आपकी ऑर्गेनिक पेज रैंकिंग बढ़ाने के लिए 10 टिप्स

 ऑर्गेनिक रीच क्या है और यह आपकी वेबसाइट की सफलता के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है? संक्षेप में, आपकी ब्रांडिंग जितनी अविश्वसनीय हो सकती है या आपके उत्पाद या सेवा जितनी नवीन हो सकती है, इसमें कोई संदेह नहीं है, यदि आप प्रासंगिक खोज प्रश्नों के लिए Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERPS) के पहले पृष्ठ पर रैंकिंग नहीं कर रहे हैं, तो लोग कभी भी पता है कि आपका व्यवसाय मौजूद है।

https://technationportal.ca/company/iDMYKyfwj

https://www.shippingexplorer.net/en/user/kinexmediatoronto/87119

https://www.proko.com/@kinexmedia/activity

https://builds.gg/users/kinexmedia-82973

https://www.tetongravity.com/community/profile/rockdavid/

https://www.wallspot.org/en/photographer/profile/kinexmediatoronto/

https://readthedocs.org/projects/kinex-media/

https://www.coprovider.com/seller/profile/2613

https://universal-sea.org/user/kinex-media

https://www.mumblit.com/kinexmedia

वास्तव में, Google खोज पर नंबर एक स्थान पर 33% का भारी ट्रैफ़िक होता है - इसलिए अपनी वेबसाइट और संबंधित पृष्ठों की रैंकिंग बढ़ाना आवश्यक है।


भुगतान किए गए विज्ञापन या पीपीसी आपके वेब पेज की खोज रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करेंगे लेकिन आप निरंतर व्यावसायिक सफलता के लिए इस पद्धति पर भरोसा नहीं कर सकते, यहां आपके ऑर्गेनिक ट्रैफिक और पेज रैंकिंग में सुधार के लिए शीर्ष दस सुझाव दिए गए हैं।

अपनी वर्तमान खोज रैंकिंग जांचें

इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट की खोज रैंकिंग बढ़ाएँ, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप वर्तमान में Google के खोज परिणामों में कहाँ खड़े हैं।


इस जानकारी को समझकर, आप यह देखने में सक्षम होंगे कि आपको कहाँ सुधार करने की आवश्यकता है और अपने आप को एक ठोस आधार प्रदान करें जिससे काम किया जा सके। ऐसा करने के लिए, आप SERPs.com जैसे टूल का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि किसी विशेष कीवर्ड या टर्म के लिए साइट पेज का रैंक कहाँ है...


एक बार जब आप यह जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो आप Google, Yahoo!, और Bing पर अपने पृष्ठ की खोज रैंकिंग देखने के साथ-साथ अपनी साइट की लोडिंग गति भी देख सकेंगे। इस जानकारी को संगृहीत करके, आप यह समझने में सक्षम होंगे कि आपकी साइट की समग्र ऑर्गेनिक खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कौन से प्रयास किए जाने हैं।

https://onescreener.com/kinex-media?

https://routinehub.co/user/KinexMediaSurrey

https://www.pling.com/u/kinexmedia/

https://www.hamqth.com/Kinex%20Media

https://www.indiegogo.com/individuals/16420882

https://kinexmedia.norby.live/Home

https://www.bulbapp.com/u/the-interplay-of-seo-and-ux-that-can-do-wonders-to-your-business?sharedLink=true

https://qfuse.com/s/5553

https://kinex-media.usluga.me/

https://kinex-media.writersresidence.com/blog

http://kinex-media-toronto.bebob.site/

https://kinexmediaweb.muragon.com/

https://kinexmediaottawa.kroogi.com/

https://kinexmedia.softr.app/

एक कीवर्ड सूची परिभाषित करें

अब जब आप समझ गए हैं कि आपके पृष्ठ कुछ प्रमुख शब्दों के लिए कहां रैंक करते हैं, तो आप एक कीवर्ड सूची को परिशोधित और परिभाषित करने में सक्षम होंगे, जिसके आधार पर आप अपनी वेबसाइट की सामग्री को आधार बना सकते हैं - संक्षेप में, आप अपने लिए सबसे प्रासंगिक कीवर्ड चुनने में सक्षम होंगे संबंधित ट्रैफ़िक लाने के लिए साइट जो आपके पृष्ठ की रैंकिंग को बढ़ाती है।


यदि आप अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए सही कीवर्ड लक्षित करते हैं, तो आप क्या बेचने की कोशिश कर रहे हैं, वह संदेश जो आप संप्रेषित करने का प्रयास कर रहे हैं और जहाँ आप ग्राहक से उनकी खरीदारी यात्रा पर मिलने की उम्मीद करते हैं, तो आप एक व्यापक सुधार देखेंगे आपकी जैविक खोज रैंकिंग में।


यथासंभव सबसे सफल सूची निर्धारित करने के लिए, आपको व्यापक, सटीक और लंबी पूंछ वाले कीवर्ड दोनों के लक्षित मिश्रण का उपयोग करना चाहिए जो कि आप क्या बेच रहे हैं और आपके उपयोगकर्ता कैसे खोजते हैं, इसके लिए विशिष्ट हैं। आपको खुद से ये सवाल भी पूछने चाहिए...


कौन से कीवर्ड रूपांतरण बढ़ाएंगे?

