आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 10 युक्तियाँ

यह आपका सेल्समैन 24/7 है, और इस तरह, आपकी सबसे शक्तिशाली संपत्ति और आपके मार्केटिंग प्रयासों का केंद्रबिंदु हो सकता है।

एक व्यवसाय की वेबसाइट या ऐप ग्राहक पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ सकता है - और यह इंप्रेशन अच्छा है या बुरा यह कई कारकों पर निर्भर हो सकता है।

अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के उपयोगकर्ता अनुभव को सही तरीके से प्राप्त करने से आप जितना सोच सकते हैं, उससे कहीं अधिक तरीकों से आपके व्यवसाय को ऊपर उठाने में मदद मिल सकती है। और आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, आपकी वेबसाइट का UX अनुभव एक प्रमुख गेम चेंजर है।

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जैसा कि एक वेब डिज़ाइन एजेंसी द्वारा देखा गया है, तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल रुझान आपकी वेबसाइट को पुराना और पुराना महसूस करा सकते हैं। जबकि एक नया स्वरूप कभी-कभी वांछनीय हो सकता है, हो सकता है कि आपके पास इतनी बड़ी परियोजना में निवेश करने के लिए समय या संसाधन न हों। इस चुनौती से निपटने में आपकी मदद करने के लिए, हमने 10 सरल तरीकों की एक सूची तैयार की है जिससे आप अपने उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन को और अधिक उपयोगी और उपयोगी बनाने के लिए इसे बेहतर बना सकते हैं।

यूएक्स डिजाइन क्या है?

उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन (यूएक्स डिज़ाइन) वेबसाइट या ऐप के साथ उपयोगकर्ता इंटरैक्शन की उपयोगिता, पहुंच और दक्षता में सुधार करके उपयोगकर्ता संतुष्टि (ऐप्स और वेबसाइटों के लिए) को बढ़ाने की प्रक्रिया है। मुद्दा यह है कि यूएक्स डिज़ाइन एक वेबसाइट या एप्लिकेशन बनाने में मदद करता है जिसे आप उपयोग में आसान बनाते हैं, और उपयोगकर्ताओं के लिए भ्रमित नहीं करते हैं।

UX डिज़ाइन आपके उत्पाद का उपयोग करने के आपके उपभोक्ताओं के अनुभव पर केंद्रित है। "उत्पाद" आपके द्वारा बेची जाने वाली भौतिक वस्तु या सेवा से परे है - इसमें वह सामग्री शामिल है जो आप अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचने के लिए बनाते हैं और इससे पहले कि वे आपके उत्पादों को छूते हैं, उनसे जुड़ते हैं।

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उपयोगकर्ता अनुभव को ध्यान में रखते हुए एक वेबसाइट विकसित करने का उद्देश्य आपके आगंतुकों को आपकी कंपनी के आसपास इस तरह से अनुरक्षित करना है जो उन्हें बताता है कि आप उन्हें उनकी नेविगेशन प्रक्रिया में विशेष बिंदुओं पर क्या देखना और समझना चाहते हैं।

किसी भौतिक उत्पाद के उपयोगकर्ता अनुभव के निकट आने पर, उद्देश्य एक विशिष्ट समाधान प्रदान करना है जो उस समय उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुरूप हो। यदि उपयोगकर्ता की ज़रूरतें बदलती हैं, तो उत्पाद एक नया समाधान प्रदान कर सकता है। Adobe के पास UI/UX डिजाइनरों के लिए कई टूल हैं, जैसे Adobe Color, Adobe XD, आदि जो क्लाउड ऐप्स के साथ काम करते हैं और एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं प्रदान करते हैं। 

यूएक्स डिजाइनर यूआई डिजाइन से परे क्या करते हैं

"उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन" का उपयोग अक्सर "उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइन" और "उपयोगिता" जैसे शब्दों के साथ किया जाता है। हालाँकि, जबकि प्रयोज्य और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (UI) डिज़ाइन UX डिज़ाइन के आवश्यक तत्व हैं; वे इसके उपसमुच्चय हैं। UX डिज़ाइन में अक्सर अन्य क्षेत्रों की एक विस्तृत विविधता शामिल होती है।

