WordPress में SEO के लिए Silo संरचना – सर्वश्रेष्ठ गाइड
तो संसाधनों की कमी होती है जो आपको साइलो संरचना को लागू करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शन करते हैं।
नील पटेल आपसे साइलो संरचना को लागू करने का आग्रह करते हैं। जबकि, रैंड फिशकिन ने अपने साक्षात्कार में कहा, "एसईओ अब एक साइलो में अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता"। व्यंग्य! लेकिन हाँ, यह अभी भी काम कर रहा है और निकट भविष्य में काम करना बंद नहीं करेगा।
कुछ महीने पहले, जब मैं खोजशब्द अनुसंधान के बारे में बात कर रहा था, मैंने शब्दार्थ खोजशब्द अनुसंधान पर एक ब्लॉग पोस्ट को आगे रखा। मेरे कई ब्लॉग पाठकों के लिए, यह एक आंख खोलने वाला था। उन्होंने इस तरह के कीवर्ड रिसर्च के बारे में कभी नहीं सोचा था।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_22.html
मैं आपको वह रहस्य समझाने जा रहा हूँ जिसका उपयोग अधिकांश पेशेवर अपनी साइट को जल्दी से रैंक करने और Google की नज़र में अधिकार प्राप्त करने के लिए करते हैं। इस ऑनपेज एसईओ तकनीक को “साइलो स्ट्रक्चर” कहा जाता है।
मुझे ऑनपेज तकनीक पसंद है, क्योंकि हमारा उन पर पूरा नियंत्रण है।
तो, मुझे शुरू करने दो।
साइलोइंग क्या है?
साइलोइंग आपकी साइट पर संबंधित जानकारी को एक साथ व्यवस्थित करने की प्रक्रिया है। वेबसाइट लॉन्च करने से पहले इस साइलो संरचना को अक्सर मैप किया जाता है।
साइट पर प्रासंगिक सामग्री को एक साथ समूहीकृत किया जाता है। खैर, मैं इसे एक साधारण माइंड मैप के साथ स्पष्ट करता हूं।
साइलो संरचना का उपयोग क्यों करें?
उपयोगकर्ता अनुभव: एक सुव्यवस्थित साइट आपकी साइट पर आगंतुकों को आसानी से नेविगेट करने में सक्षम बनाती है। वे आपकी साइट पर सभी प्रासंगिक सामग्री को आसानी से ढूंढ लेते हैं, जैसे कि आपके पास एक पदानुक्रम है। यह उनके नौवहन को बहुत स्वाभाविक बनाता है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_17.html
SEO: यह साइलो स्ट्रक्चर के सबसे बड़े फायदों में से एक है। अपनी आला साइट में शुरू से ही साइलो संरचना को लागू करने से Google सैंडबॉक्स का समय कम हो जाता है, जो आपकी साइट की स्थापना के बाद 3-4 महीनों तक होता है।
आप पहले से ही जानते होंगे कि सामयिक प्रासंगिकता SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उदाहरण के लिए, किसी प्रसिद्ध स्वास्थ्य साइट द्वारा की गई मोबाइल समीक्षा किसी तकनीकी ब्लॉग से ऊंची रैंक नहीं होगी। क्यों? Google खुद से पूछता है, "एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक तकनीकी विशेषज्ञ की तुलना में अधिक गुणवत्ता वाली मोबाइल समीक्षा कैसे करता है?"।
एक विषय से संबंधित ब्लॉग पोस्ट/पेज एक-दूसरे से जुड़े होने से, Google को आपकी साइट की सामयिक प्रासंगिकता को स्पष्ट रूप से निर्धारित करने में मदद मिलती है और यह आपकी साइट के शब्दार्थ को बढ़ाता है।
साइलो संरचना के साथ, जैसा कि मैं चर्चा कर रहा हूँ, आप सामग्री के इंटरलिंकिंग का लाभ उठाकर वांछित सामग्री के लिए अधिकतम लिंक जूस भेजने और कीवर्ड के लिए आसानी से रैंक करने में सक्षम होंगे।
बैकलिंक निर्माण में आसानी: साइलो संरचना के साथ, आप महत्वपूर्ण साइलो पृष्ठों के अपने 80% लिंक बना सकते हैं।
चूंकि साइलो पेज श्रेणी के अन्य ब्लॉग पोस्ट से लिंक होंगे, लिंक जूस आपकी पूरी साइट पर समान रूप से प्रवाहित होगा। साइलो संरचना बैकलिंक निर्माण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगी।
कोई और पृष्ठ नहीं बचे हैं: यदि कोई ब्लॉग पोस्ट किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट से लिंक नहीं है, तो उसे Google SERPs में अनुक्रमण से छोड़ दिया जाएगा।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post_28.html
