14 शीर्ष कारण क्यों Google आपकी साइट को अनुक्रमित नहीं कर रहा है

 इन 14 खोज अनुक्रमण मुद्दों की जाँच करें और उन्हें कैसे हल करें।


 Google आपकी साइट को अनुक्रमित नहीं करेगा? तुम अकेले नहीं हो। ऐसे कई संभावित मुद्दे हैं जो Google को वेब पृष्ठों को अनुक्रमित करने से रोक सकते हैं, और इस लेख में उनमें से 14 को शामिल किया गया है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि अगर आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल नहीं है या आप जटिल अनुक्रमण समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो हमें वह जानकारी मिल गई है जिसकी आपको आवश्यकता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/blog-post_13.html

इन सामान्य समस्याओं को ठीक करने का तरीका जानें ताकि Google आपके पृष्ठों को फिर से अनुक्रमित करना शुरू कर सके।

1. आपके पास Domain Name नहीं है

Google द्वारा आपकी साइट को अनुक्रमित न करने का पहला कारण यह है कि आपके पास डोमेन नाम नहीं है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप सामग्री के लिए गलत URL का उपयोग कर रहे हैं, या यह वर्डप्रेस पर सही तरीके से सेट नहीं है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो कुछ आसान उपाय हैं।

जांचें कि आपका वेब पता "https://XXX.XXX…" से शुरू होता है या नहीं, जिसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति डोमेन नाम के बजाय आईपी पते में टाइप कर रहा है और आपकी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो रहा है।

साथ ही, हो सकता है कि आपका IP पता पुनर्निर्देशन ठीक से कॉन्फ़िगर न किया गया हो।

इस समस्या को ठीक करने का एक तरीका WWW के पृष्ठों के 301 रीडायरेक्ट को उनके संबंधित डोमेन पर वापस जोड़ना है। जब लोग [yoursitehere] जैसी किसी चीज़ की खोज करने की कोशिश करते हैं, तो अगर उन्हें यहां निर्देशित किया जाता है, तो हम चाहते हैं कि वे आपके भौतिक डोमेन नाम पर आएं।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक डोमेन नाम है। यदि आप रैंक करना चाहते हैं और Google पर प्रतिस्पर्धी बनना चाहते हैं तो यह गैर-परक्राम्य है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/2021-10.html

2. आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल नहीं है

आपकी साइट को Google द्वारा अनुक्रमित करने के लिए एक मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट महत्वपूर्ण है क्योंकि इसने मोबाइल-प्रथम अनुक्रमण की शुरुआत की है।

आपकी वेबसाइट की सामग्री कितनी भी बढ़िया क्यों न हो, अगर इसे स्मार्टफोन या टैबलेट पर देखने के लिए अनुकूलित नहीं किया गया है, तो आप रैंकिंग और ट्रैफ़िक खो देंगे।

मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन मुश्किल नहीं है - केवल फ्लुइड ग्रिड और CSS मीडिया क्वेरीज़ जैसे उत्तरदायी डिज़ाइन सिद्धांतों को जोड़ने से यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है कि उपयोगकर्ताओं को वह मिलेगा जो उन्हें बिना किसी नेविगेशन समस्याओं का अनुभव किए मिल जाएगा।

इस समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले मैं आपकी साइट को Google के मोबाइल-अनुकूल परीक्षण टूल के माध्यम से चलाने की सलाह देता हूं।

यदि आपको "पढ़ने में उत्तीर्ण" नहीं मिलता है, तो आपको अपनी साइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने के लिए कुछ काम करना होगा। 

3. आप एक ऐसी कोडिंग भाषा का उपयोग कर रहे हैं जो Google के लिए बहुत जटिल है

यदि आप जटिल तरीके से कोडिंग भाषा का उपयोग कर रहे हैं तो Google आपकी साइट को अनुक्रमित नहीं करेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि भाषा क्या है - यह जावास्क्रिप्ट की तरह पुरानी या अपडेट भी हो सकती है - जब तक कि सेटिंग्स गलत हैं और क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग समस्याओं का कारण बनती हैं।

यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो मैं यह देखने के लिए Google के मोबाइल-अनुकूल परीक्षण उपकरण के माध्यम से चलने की सलाह देता हूं कि आपकी साइट वास्तव में कितनी मोबाइल-अनुकूल है (और कोई भी सुधार करें जिसे करने की आवश्यकता हो सकती है)।

यदि आपकी वेबसाइट अभी तक उनके मानकों पर चलने योग्य नहीं है, तो वे सभी तरह के डिज़ाइन क्विर्क के बारे में दिशानिर्देशों के साथ बहुत सारे संसाधन प्रदान करते हैं जो एक उत्तरदायी वेबपेज डिजाइन करते समय सामने आ सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/09/lsi-google.html

4. आपकी साइट धीरे-धीरे लोड होती है

धीमी गति से लोड होने वाली साइटें Google को उनके सूचकांक के शीर्ष परिणामों में प्रदर्शित करने की संभावना कम कर देती हैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में लंबा समय लगता है, तो यह कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकता है।

यह भी हो सकता है कि उपयोगकर्ता के ब्राउज़र को संभालने के लिए आपके पास पृष्ठ पर बहुत अधिक सामग्री हो या यदि आप सीमित संसाधनों वाले पुराने जमाने के सर्वर का उपयोग कर रहे हों।

समाधान:

    Google पेज स्पीड इनसाइट्स का उपयोग करें - यह मेरे पसंदीदा टूल में से एक है जिसे मैंने हाल के वर्षों में पाया है और मुझे यह पहचानने में मदद करता है कि वेबसाइट के किन वर्गों को अपनी गति में सुधार करते समय तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। यह टूल आपके वेबपेज को पांच प्रदर्शन सर्वोत्तम प्रथाओं (जो तेजी से लोड करने वाली साइटों के लिए महत्वपूर्ण हैं) के खिलाफ विश्लेषण करता है, जैसे कि कनेक्शन को कम करना, पेलोड का आकार कम करना, ब्राउज़र कैशिंग का लाभ उठाना, आदि, और आपको सुझाव देगा कि आप प्रत्येक पहलू को कैसे सुधार सकते हैं। आपकी जगह।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/10.html


    वेबपेजटेस्ट डॉट ओआरजी जैसे टूल का उपयोग करें - यह टूल आपको बताएगा कि आपकी वेबसाइट काफी तेज गति से लोड हो रही है या नहीं। यह आपको विस्तार से, आपकी साइट पर उन विशिष्ट तत्वों को देखने की अनुमति देगा जो आपको समस्याएँ पैदा कर रहे हैं। इससे पहले कि वे गंभीर समस्याएँ उत्पन्न करें, उनका जलप्रपात महत्वपूर्ण पृष्ठ गति समस्याओं की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है।


    Google की पृष्ठ गति अंतर्दृष्टि का फिर से उपयोग करें - देखें कि आप साइट पर लोड समय के लिए कहां सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह अधिक संसाधनों के साथ एक नई होस्टिंग योजना की खोज करने लायक हो सकता है (शुद्ध समर्पित सर्वर साझा किए गए सर्वर से कहीं बेहतर हैं) या एक सीडीएन सेवा का उपयोग करना जो दुनिया भर के कई स्थानों में अपने कैश से स्थिर सामग्री की सेवा करेगा।

आदर्श रूप से, सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ की गति संख्या 70 या अधिक तक पहुंच गई है। जितना संभव हो 100 के करीब आदर्श है।

यदि पृष्ठ गति के संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप कोर वेब विटल्स पर एसईजे की ईबुक देखना चाहेंगे।

5. आपकी साइट में कम से कम अच्छी तरह से लिखित सामग्री है

Google पर सफल होने के लिए अच्छी तरह से लिखी गई सामग्री महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास कम से कम सामग्री है जो कम से कम आपकी प्रतिस्पर्धा के स्तरों को पूरा नहीं करती है, तो आपको शीर्ष 50 को तोड़ने में भी महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं।