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एक यूएक्स डिजाइनर ब्रांडिंग, आर्किटेक्चर, उपयोगिता और कार्यात्मक पहलुओं सहित उत्पाद अधिग्रहण और एकीकरण की पूरी प्रक्रिया से संबंधित है। यह उत्पादों के उपयोगकर्ता के कब्जे में होने से पहले ही शुरू हो जाता है।

इस प्रकार, जिन उत्पादों के पास महान उपयोगकर्ता अनुभव है (उदाहरण के लिए, आईफोन) न केवल उत्पाद के उपयोग या खपत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए हैं, बल्कि खरीद, स्वामित्व और यहां तक ​​कि समस्या निवारण की प्रक्रिया भी हैं।

इसी तरह, यूएक्स डिजाइनर न केवल कार्यात्मक उत्पादों को विकसित करने पर केंद्रित हैं; वे उपयोगकर्ता अनुभव के अन्य पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे आनंद, दक्षता और मस्ती। नतीजतन, एक अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव की कोई एक अवधारणा मौजूद नहीं है। इसके बजाय, सफल उपयोगकर्ता अनुभव वह है जो किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता की जरूरतों को एक विशेष अर्थ में पूरा करता है जहां वह उत्पाद का उपयोग करता है।

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साइट उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन को कैसे बढ़ाएं
1. सब कुछ उपयोगकर्ता अनुसंधान के साथ शुरू होता है

इससे पहले कि आप उत्पाद अनुभवों को डिजाइन करना शुरू करें, आपको इस प्रश्न से शुरू करने के लिए लुभाया जा सकता है: "यह वास्तव में क्या करेगा?" हालाँकि, हो सकता है कि आप अभी खुद से आगे निकल रहे हों। UX के संदर्भ में, "यह किसके लिए है?" से अधिक महत्वपूर्ण कोई प्रश्न नहीं है।

यहीं से आप अपने यूजर इंटरफेस का डिजाइन शुरू करते हैं। चीजों को निकालने के लिए बैठने से बहुत पहले आपको यह जानना होगा कि आपके ऐप का उपयोग कौन करेगा (और कोई अन्य जो आपके दर्शकों में हो सकता है)। वे क्या चाहेंगे? क्या उनकी जरूरतें पूरी हो रही हैं? आपका मोबाइल ऐप उन्हें ऐसा क्या दे सकता है जो उन्हें कहीं और न मिले? यदि वे इसे कहीं और प्राप्त करते हैं तो आप अपनी प्रतिस्पर्धा से बेहतर क्या करेंगे?

(संकेत: यदि आप बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं, तो यह एक गंभीर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है।)

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बाजार अनुसंधान और विश्लेषण पर हजारों डॉलर खर्च करने होंगे। पहले पता करें कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं। यदि आप किसी मौजूदा के पूरक के लिए एक मोबाइल अनुभव बना रहे हैं, जैसे कि वेब एप्लिकेशन या ईंट और मोर्टार के साथ खुदरा अनुभव, तो यह हिस्सा आपके लिए सरल है, क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं और अपने (वर्तमान) उपयोगकर्ताओं का सर्वेक्षण कर सकते हैं।

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यदि आप एक मोबाइल ऐप या वेबपेज बना रहे हैं, तो आप निम्नलिखित प्रश्न पूछकर अपने लक्षित दर्शकों के व्यक्तित्व का पता लगा सकते हैं:

    आप किन जनसांख्यिकीय विशेषताओं को लक्षित कर रहे हैं? महिलाएं 19-28, पुरुष और महिलाएं 50 से अधिक, या शायद पेशेवर, छात्र, माता-पिता, आदि?
    आप किन रुचियों को लक्षित कर रहे हैं? गेमर, स्वयंसेवक, फैशनपरस्त, खाने के शौकीन, संगीतकार, यात्री?
    वे पहले से किन उत्पादों, ऐप्स या सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं? ऐप स्टोर और सोशल मीडिया पर वे इस तरह के सामान और सेवाएं क्या दे रहे हैं? ये रचनाकार कैसी प्रतिक्रिया देते हैं, और आप इससे बेहतर क्या कर सकते हैं?