साइलो संरचना इस मुद्दे को संबोधित करती है क्योंकि एक साइलो पेज के तहत प्रासंगिक पोस्ट आपस में जुड़ी होंगी, और आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक पोस्ट एक प्रासंगिक साइलो पेज के तहत होगी।
इससे Google आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से क्रॉल कर लेगा।
क्राफ्टिंग साइलो संरचना
अपनी साइट पर साइलो को लागू करने से पहले, माइंड मैप या कम से कम साइलो संरचना की रूपरेखा तैयार करना बहुत आवश्यक है जिसे आप आगे रखना चाहते हैं।
मैं अपनी साइटों के लिए साइलो संरचना बनाने के लिए XMind नामक एक निःशुल्क, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म माइंड मैपिंग ऐप का उपयोग करता हूं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/google-analytics.html
नोड्स के लिए नोट्स बनाकर जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, आप आसानी से सामग्री के बारे में अधिक विवरण का उल्लेख कर सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि आपने पूरी साइलो योजना पहले ही बना ली है, क्योंकि इससे भविष्य में यह परेशानी नहीं होगी कि क्या रखा जाए।
आप डायनेलिस्ट, वर्कफ़्लो या किसी अन्य ऐप जैसे आउटलाइन ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने वर्कफ़्लो में किसी आउटलाइनिंग ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह एक का उपयोग करने का समय है।
डायनेलिस्ट आउटलाइनिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप है, और यह वर्कफ़्लो की तुलना में अधिक सुविधा संपन्न है।
जैसा कि आप देख सकते हैं, आप Dynalist में असीमित स्तर के इंडेंटेशन बना सकते हैं।
लेकिन मुख्य नकारात्मक पहलू यह है कि माइंडमैप्स के विपरीत रूपरेखा अनुक्रमिक होती है।
मैं मुख्य रूप से इस टूल का उपयोग अपने लेखों, पाठ्यक्रमों और प्रस्तुतियों के उद्देश्यों को रेखांकित करने के लिए करता हूं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/magento.html
आप जिस भी टूल का उपयोग करते हैं, लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी साइट पर लाइव संरचना को लागू करने से पहले संगठित रहें और अच्छी तरह से योजना बनाएं।
आपके ब्लॉग पर SEO के लिए साइलो संरचना को लागू करने की प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं।
# 1। कुछ उच्च ट्रैफ़िक वाले कीवर्ड उपाय सुझाएं
आपका आला कितना भी संकीर्ण क्यों न हो। यदि आपको लगता है कि आपके मुख्य ब्लॉग के आला में अधिक विषय या उप-निचे हैं, तो आप संभावित कीवर्ड विचारों के साथ आ सकते हैं, यह देखकर कि आपकी साइट किस विषय के लिए रैंकिंग कर रही है।
उदाहरण के लिए, यदि आप एक उदाहरण के रूप में आला "कैमरा लेंस" लेते हैं।
कीवर्ड चुनते समय, हमेशा विभिन्न उप-निषों के कीवर्ड चुनने की प्रवृत्ति होती है। आप विभिन्न विषय कीवर्ड के साथ आ सकते हैं जैसे:
सबसे अच्छा मैक्रो लेंस
बेस्ट प्राइम लेंस
बेस्ट वाइड एंगल लेंस
सबसे अच्छा दूरबीन लेंस
सबसे अच्छा पोर्ट्रेट लेंस
आला - लेंस की बात करें तो ये कुछ सबसे लोकप्रिय कीवर्ड हैं।
कीवर्ड प्रतियोगिता के बारे में ज्यादा चिंता न करें।
सुनिश्चित करें कि कीवर्ड खरीदार-इरादे हैं, क्योंकि ये कीवर्ड वही हैं जिनके लिए आप रैंक करते हैं।
उच्च मात्रा वाले कीवर्ड आने के लिए, मैं सेमरश (परीक्षण के लिए साइन अप) का उपयोग करना पसंद करता हूं, क्योंकि इसमें अब तक का सबसे बड़ा कीवर्ड इंडेक्स है। यह मुझे प्रभावी ढंग से सीड कीवर्ड के लंबे टेल संस्करणों को प्रभावी ढंग से पहचानने में मदद करता है। इसके आधार पर, आप मुख्य बीज खोजशब्दों के तहत उन खोजशब्दों का माइंडमैप बनाने पर विचार कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।
