अपनी रूपांतरण दर की गणना और अनुकूलन कैसे करें
एक उच्च रूपांतरण दर एक ऐसा कारक है जो एक संपन्न व्यवसाय में योगदान देता है। यह आपको बताता है कि आपकी मार्केटिंग रणनीति और वेब डिज़ाइन एक साथ सकारात्मक तरीके से काम कर रहे हैं। इस लेख में, हम चर्चा करते हैं कि लीड उत्पन्न करने और राजस्व अर्जित करने के लिए रूपांतरण दरों की गणना, ट्रैक और अनुकूलन कैसे करें।
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रूपांतरण दर क्या है?
एक कंपनी की रूपांतरण दर उसकी बिक्री और विपणन प्रयासों के पीछे की सफलता को निर्धारित करने में मदद करती है। ऑनलाइन मार्केटिंग में यह महत्वपूर्ण मीट्रिक प्रतिशत के रूप में वेबसाइट विज़िटर और अन्य क्रियाओं की आवृत्ति के पीछे संख्यात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। व्यवसाय के मालिकों के पास कई प्रकार के रूपांतरण लक्ष्य हो सकते हैं जिन्हें वे पूरा करना चाहते हैं।
रूपांतरण के प्रकार
आपके सामने डेटा आने के बाद इन सामान्य प्रकार के रूपांतरणों को मापना आसान होता है। डेटा संकलित करने के बाद, आप रूपांतरण दर की गणना करने के लिए तैयार होंगे। कुछ प्रकार के रूपांतरणों में शामिल हैं:
ऑनलाइन खरीदारी
सूचना अनुरोध
व्यापार कॉल
खाता निर्माण
डिजिटल संपत्ति डाउनलोड
साइट जुड़ाव
न्यूज़लेटर साइन-अप
रूपांतरण दरों के प्रकार
एक बार जब आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त कर लेते हैं, तो आप मेट्रिक्स को उन रूपांतरण दरों के अनुसार अलग कर सकते हैं जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं। यहां दो सबसे आम रूपांतरण दरें दी गई हैं:
नई आगंतुक रूपांतरण दर
वापसी आगंतुक रूपांतरण दर
अपनी साइट के ट्रैफ़िक के मीट्रिक को अलग करके, आप अपनी मार्केटिंग रणनीति कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं, इस पर एक विस्तृत नज़र डालेंगे।
नई आगंतुक रूपांतरण दर
इस रूपांतरण दर की गणना केवल उन नए विज़िटर या विज़िटर को देखकर की जाती है जो आपकी साइट के साथ पहली बार इंटरैक्ट कर रहे हैं। नेविगेशन में आसानी, सामग्री की स्पष्टता और साइट का समग्र मूल्य इस दर को प्रभावित करते हैं।
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वापसी आगंतुक रूपांतरण दर
जब कोई व्यक्ति किसी वेबसाइट पर वापस आता है, तो हो सकता है कि वे लेन-देन पूरा करने या आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए लौट रहे हों। लौटने वाले विज़िटर अक्सर रूपांतरित होने के लिए तैयार होते हैं क्योंकि ये साइट उपयोगकर्ता आपको पहले ही एक बार ढूंढ चुके हैं। यदि ऑफ़र का समय सही है, तो वे संभवतः उस आइटम को खरीद लेंगे जिसे उन्होंने पहली बार देखा था।
रूपांतरण दर की गणना कैसे करें
रूपांतरण दर की गणना एक काफी सरल प्रक्रिया है जो एक मूल सूत्र का अनुसरण करती है। ई-कॉमर्स साइट पर खरीदारी के संबंध में रूपांतरण की गणना करने के लिए आप यहां कुछ सरल कदम उठा सकते हैं:
रूपांतरण दर गणना की चरण-दर-चरण व्याख्या
संदर्भ बिंदु के रूप में इस सूत्र का उपयोग करें: रूपांतरण दर = रूपांतरण / कुल विज़िटर x 100
रूपांतरणों की कुल संख्या को अपनी साइट पर आने वाले विज़िटर्स की कुल संख्या से विभाजित करें।
इस संख्या को 100 से गुणा करें।
आपको जो नंबर मिलता है वह आपकी रूपांतरण दर है।
यदि आवश्यक हो तो राउंड अप करें, फिर प्रतिशत चिह्न जोड़ें।
रूपांतरण गणना का चरण-दर-चरण उदाहरण:
आपकी साइट पर 12,355 साइट विज़िटर में से 181 लोगों ने कॉन्सर्ट पोस्टर ऑर्डर किए थे।
181 को 12,355 से विभाजित करके 0.01464994 प्राप्त करें।
1.46499393 प्राप्त करने के लिए 0.01464994 को 100 से गुणा करें।
यदि आवश्यक हो तो राउंड अप करें। ऐसे में आपका नंबर 1.46 रहता है।
आपकी अंतिम रूपांतरण दर 1.46% है।
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रूपांतरण दरों की गणना मैन्युअल रूप से या ऑनलाइन एनालिटिक्स टूल की मदद से की जा सकती है। किसी व्यवसाय की सफलता को मापने के तरीके के आधार पर रूपांतरण दर सूत्र के चर कैसे भिन्न हो सकते हैं, इसके कुछ अतिरिक्त उदाहरण यहां दिए गए हैं:
रूपांतरण दर = रूपांतरणों की कुल संख्या / सत्रों की कुल संख्या x 100
