एलएसआई कीवर्ड क्या हैं और अपने एसईओ परिणामों को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग कैसे करें

 

जबकि उनमें से कुछ सामान्य हैं, अन्य अत्यधिक कम उपयोग में हैं। लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग (LSI) कीवर्ड एक ऐसी तकनीक है जो बाद की श्रेणी में आती है।

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एलएसआई कीवर्ड से अनजान लोगों के लिए, दो प्राथमिक प्रश्न होंगे –

     लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग क्या है?
     एलएसआई कीवर्ड क्या हैं?

1. गुप्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग क्या है?

तकनीकी रूप से कहें तो, लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग (LSI) एक कंप्यूटर तकनीक है जिसे 1980 के दशक के अंत में डेटा के बड़े सेट से सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए विकसित किया गया था। डेटा के एक यादृच्छिक सेट में विभिन्न शब्दों के बीच संबंध खोजने के लिए कंप्यूटर एकवचन मूल्य अपघटन प्रक्रिया का उपयोग करते हैं।

क्या यह आपके लिए बहुत ज्यादा शब्दजाल है? आइए सरल करें।

एलएसआई खोज इंजनों को दस्तावेज़ में विभिन्न शब्दों के बीच छिपे हुए संबंधों को खोजने की अनुमति देता है ताकि इसका सही अर्थ समझ सकें। दूसरे शब्दों में, यह कंप्यूटर को मनुष्य की तरह किसी भी पाठ को सीखने और समझने में सक्षम बनाता है।

तो, LSI और Search Engine Optimization (SEO) एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं?

एलएसआई खोज इंजन को आपकी सामग्री और उसके संदर्भ के साथ-साथ आपके खोज इरादे और किसी विशिष्ट कीवर्ड से उसके संबंध को समझने की अनुमति देता है। जैसा कि खोज इंजन आपकी सामग्री को इंसानों की तरह पढ़ सकते हैं, प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करने से खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने की संभावना में सुधार होगा।

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि Google किसी भी सामग्री के संदर्भ को समझने पर अधिक जोर दे रहा है। इस तरह से अव्यक्त सिमेंटिक इंडेक्सिंग को SEO में उपयोग किया गया और आने वाले वर्षों में इसके प्रबल होने की संभावना है।

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2. एलएसआई कीवर्ड क्या हैं?

एलएसआई कीवर्ड की परिभाषा बताती है कि वे ऐसे कीवर्ड हैं जो आपके लक्ष्य (या फोकस) कीवर्ड से शब्दार्थ रूप से संबंधित हैं। लेकिन, वे पर्यायवाची नहीं हैं। दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग गलत तरीके से मानते हैं कि एलएसआई कीवर्ड समानार्थक हैं। इन खोजशब्दों को एक साथ फेंक दिया जाता है क्योंकि वे समान संदर्भ साझा करते हैं, लेकिन समान शाब्दिक अर्थ नहीं।

उदाहरण के लिए, "Apple" शब्द को लें। आमतौर पर, इसका मतलब या तो एक फल या एक प्रमुख अमेरिकी प्रौद्योगिकी ब्रांड होता है। Google जैसा खोज इंजन आपकी खोज क्वेरी के आशय को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस शब्द से संबंधित विभिन्न LSI कीवर्ड की तलाश करता है। यहाँ दो संभावित स्थितियाँ हैं -

    अगर Google को पाई, जूस, मिल्कशेक, फ़ूड, फ्रूट और फ़ार्म जैसे शब्द मिलते हैं, तो शायद यह वेब पेज सेब नामक फल के बारे में सोचेगा।
    अगर Google को आईट्यून्स, आईपैड, आईफोन, मैक, मैक ओएस, मैकबुक और आईपॉड जैसे शब्द मिलते हैं, तो शायद यह सोचेगा कि वेब पेज स्मार्टफोन और कंप्यूटर ब्रांड के बारे में है।

इसी तरह, जब आप "कूपर" टाइप करते हैं, तो Google को यह जानने के लिए अलग-अलग एलएसआई कीवर्ड मिलेंगे कि क्या आप जूते (ली कूपर), एक कार (मिनी कूपर) या अमेरिकी टीवी श्रृंखला द बिग बैंग के शेल्डन कूपर के काल्पनिक चरित्र की तलाश कर रहे हैं। लिखित।

अब जब आप जान गए हैं कि लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग क्या है और एलएसआई कीवर्ड क्या हैं, तो आइए समझते हैं कि उनका उपयोग आपकी एसईओ रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है।