#2. वर्डप्रेस पेजों पर साइलो कंटेंट बनाएं
यहीं से खेल शुरू होता है।
निम्नलिखित सभी पर एक वर्डप्रेस पेज सामग्री बनाएं। आप जो सामग्री बना रहे हैं वह सदाबहार होनी चाहिए, ताकि आपको सामान को बार-बार अपडेट करने की आवश्यकता न पड़े।
वर्डप्रेस पेज में साइलो कंटेंट बनाने का कारण यह है कि उन्हें आपके ब्लॉग आर्काइव में दफन नहीं किया जाना चाहिए और कालातीत होना चाहिए।
समृद्ध छवियों का उपयोग करें, और पूरे लेख में मुख्य कीवर्ड और एलएसआई कीवर्ड का उपयोग करके इसे ऑन पेज एसईओ बूस्ट दें।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_8.html
सुनिश्चित करें कि सामग्री महाकाव्य है और उस कीवर्ड के लिए अन्य SERP प्रतियोगियों से बेहतर है। साथ ही, सामग्री की एक तालिका और तुलना तालिका (यदि लागू हो) शामिल करें ताकि इसे Google ज्ञान ग्राफ़ में चित्रित किया जा सके।
याद रखें, यह एक वर्डप्रेस पेज है लेकिन वर्डप्रेस पोस्ट नहीं है।
वैकल्पिक रूप से, आप साइलो पेज और कैटेगरी के यूआरएल को भी वही रख सकते हैं। आइए मैं आपको यह समझाता हूं। मान लीजिए कि आपने अपनी साइट के लिए 3 साइलो बनाए हैं। अब एक ही यूआरएल स्लग/नाम के साथ तीन श्रेणियां और तीन साइलो पेज बनाएं।
अब, आपका काम किसी तरह श्रेणी पृष्ठों को उनके संबंधित साइलो पृष्ठों पर पुनर्निर्देशित करना है।
उदाहरण के लिए, आपको 301 /श्रेणी/सिलो-1/ से /सिलो1/ पर रीडायरेक्ट करने की आवश्यकता है।
थ्राइव थीम आपको श्रेणी पृष्ठों में ऐसा करने का एक सीधा तरीका प्रदान करती है। बस एक श्रेणी पृष्ठ पर जाएं, और पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करें।
यदि आप थ्राइव थीम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको वर्डप्रेस के लिए पुनर्निर्देशन प्लगइन का उपयोग करना होगा। सुनिश्चित करें कि श्रेणी स्लग का नाम और संबंधित पृष्ठ URL का स्लग समान है।
ऐसा करने के बाद, आपको यह भी याद रखना होगा कि श्रेणी पृष्ठों को डी-इंडेक्स न करें।
श्रेणी पृष्ठों को 301 साइलो पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करना चाहिए।
#3. सहायक ब्लॉग पोस्ट बनाएं
अब आपके साइलो के तहत कुछ वर्डप्रेस पोस्ट बनाने का समय आ गया है। लेकिन इसे कैसे करें?
पढ़ते रहिये।
ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना बंद करें, जो आपके द्वारा बनाए गए किसी भी साइलो में फिट नहीं होते हैं।
ऐसी सामग्री बनाएं जो केवल उस साइलो सामग्री के लिए प्रासंगिक हो जिसे आपने पिछले चरणों में प्रकाशित किया था।
इससे पहले मैंने कैमरा लेंस का उदाहरण लिया था।
पहले साइलो "सर्वश्रेष्ठ मैक्रो लेंस" का उदाहरण लें। अब इस साइलो सामग्री पृष्ठ के लिए, आप कीवर्ड के साथ सहायक ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं जैसे:
मैक्रो लेंस खरीदने से पहले जानने योग्य बातें
मैक्रो लेंस का उपयोग कैसे करें
कैनन के लिए सर्वश्रेष्ठ मैक्रो लेंस
मोबाइल के लिए मैक्रो लेंस
उपरोक्त आपके मुख्य साइलो कीवर्ड के लिए कुछ सहायक ब्लॉग पोस्ट विचारों की सूची है - "सर्वश्रेष्ठ मैक्रो लेंस"।
आपको कम से कम 3 ब्लॉग पोस्ट बनाने होंगे जो मुख्य साइलो कीवर्ड के लिए प्रासंगिक हों। इस तरह आपके द्वारा बनाए गए सभी साइलो पेज के लिए कुछ सहायक लेख बनाएं।
सुनिश्चित करें कि सभी ब्लॉग पोस्ट संबंधित साइलो पेजों से जुड़े हुए हैं।
#4. साइलो इंटरलिंकिंग रणनीति
यहाँ महत्वपूर्ण हिस्सा आता है। मैं केवल इंटरनल लिंकिंग की बात कर रहा हूं, आउटबाउंड लिंक्स की नहीं।
आपकी साइलो संरचना में उचित आंतरिक लिंकिंग रणनीति के बिना, आप Google से आपकी साइट पर प्रासंगिक सामग्री निर्धारित करने की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं?
