Google के मुख्य वेब विटल्स ने सभी की निगाहें UX पर रखीं

उपयोगकर्ता अनुभव ने कुछ समय के लिए परोक्ष रूप से पृष्ठ रैंक को प्रभावित किया है। यदि आपके पृष्ठ को पढ़ने या देखने का प्रयास करते समय लोगों को बुरा अनुभव होता है, तो संभावना है कि वे जल्दी से चले जाएंगे और अगली साइट पर चले जाएंगे। वह सब जो आपकी रैंक को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। हालाँकि, इस अद्यतन के साथ, Google एक नए पृष्ठ अनुभव संकेत का उपयोग प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक के रूप में करेगा।

Google का पेज अनुभव अपडेट उपयोगकर्ता के अनुकूल ब्राउज़िंग के लिए धक्का देता है

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Google के अनुसार, पेज अनुभव अपडेट का लक्ष्य मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर समग्र वेब-ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाना है।

पिछले कुछ वर्षों में, Google ने कई उपयोगकर्ता अनुभव संकेत विकसित किए हैं, जिनमें मोबाइल-मित्रता, HTTPS-सुरक्षा और ब्राउज़िंग सुरक्षा के उपाय शामिल हैं। हाल ही में, उन्होंने कोर वेब विटल्स बनाए, जो वेबसाइट की गति और कार्यक्षमता पर नज़र रखने में मदद करते हैं। ये मीट्रिक मालिकों को अपनी साइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मापने के लिए ठोस तरीके प्रदान करते हैं।

पेज एक्सपीरियंस अपडेट कंपनी के यूएक्स प्रयासों को एक कदम आगे ले जाता है। इस अद्यतन के बाद से, उपयोगकर्ता अनुभव अब एक प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक है। इस तरह, जो पृष्ठ अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और सीधे हैं, उन्हें Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर उच्च स्तर पर धकेला जाएगा। 

कोर वेब वाइटल और यूजर एक्सपीरियंस सिग्नल पेज रैंक को प्रभावित करते हैं

पेज अनुभव अपडेट में, Google ने एक व्यापक "पेज अनुभव" रैंकिंग सिग्नल बनाने के लिए कोर वेब विटल्स के साथ पेज अनुभव के लिए वर्तमान सिग्नल को जोड़ा।

इस रैंकिंग सिग्नल का विकास यकीनन सबसे महत्वपूर्ण बदलाव है जो अपडेट लाता है। पहले, हालांकि Google ने पृष्ठ अनुभव को मापा, इसने रैंक को केवल एक गोल चक्कर में प्रभावित किया। सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव इस संभावना को बेहतर बनाता है कि लोग तुरंत बाउंस करने के बजाय आपके पेज पर बने रहेंगे और अगले Google SERP परिणाम पर क्लिक करेंगे।

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Google अब कोर वेब वाइटल और अन्य UX कारकों का उपयोग करके पृष्ठ अनुभव को मापता है, और ये मीट्रिक एक साथ आपके पृष्ठ अनुभव स्कोर को निर्धारित करेंगे। एक सकारात्मक पृष्ठ अनुभव सीधे आपकी रैंकिंग में सुधार करेगा, जबकि एक नकारात्मक स्कोर आपके पृष्ठ रैंक को गिरा सकता है।

वर्तमान में, हम नहीं जानते कि अलग-अलग तत्वों का भार कितना होता है। हम यह जानते हैं कि ये तत्व क्या हैं और आप इन्हें कैसे माप सकते हैं।
कोर वेब वाइटल क्या हैं?

कोर वेब विटल्स प्रदर्शन मीट्रिक हैं जिन्हें यह मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कोई पृष्ठ उपयोगकर्ता के अनुकूल कैसे है। समय बीतने के साथ Google इन्हें अपडेट करना चाहता है, लेकिन वर्तमान में, तीन हैं:

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    1. सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP): LCP मापता है कि आपकी साइट पर सामग्री कितनी जल्दी लोड होती है। आदर्श रूप से, किसी दिए गए पृष्ठ के लिए LCP 2.5 सेकंड या उससे कम होना चाहिए।


2. संचयी लेआउट शिफ्ट (सीएलएस): सीएलएस आपके लेआउट की स्थिरता को देखता है। यह मापता है कि जब कोई व्यक्ति उनके साथ इंटरैक्ट करने की कोशिश करता है तो पेज पर ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट के अचानक शिफ्ट होने की संभावना है या नहीं।

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उपयोगकर्ता अनुभव के लिए अचानक बदलाव एक महत्वपूर्ण समस्या हो सकती है।