हमारे अनुभव में, 1,000 शब्दों से कम वाली सामग्री के साथ-साथ 1,000 शब्दों से अधिक की सामग्री भी काम नहीं करती है।

क्या हम एक कंटेंट राइटिंग कंपनी हैं? नहीं हम नहीं। क्या शब्द गणना एक रैंकिंग कारक है? भी नहीं।

लेकिन, जब आप यह तय कर रहे हों कि प्रतियोगिता के संदर्भ में क्या करना है, तो यह सुनिश्चित करना कि आपकी सामग्री अच्छी तरह से लिखी गई है, सफलता की कुंजी है।

आपकी साइट की सामग्री अच्छी और सूचनात्मक होनी चाहिए। इसे सवालों के जवाब देने, जानकारी प्रदान करने, या एक ऐसा दृष्टिकोण रखने की ज़रूरत है जो आपके जैसी ही जगह की अन्य साइटों से काफी अलग हो।

यदि यह उन मानकों को पूरा नहीं करता है, तो Google को बेहतर गुणवत्ता वाली सामग्री वाली कोई अन्य साइट मिलने की संभावना है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/google-ux.html

यदि आप सोच रहे हैं कि आपकी वेबसाइट कुछ खोजशब्दों के लिए Google खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग क्यों नहीं कर रही है, तो एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने के बावजूद (संकेत: आपकी सामग्री), तो एक अपराधी पतले पृष्ठ हो सकते हैं जहां वास्तव में हैं प्रति पृष्ठ सिर्फ 100 शब्दों से अधिक होना चाहिए!

पतले पृष्ठ अनुक्रमण के मुद्दों का कारण बन सकते हैं क्योंकि उनमें बहुत विशिष्ट सामग्री नहीं होती है और वे आपकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में न्यूनतम गुणवत्ता स्तरों को पूरा नहीं करते हैं।

6. आपकी साइट उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है और आगंतुकों के लिए आकर्षक नहीं है

उपयोगकर्ता के अनुकूल और आकर्षक साइट का होना अच्छे SEO के लिए महत्वपूर्ण है। Google आपकी साइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक देगा यदि विज़िटर के लिए वे जो खोज रहे हैं उसे ढूंढना आसान है और निराश या उत्तेजित महसूस किए बिना वेबसाइट के चारों ओर नेविगेट करना आसान है।

Google नहीं चाहता है कि उपयोगकर्ता किसी ऐसे पृष्ठ पर बहुत अधिक समय बिताएं जो या तो हमेशा के लिए लोड हो जाता है, भ्रमित करने वाला नेविगेशन है, या उपयोग करने के लिए केवल सादा कठिन है क्योंकि बहुत अधिक विकर्षण हैं (जैसे कि तह के ऊपर विज्ञापन)।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/09/seo-11.html

यदि आपके पास कई के बजाय प्रति श्रेणी में केवल एक उत्पाद सूचीबद्ध है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपकी सामग्री Google के साथ अच्छी रैंकिंग नहीं कर रही है! न केवल प्रत्येक पोस्ट के भीतर कीवर्ड को लक्षित करना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि सभी संबंधित पोस्ट विषय पर अन्य प्रासंगिक लेखों / पृष्ठों से लिंक हों।

क्या लोग आपके ब्लॉग को शेयर करना पसंद करते हैं? क्या पाठकों को आपकी सामग्री से प्रभावित किया जा रहा है? यदि नहीं, तो शायद यही कारण है कि Google ने आपकी साइट को अनुक्रमित करना बंद कर दिया है।

यदि कोई संबंधित कीवर्ड जैसे "खरीदें," "खरीद" आदि का उपयोग करने के बजाय सीधे एक विशिष्ट उत्पाद पृष्ठ से लिंक करता है, तो अन्य पेज उस विशेष उत्पाद से वापस लिंक करने के तरीके में कुछ गड़बड़ हो सकती है।

सुनिश्चित करें कि श्रेणी पृष्ठों पर सूचीबद्ध सभी उत्पाद प्रत्येक संबंधित उप-श्रेणी में मौजूद हैं ताकि उपयोगकर्ता जटिल लिंकिंग पदानुक्रमों को नेविगेट किए बिना आसानी से खरीदारी कर सकें।