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3. कीवर्ड घनत्व

SEO के शुरुआती दिनों में, खोजशब्द घनत्व एक वेब पेज की खोज रैंकिंग निर्धारित करने के प्राथमिक तरीकों में से एक था। सरल शब्दों में, कीवर्ड घनत्व एक वेब पेज पर किसी कीवर्ड या वाक्यांश के उसी पर शब्दों की कुल संख्या की तुलना में प्रकट होने का प्रतिशत है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई खोज वाक्यांश 200-शब्द पैराग्राफ में छह बार प्रकट होता है, तो इस पृष्ठ का कीवर्ड घनत्व 3% कहा जाता है। इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया गया था कि कोई वेब पेज किसी निर्दिष्ट खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक है या नहीं। स्वाभाविक रूप से, उच्च खोजशब्द घनत्व वाले वेब पेजों को खोज शब्द के लिए अधिक प्रासंगिक माना जाता था।

दुर्भाग्य से, यह जल्दी से कीवर्ड स्टफिंग का कारण बना। विपणक ने संदर्भ की परवाह किए बिना जितनी बार चाहें फ़ोकस कीवर्ड का उपयोग किया। नतीजतन, वेब पेजों को अक्सर उच्च रैंक दिया जाता है लेकिन पाठक को कोई मूल्य प्रदान करने में विफल रहता है।

उन्नत एल्गोरिदम के उद्भव के साथ, Google जैसे खोज इंजनों ने कीवर्ड घनत्व को SEO कारक के रूप में मानना ​​बंद कर दिया। इसके बजाय, उन्होंने रैंकिंग के लिए वेब पेज की प्रासंगिकता और संदर्भ पर ध्यान देना शुरू कर दिया। इसने वेब पेजों को कीवर्ड स्टफिंग से दंडित करना भी शुरू कर दिया।

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ए हमिंगबर्ड और रैंकब्रेन डुओ

    पिछले कुछ वर्षों में, Google ने हमिंगबर्ड और रैंकब्रेन नामक दो उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग करना शुरू कर दिया है। हमिंगबर्ड मेमोरी यूनिट है। यह खोज प्रश्नों को सुनता है और एक इकाई आधार बनाने के लिए वेब पेज और स्कीमा को पढ़ता है। इसलिए Google वेब पेजों को रैंक नहीं करता है, बल्कि केवल संस्थाओं को रैंक करता है।

    रैंकब्रेन कृत्रिम बुद्धिमत्ता है जो हमिंगबर्ड द्वारा बनाए गए खोज प्रश्नों और नेस्टेड इकाई डेटाबेस के बीच सबसे अच्छा संबंध बनाती है। यह समझ सकता है कि खोज क्वेरी का क्या अर्थ है और उपयुक्त खोज परिणामों का मंथन करता है। यह आपकी खोज गतिविधि, आपको क्या पसंद है, और आपके ब्राउज़िंग समय और ऑनलाइन व्यवहार का ट्रैक रखता है ताकि आपके खोज उद्देश्य के बारे में एक शिक्षित अनुमान लगाया जा सके।
    बी. एलएसआई कीवर्ड कहां फिट होते हैं?

    एलएसआई कीवर्ड के बिना, Google और अन्य खोज इंजन आपकी साइट पर खोज वाक्यांशों और सामग्री के बीच संबंध खोजने के लिए संघर्ष करेंगे। दूसरे शब्दों में, फोकस कीवर्ड का बार-बार उपयोग करने के बजाय, आपको पूरे वेब पेज पर एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए।

    हालांकि वे एक समान अर्थ का अनुमान लगाते हैं, एलएसआई कीवर्ड समान नहीं हैं। इसलिए, आप कीवर्ड स्टफिंग के लिए दंडित किए बिना उनका अधिक बार उपयोग कर सकते हैं। वे आपको संवादी सामग्री बनाने की अनुमति भी देते हैं जो सीधे उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद कर सकती है। इस प्रकार, एलएसआई कीवर्ड का उपयोग ग्राहकों, ब्रांड और खोज इंजन सहित सभी के लिए एक जीत है।

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4. एलएसआई कीवर्ड कैसे खोजें

अब हम मिलियन डॉलर के प्रश्न पर आते हैं "एलएसआई कीवर्ड कैसे खोजें?" ईमानदारी से, एलएसआई कीवर्ड ढूंढना पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आप निम्न विधियों पर विचार कर सकते हैं:

     A. सर्च इंजन के माध्यम से –

     अपने एलएसआई कीवर्ड को खोजने का सबसे आसान तरीका सर्च इंजन है। प्रासंगिक एलएसआई कीवर्ड और खोज शब्द खोजने के लिए आप Google खोज में एक विशेष वाक्यांश टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप खोज शब्द "वेबसाइट" को गूगल करते हैं, तो आपको निम्नलिखित एलएसआई कीवर्ड मिलेंगे।



ये विशिष्ट कीवर्ड हैं जिन्हें Google खोज शब्दों से जोड़ता है। हालांकि, ये कीवर्ड आपकी भौगोलिक स्थिति और खोज शब्द के आधार पर बदल जाएंगे।