Google प्रभाव अंश और दूरी अंश को देखकर आपके लेआउट शिफ्ट स्कोर की गणना करता है, ये दोनों मीट्रिक हैं जो यह देखते हैं कि किसी पृष्ठ पर अस्थिर तत्व कैसे चलते हैं। एक अच्छा सीएलएस स्कोर 0.1 या उससे कम होता है।

साथ में, कोर वेब विटल्स आपके पृष्ठ के लोडिंग प्रदर्शन, अन्तरक्रियाशीलता और स्थिरता को मापते हैं।

कोर वेब विटल्स ने हमें बताया कि कौन से यूआरएल को ठीक करना है

मैं कह सकता हूं कि हमने एलसीपी मुद्दों में अंतर देखा, खासकर मोबाइल पर। तुरंत, Google सर्च कंसोल के पेज एक्सपीरियंस सेक्शन में रिपोर्ट्स ने हमें कई तारीखों में लाल दिखाया।

वे लाल पट्टियाँ उन प्रभावित URL की संख्या दर्शाती थीं जो खराब थे या जिन्हें सुधार की आवश्यकता थी, जो दिन-प्रतिदिन किसी भी परिवर्तन के साथ चार्ट किए गए थे। कोर वेब विटल्स रिपोर्ट आपको बताएगी कि खराब एलसीपी या खराब सीएलएस द्वारा कौन से यूआरएल प्रभावित हैं (या कम से कम एक संख्या और यूआरएल की "नमूना" सूची)। यह आपको यह नहीं बताएगा कि पेज पर कौन से तत्व रेटिंग का कारण बन रहे हैं।

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यही वह जगह है जहां आपको कुछ खोजी काम करने की ज़रूरत है।

कोर वेब वाइटल रिपोर्ट की समीक्षा करने पर हमें पता चला कि हमारे ब्लॉग का लगभग हर पृष्ठ प्रभावित हुआ था। वह अकेला एक सुराग था। हमारे लगभग सभी ब्लॉग पेजों में ऐसा क्या है जिसे लोड होने में लंबा समय लगता है? इमेजिस। वास्तव में बड़ी फीचर छवियां, वास्तव में।

हमने इस कूबड़ को कोड की समीक्षा करके और यह देखते हुए साबित किया कि छवियों को हमारी अपेक्षा से अधिक बड़ा किया जा रहा था। बाद में बग फिक्स और वर्कअराउंड, हमने अपने फीचर इमेज साइज को नियंत्रण में कर लिया। हमारी देव टीम ने उन्हें मोबाइल से पूरी तरह हटा भी दिया, जब एलसीपी के लिए हमारे मोबाइल स्कोर में सुधार नहीं हो रहा था।

हमारे "खराब" URL की संख्या में काफी गिरावट आई है, जिससे हमें पृष्ठों के छोटे सेट के साथ फिर से खोजी प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मिली है।

एक बार जब आपको कोई समाधान मिल जाता है जिससे आप संतुष्ट हैं, तब भी आपको Google के माध्यम से इसे "सत्यापित" करने की आवश्यकता है। यह Google को बताता है कि आपको लगता है कि आपने समस्या का समाधान कर लिया है। आपका सत्यापन सबमिट करने के बाद 28 दिनों तक का समय लग सकता है जब तक कि Google आपकी कोर वेब विटल्स रिपोर्ट में इसे प्रदर्शित नहीं करता।

अन्य कौन से UX सिग्नल पेज एक्सपीरियंस अपडेट का हिस्सा हैं?

वर्तमान में, चार मुख्य पृष्ठ अनुभव कारक हैं जिन्हें Google पृष्ठ अनुभव रैंकिंग संकेत में शामिल करता है, कोर वेब विटल्स के साथ:

    मोबाइल-मित्रता: यह देखता है कि आपका पृष्ठ मोबाइल उपकरणों पर कितना अच्छा प्रदर्शन करता है।
    सुरक्षित-ब्राउज़िंग: मैलवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण या भ्रामक सामग्री के लिए आपके पृष्ठ की जाँच करता है। अनिवार्य रूप से, यह मीट्रिक मापता है कि आपका पृष्ठ उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षित है या नहीं या उस पर जाने से उनकी व्यक्तिगत जानकारी खतरे में पड़ सकती है।
    HTTPS: यह देखने के लिए जांच करता है कि आपका पृष्ठ सुरक्षित HTTPS कनेक्शन का उपयोग करता है या नहीं। यह एक और उपाय है कि उपयोगकर्ता के लिए पेज कितना सुरक्षित है।
    कोई दखल देने वाले मध्यवर्ती विज्ञापन नहीं: यह देखता है कि आपके पृष्ठ में पॉप-अप या अन्य विज्ञापन हैं जो पृष्ठ पर सामग्री को अस्पष्ट करते हैं और उपयोगकर्ता के लिए पढ़ना या नेविगेट करना कठिन बनाते हैं। एक उदाहरण एक ऐसा विज्ञापन होगा जहां व्यक्ति आपकी साइट को खारिज करने से पहले उसमें प्रवेश नहीं कर सकता है, या एक पॉप-अप जो मुख्य पृष्ठ सामग्री के अनुभागों को कवर करता है। हालांकि, लॉग इन पेज या कानूनी रूप से आवश्यक इंटरस्टिशियल, जैसे आयु-सत्यापन पॉप-अप, को आपकी साइट में नहीं गिना जाएगा।