7. आपके पास एक रीडायरेक्ट लूप है

रीडायरेक्ट लूप एक और आम समस्या है जो अनुक्रमण को रोकता है। ये आम तौर पर एक सामान्य टाइपो के कारण होते हैं और इन्हें निम्न चरणों के साथ ठीक किया जा सकता है:

https://chwawa.com/blog/888836/what-is-magento-2-how-is-it-better-than-magento-1/

वह पृष्ठ ढूंढें जो रीडायरेक्ट लूप का कारण बन रहा है। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो इस पृष्ठ पर या .htaccess फ़ाइल में अपनी किसी एक पोस्ट का HTML स्रोत खोजें और यह देखने के लिए कि वह किस पृष्ठ से ट्रैफ़िक को निर्देशित करने का प्रयास कर रहा है, "रीडायरेक्ट 301" देखें। किसी भी 302 रीडायरेक्ट की मरम्मत करना और यह सुनिश्चित करना भी इसके लायक है कि वे 301 पर सेट हैं।

विंडोज एक्सप्लोरर (या कमांड + एफ अगर मैक) में "ढूंढें" का उपयोग "रीडायरेक्ट" वाली सभी फाइलों को खोजने के लिए करें जब तक कि आप यह पता न लगा लें कि समस्या कहां है।

किसी भी टाइपो को ठीक करें ताकि कोई डुप्लिकेट URL पता न हो जो स्वयं को इंगित कर रहा हो, फिर नीचे दिए गए पुनर्निर्देशन कोड का उपयोग करें:

404s जैसे स्थिति कोड हमेशा Google खोज कंसोल में दिखाई नहीं देते हैं। स्क्रीमिंग फ्रॉग जैसे बाहरी क्रॉलर का उपयोग करके, आप 404 और अन्य त्रुटियों के लिए स्थिति कोड पा सकते हैं।

यदि सब कुछ अच्छा लगता है, तो साइट को फिर से क्रॉल करने के लिए साइट पर Google खोज कंसोल का उपयोग करें और इसे अनुक्रमण के लिए पुनः सबमिट करें। यदि कोई नई चेतावनियां सामने आ रही हैं, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तो Google खोज कंसोल के साथ वापस चेक इन करने से पहले एक या दो सप्ताह प्रतीक्षा करें।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

Google के पास हर दिन अपनी अनुक्रमणिका अपडेट करने का समय नहीं है, लेकिन वे हर कुछ घंटों में प्रयास करते हैं, जिसका अर्थ है कि कभी-कभी आपकी सामग्री तुरंत दिखाई नहीं दे सकती है, भले ही आप जानते हों कि इसे अपडेट किया गया है। धैर्य रखें! इसे जल्द से जल्द अनुक्रमित किया जाना चाहिए।

8. आप ऐसे प्लगइन्स का उपयोग कर रहे हैं जो Googlebot को आपकी साइट को क्रॉल करने से रोकते हैं

ऐसे प्लगइन का एक उदाहरण robots.txt प्लगइन है। अगर आप अपनी robots.txt फ़ाइल को इस प्लग इन के माध्यम से अपनी साइट को नोइंडेक्स करने के लिए सेट करते हैं, तो Googlebot इसे क्रॉल नहीं कर पाएगा।

robots.txt फ़ाइल सेट करें और निम्न कार्य करें:

जब आप इसे बनाते हैं, तो इसे सार्वजनिक के रूप में सेट करें ताकि क्रॉलर इसे बिना किसी प्रतिबंध के एक्सेस कर सकें।

सुनिश्चित करें कि आपकी robots.txt फ़ाइल में निम्न पंक्तियाँ नहीं हैं:

उपभोक्ता अभिकर्ता: *
अस्वीकार करें: /

फ़ॉरवर्ड स्लैश का अर्थ है कि robots.txt फ़ाइल साइट के रूट फ़ोल्डर से सभी पृष्ठों को ब्लॉक कर रही है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी robots.txt फ़ाइल कुछ इस तरह दिखे:

उपभोक्ता अभिकर्ता: *
अस्वीकार करें:

अस्वीकृत पंक्ति के रिक्त होने के कारण, यह क्रॉलर को बता रहा है कि वे सभी आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ को बिना किसी प्रतिबंध के क्रॉल और अनुक्रमित कर सकते हैं (यह मानते हुए कि आपके पास ऐसे विशिष्ट पृष्ठ नहीं हैं जिन्हें अनुक्रमित नहीं किया गया है।

https://www.articlecluster.com/decoding-affiliate-marketing-know-what-and-why/

9. आपकी साइट सामग्री प्रस्तुत करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करती है

अपने आप में जावास्क्रिप्ट का उपयोग करना हमेशा एक जटिल समस्या नहीं होती है जो अनुक्रमण समस्याओं का कारण बनती है। ऐसा एक भी नियम नहीं है जो कहता है कि JS ही एकमात्र ऐसी चीज है जो समस्याओं का कारण बनती है। यह एक समस्या है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए आपको व्यक्तिगत साइट को देखना होगा और समस्याओं का निदान करना होगा।

जहां जेएस एक समस्या के रूप में आता है, जब जेएस छायादार चीजें करके क्रॉलिंग को रोकता है - ऐसी तकनीकें जो क्लोकिंग के समान हो सकती हैं।

अगर आपने HTML बनाम कच्चा HTML रेंडर किया है, और आपके पास कच्चे HTML में एक लिंक है जो रेंडर किए गए HTML में नहीं है, तो Google उस लिंक को क्रॉल या इंडेक्स नहीं कर सकता है। इस प्रकार की गलतियों के कारण अपने प्रस्तुत किए गए HTML बनाम कच्चे HTML मुद्दों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपनी JS और CSS फाइलों को छिपा रहे हैं, तो ऐसा न करें। Google ने उल्लेख किया है कि क्रॉल करते समय वे आपकी सभी JS और CSS फ़ाइलों को देखना चाहते हैं।

Google चाहता है कि आप सभी JS और CSS को क्रॉल करने योग्य रखें। यदि आपके पास इनमें से कोई भी फाइल अवरुद्ध है, तो आप उन्हें अनब्लॉक करना चाहेंगे और Google को आपकी साइट का वह दृश्य देने के लिए पूर्ण क्रॉलिंग की अनुमति दे सकते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है।

10. आपने Google Search Console में सभी Domain Properties को Add नहीं किया

यदि आपके पास अपने डोमेन की एक से अधिक विविधताएं हैं, विशेष रूप से ऐसी स्थिति में जहां आपने http:// से https:// पर माइग्रेट किया है, तो आपके पास अपने सभी डोमेन रूपांतरों को Google खोज कंसोल में जोड़ा और सत्यापित किया जाना चाहिए।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जीएससी में जोड़ते समय आप अपने किसी भी डोमेन विविधता को याद नहीं कर रहे हैं।

उन्हें जीएससी में जोड़ें, और सुनिश्चित करें कि आप सभी डोमेन संपत्तियों के अपने स्वामित्व को सत्यापित करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सही लोगों को ट्रैक कर रहे हैं।

नई साइटों के लिए जो अभी शुरू हो रही हैं, यह कोई समस्या नहीं होने की संभावना है।

https://www.toduhs.com/how-seo-is-affected-by-frequent-redirects/

11. आपके मेटा टैग Noindex पर सेट हैं, Nofollow

कभी-कभी, सरासर दुर्भाग्य के माध्यम से, मेटा टैग्स को नोइंडेक्स, नोफॉलो पर सेट किया जाता है। उदाहरण के लिए, आपकी साइट में एक लिंक या पेज हो सकता है जिसे Google के क्रॉलर द्वारा अनुक्रमित किया गया था और फिर नोइंडेक्स में परिवर्तन से पहले हटा दिया गया था, आपकी वेबसाइट के बैकएंड में nofollow को सही तरीके से सेट किया गया था।