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B. गूगल कीवर्ड रिसर्च टूल

यदि आप इससे परिचित हैं तो आप Google कीवर्ड प्लानर का भी उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा, आपको कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए एक Google AdWords खाता खोलना होगा।


अपने Google ऐडवर्ड्स खाते में प्रवेश करें और "कीवर्ड खोजें" विकल्प पर जाएँ। "वाक्यांश, वेबसाइट या श्रेणी का उपयोग करके नए कीवर्ड खोजें" विकल्प पर क्लिक करें। वही खोज शब्द, "वेबसाइट" टाइप करें और विचार प्राप्त करें बटन दबाएं।
सी. एलएसआई कीवर्ड टूल्स

तीसरा विकल्प वेब पर उपलब्ध मुफ़्त या सशुल्क एलएसआई कीवर्ड जेनरेटर टूल में से किसी एक का उपयोग करना है। एलएसआई ग्राफ एक ऐसा उपकरण है जो आपको रोजाना 20 खोज वाक्यांशों के लिए एलएसआई कीवर्ड खोजने की अनुमति देता है। आपको बस अपना खोज वाक्यांश टाइप करना है (फिर से हमने "वेबसाइट" शब्द का उपयोग किया है) और जेनरेट बटन दबाएं।

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यहां आपके लिए अधिक LSI टूल की सूची दी गई है।

     Key4up
     ट्विनवर्ड आइडियाज एलएसआई ग्राफ
     आला प्रयोगशाला
     सिमेंटिक लिंक
     एलएसआई कीवर्ड
     अल्टीमेट कीवर्ड हंटर
     जनता का जवाब
     कीवर्ड टूल
     केडब्ल्यूफाइंडर

डी. एसईओ उपकरण

खोज वाक्यांश के लिए एलएसआई कीवर्ड खोजने के लिए आप कीवर्ड प्लानर के अलावा अन्य एसईओ टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। हम अक्सर इस उद्देश्य के लिए SEO टूल जैसे Ahrefs और SEMRush का उपयोग करते हैं।

Ahrefs के लिए - आप कीवर्ड एक्सप्लोरर से "खोज सुझाव" के माध्यम से एलएसआई कीवर्ड खोज सकते हैं।

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SEMRush के लिए - आप "संबंधित कीवर्ड" अनुभाग में एक कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं और एलएसआई कीवर्ड खोज सकते हैं।

एक बार जब आप कीवर्ड ढूंढ लेते हैं, तो अगला कदम अपनी सामग्री के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक एलएसआई कीवर्ड चुनना होता है।

5. सर्वश्रेष्ठ एलएसआई कीवर्ड कैसे चुनें

एलएसआई खोजशब्द अनुसंधान सरल हिस्सा है। कठिनाई अच्छी मात्रा में खोज मात्रा और आपकी सामग्री के लिए अधिकतम प्रासंगिकता वाले कीवर्ड चुनने में है। तो, सबसे पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि कोई व्यक्ति विशिष्ट वस्तु या जानकारी की खोज क्यों कर रहा है। इसके बाद, आपको ऐसे कीवर्ड खोजने होंगे जो प्रासंगिक हों और सामग्री में स्वाभाविक रूप से शामिल किए जा सकें।

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    ए इरादा

    आमतौर पर, एक उपयोगकर्ता निम्नलिखित तीन चीजों में से एक करने का इरादा रखता है -
        I. जानकारी प्राप्त करें

        इस मामले में, लोग इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। वे ज्यादातर सामान्य जानकारी की तलाश में हैं। उदाहरण के लिए, (हमारे खोज शब्द "वेबसाइट" के साथ जारी रखते हुए), लोग जानना चाह सकते हैं कि वेबसाइट क्या है और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।
        द्वितीय. नेविगेट

        इस प्रकार की खोज क्वेरी अक्सर एक स्पष्ट दिशा की ओर इशारा करती है। उदाहरण के लिए, इस मामले में, लोग जानना चाह सकते हैं कि वर्डप्रेस में वेबसाइट कैसे बनाई जाए या ई-कॉमर्स वेबसाइट निर्माण के लिए सबसे अच्छा मंच कौन सा है।
        III. चलाना

        जैसा कि नाम से पता चलता है, जब लोग किसी विशिष्ट कार्य को करना चाहते हैं, तो वे लेन-देन के इरादे से खोज वाक्यांशों का उपयोग करते हैं। इस मामले में, यह एक वेब डिजाइनिंग कंपनी को काम पर रखने के बारे में हो सकता है।