आपकी UX डिजाइन प्रक्रिया इन सभी सूचनाओं पर आधारित होनी चाहिए। अपने लक्षित दर्शकों के बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए और उन्हें यथासंभव क्या चाहिए, मतदान, सर्वेक्षण, आंकड़े और यहां तक कि अच्छे पुराने जमाने के Google का उपयोग करें। याद रखें: लोगों को आपके द्वारा बनाए गए अनुभवों को बनाने के बजाय अनुभव बनाना बहुत आसान है जो लोग चाहते हैं। इसलिए, अपने आप को एक शिकारी बनने के लिए तैयार करें :) दृश्य पदानुक्रम की भावना पैदा करके, सफेद स्थान उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट के माध्यम से मार्गदर्शन करने और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर उनका ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है, ”मिलोस क्रॉसिंस्की कहते हैं।

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2. सरलता- इसे सरल रखें और उत्तरदायी डिजाइन का अभ्यास करें

एक वेबसाइट लेआउट में, सादगी का मतलब अनिवार्य रूप से एक डिजाइन में अनावश्यक घटकों से छुटकारा पाना है। ध्यान दें कि आप चाहते हैं कि आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर द्वारा कोई विशेष कार्रवाई की जाए। वे जो खोज करने आए हैं उसे पाने के लिए, वे सामग्री को स्कैन करेंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अगर उन्हें अपनी इच्छित चीज़ों को खोजने के लिए एक भूलभुलैया नेविगेट करना है, तो वे इधर-उधर नहीं घूमेंगे। यही कारण है कि जब आप इसे बनाते हैं तो आपको अपने UI तत्वों पर समय पर और प्रासंगिक प्रतिक्रिया प्राप्त करना अनिवार्य है। यह न केवल आपको बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आप सही रास्ते पर हैं।

सादगी में एक साफ लेआउट, दो या तीन-रंग की योजना और भरपूर सफेद स्थान, औसतन दो फोंट और आपके लोगो के लिए तीसरा होना शामिल है। आपके ग्राफिक्स का एक उद्देश्य होना चाहिए; क्लिक करने योग्य और व्यावहारिक दोनों होने के लिए।

प्रत्येक पृष्ठ का एक निश्चित लक्ष्य होना चाहिए। उदाहरण के लिए, चेकआउट पृष्ठ में केवल वही होता है जो चेकआउट की प्रक्रिया के लिए आवश्यक होता है। संपर्क सूची में केवल संपर्क जानकारी और/या एक फॉर्म शामिल है, व्यक्तिगत-संवारने की आदतों पर सुझाव नहीं।
     उपयोगकर्ता द्वारा स्पष्टीकरण के बिना, प्रत्येक पृष्ठ और उस पर प्रत्येक आइटम का इरादा तुरंत समझ में आता है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में पृष्ठ पर नौवहन तत्व दृष्टिगत रूप से भिन्न (उस पर बाद में अधिक) हैं।


     कोई भी अतिरिक्त लेकिन महत्वहीन डेटा सूची में सबसे नीचे जाता है। उदाहरण के लिए, "आप भी पसंद कर सकते हैं" सामग्री, या पोस्ट के निचले भाग में अतिरिक्त ब्लॉगरोल के साथ।

3. व्हाईटस्पेस आपका मित्र है - इसका उदारतापूर्वक उपयोग करें

यह आपके डिज़ाइन को बेहतर बनाने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है। यहां तक ​​कि सफेद जगह की सूक्ष्म मात्रा भी आपके डिजाइनों को सांस लेने और अधिक पॉलिश दिखने की अनुमति देगी।

जरूरी नहीं कि डिजाइन की पृष्ठभूमि का रंग हमेशा सफेद ही हो। यह केवल वेबसाइट के तत्वों के बीच का स्थान होना चाहिए। व्हाइट स्पेस आपके वेब पेजों में सादगी और लालित्य जोड़ता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट के UX को बढ़ावा देने के लिए व्हाइट स्पेस का उपयोग कर सकते हैं:

     बॉडी में अपने टेक्स्ट के लिए लाइन स्पेस बढ़ाएं
     बाएँ और दाएँ हाशिये पर लंबे टेक्स्ट ब्लॉक में सफेद स्थान बढ़ाएँ। यह 20% तक समझ में सुधार करने के लिए दिखाया गया है!
     छवियों को शीर्ष पर या टेक्स्ट ब्लॉक के नीचे रखने के बजाय उन्हें टेक्स्ट के अनुरूप रखने से बचें।
     सफेद स्थान के साथ समूह और आसपास की वस्तुएं

