अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स कमाने या बनाने के 10 स्मार्ट तरीके

क्योंकि वह ट्रैफ़िक सीधे आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स की गुणवत्ता से संबंधित है, जितनी अधिक आधिकारिक वेबसाइटें आपसे लिंक करेंगी, आपको उतनी ही बेहतर रैंकिंग और ट्रैफ़िक मिलेगा।


और निश्चित रूप से आप अपनी Google रैंकिंग पर नजर रखना चाहते हैं। वेब क्रॉल करते समय, Google विशेष रूप से आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स की तलाश करता है, यह समझने के लिए कि आपके पेज एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं और किन तरीकों से। निश्चित रूप से सैकड़ों रैंकिंग कारक हैं। लेकिन बैकलिंक्स SEO के लिए सबसे महत्वपूर्ण मेट्रिक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

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अब, कहने की जरूरत नहीं है, गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करना कठिन है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। वास्तव में आपके ऑनलाइन व्यवसाय से लिंक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट प्राप्त करने के लिए, बैकलिंक्स बनाने या कमाने के स्मार्ट तरीके हैं। यहाँ दस हैं:

1. टूटी-फूटी निर्माण विधि

मुझे टूटी-फूटी लिंक निर्माण विधि पसंद है क्योंकि यह एकतरफा बैकलिंक्स बनाने के लिए पूरी तरह से काम करती है। इस तकनीक में एक वेबमास्टर से संपर्क करके उसकी वेबसाइट पर टूटी कड़ियों की रिपोर्ट करना शामिल है। साथ ही, आप अन्य वेबसाइटों को उस लिंक को बदलने की सलाह देते हैं। और यहाँ, ज़ाहिर है, आप अपनी खुद की वेबसाइट का उल्लेख करते हैं। क्योंकि आप टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करके वेबमास्टर पर एक एहसान कर रहे हैं, आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक के वापस आने की संभावना अधिक है।


इसलिए, ब्रोकन-लिंक पद्धति का उपयोग करने के लिए, पहले अपने आला में प्रासंगिक वेबसाइटें खोजें जिनमें संसाधन पृष्ठ हों। Google में इन खोज क्वेरी का उपयोग करके उन्हें खोजें:


आपका कीवर्ड + लिंक

आपके कीवर्ड + संसाधन

कीवर्ड इनयूआरएल:लिंक्स

उदाहरण के लिए, यदि मेरे पास एक पेरेंटिंग वेबसाइट है, तो मैं पेरेंटिंग + लिंक्स खोजूंगा।

उन पृष्ठों पर टूटे हुए लिंक को आसानी से ढूंढने के लिए, चेक माय लिंक्स नामक Google क्रोम प्लगइन डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इस प्लगइन का उपयोग करके, मैंने जल्दी से इस पृष्ठ से सभी 404 लिंक खोजे:


अब, वापस उस वेबमास्टर के पास: संपर्क करते समय, मित्रवत रहें और अपना परिचय दें। इस व्यक्ति को बताएं कि वह कुछ ऐसे संसाधनों से जुड़ रहा है जो अब उपलब्ध नहीं हैं। हमेशा टूटे हुए लिंक का सटीक स्थान प्रदान करें, ताकि उन्हें आसानी से ढूंढा जा सके। उन लिंक्स को बदलने के लिए कुछ विकल्प दें, जिसमें आपकी अपनी वेबसाइट भी शामिल है। मददगार बनने की कोशिश करें, बैकलिंक पाने के लालच में नहीं। अक्सर, यह तरीका काम करेगा, लेकिन ऐसे मामले भी होंगे जब वेबमास्टर आपको वापस लिंक करने से मना कर देगा।

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2. इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से बैकलिंक्स

आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और मूल्यवान बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए इन्फोग्राफिक्स सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। वे इसलिए भी महान हैं क्योंकि उन्हें समझना और साझा करना आसान है। हर कोई दृश्य डेटा पसंद करता है, है ना? इसलिए इन्फोग्राफिक्स की मांग काफी बढ़ गई है। विचार करें कि Mashable जैसे प्रभावशाली ऑनलाइन प्रकाशन पूरे इंटरनेट से कई इन्फोग्राफिक्स प्रकाशित करते हैं।