हालाँकि अभी ये एकमात्र उपयोगकर्ता अनुभव संकेत हैं, Google ने कहा है कि वह इन तत्वों को सालाना अपडेट करने की योजना बना रहा है। इसका लक्ष्य पृष्ठ अनुभव के उन पहलुओं का विस्तार करना है जो रैंकिंग को प्रभावित करते हैं और उपयोगकर्ता अपेक्षाओं को बदलने के लिए खाते हैं।

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शीर्ष कहानियां गैर-एएमपी पृष्ठों के लिए खुली हैं

पेज का अनुभव इस बात को भी प्रभावित करता है कि Google कैसे निर्धारित करता है कि मोबाइल टॉप स्टोरीज़ बॉक्स में कौन से लेख दिखाई देते हैं। टॉप स्टोरीज एक न्यूज एग्रीगेटर है जो परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर व्यक्ति के खोज शब्द से संबंधित लेख प्रदर्शित करता है।


अतीत में, शीर्ष कहानियों ने Google AMP का उपयोग करके बनाए गए लेखों को प्राथमिकता दी। AMP, जिसे पहले Accelerated Mobile Pages के नाम से जाना जाता था, एक फ़ॉर्मेटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो सुनिश्चित करता है कि पेज तेज़ी से लोड हों और मोबाइल के अनुकूल हों। जबकि एएमपी एक उपयोगी उपकरण है, सभी निर्माता इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें एक प्रतिबंधात्मक HTML ढांचे के भीतर रहना होगा। उन्होंने पाया कि किसी लेख को शीर्ष कहानियों में रैंक करने के लिए AMP का उपयोग करने के लिए बाध्य होना निराशाजनक है।

अब, शीर्ष कहानियां गैर-एएमपी पृष्ठों के लिए खुली हैं। वास्तव में, Google ने रैंकिंग में AMP की भूमिका को डाउनग्रेड कर दिया है, क्योंकि वह अब AMP-पृष्ठों को गैर-AMP पृष्ठों पर वरीयता नहीं देता है। अच्छी तरह से निर्मित सामग्री को बाहर करने के लिए द्वारपाल के रूप में एएमपी मानदंड का उपयोग करने के बजाय, पृष्ठ अनुभव लेता है। यह इस प्रतिष्ठित स्थान को अधिक सामग्री के लिए खोलने में मदद करता है, लेकिन यह एएमपी पृष्ठों के खिलाफ नहीं गिना जाता है। यदि आप पहले से ही AMP का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने लेखों को फिर से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता नहीं होगी।

ध्यान रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको AMP को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए, खासकर यदि आप पहले से ही इसका उपयोग अपने मोबाइल पृष्ठों को कॉन्फ़िगर करने के लिए करते हैं। एएमपी सुनिश्चित करता है कि आपका पेज तेज, सुरक्षित और मोबाइल के अनुकूल है, ये सभी पेज अनुभव रैंकिंग सिग्नल में योगदान करते हैं।

Google के डेवलपर टूल से अपनी साइट का आकलन करें

Google के पास कई टूल और परीक्षण हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट की उपयोगकर्ता-मित्रता का मूल्यांकन करने के लिए कर सकते हैं। कंपनी ने हाल ही में मूल उपयोगकर्ता अनुभव संकेतों के अलावा कोर वेब विटल्स का आकलन करने के लिए अपने टूल अपडेट किए हैं। आपकी साइट के प्रदर्शन को मापने में सहायता के लिए Google स्टैंड-अलोन टूल और ब्राउज़र एक्सटेंशन दोनों प्रदान करता है:

    लाइटहाउस एक वेबसाइट ऑडिट टूल है जो विशेष रूप से अन्य उपयोगकर्ता अनुभव कारकों के साथ कोर वेब विटल्स को मापता है। लाइटहाउस रिपोर्ट आपको इसे सुधारने के लिए अनुशंसाओं के साथ-साथ एक समग्र स्कोर प्रदान करती है। अपने ब्राउज़र में टूल इंस्टॉल करें, या रिपोर्ट चलाने के लिए क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करें।
    पेजस्पीड इनसाइट्स मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आपके पेज की लोडिंग और रनिंग स्पीड को मापता है। यह कोर वेब विटल्स को मापने के लिए लाइटहाउस के साथ मिलकर चलता है और पेज स्पीड में सुधार के लिए सुझाव देता है। रिपोर्ट चलाने के लिए अपने URL को टूल में कॉपी और पेस्ट करें—किसी डाउनलोड की आवश्यकता नहीं है।
    Chrome DevTools पैनल एक्सटेंशन का एक सेट है जिसे आप अपने Chrome ब्राउज़र में पृष्ठ प्रदर्शन के विभिन्न पहलुओं को मापने के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक एक्सटेंशन यह बताता है कि आपका पृष्ठ मोबाइल डिवाइस पर कैसा दिखता है और कैसे कार्य करता है। दूसरा आपके पेज के जावास्क्रिप्ट का विश्लेषण और डिबग करने में आपकी मदद करता है। Google ने हाल ही में अस्थिरता के मुद्दों और लेआउट बदलाव की जांच के लिए पैनल में एक अनुभव अनुभाग जोड़ा है।
    web.dev/measure पर, आप प्रदर्शन रिपोर्ट और अनुशंसाएं प्राप्त करने के लिए अपनी साइट में डाल सकते हैं। पिछली रिपोर्ट का रिकॉर्ड रखने और समय के साथ प्रदर्शन ट्रैक करने के लिए अपने Google खाते से साइन इन करें।
    वेब विटल्स एक्सटेंशन आपको वास्तविक समय में कोर वेब विटल्स की निगरानी करने की अनुमति देता है। यह टूल सिर्फ डेस्कटॉप पर काम करता है।

ऐसे कई परीक्षण भी हैं जिन्हें आप कोर वेब विटल्स के बाहर अन्य उपयोगकर्ता अनुभव संकेतों की जांच के लिए चला सकते हैं।

     मोबाइल के अनुकूल परीक्षण आपके पृष्ठ का मूल्यांकन इस आधार पर करता है कि यह मोबाइल उपकरणों पर कितना अच्छा प्रदर्शन करता है। यह एक छवि दिखाता है कि पेज मोबाइल पर कैसे दिखाई देता है और किसी भी समस्या को हल करने के लिए सुझाव प्रदान करता है। आप अलग-अलग पृष्ठों के प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं या एक पूर्ण-साइट उपयोगिता रिपोर्ट चला सकते हैं।


एक सुरक्षा समस्या रिपोर्ट आपको दिखाती है कि आपकी साइट Google के "सुरक्षित-ब्राउज़िंग" मानदंड पर कितनी अच्छी तरह फिट बैठती है। यह मैलवेयर और हैक की गई सामग्री (आपकी जानकारी के बिना आपकी साइट पर रखी गई तृतीय-पक्ष सामग्री) जैसी सुरक्षा चिंताओं की जांच करता है। यह परीक्षण न केवल यूएक्स चिंताओं को उजागर करता है, बल्कि यह सुरक्षा कमजोरियों को प्रकट कर सकता है जो आपकी साइट को जोखिम में डालते हैं।
     HTTPS परीक्षण थोड़ा कम औपचारिक है: अपनी साइट की सुरक्षा का मूल्यांकन करने के लिए Google के सुरक्षा प्रतीकों का उपयोग करें। ये प्रतीक खोज बार में आपके URL के बाईं ओर दिखाई देते हैं:

अपने पृष्ठ अनुभव स्कोर का एक व्यापक विचार प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता अनुभव परीक्षणों के साथ-साथ कोर वेब विटल्स मॉनिटरिंग टूल का उपयोग करें।

एक कोर वेब वाइटल रिपोर्ट बनाएं

अपनी साइट के मुख्य वेब विटल्स के अधिक गहन विश्लेषण के लिए, Google के सर्च कंसोल में स्थित एक कोर वेब वाइटल रिपोर्ट चलाएँ। जबकि अन्य उपकरण आपकी साइट का मूल्यांकन करने के लिए पृष्ठ अनुभव मीट्रिक, जैसे लोडिंग गति, का उपयोग करते हैं, कोर वेब विटल्स रिपोर्ट वास्तविक-विश्व उपयोग डेटा प्रदर्शित करती है। यह दिखाता है कि आपकी साइट वर्तमान में इसका उपयोग करने का प्रयास कर रहे लोगों के लिए कैसा प्रदर्शन करती है।