साइलो संरचना के लिए आंतरिक लिंकिंग नियमों को जानने से पहले, आपको उन दो चीजों को जानना होगा जिन्हें हम यहां पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।
समूहीकरण: सामग्री को प्रासंगिक श्रेणियों में रखना, और संबंधित सामग्री को आंतरिक लिंकिंग के माध्यम से समूह/क्लस्टर को कसकर एक साथ रखना
अलगाव: यह सुनिश्चित करना कि आपकी साइट पर अप्रासंगिक पृष्ठों या पोस्ट के बीच कोई आंतरिक लिंक नहीं है क्योंकि यह प्रासंगिकता का रस लीक करता है।
सहायक पोस्ट (बच्चे)
आपके द्वारा बनाए गए सभी सहायक ब्लॉग पोस्ट को वापस पैरेंट साइलो पेजों से लिंक होना चाहिए (अधिमानतः चाइल्ड पोस्ट के पहले पैराग्राफ में)। यह वह जगह है जहां आप साइलो सामग्री के लिए अधिकतम लिंक जूस पास करते हैं और विशाल कीवर्ड के लिए रैंक करते हैं। आप आंतरिक लिंक में एंकर का उपयोग करने के मामले में आक्रामक हो सकते हैं, जिसके लिए आपकी साइलो सामग्री को रैंक करना चाहिए।
सहायक ब्लॉग पोस्ट एक दूसरे के भीतर लिंक कर सकते हैं यानी एक ब्लॉग पोस्ट एक ही साइलो पदानुक्रम में दूसरे से लिंक कर सकता है।
आपको चाइल्ड सपोर्टिव पोस्ट से अलग-अलग साइलो के अन्य साइलो पैरेंट पेज से लिंक नहीं करना चाहिए। यह प्रासंगिकता के चक्र को तोड़ता है और लिंक रस का रिसाव करता है।
आपको अन्य साइलो के चाइल्ड पोस्ट से लिंक नहीं करना चाहिए। एक ही साइलो के पदों के बीच लिंकिंग रखें।
साइलो पेज (माता-पिता)
साइलो पेज को उनके सभी बच्चों को एक ही साइलो में लिंक करना चाहिए (अधिमानतः पोस्ट के बीच या नीचे)।
मुख्य साइलो पेज कभी-कभी अन्य साइलो पेजों से लिंक हो सकता है।
होमपेज
होमपेज में सभी साइलो पेज (शायद साइडबार या नेविगेशन बार में) के लिंक होने चाहिए।
जैसा कि आप देख सकते हैं, होमपेज (उच्चतम प्राधिकरण), कई ब्लॉग पोस्ट उस साइलो सामग्री से लिंक कर रहे हैं जिसे आप रैंक करना चाहते हैं।
इसके साथ, अधिकतम लिंक जूस साइलो पेज पर जाएगा, और यह उन कीवर्ड के लिए उच्च रैंक करेगा जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं या जिन कीवर्ड्स के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।
एक ब्लॉग पोस्ट न बनाएं जो आपके द्वारा बनाए गए किसी भी साइलो में फिट न हो।
यहां कुछ ऐसे टूल दिए गए हैं जो आपकी इंटरलिंकिंग प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।
1. संबंधित पोस्ट प्लगइन: आपके पास एक अच्छा प्लगइन होना चाहिए जो केवल उसी श्रेणी के अंतर्गत संबंधित पोस्ट प्रदर्शित करता हो। आपकी थीम अंतर्निहित इस कार्यक्षमता का समर्थन कर सकती है, या फिर आप इस तरह के किसी भी संबंधित पोस्ट प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं।
