सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम)
उद्योगों में विपणक सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) के विकास को एक स्टैंड-अलोन टूल से मार्केटिंग इंटेलिजेंस के बहुआयामी स्रोत के रूप में तेजी से बढ़ा रहे हैं। महत्वपूर्ण—और बढ़ती—दर्शक।
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18 वर्षों के भीतर, 2004 से (जब माइस्पेस दस लाख उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने वाली पहली सोशल मीडिया साइट बन गई) से 2022 तक, इंटरैक्टिव डिजिटल चैनलों की नाटकीय वृद्धि ने सोशल मीडिया को उस स्तर तक ले जाया जो टेलीविजन और रेडियो की पहुंच को भी चुनौती देता है।
2022 की पहली तिमाही तक, वैश्विक स्तर पर 4.6 बिलियन सोशल मीडिया उपयोगकर्ता थे - दुनिया की आबादी का 58% से अधिक - अकेले एक वर्ष में 10% से अधिक की वृद्धि।
जैसे-जैसे सोशल मीडिया का उपयोग ऊपर की ओर होता है, विपणक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए रणनीतियों को पूरा कर रहे हैं कि इस प्रमुख दर्शकों के साथ जुड़ाव पारंपरिक विपणन की तुलना में और भी तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से वितरित कर सकता है।
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सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) क्या है?
सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) (जिसे डिजिटल मार्केटिंग और ई-मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है) सोशल मीडिया का उपयोग है - वे प्लेटफॉर्म जिन पर उपयोगकर्ता सोशल नेटवर्क बनाते हैं और जानकारी साझा करते हैं - कंपनी के ब्रांड का निर्माण करने, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को चलाने के लिए। कंपनियों को मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़ने और नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक तरीका प्रदान करने के अलावा, सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) में उद्देश्य-निर्मित डेटा एनालिटिक्स है जो विपणक को अपने प्रयासों की सफलता को ट्रैक करने और संलग्न करने के और भी अधिक तरीकों की पहचान करने की अनुमति देता है।
सोशल मीडिया मार्केटिंग इतनी शक्तिशाली क्यों है?
सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) की शक्ति तीन मुख्य मार्केटिंग क्षेत्रों में सोशल मीडिया की अद्वितीय क्षमता से प्रेरित है: कनेक्शन, इंटरैक्शन और ग्राहक डेटा।
कनेक्शन: न केवल सोशल मीडिया व्यवसायों को ग्राहकों के साथ उन तरीकों से जुड़ने में सक्षम बनाता है जो पहले असंभव थे, लेकिन लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए एक असाधारण रेंज भी है- सामग्री प्लेटफॉर्म (जैसे यूट्यूब) और सोशल साइट्स (जैसे फेसबुक) से माइक्रोब्लॉगिंग सेवाएं (जैसे ट्विटर)।
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सहभागिता: सोशल मीडिया पर बातचीत की गतिशील प्रकृति-चाहे प्रत्यक्ष संचार या निष्क्रिय "पसंद" - व्यवसायों को मौजूदा और संभावित ग्राहकों के बीच eWOM (इलेक्ट्रॉनिक वर्ड-ऑफ-माउथ) सिफारिशों से मुक्त विज्ञापन अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। न केवल eWOM से सकारात्मक संक्रमण प्रभाव उपभोक्ता निर्णयों का एक मूल्यवान चालक है, बल्कि यह तथ्य कि ये इंटरैक्शन सोशल नेटवर्क पर होते हैं, उन्हें मापने योग्य बनाता है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) अभियानों से निवेश पर लाभ (आरओआई) के लिए अपने "सामाजिक इक्विटी" -एक शब्द को माप सकते हैं।
