इंप्रेशन, क्लिक और रूपांतरण क्या हैं?

इस लेख में, मैं इन और कुछ अन्य आवश्यक शब्दों के बारे में बात करने जा रहा हूँ जिनके बारे में आप जानना चाहेंगे।
छापे

जब आप Google विज्ञापन चला रहे होते हैं, तब यह सब शुरू होता है।


 एक इंप्रेशन वह होता है जो आपका विज्ञापन देखता है।
छापों की संख्या वह संख्या है जितनी बार आपका विज्ञापन वास्तव में लोगों को 'दिखाया' गया था।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/blog-post_17.html

ध्यान दें, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने इसे देखा, या इसे देखा भी। इसका सीधा सा मतलब है कि विज्ञापन वास्तव में उनकी स्क्रीन पर दिखाई दिया। इस पर क्लिक किया गया था या याद किया गया था, यह छापों से नहीं मापा जाता है।

कुछ हद तक छापों से संबंधित एक मीट्रिक है जिसे सीपीएम कहा जाता है, जिसका अर्थ है मूल्य-प्रति-हजार छापे। कभी-कभी आप इसे एक प्रदर्शन अभियान में देखेंगे। आप वास्तव में इस मीट्रिक के आधार पर बोली लगा सकते हैं। प्रति क्लिक बोली लगाने के बजाय, आप प्रति हजार छापों पर बोली लगा सकते हैं।


 नोट: "सीपीएम" के बारे में। 1000 के लिए रोमन अंक "M" है। इसलिए, संक्षिप्त नाम सीपीएम।

क्लिक्स


 यदि इंप्रेशन लोगों द्वारा आपके विज्ञापन को 'देखी' जाने की संख्या है, तो क्लिक का अर्थ है कि लोगों ने आपके विज्ञापन पर कितनी बार क्लिक किया। कभी-कभी क्लिक Google विज्ञापनों में "इंटरैक्शन" कॉलम में दिखाई देते हैं।

आपके द्वारा चलाए जा रहे अभियान के प्रकार के आधार पर, विभिन्न मीट्रिक हो सकते हैं जो इंटरैक्शन कॉलम में दिखाई देते हैं।

आम तौर पर एक खोज अभियान के लिए, बातचीत एक क्लिक होने वाली है। आपको कॉलम में इस तरह की जानकारी भी मिलेगी, जैसे कि इनमें से कौन से इंटरैक्शन क्लिक थे।

लेकिन बातचीत के अन्य प्रकार भी हैं।

अन्य अभियानों में (उदाहरण: YouTube विज्ञापन अभियान), एक इंटरैक्शन एक दृश्य हो सकता है।

YouTube में, एक दृश्य तब होता है जब कोई व्यक्ति इन-स्ट्रीम वीडियो विज्ञापन को 30 सेकंड या उससे अधिक समय तक देखता है। साथ ही YouTube में, एक सहभागिता ENGAGEMENT हो सकती है। किसी YouTube विज्ञापन को सहभागिता के रूप में गिनने के लिए, किसी व्यक्ति को 10 सेकंड या अधिक वीडियो देखना होगा। यदि वीडियो विज्ञापन पॉप अप होता है और छोड़ दिया जाता है, तो इसे एक दृश्य या जुड़ाव के रूप में नहीं गिना जाता है, लेकिन यह एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।

YouTube विज्ञापनों के साथ, आपसे केवल एक दृश्य के लिए शुल्क लिया जाता है यदि कोई व्यक्ति आपके वीडियो विज्ञापन को कम से कम 30 सेकंड तक देखता है। जुड़ाव मेट्रिक ज्यादातर कुछ ऐसा है जिसका उपयोग YouTube आपके लिए किसी अभियान को अनुकूलित करने के लिए कर सकता है। लेकिन आपसे सगाई के लिए सिर्फ इसलिए शुल्क नहीं लिया जाता है क्योंकि कोई आपका वीडियो 10 सेकंड के लिए देखता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/08/11.html