2. डिस्प्ले कैटेगरी/साइलो स्पेसिफिक विजेट्स: जैसा कि मैंने ऊपर कहा है, आपको पैरेंट साइलो पेज के सभी पोस्ट्स से लिंक करना होगा।
हालांकि, कभी-कभी संदर्भ के साथ इनलाइन आंतरिक लिंक को शामिल करना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आप Custom Sidebars या Content Aware Sidebars जैसे प्लगइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. ब्रेडक्रंब: यह सुविधा अधिकांश लोकप्रिय विषयों के लिए अंतर्निहित है। हालाँकि, आप Breadcrumb NavXT जैसे प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं।
ब्रेडक्रंब इसके तहत प्रत्येक बच्चे के पोस्ट से साइलो पेज से लिंक करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह Google को आपकी साइट की संरचना निर्धारित करने में भी मदद करता है।
4. आंतरिक लिंकिंग प्लगइन्स: जैसा कि आप एक दूसरे के भीतर प्रासंगिक ब्लॉग पोस्ट को आंतरिक रूप से लिंक कर रहे होंगे, आप अपने काम को आसान बनाने के लिए कुछ आंतरिक पसंद करने वाले प्लगइन्स बना सकते हैं।
कई स्मार्ट आंतरिक पसंद करने वाले प्लगइन्स हैं। मैं उनकी अनुशंसा नहीं करता क्योंकि वे सभी आंतरिक लिंक के लिए ठीक उसी एंकर टेक्स्ट का उपयोग करते हैं।
इसे विविध बनाए रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मेंशनेबल जैसे प्लगइन्स की मदद से आंतरिक लिंकिंग मैन्युअल रूप से की जाती है।
https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there
साइलो विषयों पर शोध कैसे करें?
यहां लक्ष्य आपके आला के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विषयों को खोजना है। यदि आप फिटनेस के क्षेत्र में हैं, तो यहां कुछ उप-विषय हैं:
व्यायाम
पोषण
वजन घटना
आह!
मैं समझता हूं, कि यह आपके लिए संबंधित होने के लिए बहुत मुख्यधारा है।
यहाँ "जूते" का एक और उदाहरण है। यहाँ विषय हैं:
दौड़ने के जूते
कसरत के जूते
फ़ुटबाल जूते
सायक्लिंग जूते
स्केटबोर्ड जूते
पैदल चलने के जूते
भारोत्तोलन जूते
आपके पास मौजूद साइट के आधार पर, आप अपनी साइलो विषय शोध प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभिन्न उपकरणों और संसाधनों को नियोजित कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आप अमेज़ॅन से संबद्ध हैं, तो आप अपने साइलो के विचारों पर शोध करने के लिए Aliexpress के उत्पाद श्रेणी पृष्ठ का उपयोग कर सकते हैं।
इसके अलावा, आप लोकप्रिय आधिकारिक साइटों या मंचों के मेनू को संदर्भित करने पर विचार कर सकते हैं।
साइलो संरचना का उपयोग कब करें?