अब, अपने इन्फोग्राफिक्स को ध्यान से चुनें: प्रत्येक में आपके दर्शकों के लिए एक अनूठी और दिलचस्प कहानी शामिल होनी चाहिए। अपना चयन करने के लिए, वर्तमान में प्रचलित विषयों का अनुसरण करें और देखें कि लोग क्या खोज रहे हैं, फिर सांख्यिकीय डेटा का उपयोग करके अपना इन्फोग्राफिक बनाएं।


आरंभ करने के लिए, सामग्री के लिए शोध करें और डेटा एकत्र करें। फिर अपनी सामग्री को दृश्यमान बनाने के लिए किसी को खोजें।

एक गलत धारणा है कि इन्फोग्राफिक बनाना महंगा है; हमेशा ऐसा नहीं होता है। $150 और $300 के बीच की औसत कीमत पर चित्र। मान लें कि आप प्रति इन्फोग्राफिक 10 बैकलिंक्स कमा सकते हैं, तो आप प्रति लिंक $15 का भुगतान करेंगे। पांच बैकलिंक्स के लिए, कीमत $30 प्रति लिंक होगी। वेबमास्टर मॉडरेशन के माध्यम से अर्जित बैकलिंक्स के लिए यह बहुत सस्ता है। और अगर आपका इन्फोग्राफिक वायरल हो जाता है। आप और भी अधिक जीतते हैं।

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अच्छे पोर्टफोलियो वाले डिजाइनरों को खोजने के लिए ड्रिबल का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने खाते को केवल $20 प्रति वर्ष के लिए PRO स्थिति में अपग्रेड करके सीधे उनसे संपर्क करें। फिर बस खोज फ़िल्टर का उपयोग करें और "इन्फोग्राफिक्स" टाइप करें। किसी को पसंद करने के बाद, "मुझे किराए पर लें" पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकताओं का विवरण देते हुए और कीमत का अनुरोध करते हुए एक संदेश भेजें। Fiverr सस्ती इन्फोग्राफिक्स बनाने के इच्छुक महान डिजाइनरों को खोजने के लिए एक और जगह है।


इसके बाद, एक बार इन्फोग्राफिक तैयार हो जाने के बाद, आपको इसे दूसरों के लिए साझा करना आसान बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, घेराबंदी मीडिया जनरेटर का उपयोग करके अपना खुद का एम्बेड कोड बनाएं।




एक बार सब कुछ ठीक हो जाने के बाद, और आपका इन्फोग्राफिक आपकी वेबसाइट पर चमकने लगता है, इसे वितरित करने का समय आ गया है। कई इन्फोग्राफिक निर्देशिकाएं हैं जहां आप अपना जमा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां आपकी इन्फोग्राफिक सबमिट करने के लिए 100 से अधिक स्थानों की सूची दी गई है।


अंतिम लेकिन कम से कम, उन लोगों को ईमेल आउटरीच करें जो पहले इसी तरह के इन्फोग्राफिक्स से जुड़े हुए हैं या उन्हें सोशल मीडिया पर साझा कर चुके हैं। अपने इन्फोग्राफिक पर फीडबैक मांगें, लेकिन सीधे लिंक के लिए कभी न पूछें। अगर उन्हें आपका इन्फोग्राफिक पसंद है, तो उन्हें पता होगा कि क्या करना है।

3. अतिथि लेखों का लाभ

नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए अतिथि ब्लॉगिंग सबसे प्रभावी तरीका है। अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों पर लेख प्रकाशित करके, आप अपनी सामग्री को नए पाठकों के सामने लाएंगे और अधिक प्रदर्शन प्राप्त करेंगे। कभी-कभी, यह केवल बैकलिंक के बारे में नहीं है, बल्कि आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा या आपके सोशल मीडिया अनुयायियों को बढ़ाने के बारे में है।