बी संदर्भ

स्वाभाविक रूप से, आपको LSI कीवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जो आपकी सामग्री के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हों। तभी एक सर्च इंजन आपके पेज को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में इंडेक्स और रैंक कर पाएगा।

https://www.zippiblog.com/why-blogging-is-crucial-for-your-local-seo-strategy/

उदाहरण के लिए, यदि आप छोटे व्यवसायों के लिए वेबसाइट डिजाइन और विकास सेवाएं प्रदान करते हैं, तो "लघु व्यवसाय वेबसाइट डिज़ाइन", "सस्ते व्यवसाय वेबसाइट निर्माता", "वेबसाइट विकास" और "वेबसाइट होस्टिंग" जैसे एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करना समझ में आता है।

क्या इसका मतलब यह है कि आप अधिक से अधिक प्रासंगिक LSI कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं? जवाब न है! सभी कीवर्ड स्वाभाविक रूप से सामग्री में फिट नहीं होंगे। इसलिए, आपको केवल उन्हीं का उपयोग करना चाहिए जो स्वाभाविक और सार्थक लगते हैं। यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ स्वाभाविक रूप से फिट बैठता है, पाठ को ध्यान से पढ़ें। जो कुछ नहीं है उसे हटा दें।

इसके बाद, आपको सामग्री में बहुत अधिक LSI कीवर्ड भरने के बारे में सावधान रहने की आवश्यकता होगी। एहतियात के तौर पर, एक एलएसआई कीवर्ड को दूसरों की तुलना में अधिक बार उपयोग करने से बचें। उन्हें पूरी सामग्री में समान रूप से बिखेरना सुनिश्चित करें।

. एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करने के लाभ

जब SEO और उपयोगकर्ता अनुभव की बात आती है, तो LSI कीवर्ड-संचालित सामग्री से कई लाभ हो सकते हैं।

    ए उच्च खोज इंजन रैंकिंग

    सर्च इंजन का प्राथमिक उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री प्रदान करना है। LSI कीवर्ड आपकी सामग्री को सबसे अधिक प्रासंगिक और मूल्यवान बनाते हैं। इस प्रकार, आपकी खोज इंजन रैंकिंग शब्दार्थ से संबंधित खोजों के लिए बढ़ने के लिए बाध्य है, भले ही आपका लक्षित कीवर्ड कुछ भी हो।
    बी. बढ़ी हुई सामग्री विश्वसनीयता

    चूंकि सामग्री अत्यधिक प्रासंगिक और ताज़ा है, इसलिए अधिक से अधिक लोगों द्वारा इसे पढ़ने और साझा करने की संभावना है। नतीजतन, इसकी विश्वसनीयता केवल समय के साथ बढ़ेगी। यह आपकी सामग्री को बाकियों से अलग बना देगा, विशेष रूप से रन-ऑफ-द-मिल सामग्री जो अधिकांश वेब पर कब्जा कर लेती है।
    सी. बेहतर ऑन-साइट ब्राउज़िंग समय

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    बेहतर सामग्री का मतलब है कि विज़िटर आपकी वेबसाइट पर अधिक समय व्यतीत करेंगे। वे आपकी साइट पर अन्य लिंक भी देख सकते हैं। एलएसआई कीवर्ड के विविध उपयोग के कारण, आपके लक्षित दर्शकों को स्क्रीन से जोड़े रखने में एक प्राकृतिक और संवादी स्वर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
    D. घटी हुई उछाल दरें

    एलएसआई संचालित सामग्री अत्यंत लक्षित है। यह हमेशा सही दर्शकों तक पहुंचता है। तो, यह बेहतर जुड़ाव की ओर ले जाता है, जो बदले में बाउंस दर को कम करता है। ये सभी लाभ अंततः बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और बेहतर SEO में बदल जाते हैं।

ऊपर लपेटकर

उच्च खोज इंजन रैंक के लिए लक्ष्य बनाते समय, एलएसआई कीवर्ड आपके निकटतम सहयोगियों में से एक हो सकते हैं। उन्हें अपने कंटेंट मार्केटिंग मिक्स से बाहर करने से आपको बड़ा समय लग सकता है। एलएसआई को समझना आसान है, भले ही आप तकनीकी पृष्ठभूमि से न हों। आपको आज ही LSI कीवर्ड का उपयोग शुरू करने की आवश्यकता है। उम्मीद है, यह विस्तृत मार्गदर्शिका आपको इसके बारे में और जानने में मदद करेगी। यदि आपको अभी भी संदेह है या अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो अपने विचार टिप्पणी अनुभाग में दें। एलएसआई खोजशब्द अनुसंधान और रणनीति विकास के लिए शुभकामनाएँ।

अपने खोजशब्द अनुसंधान कौशल में महारत हासिल करना चाहते हैं? खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया को गहराई से समझने में आपकी सहायता करने के लिए यहां हमारी उन्नत खोजशब्द अनुसंधान मार्गदर्शिका है।

स्रोत: https://www.e2msolutions.com/blog/lsi-keywords/

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