जब कोई आपका विज्ञापन खोज नेटवर्क पर देखता है, तो Google उसे एक इंप्रेशन के रूप में गिनता है। वही YouTube के लिए जाता है। यदि कोई आपका विज्ञापन YouTube पर बिल्कुल भी देखता है, तो वह भी एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।

क्लिकथ्रू दर (सीटीआर)

CTR इंटरैक्शन के संदर्भ में कॉलम में भी दिखाई देता है। यह आपकी सहभागिता दर होगी।

     क्लिक = इंटरैक्शन
     क्लिकथ्रू दर = इंटरैक्शन दर

सीटीआर जो निर्दिष्ट करता है वह उन छापों का प्रतिशत है जिनके कारण आपके विज्ञापन को प्राप्त सभी छापों में से एक क्लिक हुआ। इसलिए यदि आपके विज्ञापन में 100 इंप्रेशन और 10 क्लिक हैं, तो आपका CTR 10% है। 

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/magento.html

प्रति इंटरैक्शन औसत लागत

अगर हम क्लिक के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह औसत मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी) है। इसका मतलब है कि, यदि आपको दस क्लिक मिले हैं, और आपकी औसत सीपीसी $1.00 है, तो इसका मतलब है कि आप $10.00 खर्च करेंगे।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनमें से प्रत्येक क्लिक की कीमत ठीक $1.00 है। हो सकता है कि आपको एक क्लिक मिला हो जो $1.50 था, और दूसरा क्लिक जो $0.50 था, इसलिए उन दो क्लिकों के बीच का औसत $1.00 है।

तो, यह पूर्ण मूल्य प्रति क्लिक नहीं है, यह केवल औसत है। खासकर यदि आप विज्ञापन समूह के योग देख रहे हैं। विशिष्ट क्लिक के लिए विशिष्ट लागत देखने के लिए आप विशिष्ट खोज क्वेरी देख सकते हैं।

रूपांतरण

रूपांतरण एक क्लिक है जो एक क्रिया में परिवर्तित हो जाता है। जैसे ही आप अपना अभियान स्थापित कर रहे हैं, आप रूपांतरण ट्रैकिंग स्थापित कर रहे होंगे। आप इसे कैसे सेट अप करते हैं और आप क्या ट्रैक करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए एक रूपांतरण कई अलग-अलग चीजें हो सकता है। कुछ सामान्य चीज़ें जिन्हें आप एक रूपांतरण के रूप में ट्रैक करना चाहेंगे, वे होंगी

     फ़ोन कॉल – आपकी कंपनी से संपर्क करने वाले लोग
     ऑप्ट-इन फॉर्म सबमिशन - लीड जनरेशन, ईमेल कलेक्शन
     ख़रीदना – अगर कोई आपके उत्पाद को आपकी वेबसाइट से खरीदता है

यदि कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर एक से अधिक बार आया है, तो आप उसे रूपांतरण के रूप में भी सेट कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी निश्चित समय के लिए किसी विशेष पृष्ठ पर है, तो आप इसे एक रूपांतरण के रूप में भी मान सकते हैं और गिन सकते हैं। बस एक रिमाइंडर, इसे बहुत ही संयम से करें। हमेशा एक बेहतर प्रकार का रूपांतरण होगा जिसे आप किसी अभियान में ट्रैक कर सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/08/blog-post_16.html

रूपांतरण दर

यह आपके द्वारा किए गए सभी क्लिक में से रूपांतरणों का प्रतिशत है। यदि आपको 10 रूपांतरणों के साथ 100 क्लिक मिले हैं, तो आपकी रूपांतरण दर 10% है।

मूल्य प्रति रूपांतरण

यहां, हम केवल उन सभी क्लिकों पर खर्च की गई कुल लागत नहीं ले रहे हैं, हम यह देख रहे हैं कि हमने जो राशि खर्च की है, उसमें से हमें कितने रूपांतरण प्राप्त हुए, और उसे उसमें विभाजित कर दिया। यदि आपने $100.00 खर्च किए हैं, और आपके 10 रूपांतरण हैं, तो आपकी औसत मूल्य प्रति रूपांतरण $10.00 . है