अतिथि ब्लॉगिंग आपको अपने संबंधों का लाभ उठाने और अपने दर्शकों का विस्तार करने में मदद करती है। यदि आपको अतिथि पोस्टिंग के बारे में संदेह है, तो विचार करें कि Google भी अपने Google Analytics ब्लॉग पर अतिथि योगदानकर्ताओं को स्वीकार करता है। यह दिखा रहा है Google का एक ट्वीट:


अतिथि लेख स्वीकार करने वाली वेबसाइटों को खोजने के कई तरीके मौजूद हैं। यहाँ तीन हैं::


अतिथि योगदानकर्ताओं को स्वीकार करने वाले ब्लॉग खोजने के लिए Google खोज क्वेरी का उपयोग करें:

आपका कीवर्ड + inurl: हमारे लिए लिखें

आपका कीवर्ड + अतिथि-पोस्ट

आपका कीवर्ड + inurl:guest-post-guidelines

आपका कीवर्ड + योगदानकर्ता बनें

आपका कीवर्ड + ब्लॉगर चाहता था

आपका कीवर्ड + एक लेख सबमिट करें

आपका कीवर्ड + के लिए लिखना चाहते हैं

आपका कीवर्ड + योगदान

आपका कीवर्ड + लेखक बनें

आपका कीवर्ड + द्वारा अतिथि पोस्ट

आपका कीवर्ड + अब अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रहा है

नियमित रूप से अतिथि पोस्ट प्रकाशित करने वाले प्रभावशाली लोगों को खोजें और उन्हीं वेबसाइटों पर योगदान करने का प्रयास करें जो उनके पास अतीत में थीं।

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फ्रीलांस लेखक क्रिस्टी हाइन्स द्वारा प्रोफाइल के उदाहरण पर विचार करें। उसकी Google प्लस प्रोफ़ाइल से, "अबाउट" पर क्लिक करें, फिर योगदानकर्ता अनुभाग तक स्क्रॉल करें, जहाँ आप उन सभी वेबसाइटों की सूची देख सकते हैं, जिन पर उसने लेखों में योगदान दिया है।


अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं, और आपको तृतीय-पक्ष वेबसाइटों पर सामग्री प्रकाशित करने के अनंत अवसर मिलेंगे।

अन्य विकल्पों की खोज के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।

Twitter पर, "अतिथि पोस्ट," "अतिथि लेख" या "अतिथि लेखक" खोजें. प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए, आप जिन कीवर्ड को ट्रैक करना चाहते हैं, उनके लिए अलर्ट सेट करने के लिए टॉपसी का उपयोग करें।

अतिथि लेख प्रकाशित करते समय, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक कर रहे हैं। अगर किसी को आपकी पोस्ट अच्छी लगती है, तो वह भविष्य के इसी तरह के लेखों के लिए आसानी से आपका अनुसरण कर सकता है।

4. अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी करें।
यदि आप अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं, तो अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों की ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों के साथ अद्यतित रहना अनिवार्य है। आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी करनी होगी और उनकी लिंक-बिल्डिंग या कमाई तकनीकों के साथ-साथ उनकी सामग्री-विपणन विधियों की तलाश करनी होगी। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

जब प्रतियोगी अपनी वेबसाइटों पर नई सामग्री प्रकाशित कर रहे हों, तो अलर्ट के लिए खुद को सेट करें।

उनके ईमेल न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें या सोशल मीडिया पर उनका अनुसरण करें। उनकी नई सामग्री के साथ पकड़ने का एक और स्मार्ट तरीका "साइट: yourcompetitor.com" कीवर्ड के लिए Google अलर्ट बनाना है। उदाहरण के लिए, यदि मेरा प्रतियोगी टेकक्रंच है, तो मैं कीवर्ड का उपयोग करके Google अलर्ट सेट कर सकता हूं: site:techcrunch.com


जानें कि आपके प्रतियोगी कब और क्या बैकलिंक बना रहे हैं या कमा रहे हैं।

यह आपको उनके सर्वोत्तम बैकलिंक्स को दोहराने में मदद करेगा और बेहतर ढंग से समझेगा कि वे अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए किन तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। यदि उन्हें अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से लिंक मिल रहे हैं, तो उन्हीं वेबसाइटों पर अतिथि लेखक बनने का प्रयास करें। यदि उनके अधिकांश लिंक ब्लॉग समीक्षाओं से आते हैं, तो उन ब्लॉगर्स से संपर्क करें और उन्हें अपने टूल का परीक्षण करने के लिए एक परीक्षण प्रदान करें। आखिरकार, वे इसके बारे में एक समीक्षा लिख सकते हैं।


