल यूट्यूब चैनल
- खोज कैसे काम करती है
8. लिंक बिल्डिंग सुपरचार्ज अन्य सभी प्रयास
वह दिन आ सकता है जब रैंकिंग के लिए लिंक कम महत्वपूर्ण हों, लेकिन वह दिन अभी तक नहीं आया है। कुंजी सही प्रकार के लिंक प्राप्त करना है।
आपकी साइट के लिए प्रासंगिक लिंक। लिंक जिन्हें मानव संपादकीय समीक्षा की आवश्यकता है। अर्जित किए जाने वाले लिंक के प्रकार।
प्रासंगिक लिंक अर्जित करने का मेरा पसंदीदा तरीका संसाधन केंद्र बनाना है। एक संसाधन केंद्र लगभग किसी भी तरह की वेबसाइट पर काम कर सकता है। लिंक को आकर्षित करने के अलावा, एक अच्छा संसाधन केंद्र विश्वास और अधिकार बनाने में मदद करता है।
SEO के लिए लिंक बिल्डिंग डाउनलोड करके इस दृष्टिकोण और अधिक के बारे में जानें: एक पूर्ण गाइड।
तल - रेखा
ऑर्गेनिक सर्च इंच का खेल है। SERPs पर हावी होने का कोई एक सबसे अच्छा तरीका नहीं है। लेकिन यह जबरदस्त होने की जरूरत नहीं है।
यदि आप केवल ऊपर प्रस्तुत आठ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने ट्रैफ़िक को दोगुना, तिगुना या 10 गुना कर सकते हैं।
स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/7-white-hat-seo-techniques-to-double-traffic/182243/
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