रूपांतरण मूल्य

यह वास्तव में रूपांतरणों के बजाय ध्यान देने के लिए एक बेहतर मीट्रिक है। हम विभिन्न रूपांतरणों के लिए अलग-अलग मान सेट कर सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/google-2022.html

यहां, हम वास्तव में रूपांतरण के लिए एक डॉलर की राशि निर्दिष्ट कर रहे हैं। हम इसे मान प्रति रूपांतरण के रूप में निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैं एक फ़ोन कॉल के लिए $50.00 का मान सेट कर सकता हूँ। फिर जब यह डेटा मेरे अभियान में दिखाई दे रहा है, तो हर बार फोन कॉल आने पर $ 50.00 मूल्य जोड़ा जा रहा है।

यह संपूर्ण नहीं है। हम प्रत्येक फ़ोन कॉल का वास्तविक मूल्य नहीं जानते हैं, लेकिन यह केवल रूपांतरणों की संख्या को देखने से बेहतर है।

कुछ व्यवसाय एक ऑप्ट-इन फ़ॉर्म सबमिशन को फ़ोन कॉल से अधिक महत्व दे सकते हैं। अब जब आप अपने अभियान में डेटा देख रहे हैं, और आप रूपांतरण मूल्य डेटा देख रहे हैं, तो इसका उचित मूल्यांकन किया जाता है। इसलिए यदि आप अपने अभियान के किसी विशेष उपसमुच्चय से फ़ॉर्म भरने वाले अधिक लोगों को प्राप्त कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि इस पर ध्यान देना अच्छा होगा क्योंकि आपका विज्ञापन व्यय पर लाभ (आरओएएस) बहुत अधिक है।

https://www.bloggalot.com/technology/what-is-cloaking--how-many-types-of-cloaking-are-there

यदि आपके पास एक ईकामर्स साइट है जहां लोग खरीदारी कर रहे हैं, तो इसे सेट करने के तरीके हैं ताकि यह उन खरीदारियों का मूल्य प्रदर्शित करे। जब कोई व्यक्ति चेकआउट पूरा करता है, तो शॉपिंग कार्ट का कुल योग Google Ads को वापस रिपोर्ट किया जाता है, और वह वास्तविक रूपांतरण मान आपके आंकड़ों में दिखाई देने वाला है। रूपांतरण मूल्य को ट्रैक करने का यह एक बहुत शक्तिशाली तरीका है।

विज्ञापन खर्च पर लाभ (आरओएएस)

यदि हमने $100.00 खर्च किए, और हमने उत्पाद में $500.00 बेचे, तो हमारा ROAS 500% है। अंत में, ध्यान देने योग्य बातें हैं:

     हम विज्ञापनों पर कितना खर्च कर रहे हैं?
     हम कितना वापस आ रहे हैं?

ऐसा करते समय, आपको सकल बिक्री बनाम शुद्ध बिक्री पर ध्यान देना होगा। यदि आपका लाभ मार्जिन छोटा है, तो हो सकता है कि आपके पास बहुत अधिक सकल रूपांतरण मूल्य हो, लेकिन मार्जिन बहुत छोटा हो। आपको किसी अभियान में बहुत अधिक धन की हानि हो सकती है, भले ही ऐसा लगता है कि ROAS अधिक है।

एक व्यवसाय के स्वामी या एक विपणन पेशेवर के रूप में, आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना होगा। उन सभी मेट्रिक्स पर ध्यान दें और यह भुगतान करेगा!

स्रोत: https://googleadsstrategy.com/what-are-impressions-clicks-and-conversions/

Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल मार्केटिंग: आपका पूरा ऑनलाइन मार्केटिंग गाइड

10 तकनीकी रुझान जो हमारी दुनिया को बदल देंगे

मोबाइल प्रौद्योगिकी परिभाषा