मेरे प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स की जासूसी करने के लिए मेरा पसंदीदा टूल मॉनिटर बैकलिंक्स कहलाता है। यह आपको अपने चार सबसे महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धियों को जोड़ने की अनुमति देता है। तब से, आपको एक साप्ताहिक रिपोर्ट मिलती है जिसमें उनके द्वारा अर्जित किए गए सभी नए लिंक होते हैं। टूल के अंदर, आप इन लिंक्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं और उन्हें उनके मूल्य और अन्य SEO मेट्रिक्स के आधार पर सॉर्ट कर सकते हैं। एक उपयोगी विशेषता यह है कि मेरी अपनी वेबसाइट पर पहले से मौजूद सभी लिंक हरे रंग में हाइलाइट किए गए हैं, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में है।



इस तकनीक का उपयोग करके, मैं आसानी से नए लिंक-बिल्डिंग अवसरों का निर्धारण कर सकता हूं। मॉनिटर बैकलिंक्स के साथ, मैं उन सभी बैकलिंक्स का ट्रैक रख सकता हूं जो मेरी वेबसाइट कमा रही है। हर बार जब मेरे लिंक निर्माण अभियान सफल होते हैं, तो मुझे अपने डैशबोर्ड में सभी नए बैकलिंक्स मिल रहे हैं।

5. आंतरिक लिंक बनाएं।
एक सफल ब्लॉग चलाने के लिए आंतरिक लिंक एक महत्वपूर्ण कारक हैं। वे लिंक जूस पास कर रहे हैं, और आप अपने एंकर टेक्स्ट का उपयोग कर सकते हैं। एक अच्छी आंतरिक लिंकिंग संरचना के साथ, आप उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से नेविगेट करने और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे उपकरण हैं जो स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर आंतरिक लिंक बना सकते हैं, खासकर यदि आप Wordpress चला रहे हैं, लेकिन आपको इसे मैन्युअल रूप से करना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट के मैट कट्स ने सिफारिश की है कि वेबमास्टर्स प्रयोज्य और एसईओ दोनों के लिए प्रति पृष्ठ अपने आंतरिक लिंक की संख्या 100 से नीचे रखें।

6. अपनी सामग्री का प्रचार करें।
जब तक आप इसे सही तरीके से प्रचारित करना नहीं जानते, महान सामग्री आपको बैकलिंक्स नहीं दिलाएगी। आपको दुनिया में बाहर निकलना होगा और अपने सर्वोत्तम लेखों को बढ़ावा देने के लिए ईमेल आउटरीच करना होगा।

ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है साप्ताहिक या मासिक राउंडअप चलाने वाले ब्लॉगर्स या वेबसाइटों से संपर्क करना। फिर से, आप Google का उपयोग कर सकते हैं और "कीवर्ड + राउंडअप" जैसी क्वेरी खोज सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने केवल पिछले सप्ताह या महीने के परिणाम देखने के लिए चुना है।

फिर वेबमास्टर्स से संपर्क करें और उन्हें अपनी वेबसाइट का त्वरित परिचय दें। अपने संदेश के साथ, अपने सबसे अच्छे ट्यूटोरियल या गाइड में से किसी एक का लिंक भेजें। यदि वे आपके संसाधन को उपयोगी पाते हैं, तो वे अपने अगले साप्ताहिक राउंडअप में आपसे लिंक कर सकते हैं। ये ब्लॉगर लगातार बढ़िया सामग्री की तलाश में रहते हैं, इसलिए वे निश्चित रूप से आपसे सुनना चाहते हैं।

अन्य तकनीकों की तरह, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी वेबमास्टर के साथ सीधे लिंक के लिए पूछकर अपने संबंधों का दुरुपयोग नहीं करते हैं।