4. अलग-अलग तत्वों को दृष्टिगत रूप से अलग बनाएं

UX डिजाइनरों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक नेत्रहीन विशिष्ट पृष्ठ लेआउट है। यह एक लचीला उपयोगकर्ता पथ और आकर्षक उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखने का एक तरीका है।

लंबी कहानी छोटी: अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने पृष्ठों पर जो कुछ भी खोज रहे हैं उसे कम से कम उपद्रव के साथ ढूंढना आसान बनाएं।

इसके अतिरिक्त, अपनी वेबसाइट/ऐप नेविगेशन को स्पष्ट रूप से अलग बनाएं।



यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो डिजाइन प्रक्रिया के दौरान उपयोगी हो सकती हैं:

    वेबसाइट पर सबसे महत्वपूर्ण विवरण सबसे अलग दिखना चाहिए। यदि यह एक ब्लॉग पोस्ट है, तो आपको "वेब डिज़ाइन में सर्वश्रेष्ठ रुझान" जैसे स्पष्ट शीर्षक की आवश्यकता है, इसके बाद उपशीर्षक और उपशीर्षक जो विषय में गहराई से खुदाई करते हैं।
    उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर अपने स्थान के बारे में पता होना चाहिए। हाथ में नौवहन उपकरण होने चाहिए। उदाहरण के लिए, पृष्ठ के शीर्ष पर, आपके पास वेबसाइट नेविगेशन पैनल है जिसमें वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण भाग आसानी से उपलब्ध हैं।
    कॉल-टू-एक्शन बटनों को विशिष्ट होना चाहिए और उनके इरादे का संक्षिप्त विवरण देना चाहिए। उन्हें पठनीय और सुलभ होना चाहिए। एक सदस्यता आइकन, उदाहरण के लिए, आपके ईमेल में टाइप करने के लिए एक फ़ील्ड के साथ।
    खोज फ़ील्ड नेत्रहीन रूप से अलग होना चाहिए, अधिमानतः, प्लेसहोल्डर टेक्स्ट "खोज" एक साथ ग्लास आइकन के साथ। यह आमतौर पर किसी वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने में होता है।
    कंट्रास्ट और रंग: टेक्स्ट की पठनीयता और आंखों के अनुकूल डिजाइन महत्वपूर्ण हैं। पाठ की पठनीयता आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों और आपके पाठ के रंग और परिवेश के बीच के अंतर पर महत्वपूर्ण रूप से निर्भर करती है।

यूज़कॉन्ट्रास्ट और कलरसेफ जैसे कई उपकरण हैं, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों और कंट्रास्ट की पर्याप्तता की जांच करने में आपकी सहायता करेंगे। सुनिश्चित करें कि कलर-ब्लाइंड उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को पढ़ सकते हैं और मोबाइल वेबसाइट के विपरीत या सामान्य रंग के प्रति सचेत रहें।

और जब रंगों की बात आती है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि:

    आम तौर पर, पृष्ठभूमि के रंग मौन होते हैं
    टेक्स्ट लिंक के लिए नीला है
    लाल महत्वपूर्ण वस्तुओं के लिए है, आमतौर पर चेतावनियाँ या गलतियाँ।
    कॉल टू एक्शन के लिए एक अत्यधिक विपरीत रंग की आवश्यकता होती है जो बाकी हिस्सों से अलग हो।

5. ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए पूछें

सफल व्यवसाय और विपणक सुनते हैं कि उनके ग्राहक क्या कहते हैं - आपको भी करना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं तो आप अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के अवसर को खोने के लिए खुद को स्थापित कर रहे हैं।

अपनी वेबसाइट पर, आप एक सर्वेक्षण जोड़ सकते हैं जो ग्राहकों को उनके अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए कहता है।

जैसे प्रश्न पूछें:

     आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए हमें क्या करना चाहिए?
     आप भविष्य में कौन-सी विशेषताएँ देखना चाहेंगे?
     क्या हम आपकी उम्मीदों पर खरे उतरे?