परिणामस्वरूप, हो सकता है कि उस पृष्ठ को फिर से अनुक्रमित नहीं किया गया हो और यदि आप Google को अपनी साइट को क्रॉल करने से रोकने के लिए किसी प्लग इन का उपयोग कर रहे हैं तो उस पृष्ठ को फिर कभी अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है।

समाधान सरल है: किसी भी मेटा टैग को शब्दों के साथ बदलें noindex, nofollow उन पर ताकि वे इंडेक्स पढ़ें, इसके बजाय फॉलो करें।

हालाँकि, यदि आपके पास इस तरह के हज़ारों पृष्ठ हैं, तो आपके आगे एक कठिन लड़ाई हो सकती है। यह उन समयों में से एक है जहां आपको अपने दांतों को पीसना चाहिए और पीस के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

अंत में, आपकी साइट का प्रदर्शन आपको धन्यवाद देगा।

12. आप साइटमैप का उपयोग नहीं कर रहे हैं

आपको साइटमैप का उपयोग करने की आवश्यकता है!

साइटमैप आपकी साइट के सभी पृष्ठों की एक सूची है, और यह Google के लिए यह पता लगाने का भी एक तरीका है कि आपके पास कौन सी सामग्री है। यह टूल यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि प्रत्येक पृष्ठ Google खोज कंसोल द्वारा क्रॉल और अनुक्रमित हो जाए।

यदि आपके पास साइटमैप नहीं है, तो Google अंधा हो रहा है जब तक कि आपके सभी पृष्ठ वर्तमान में अनुक्रमित न हों और ट्रैफ़िक प्राप्त न करें।

हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि Google खोज कंसोल में HTML साइटमैप बहिष्कृत हैं। आजकल साइटमैप के लिए पसंदीदा प्रारूप XML साइटमैप हैं।

आप Google को यह बताने के लिए अपने साइटमैप का उपयोग करना चाहते हैं कि आपकी साइट के महत्वपूर्ण पृष्ठ क्या हैं, और आप इसे नियमित रूप से क्रॉलिंग और अनुक्रमण के लिए सबमिट करना चाहते हैं।

13. आपको अतीत में Google द्वारा दंडित किया गया है और आपने अभी तक अपना कार्य साफ नहीं किया है

Google ने बार-बार कहा है कि दंड आपका अनुसरण कर सकता है।

यदि आप पर पहले कोई जुर्माना लगा है और आपने अपने कार्य में सुधार नहीं किया है, तो Google आपकी साइट को अनुक्रमित नहीं करेगा।

इस प्रश्न का उत्तर बहुत सीधा है: यदि इसे Google द्वारा दंडित किया जाता है, तो वे इसके बारे में कुछ भी करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं क्योंकि दंड आपके आस-पास एक बिन बुलाए दोस्त की तरह होता है जो आपके घर के प्रत्येक कमरे से गुजरते समय कालीन पर अपने पैर घसीटता है। .

यदि आप सोच रहे हैं कि आप अभी भी अपनी वेबसाइट से कुछ जानकारी क्यों निकालेंगे क्योंकि आप पहले से ही खोज इंजन के साथ समस्या में हैं?

बात यह है कि भले ही दंडित होने के तरीके हैं, बहुत से लोग नहीं जानते कि किसी भी कारण से उन परिवर्तनों को कैसे या अब नहीं कर सकते (शायद उन्होंने अपनी कंपनी बेच दी)। कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि केवल पृष्ठों को हटाने और पुरानी सामग्री को एक नई साइट पर थपथपाने से ही काम चलेगा (ऐसा नहीं है)।

यदि आपको दंडित किया जाता है, तो सबसे सुरक्षित मार्ग आपके कार्य को पहले से पूरी तरह से साफ कर रहा है। आपके पास बिल्कुल नई सामग्री होनी चाहिए, और डोमेन को जमीन से फिर से बनाना चाहिए, या एक पूर्ण सामग्री ओवरहाल करना चाहिए। Google बताता है कि वे आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप दंड से बाहर निकलने में उतना ही समय लेंगे जितना कि आपको एक में आने में लगा।