ग्राहक डेटा: एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) योजना मार्केटिंग परिणामों को बढ़ावा देने के लिए एक और अमूल्य संसाधन प्रदान करती है: ग्राहक डेटा। बड़े डेटा (वॉल्यूम, विविधता और वेग) के 3V से अभिभूत होने के बजाय, SMM टूल में न केवल ग्राहक डेटा निकालने की क्षमता होती है, बल्कि इस सोने को कार्रवाई योग्य बाज़ार विश्लेषण में बदलने की भी क्षमता होती है - या यहां तक कि डेटा का उपयोग नए क्राउडसोर्स करने के लिए भी किया जाता है। रणनीतियाँ।
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सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करती है
जैसे-जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म शुरू हुए, सोशल मीडिया ने न केवल हमारे एक-दूसरे से जुड़ने के तरीके को बदल दिया, बल्कि जिस तरह से व्यवसाय उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने में सक्षम हैं, वह सामग्री को बढ़ावा देने से लेकर भौगोलिक, जनसांख्यिकीय और व्यक्तिगत जानकारी निकालने तक है। ऐसी जानकारी जो मैसेजिंग को उपयोगकर्ताओं के साथ प्रतिध्वनित करती है।
SMM कार्य योजना: आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) रणनीति जितनी अधिक लक्षित होगी, वह उतनी ही प्रभावी होगी। सोशल मीडिया प्रबंधन क्षेत्र में एक अग्रणी सॉफ्टवेयर प्रदाता, हूटसुइट, एक एसएमएम अभियान बनाने के लिए निम्नलिखित कार्य योजना की सिफारिश करता है जिसमें निष्पादन ढांचे के साथ-साथ प्रदर्शन मेट्रिक्स भी हैं:
व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए SMM लक्ष्यों को संरेखित करें
अपने लक्षित ग्राहक को जानें (आयु, स्थान, आय, नौकरी का शीर्षक, उद्योग, रुचियां)
अपनी प्रतियोगिता (सफलताओं और असफलताओं) पर एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करें
अपने वर्तमान SMM (सफलताओं और विफलताओं) का ऑडिट करें
SMM सामग्री वितरण के लिए एक कैलेंडर बनाएं
सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सामग्री बनाएं
प्रदर्शन को ट्रैक करें और आवश्यकतानुसार एसएमएम रणनीति समायोजित करें
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ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम): पारंपरिक विपणन की तुलना में, सोशल मीडिया मार्केटिंग के कई अलग-अलग फायदे हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि एसएमएम में दो प्रकार की बातचीत होती है जो लक्षित ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) उपकरण को सक्षम करती है: ग्राहक-से-ग्राहक और फर्म दोनों- ग्राहक को। दूसरे शब्दों में, जबकि पारंपरिक विपणन मुख्य रूप से खरीद गतिविधि पर कब्जा करके ग्राहक मूल्य को ट्रैक करता है, एसएमएम ग्राहक मूल्य को सीधे (खरीद के माध्यम से) और अप्रत्यक्ष रूप से (उत्पाद रेफरल के माध्यम से) ट्रैक कर सकता है।
साझा करने योग्य सामग्री: व्यवसाय "चिपचिपा" सामग्री के निर्माण में एसएमएम की बढ़ी हुई अंतर्संबंधता को भी परिवर्तित कर सकते हैं, आकर्षक सामग्री के लिए विपणन शब्द जो पहली नज़र में ग्राहकों को आकर्षित करता है, उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है, और फिर उन्हें सामग्री साझा करना चाहता है। इस तरह के वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन न केवल अन्यथा दुर्गम दर्शकों तक पहुंचते हैं, बल्कि किसी ऐसे व्यक्ति का निहित समर्थन भी करते हैं जिसे प्राप्तकर्ता जानता है और जिस पर भरोसा करता है - जो कि साझा करने योग्य सामग्री के निर्माण को सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक बनाता है जो सोशल मीडिया मार्केटिंग को बढ़ावा देता है। .
अर्जित मीडिया: सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) किसी व्यवसाय के लिए अन्य प्रकार के अर्जित मीडिया (भुगतान किए गए विज्ञापन के अलावा किसी भी विधि से ब्रांड एक्सपोजर के लिए एक शब्द) के लाभों को प्राप्त करने का सबसे कुशल तरीका है: ग्राहक-निर्मित उत्पाद समीक्षाएं और सिफारिशें .