ये प्रश्न व्यक्तियों को स्पष्ट रूप से आपको यह बताने की अनुमति देते हैं कि वे आपकी वेबसाइट पर क्या देखना चाहते हैं। आपको रुझानों की खोज करते हुए परिणामों को एकत्र करना चाहिए और उनका मूल्यांकन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि 70% उत्तरदाताओं का दावा है कि उन्हें आपकी वेबसाइट पर विशिष्ट पोस्ट खोजने में समस्या है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि यह एक खोज सुविधा जोड़ने का समय है।

ग्राहकों से इनपुट सुनने और उचित परिवर्तन करने से आप अपने UX में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं।

6. प्रवाह: यात्रा के दौरान उपयोगकर्ता प्रवाह की निरंतरता बनाए रखें

डिजाइन के संदर्भ में, प्रवाह तब होता है जब उपयोगकर्ता अपने लक्ष्यों को पूरा करने के अंतिम उद्देश्य को पूरा करने के लिए वेबसाइट या मोबाइल ऐप के एक पहलू से दूसरे पहलू पर सहजता से आगे बढ़ता है।

यहां यह क्यों मायने रखता है: एक स्पष्ट डिजाइन ढांचा उपभोक्ताओं को वह प्राप्त करने की अनुमति देता है जो वे मूल रूप से चाहते हैं। यह आपके फायदे के लिए काम करता है। निरंतरता कार्यान्वयन को कायम रखती है।

आपको यह सोचने की जरूरत है कि चीजों को सुसंगत रखने के लिए उपयोगकर्ता कदम से कदम मिलाकर क्या करने जा रहा है।

उदाहरण के लिए, आइए एक वेबसाइट के प्रवाह को लें। प्रवेश बिंदु पर, आमतौर पर मुखपृष्ठ या ब्लॉग पोस्ट पर, उपयोगकर्ता अपनी यात्रा शुरू करता है।

आपको यह सोचने की जरूरत है कि प्रवेश का बिंदु किस ओर ले जाएगा। उदाहरण के लिए, यह किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट की ओर ले जा सकता है जो विषय या वेबसाइट पर फैलता है जो उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने वाली अन्य सेवा या उत्पाद प्रदान करता है।

डेड-एंड पेज एक और बात पर विचार करना है; वे पृष्ठ जो कहीं और नहीं जाते। जब भी संभव हो, आपको उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान ऐसे उदाहरणों से बचना चाहिए। आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ को कहीं न कहीं नेतृत्व करना चाहिए।

अंत में, प्रत्येक वेबसाइट प्रवाह का एक अंतिम लक्ष्य होता है, जहां उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताएं और आपकी वेबसाइट के लक्ष्य मिलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता मूल्यवान सामग्री की खोज कर रहे हैं और आप मूल्यवान सामग्री प्रदान कर रहे हैं, तो सदस्यता बटन या पैट्रियन लिंक एक उचित अंतिम लक्ष्य है।

7. पेज लोड होने का समय

आपकी वेबसाइट की लोडिंग पेज स्पीड बहुत जरूरी है। यदि इसे लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो 53 प्रतिशत लोग आपका ऐप छोड़ देंगे।

सुनिश्चित करें कि वेबसाइट के उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को हमेशा के लिए लोड होने की प्रतीक्षा किए बिना अपने प्राथमिक लक्ष्यों को जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं। पॉपअप एनिमेशन का लोड समय, प्रतीक्षा समय और सुगमता उपयोगकर्ताओं की धारणा को प्रभावित कर सकता है।



8. सामग्री पर ध्यान दें

एक डिजाइनर का काम केवल अच्छी तरह से संरचित लेआउट के साथ समाप्त नहीं होना चाहिए। यूएक्स लेखन के बारे में मत भूलना। एक टीम में काम करें और गुणवत्ता सामग्री की मांग करें। उस भाषा का उपयोग करें जिससे आपके उपयोगकर्ता परिचित हैं, उपयोगकर्ता-उन्मुख बनें; सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता के साथ आपका संपर्क पारदर्शी है। इसके अलावा, हास्य की भावना उपयुक्त है।

उपयोगकर्ताओं की धारणाएं और अनुभव अच्छी तरह से लिखे गए पाठ और प्रभावी चित्रण या छवियों से काफी प्रभावित होते हैं। फिर से, मौजूदा मानदंडों का आँख बंद करके पालन करने के बजाय, आपको अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में थोड़ा शोध करना चाहिए।

कठिन और अजीब भाषा या खराब गुणवत्ता वाली छवियों को दिखाने वाले इंटरफ़ेस द्वारा उपयोगकर्ता को कभी भी आकर्षित नहीं किया जाएगा। यदि आपको गुणवत्ता वाले दृश्य बनाने में सहायता की आवश्यकता है, तो इस छवि गुणवत्ता बढ़ाने वाले को देखें।

9. अपनी वेबसाइट को उत्तरदायी और मोबाइल के अनुकूल बनाएं

आधे से अधिक वेब ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से आता है। जैसे, यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल-अनुकूलित नहीं है, तो उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे छोड़ने की संभावना पांच गुना अधिक होती है। इसलिए, यदि आप अपनी वेबसाइट को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव के लिए अनुकूलित नहीं कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से बड़ी संख्या में संभावित ग्राहकों को बंद कर रहे हैं!