14. आपका तकनीकी एसईओ भयानक है

कोई गलती न करें: Fiverr.com से तकनीकी SEO खरीदना एक डॉलर की दुकान से लेम्बोर्गिनी खरीदने जैसा है: आपको असली चीज़ के बजाय नकली वस्तु मिलने की संभावना है।

तकनीकी एसईओ सही ढंग से करना इसके लायक है: Google और आपके उपयोगकर्ता आपसे प्यार करेंगे।

आइए कुछ सामान्य समस्याओं और समाधानों पर एक नज़र डालें, और जहां तकनीकी एसईओ आपकी मदद कर सकता है।

समस्या: आपकी साइट कोर वेब वाइटल नंबरों को हिट नहीं कर रही है

समाधान: तकनीकी एसईओ आपको अपने मुख्य वेब विटल्स के साथ समस्याओं की पहचान करने में मदद करेगा और आपको इन मुद्दों को ठीक करने का मार्ग प्रदान करेगा। केवल एक रणनीतिक ऑडिट में अपना विश्वास न रखें - इससे आपको इन क्षेत्रों में हमेशा मदद नहीं मिलेगी। इनमें से कुछ मुद्दों का पता लगाने के लिए आपको एक पूर्ण तकनीकी एसईओ ऑडिट की आवश्यकता है, क्योंकि वे सर्वथा सरल से लेकर अविश्वसनीय रूप से जटिल तक हो सकते हैं।

समस्या: आपकी साइट में क्रॉलिंग और अनुक्रमण संबंधी समस्याएं हैं

समाधान: वे अविश्वसनीय रूप से जटिल हो सकते हैं और उन्हें उजागर करने और उन्हें सुधारने के लिए एक अनुभवी तकनीकी एसईओ की आवश्यकता होती है। यदि आप पाते हैं कि आपको शून्य कर्षण मिल रहा है या आपकी साइट से कोई प्रदर्शन नहीं मिल रहा है, तो आपको उनकी पहचान करनी चाहिए।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने गलती से वर्डप्रेस में "अपनी वेबसाइट को अनुक्रमित करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करें" बॉक्स को चेक नहीं किया है।

समस्या: आपकी साइट की robots.txt फ़ाइल किसी तरह अनजाने में क्रॉलर को महत्वपूर्ण फ़ाइलों से रोक रही है

समाधान: फिर से, आपको रसातल से बचाने के लिए तकनीकी एसईओ यहाँ है। कुछ साइटें इतनी गहराई में हैं कि आपको साइट को हटाने और फिर से शुरू करने के अलावा कोई रास्ता नहीं दिख रहा है। परमाणु विकल्प हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं होता है। यह वह जगह है जहां एक अनुभवी तकनीकी एसईओ पेशेवर सोने में अपने वजन के लायक है।
वेबसाइट अनुक्रमण मुद्दों की पहचान करना एक चुनौती है, लेकिन हल करने लायक है

आपकी साइट के प्रदर्शन पथ को बनाए रखने के लिए सामग्री, तकनीकी एसईओ और लिंक सभी महत्वपूर्ण हैं। लेकिन अगर आपकी साइट में इंडेक्सिंग की समस्या है, तो अन्य SEO तत्व आपको अभी तक ही प्राप्त करेंगे।

सभी बॉक्सों पर टिक करना सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में अपनी साइट को सबसे सही तरीके से प्राप्त कर रहे हैं।

और प्रासंगिक कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ को अनुकूलित करना न भूलें! यह सुनिश्चित करना कि आपका तकनीकी एसईओ बराबर है, इसके लायक भी है क्योंकि Google आपकी साइट को जितना बेहतर क्रॉल, इंडेक्स और रैंक कर सकता है, आपके परिणाम उतने ही बेहतर होंगे।

Google (और आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक) आपको धन्यवाद देगा।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/definitive-list-reasons-google-isnt-indexing-site/118245/

Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल मार्केटिंग: आपका पूरा ऑनलाइन मार्केटिंग गाइड

10 तकनीकी रुझान जो हमारी दुनिया को बदल देंगे

मोबाइल प्रौद्योगिकी परिभाषा