रूपांतरण दर = रूपांतरणों की कुल संख्या / अद्वितीय आगंतुकों की कुल संख्या x 100
रूपांतरण दर = रूपांतरणों की कुल संख्या / लीड की कुल संख्या x 100
यह निर्धारित करना कि आपके लिए कौन सा फॉर्मूला सबसे अच्छा है, यह आपके अंतिम लक्ष्य पर निर्भर करता है। मान लीजिए कि आप एक ऑनलाइन साइट के मालिक हैं जो वैयक्तिकृत मोज़े बेचती है। आपका मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लोग आपकी साइट खोजें और आपके मोज़े खरीदें। आपने एक बिक्री फ़नल बनाया है जो उन्हें अंतिम खरीदारी के लिए वर्चुअल शॉपिंग कार्ट में ले जाएगा।
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रूपांतरण दर की गणना का उदाहरण
यदि पिछले महीने आपकी साइट पर 55,000 अद्वितीय विज़िटर आए थे और आपने 800 लोगों को वैयक्तिकृत मोज़े बेचे, तो आपकी रूपांतरण दर 1.45% होगी। समीकरण इस तरह टूट जाता है:
55,000 / 800 x 100 = 1.45%
आपको कैसे पता चलेगा कि उद्योग मानकों के अनुसार आपकी रूपांतरण दर अच्छी मानी जाती है? अधिकांश लीड जनरेशन पेज 12% रूपांतरण दर को पार नहीं करते हैं, इसलिए यदि आप इससे ऊपर या उससे ऊपर हैं, तो आपका व्यवसाय अच्छा कर रहा है।
रूपांतरण दर कैसे ट्रैक करें
रूपांतरण दर की गणना करना हमेशा अंतिम खरीदारी के बारे में नहीं होता है। हो सकता है कि आप अपने न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने वाले लोगों की संख्या या आपकी टीम द्वारा बनाई गई निःशुल्क ईबुक से उत्पन्न लीड की संख्या को ट्रैक करना चाह रहे हों। अधिकांश कंपनियां अपने रूपांतरण लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए साप्ताहिक या मासिक ट्रैकिंग व्यवस्था का पालन करती हैं। डिजिटल मार्केटिंग में रूपांतरण दर बढ़ाना सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि व्यवसाय के लिए अधिक पैसा कंपनी की समग्र सफलता में योगदान देता है।
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ट्रैकिंग विधियों को लागू करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
वेब विश्लेषिकी सेवा
सत्र रिकॉर्डिंग और रीप्ले टूल
हीटमैप
संतुष्टि सर्वेक्षण
ट्रैकिंग रूपांतरण आपको मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करते समय जानकारी में रहने में मदद करता है, जो आपको व्यवसाय में अन्य लोगों पर प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में भी मदद करता है जो मेट्रिक्स पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में मीट्रिक को ठीक से कैसे ट्रैक किया जाए, तो विश्लेषण में आपकी सहायता के लिए एक अनुभवी वेब डेवलपर को काम पर रखने पर विचार करें।
वेब विश्लेषिकी सेवा
कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को मुफ़्त टूल प्रदान करते हैं जो मैन्युअल, समय लेने वाली प्रक्रिया के बजाय उनके रूपांतरणों को ट्रैक करने में मदद करते हैं। वे एक आसानी से खोजे जाने वाले स्थान पर वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक और रिपोर्ट करते हैं।
सत्र रिकॉर्डिंग और रीप्ले टूल
कुछ विपणक ने अपनी साइट पर सत्र रिकॉर्डिंग और रीप्ले टूल लागू करके उपयोगकर्ता अनुभव के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की है। पृष्ठ से जुड़े साइट उपयोगकर्ता के व्यवहार को देखकर, वे सुधार के क्षेत्रों का निर्धारण कर सकते हैं और उच्च बाउंस दर के स्रोत की खोज भी कर सकते हैं।
हीटमैप
हीटमैप टूल स्क्रीन के उन क्षेत्रों को दिखाते हैं, जिनसे विज़िटर सबसे अधिक इंटरैक्ट करते हैं। स्क्रीन पर रंगीन हीटमैप साइट के उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता द्वारा अलग-अलग डिग्री में क्लिक किया जा रहा है। गहरे क्षेत्र भारी उपयोग का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि हल्के क्षेत्र विपरीत दिखाते हैं। जिन क्षेत्रों में हीटमैप्स की कमी होती है, वे स्क्रीन के उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें स्किम किया जा सकता है या अनदेखा किया जा सकता है।
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संतुष्टि सर्वेक्षण