आपके ग्राहकों के अलावा, यहां याद रखने के लिए एक और समूह है: खोज इंजन। Google आपके डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों वेबसाइटों को क्रॉल करता है और आपकी वेबसाइट को अनुक्रमित करने के लिए दोनों का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि, SEO के मामले में, एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है।

अपनी वेबसाइट को अधिक मोबाइल-अनुकूल बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

    मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित, डेस्कटॉप पर आपको मिलने वाली जानकारी प्रदान करके अपनी वेबसाइट को अधिक प्रतिक्रियाशील बनाएं।
    स्क्रीन के केंद्र में बटन रखें जहां अधिकांश लोगों के अंगूठे उन तक जल्दी पहुंच सकें।

मोबाइल लेआउट डिजाइन करते समय, सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता सिंगल टच के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। तय करें कि उपयोगकर्ता एक या दो हाथों से उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं या मोबाइल स्पर्श लक्ष्य के लिए न्यूनतम आकार जान सकते हैं, जो आपको इंटरफ़ेस लक्ष्यों को समझने में मदद करेगा।

10. एक UX समीक्षा/लेखापरीक्षा करें

स्वाभाविक रूप से, मनुष्य के रूप में, हम केवल एक कार्य को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमें अपनी परियोजनाएं मिलती हैं, हम उनके साथ चलते हैं, हम परिणाम साझा करते हैं, और फिर हम फिर से शुरू करते हैं। प्रतिबिंब के लिए बहुत कम समय निर्धारित है। यह एक वास्तविक शर्म की बात है। यह हमें कमजोरियों और विसंगतियों से भरी प्रणाली बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है और फिर मुद्दों को बार-बार दोहराना जारी रखता है।

कभी-कभी, एक दिन के लिए स्विच ऑफ करना एक अच्छा विचार है। UX टीम को एक साथ लाएं और अपनी रणनीति की समीक्षा करें। आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य की प्रभावशीलता और महत्व के बारे में प्रश्न पूछें और फिर प्रतिक्रियाओं के आधार पर, अपने काम करने के तरीके को समायोजित करें।

निष्कर्ष

अच्छे UX डिज़ाइन की कुंजी इसे आपके उपयोगकर्ताओं और आपके प्लेटफ़ॉर्म दोनों के लिए काम कर रही है। संक्षेप में, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया उपयोगकर्ता अनुभव उपयोगकर्ता को उन डेटा या संसाधनों तक ले जाने के बारे में है, जो उनके रास्ते में खड़े हो सकते हैं। जबकि लक्ष्य को सार्वभौमिक रूप से समझा जा सकता है, इसे प्राप्त करना थोड़ा जटिल हो सकता है।

यदि उपयोगकर्ता को कुछ नहीं मिल रहा है, तो यह उनके लिए मौजूद नहीं है। खोज योग्यता उन्हें इसका पता लगाने में सहायता कर सकती है। व्यापार मालिकों के रूप में, हमें सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस और इंटरैक्शन बनाने की इच्छा रखनी चाहिए। हम इस संभावना में सुधार करते हैं कि उपयोगकर्ता हमारे इंटरफ़ेस को और अधिक खोज योग्य बनाकर हमारी सामग्री और विशेषताओं का अनुभव और उपयोग कर सकते हैं।

ये UX डिज़ाइन युक्तियाँ आपको उन प्रमुख तत्वों का पता लगाने में मदद करेंगी जो आपके डिज़ाइन को आपके लक्षित दर्शकों के साथ क्लिक करने में मदद करेंगे और इसे आपके और उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए बातचीत करने के लिए उपयोगी बनाएंगे।

स्रोत: https://adoric.com/blog/10-tips-to-improve-your-websites-user-experience/


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