जब आप कोई वेबसाइट बनाते या अपडेट करते हैं तो लगभग हर बार साइलो सामग्री थीम का उपयोग किया जा सकता है। क्योंकि यह आपके on page SEO को बढ़ावा देने की गारंटी है।
हालाँकि, यदि आपने इसे लागू नहीं किया है, तो निम्नलिखित मामलों में साइलो संरचना को लागू करना सबसे अच्छा है।
जब आप किसी वेबसाइट के लिए कुछ विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांशों को लक्षित कर रहे हों
जब आपकी साइट ठीक से व्यवस्थित न हो
यदि आपको किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए अपने पृष्ठ को सख्त रूप से रैंक करने की आवश्यकता है (इस मामले में यह साइलो पेज है)।
यदि आपकी साइट में बहुत सारी सामग्री है लेकिन बहुत कम या कोई ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक नहीं है।
यदि आपकी साइट नई है, तो कभी भी साइलो संरचना का उपयोग करने से न चूकें क्योंकि साइट के बढ़ने पर साइलो को लागू करने में दर्द होगा।
मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप अपने द्वारा बनाई गई प्रत्येक नई वर्डप्रेस साइट पर साइलो संरचना लागू करें। उस दिन से संरचना होने से खोज इंजन से अच्छे जैविक यातायात को चलाने में बहुत मदद मिलती है।
मौजूदा साइट पर साइलो लागू करना
जब साइट पर सामग्री का भार होने के बावजूद कम जैविक ट्रैफ़िक प्राप्त हो रहा हो, तो साइलो को एक स्पिन देना आवश्यक है।
आपके लिए मौजूदा साइट या ब्लॉग पर साइलो को आसानी से लागू करने के लिए, मैं चरणों की सूची दूंगा:
अपनी साइट पर श्रेणियों को देखकर अपने आला के लिए उप-निचेस के साथ आएं (उन विषयों पर विचार करें जिनके लिए आपका ब्लॉग पहले से ही रैंकिंग कर रहा है)।
सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट को एक और केवल एक श्रेणी के अंतर्गत दर्ज किया गया है। हर कैटेगरी में कम से कम 3 ब्लॉग पोस्ट होने चाहिए, नहीं तो कैटेगरी न बनाएं।
अनावश्यक और अवांछित श्रेणियों को हटा दें, या उन्हें नो-इंडेक्स करें। अगर आप अपनी साइट पर 3 साइलो रखना चाहते हैं, तो एक ही नाम/स्लग के तहत 3 कैटेगरी रखें।
वर्डप्रेस पेज पर साइलो कंटेंट (गहन सामग्री) बनाएं। इसे एक विशिष्ट कीवर्ड को लक्षित करना चाहिए (उच्च प्रतिस्पर्धा का हो सकता है)।
अब साइलो पेजों में इसके अंतर्गत सभी पोस्ट के आंतरिक लिंक शामिल करें।
नेविगेशन या साइडबार के माध्यम से मुखपृष्ठ पर आपके द्वारा बनाए गए मुख्य साइलो पृष्ठों के लिंक जोड़ें।
सुनिश्चित करें कि अप्रासंगिक पोस्ट के आंतरिक लिंक हटा दिए गए हैं। उचित समूहीकरण और अलगाव जगह में होना चाहिए।
कभी-कभी कुछ ब्लॉग पोस्ट ऐसे होते हैं जो किसी पुरानी साइट पर काम करते समय आपके द्वारा बनाए गए किसी भी साइलो के तहत फिट नहीं होते हैं। उन्हें किसी भी साइलो के तहत शामिल करने की पूरी कोशिश करें, या उन्हें वैसे ही छोड़ दें।
यद्यपि आप साइट में साइलो को प्रभावी ढंग से लागू कर सकते हैं, यदि ठीक से लागू नहीं किया गया है, तो आप कुछ रैंकिंग खो सकते हैं। तो, ज्यादा पागल मत बनो।
प्रति साइट कितने साइलो?
यह पूरी तरह से आपकी सामग्री रणनीति पर निर्भर करता है।
यदि आप एक ब्रांड योग्य डोमेन नाम में एक केंद्रित जगह से शुरुआत कर रहे हैं, तो केवल एक या दो साइलो ही पर्याप्त हैं। जैसे ही आप भविष्य में अपने पंखों को अन्य जगहों पर फैलाते हैं, आप हमेशा नए साइलो जोड़ सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट FitnessReviews.com (उदाहरण) है, और शुरुआत में केवल ट्रेडमिल के साथ शुरुआत कर रही है, तो शुरुआत में केवल एक या दो साइलो यानी ट्रेडमिल्स ही रखें। जैसे ही आप बाइक, अण्डाकार आदि व्यायाम करने के लिए पंख फैलाते हैं, अन्य साइलो जोड़ें।
यदि आपके पास TreadmillReviews.com (उदाहरण) जैसी कोई साइट है, तो सबसे अच्छे ट्रेडमिल, सस्ते ट्रेडमिल, फोल्डेबल ट्रेडमिल आदि जैसे कई साइलो हैं। फिर बच्चों के लिए $ 500 के तहत सर्वश्रेष्ठ ट्रेडमिल, सर्वश्रेष्ठ पोर्टेबल ट्रेडमिल, आदि जैसे पोस्ट करें।
यदि आप वायरकटर जैसी बहु-आला व्यापक साइट के साथ शुरुआत कर रहे हैं (यदि आपके पास उच्च बजट नहीं है तो मैं इसकी अनुशंसा नहीं करूंगा), तो साइट की स्थापना से कई साइलो आदर्श हैं।
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