7. प्रशंसापत्र लिखें।
गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स अर्जित करने का एक आसान तरीका आपके द्वारा उपयोग की जा रही वेबसाइटों के लिए प्रशंसापत्र लिखना है। आप केवल कुछ मिनट खर्च करेंगे, और आप एक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज से एक लिंक अर्जित कर सकते हैं। जब तक आप उस उत्पाद के ग्राहक हैं, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको प्रशंसापत्र के बदले में एक लिंक मिल सकता है।


उन सभी उपकरणों की सूची बनाएं जिनका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं और अपने प्रशंसापत्र को वांछित वेबसाइट पर प्रदर्शित करने की संभावना पर चर्चा करने के लिए पहुंचें।

8. पत्रकारों और महत्वपूर्ण ब्लॉगर्स से संपर्क करें।
अपनी वेबसाइट के लिंक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने व्यवसाय के बारे में प्रचार करना होगा। और अपने आला से पत्रकारों और प्रभावितों को ईमेल आउटरीच करने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? किसी का ईमेल पता ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन निराश होने का कोई कारण नहीं है। यहां किसी का ईमेल पता खोजने 
का तरीका बताया गया है:

प्रकाशनों और वेबसाइटों पर 90 प्रतिशत से अधिक ईमेल पते इस प्रकार स्वरूपित हैं: john@website.com या sjohn@website.com या smith.john@website.com। तो, अपनी पिच सीधे इन ईमेल पर भेजने का प्रयास करें।

यदि उपरोक्त प्रारूप काम नहीं करते हैं, तो Voilanorbert, Thrust.io या Emailfinder.io जैसे टूल का उपयोग करें। बस उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिससे आप संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं और जिस वेबसाइट के लिए वह काम करता है।

वैकल्पिक रूप से, आप Google Plus या Linkedin के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करके अपना संदेश भेज सकते हैं।

यह भी विचार करें कि हर पिच छोटी और बिंदु तक होनी चाहिए। अजनबियों के लंबे और उबाऊ ईमेल के लिए किसी के पास समय नहीं है।

9. दान करें।
हां, आप गैर-लाभकारी संगठनों को दान करके बैकलिंक्स कमा सकते हैं। यह विधि त्वरित और सीधी है। आपको बस अपने आला में ऐसी वेबसाइटें ढूंढनी हैं जो दान स्वीकार करती हैं और उन साइटों से लिंक करती हैं जिन्होंने दान किया है। बस उस दान की राशि जमा करें जिसे आप करना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट का URL लिखें।

इन वेबसाइटों को खोजने के लिए Google में कुछ खोजों की आवश्यकता होती है। ये कुछ प्रश्न हैं जो आमतौर पर अच्छे परिणाम देते हैं:


योगदानकर्ता पृष्ठ + दान करें + अपना कीवर्ड
दान + योगदानकर्ता + आपका कीवर्ड
योगदानकर्ता पृष्ठ + आपका कीवर्ड

10. साक्षात्कार लें।
ऑनलाइन साक्षात्कार अभी गर्म हैं, और आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स अर्जित करने का एक शानदार और आसान तरीका है। एक बार जब आप अपने आला में अधिकार बन जाते हैं, तो आपको बहुत सारे साक्षात्कार के निमंत्रण मिलेंगे, लेकिन तब तक, आरंभ करने के लिए, आपको पहला कदम उठाना होगा। उन वेबसाइटों की तलाश करें जो साक्षात्कार चला रही हैं और उन्हें बताएं कि आप भाग लेना चाहते हैं और आप किस ज्ञान का योगदान कर सकते हैं।

निष्कर्ष
गुणवत्ता वाले बैकलिंक अर्जित करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप सही संसाधनों और विधियों का उपयोग करके आसानी से लिंक-बिल्डिंग के अवसर पा सकते हैं। अंत में, याद रखें कि अपने बैकलिंक्स को बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें बनाना। इसलिए, मॉनिटर बैकलिंक्स, अहेरेफ़्स या मैजेस्टिक जैसे टूल का उपयोग करके, आपकी वेबसाइट को मिलने वाले बैकलिंक्स पर नज़र रखें।

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