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वायरल मार्केटिंग: एक अन्य एसएमएम रणनीति जो संदेश उत्पन्न करने के लिए दर्शकों पर निर्भर करती है, वह है वायरल मार्केटिंग, एक बिक्री तकनीक जो वर्ड-ऑफ-माउथ उत्पाद जानकारी के तेजी से प्रसार को ट्रिगर करने का प्रयास करती है। एक बार जब एक मार्केटिंग संदेश को मूल लक्षित दर्शकों से बहुत दूर आम जनता के साथ साझा किया जाता है, तो इसे वायरल माना जाता है - बिक्री को बढ़ावा देने का एक बहुत ही सरल और सस्ता तरीका।
ग्राहक विभाजन: क्योंकि ग्राहक विभाजन पारंपरिक विपणन चैनलों की तुलना में सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) पर अधिक परिष्कृत है, कंपनियां यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि वे अपने मार्केटिंग संसाधनों को अपने सटीक लक्षित दर्शकों पर केंद्रित करें।
ट्रैकिंग मेट्रिक्स
स्प्राउट सोशल के अनुसार, ट्रैक करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) मेट्रिक्स ग्राहक पर केंद्रित हैं: जुड़ाव (पसंद, टिप्पणियां, शेयर, क्लिक); इंप्रेशन (एक पोस्ट कितनी बार दिखाई देती है); पहुंच/वायरलिटी (SMM पोस्ट में कितने अद्वितीय दृश्य हैं); आवाज का हिस्सा (ऑनलाइन क्षेत्र में एक ब्रांड कितनी दूर तक पहुंचता है); रेफ़रल (उपयोगकर्ता साइट पर कैसे उतरता है); और रूपांतरण (जब कोई उपयोगकर्ता किसी साइट पर खरीदारी करता है)। हालांकि, एक और बहुत महत्वपूर्ण मीट्रिक व्यवसाय पर केंद्रित है: प्रतिक्रिया दर/समय (व्यवसाय कितनी बार और कितनी तेजी से ग्राहक संदेशों का जवाब देता है)।
जब कोई व्यवसाय यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहा है कि सोशल मीडिया द्वारा उत्पन्न डेटा के समुद्र में कौन से मीट्रिक को ट्रैक किया जाए, तो नियम हमेशा प्रत्येक व्यावसायिक लक्ष्य को प्रासंगिक मीट्रिक में संरेखित करना होता है। यदि आपका व्यवसाय लक्ष्य तीन महीनों के भीतर किसी SMM अभियान से रूपांतरणों को 15% तक बढ़ाना है, तो एक सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें जो उस विशिष्ट लक्ष्य के विरुद्ध आपके अभियान की प्रभावशीलता को मापता है। जब कोई व्यवसाय यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहा हो कि कौन से मीट्रिक को ट्रैक करना है डेटा का समुद्र जो सोशल मीडिया उत्पन्न करता है, नियम हमेशा प्रत्येक व्यावसायिक लक्ष्य को एक प्रासंगिक मीट्रिक में संरेखित करना है। यदि आपका व्यावसायिक लक्ष्य किसी SMM अभियान से तीन महीने के भीतर रूपांतरणों को 15% तक बढ़ाना है, तो एक सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें जो उस विशिष्ट लक्ष्य के विरुद्ध आपके अभियान की प्रभावशीलता को मापता है।
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सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे और नुकसान
अनुकूलित सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) अभियान जो तुरंत लक्षित दर्शकों तक पहुंचते हैं, किसी भी व्यवसाय के लिए स्पष्ट रूप से फायदेमंद होते हैं।
लेकिन—किसी भी सोशल मीडिया सामग्री की तरह—SMM अभियान किसी कंपनी को हमले के लिए खुला छोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक वायरल वीडियो यह दावा करता है कि कोई उत्पाद बीमारी या चोट का कारण बनता है, उसे तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए—चाहे दावा सही हो या गलत। यहां तक कि अगर कोई कंपनी सीधे रिकॉर्ड सेट कर सकती है, तो झूठी वायरल सामग्री उपभोक्ताओं को भविष्य में खरीदारी करने की संभावना कम कर सकती है।
सोशल मीडिया मार्केटिंग में कोई कैसे शुरुआत कर सकता है?
सोशल मीडिया मार्केटिंग में काम शुरू करने के लिए मार्केटिंग या संबंधित क्षेत्र में कम से कम स्नातक की डिग्री होना अच्छा है। फिर, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग अभियान कैसे काम करते हैं, इसकी अच्छी समझ हासिल करना महत्वपूर्ण है। उसके बाद, सम्मोहक और प्रभावी सामग्री बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें। प्रभावित करने वालों और अन्य सोशल मीडिया विपणक का अनुसरण करके यह जानें कि वे क्या अच्छा कर रहे हैं और कहां असफल होते हैं। एक साथ, इन चरणों का उपयोग एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाने के लिए करें जिसका उपयोग आप अपने और अपने काम को बेचने के लिए कर सकते हैं।
तल - रेखा
सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) ब्रांड बनाने, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाने के लिए ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग है। जैसे-जैसे सोशल मीडिया का उपयोग दुनिया भर में कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों दोनों के माध्यम से बढ़ता है, कुछ उपयोगकर्ता आबादी से बिक्री बढ़ाने की क्षमता एक बढ़ता हुआ व्यवसाय है, जो विचारों और क्लिकों के लिए प्रतिस्पर्धा के साथ व्याप्त है।
स्रोत: https://www.investopedia.com/terms/s/social-media-marketing-smm.asp
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