SEO के लिए ई-कॉमर्स श्रेणी के पेजों को बेहतर बनाने के 11 तरीके
यदि आप कुछ समय के लिए एसईओ कर रहे हैं, तो आप समझेंगे कि मेरा क्या मतलब है जब मैं कहता हूं कि श्रेणी पृष्ठ एक सामान्य क्षेत्र हैं एसईओ और यूएक्स विशेषज्ञ असहमत हैं।
और यह एक प्रमुख कारण के लिए है: एसईओ अधिक सामग्री और लिंक जोड़ना चाहते हैं, और यूएक्स विशेषज्ञ उत्पादों पर क्लिक को प्राथमिकता देना चाहते हैं।
हालांकि, एक बीच का रास्ता है जहां हम श्रेणियों की व्यावसायिक प्रकृति को बनाए रख सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को उनके खरीद निर्णय लेने में मदद करने के लिए सामग्री शामिल कर सकते हैं।
इस पूरे गाइड में, मैं दिखाऊंगा कि कैसे उपयोगकर्ता को आपके निर्णयों के मूल में सुनिश्चित करते हुए एसईओ के लिए आपके ई-कॉमर्स श्रेणी के पृष्ठों को बेहतर बनाया जाए।
लेकिन पहले, श्रेणियां इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं?
महान श्रेणियों के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है।
वे साइट क्षेत्र हैं जहां आप अक्सर खोज प्रश्नों के "द फैट हेड" और "द चंकी मिडल" को कैप्चर करेंगे - उच्च-मात्रा, कम-विशिष्ट प्रश्न जिनके लिए अधिकांश बॉस / ग्राहक रैंक करना चाहते हैं।
इसका मतलब यह नहीं है कि श्रेणियां लंबी पूंछ वाले कीवर्ड को लक्षित नहीं कर सकती हैं। लेकिन जब तक आपके पास बहुत सारे SKU न हों, साइटें अक्सर उत्पाद पृष्ठों के साथ लंबी-पूंछ को लक्षित करती हैं।
उच्च-मात्रा वाले शब्दों से ट्रैफ़िक कैप्चर करने के लिए आवश्यक श्रेणियां होने के अलावा, वे निम्न में भी मदद करती हैं:
उपयोगकर्ता आपकी साइट पर नेविगेट करते समय आपके उत्पादों की खोज करते हैं।
आप अपने आंतरिक लिंकिंग के माध्यम से पेजरैंक को महत्वपूर्ण उपश्रेणियों और उत्पादों में प्रभावी ढंग से वितरित करते हैं।
उपयोगकर्ता और खोज इंजन आपकी सूचना संरचना (IA) को समझते हैं, अर्थात, आपने अपनी सामग्री को कैसे व्यवस्थित किया है।
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Types of category pages
इससे पहले कि हम कुछ युक्तियों के साथ आगे बढ़ें, मैं ई-कॉमर्स स्टोर पर आपको मिलने वाले दो प्रकार के श्रेणी पृष्ठ पेश करूंगा:
श्रेणी सूची पृष्ठ (सीएलपी) - श्रेणियां जो मुख्य रूप से श्रेणियों को सूचीबद्ध करती हैं।
उत्पाद सूची पृष्ठ (पीएलपी) - मुख्य रूप से उत्पादों को सूचीबद्ध करने वाली श्रेणियां।
आप कई लोकप्रिय ई-कॉमर्स स्टोर में सीएलपी देखेंगे, और वे अक्सर साइट के पदानुक्रम के भीतर उच्च श्रेणियों में पाए जाते हैं।
उदाहरण के लिए, यहाँ ASOS पर एक CLP है:
तो सीएलपी और पीएलपी के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण क्यों है?
सीएलपी बहुत व्यापक विषयों को लक्षित करते हैं। एक साइट एक उत्पाद प्रकार प्रदर्शित करके उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को पूरा करने की संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, ASOS के पुरुषों के कपड़े CLP पर, यह नहीं जानता कि उपयोगकर्ता किस प्रकार के पुरुषों के कपड़े देखना चाहता है, इसलिए यह विभिन्न प्रकार के उत्पादों के मिश्रण से जुड़ता है।
उपयोगकर्ताओं को अधिक विशिष्ट पृष्ठ पर नेविगेट करने में मदद करने के लिए सीएलपी मौजूद हैं। साइटें ऐसा करती हैं, क्योंकि वे अभी तक निश्चित रूप से सुनिश्चित नहीं होंगी कि उपयोगकर्ता क्या चाहता है—इसलिए वे उन्हें सभी प्रासंगिक उत्पाद प्रकारों का चयन दिखाते हैं।
दूसरी ओर, पीएलपी के साथ, साइटें जानती हैं कि उपयोगकर्ता क्या चाहता है। यदि कोई उपयोगकर्ता “पुरुषों के काले जूते” की खोज करता है, तो उसका आशय स्पष्ट है—इसलिए वे उन्हें काले जूते दिखाते हैं।
हालांकि हमें अभी भी उपयोगकर्ताओं को अधिक विशिष्ट श्रेणी (यदि संभव हो) में नेविगेट करने में मदद करनी चाहिए, हम जानते हैं कि ब्लैक बूट्स की एक सूची उन्हें खरीदने के लिए उनकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/seo.html
Key elements for categories
आपका विशिष्ट श्रेणी पृष्ठ सरल है और मेरे द्वारा अभी-अभी वर्णित PLP जैसा दिखता है। उनके पास संभावना होगी:
एक एच1.
कुछ परिचय प्रति के साथ H1 के तहत एक अनुभाग।
उत्पादों की एक सूची, संभवतः पृष्ठांकन के साथ।
उपयोगकर्ताओं को उत्पादों को फ़िल्टर करने में मदद करने के लिए मुखर नेविगेशन।
हालांकि, पीएलपी और सीएलपी दोनों पर उपयोगकर्ताओं और एसईओ की मदद करने के लिए आप और भी तत्व शामिल कर सकते हैं।
यहां उन महत्वपूर्ण तत्वों का मॉकअप दिया गया है, जिन पर आपको दोनों प्रकार की श्रेणियों के लिए विचार करना चाहिए, जो उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को पसंद आएंगी।
Add helpful content
इस परिदृश्य में, उपयोगी सामग्री उपयोगकर्ता को खरीदारी का निर्णय लेने में मदद करेगी।
यदि आपके पास "सगाई की अंगूठी" श्रेणी है, तो सगाई के छल्ले के इतिहास के बारे में लिखना सहायक नहीं है।
इस परिदृश्य में मूल्यवान पूरक सामग्री जैसे सवालों के जवाब देगी:
आपने अपने हीरे/धातु कैसे प्राप्त किए हैं?
क्या आपके हीरे प्रयोगशाला में उगाए गए हैं या प्राकृतिक हैं?
आपने इन्हें क्यों चुना? धातु उपलब्ध है? आपका क्या बेहतर बनाता है?
सबसे लोकप्रिय शैली क्या है?
आप H1 के नीचे मुख्य दर्द बिंदुओं का संक्षेप में उत्तर दे सकते हैं, आमतौर पर लगभग 30-60 शब्दों में। लेकिन फिर आप पृष्ठ के नीचे और जानकारी भी जोड़ सकते हैं, या तो सामान्य सामग्री ब्लॉक या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अनुभाग में।
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