रिपोर्ट आपकी साइट पर अनेक URL के प्रदर्शन का आकलन करती है। यह पूर्ण-साइट प्रदर्शन के साथ-साथ प्रत्येक पृष्ठ के बारे में विस्तृत जानकारी का समग्र दृश्य प्रस्तुत करता है।

कोर वेब वाइटल रिपोर्ट के अलावा, Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट (CrUX) चलाएँ। क्रूक्स वास्तविक दुनिया के डेटा का भी उपयोग करता है, और यह कोर वेब विटल्स के साथ अन्य मेट्रिक्स को ट्रैक करता है। उदाहरण के लिए, यह सूचना अनुमतियों और पहले बाइट के समय पर रिपोर्ट करता है।

क्रूक्स कोर वेब विटल्स रिपोर्ट के रूप में दानेदार दृश्य पेश नहीं करता है, लेकिन इसके कई अन्य फायदे हैं। एक के लिए, यह पिछले महीने के प्रदर्शन डेटा का सारांश प्रदान करता है, जिससे आप समय के साथ प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं। क्रूक्स देश, डिवाइस के प्रकार और उनके कनेक्शन की प्रभावशीलता के आधार पर उपयोगकर्ता डेटा को भी तोड़ देता है। जानकारी की यह अतिरिक्त परत आपको यह दिखाने में मदद करती है कि कौन से बाहरी कारक आपके प्रदर्शन डेटा को प्रभावित कर रहे हैं।

अपने पेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए अपने परिणामों का उपयोग करें

एक बार जब आप देख लेते हैं कि आपकी साइट के किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है, तो आप इन मुद्दों का समाधान कर सकते हैं और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकते हैं। अपने पृष्ठ को अनुकूलित करने से आपकी साइट पर आने वाले लोगों के लिए ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, और यह आपकी सामग्री रैंक में मदद करता है।

Google के कई टूल आपके परिणामों के आधार पर सुधार के लिए अनुशंसाएं प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, लाइटहाउस साइट के प्रदर्शन में सुधार के लिए "अवसरों" को सूचीबद्ध करता है।


Google के मोबाइल के अनुकूल परीक्षण में कई विशिष्ट त्रुटि सूचनाएं हैं। आपकी साइट के मोबाइल पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के प्रत्येक कारण पर प्रकाश डाला गया है। इनमें से कुछ त्रुटियों में शामिल हैं:

     असंगत प्लगइन्स
     सामग्री बहुत चौड़ी है—विज़िटर स्क्रीन को घुमाए बिना सारी सामग्री नहीं देख सकता
     टेक्स्ट बहुत छोटा है—विज़िटर ज़ूम इन किए बिना टेक्स्ट नहीं पढ़ सकता

आपको मिलने वाली त्रुटियों के आधार पर आप विशिष्ट समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, और प्रत्येक सुधार बेहतर समग्र प्रदर्शन में योगदान देगा।

यदि आपकी साइट वर्तमान में HTTPS पर नहीं चलती है, तो उसे अपडेट करें। HTTPS पर चलने से आपकी पेज रैंक पर सीधा असर पड़ेगा। Google इसके महत्व को पहचानता है, और आगंतुक आपके लिंक पर क्लिक करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं। ब्राउज़र और एक्सटेंशन अपने उपयोगकर्ताओं को बड़े लाल प्रकार से सचेत करते हैं कि यह साइट सुरक्षित नहीं है। आप उस अनुभव से बंधे नहीं रहना चाहते।

सामग्री की गुणवत्ता से अधिक अनुभव पर ध्यान केंद्रित न करें

पृष्ठ अनुभव अपडेट जितना संभावित रूप से प्रभावशाली है, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री अभी भी अकेले उपयोगकर्ता अनुभव से अधिक महत्वपूर्ण है। Google ने अपनी मूल घोषणा में कहा कि वह उन साइटों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा जो सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करती हैं, भले ही पृष्ठ का अनुभव निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री वाले पृष्ठों से थोड़ा खराब हो।

कोर वेब वाइटल्स के साथ-साथ आपकी रैंकिंग में सुधार करने की कुंजी, अंततः यह बनी हुई है: सर्वोत्तम संभव सामग्री बनाएं, और एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए अपने पृष्ठ को अनुकूलित करें। उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इन युक्तियों का पालन करें, जो पृष्ठ अनुभव के दृष्टिकोण से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आपकी सहायता करेंगे।

स्रोत: https://www.spyfu.com/blog/google-page-experience-update/

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