अपने ग्राहकों या साइट उपयोगकर्ताओं से सीधे प्रश्न पूछना ग्राहकों की संतुष्टि को मापने का एक शानदार तरीका है। तय करें कि सर्वेक्षण लिखते समय आप सबसे अधिक क्या जानना चाहते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव के बारे में प्रश्न पूछें। आपको ऐसी अनूठी प्रतिक्रियाएँ प्राप्त होंगी जो किसी विश्लेषिकी उपकरण के उपयोग के माध्यम से संभव नहीं होंगी, जैसे साइट में सुझाए गए सुधार और ग्राहकों को खुश करने वाली चीजें। रूपांतरण तब होता है जब लोग अपने अनुभव से खुश होते हैं।
रूपांतरण दर का अनुकूलन कैसे करें
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कोई व्यवसाय अधिक रूपांतरण उत्पन्न करने के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कर सकता है। रूपांतरण दर अनुकूलन उन रणनीतियों पर केंद्रित है जो पहले से मौजूद साइट ट्रैफ़िक का उपयोग करके साइट की रूपांतरण दर को बढ़ाती हैं। अधिक रूपांतरण प्राप्त करने के लिए, आप अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने के लिए कुछ चीज़ें करना चाहेंगे:
अपने लैंडिंग पृष्ठ को प्राथमिकता दें
ए/बी परीक्षण आयोजित करें
विश्वास स्थापित करें
इसके अतिरिक्त, अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक का परीक्षण करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय निकालें।
अपने लैंडिंग पृष्ठ को प्राथमिकता दें
सशुल्क विज्ञापनों पर पैसा खर्च करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप रूपांतरणों के लिए किस वेबसाइट पृष्ठ को लक्षित करना चाहते हैं। कई व्यवसाय अपने विज्ञापनों के लिए मुख्य लैंडिंग पृष्ठ के रूप में अपने मुखपृष्ठ का उपयोग करते हैं, हालांकि अन्य वर्तमान बिक्री के लिए बनाए गए विशेष पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो सभी बिक्री पर आइटम दिखाते हैं।
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ए/बी परीक्षण आयोजित करें
जब आपकी वेबसाइट पहले से ही बहुत अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न कर रही है, तो ए/बी परीक्षण सीआरओ करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। दो प्रकार के लैंडिंग पृष्ठ बनाएं जिन्हें आप विकल्प ए और विकल्प बी के रूप में संदर्भित करेंगे। अपने आधे ट्रैफ़िक को ए पेज पर और दूसरे आधे को बी पेज पर भेजें। ऑनलाइन सीआरओ सॉफ्टवेयर इस प्रक्रिया को अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है।
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एक बार जब आप यह तय कर लें कि आपकी साइट के कौन से तत्व सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं, तो विभिन्न प्रकार के सीआरओ परीक्षणों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें। प्रत्येक परीक्षण के साथ केवल एक तत्व को बदलना महत्वपूर्ण है ताकि आप जान सकें कि आप सफलता को सीधे उस परिवर्तन से जोड़ सकते हैं। आपके द्वारा परिवर्तित किए जा सकने वाले तत्वों के कुछ उदाहरणों में शीर्षक का शब्दांकन, आपके ऑफ़र का लेआउट और विवरण, और आपके कॉल-टू-एक्शन में उपयोग किए गए शब्दों की पसंद जैसे "अभी खरीदें," "आज ही खरीदारी करें," या "तेजी से कार्य करें। " आप अपनी ऑडियंस को जो आकर्षक लग रहा है उसे बेहतर ढंग से समझने के लिए आप अपनी तस्वीर या वीडियो एसेट को स्विच करके ए/बी टेस्ट भी कर सकते हैं।
विश्वास स्थापित करें
एक भरोसेमंद वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए आप कुछ आसान चीजें कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने "हमारे बारे में" या संपर्क जानकारी को एक दृश्यमान स्थान पर रखा है। किसी ऐसे व्यक्ति को नामित करें जो समयबद्ध तरीके से ऑनलाइन प्रश्नों का उत्तर दे सके या यदि आपके व्यवसाय को बड़ी संख्या में पूछताछ प्राप्त होती है तो कॉल सेंटर लागू करें। अपनी साइट पर ग्राहक समीक्षाएं, ग्राहक कहानियां या केस स्टडी प्रदान करें ताकि लोगों के पास वह जानकारी हो जो उन्हें विश्वास के साथ रूपांतरण पूरा करने के लिए चाहिए।
स्रोत: https://www.indeed.com/career-advice/career-development/how-to-calculate-conversion-rate
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