मेरे खोजशब्दों को किन केंद्रीय विषयों में समूहीकृत किया जा सकता है?

मैं कौन से खोजशब्दों पर सामग्री उत्पन्न कर सकता हूँ जिसके परिणामस्वरूप रैंकिंग और यातायात होगा?

अपने खोजशब्दों का विश्लेषण और चयन करने के लिए, आपको निम्नलिखित उपकरणों का उपयोग करना चाहिए...


गूगल ट्रेंड्स


Google के खोज बार में अपने पृष्ठ से संबंधित संभावित खोज क्वेरी टाइप करें और देखें कि कौन सी लोकप्रिय प्रासंगिक खोज क्वेरी पॉप अप होती हैं

Google ऐडवर्ड्स खोजशब्द योजनाकार का उपयोग करें और तैयार होने पर, खोजशब्द अनुसंधान पर इस वीडियो गाइड का पालन करें ...

क्वालिटी कॉपी हमेशा जीतती है

"तय करें कि आप अपने पाठक पर क्या प्रभाव डालना चाहते हैं।"

रॉबर्ट कोलियर

हमारे अंतिम बिंदु से आगे बढ़ते हुए: अच्छी प्रति मनुष्यों को आकर्षित करती है और इसके परिणामस्वरूप, आपको खोज इंजनों में बेहतर रैंक करने में मदद मिलेगी।


बेशक, सर्च इंजन के लिए काम करने के लिए, आपको मजबूत एंकर टेक्स्ट और स्पष्ट रूप से परिभाषित सुर्खियों के साथ गुणवत्ता वाली कॉपी की आवश्यकता होती है। चूंकि Google का पांडा एल्गोरिदम 2011 में वापस अपडेट हो गया था (जहां कई वेबसाइटों को खोज प्राधिकरण में गंभीर गिरावट का सामना करना पड़ा था) विपणक को अच्छी रैंक के लिए सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव बनाने पर ध्यान देना चाहिए। अच्छी कॉपी राइटिंग जिसमें कम और स्वाभाविक रूप से कीवर्ड शामिल होते हैं, आपकी ऑर्गेनिक रैंकिंग को बढ़ाने की कुंजी है - जिससे आप बेहतर ग्राहक अनुभव बनाते हुए अपने ब्रांड को मानवीय बना सकते हैं।

आधारशिला पृष्ठ बनाएँ

संभावना अधिक है कि आपकी वेबसाइट में एक ही विषय या कीवर्ड के आधार पर कई पृष्ठ ढीले हैं।


अभिनव आधारशिला सामग्री भी ब्रांड जागरूकता बनाने और अपनी खोज प्रोफ़ाइल बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।


जब आप अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से प्रासंगिक सामग्री से युक्त एक आधारशिला पृष्ठ बनाते हैं, तो आप खोज इंजन बॉट्स को क्रॉल करने के लिए एक समृद्ध, सूचनात्मक और आधिकारिक मास्टर संसाधन बनाते हैं।


अभिनव आधारशिला सामग्री भी ब्रांड जागरूकता बनाने और अपनी खोज प्रोफ़ाइल बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

https://passivenews.com/digital-marketing-tactics-you-can-follow-to-level-up-your-local-business/

https://jerrymorgan7866.journoportfolio.com/articles/top-5-ways-to-make-internal-links-work-like-a-pro/

https://www.thepostcity.com/boost-your-local-search-rankings-an-easy-guide/

https://cherishsisters.com/customizing-law-attorney-seo-strategies-to-optimize-law-firm-websites/

https://naamusiq.com/whats-a-google-search-ranking-factor-what-isnt-in-seo.html

उदाहरण के लिए, हबस्पॉट ने पिछले ब्लॉग पोस्ट और अध्ययनों से संसाधनों को पूल करते हुए 'हाउ टू टर्न फेसबुक फैन्स इनटू पेइंग कस्टमर्स' शीर्षक से एक मुफ्त ईबुक बनाई। आधारशिला सामग्री के इस समझदार टुकड़े ने उन्हें 2013 में 50% तक बढ़ने में मदद की। कोई छोटी उपलब्धि नहीं।

उन पेज टाइटल को ऑप्टिमाइज़ करें

जब Google, साथ ही अन्य लोकप्रिय खोज इंजनों की बात आती है, तो HTML


टैग आपके पेज के लिए मेटाडेटा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे सही ढंग से संरचित किया जाना चाहिए।



शीर्षक टैग को आपके पृष्ठ की सामग्री के संक्षिप्त विवरण के रूप में काम करना चाहिए - और कोई भी दो शीर्षक टैग कभी भी एक जैसे नहीं होने चाहिए (Google को दोहराव पसंद नहीं है)। एक शीर्षक टैग लिखने के लिए जो आपके पृष्ठ की जैविक खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद करेगा, आपको इसे 70 वर्णों के नीचे रखना चाहिए, जिसमें सबसे प्रासंगिक या प्राथमिक कीवर्ड शुरुआत के करीब हों। यदि आप अपने ब्रांड अधिकार को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं तो अपने ब्रांड कीवर्ड (आपकी कंपनी के नाम या इस पर भिन्नता के लिए खोज करने के लिए उपयोग किया जाने वाला कीवर्ड) को शामिल करना भी एक अच्छा विचार है।


तो, आपका शीर्षक टैग कैसे संरचित होना चाहिए? यहाँ एक अच्छे शीर्षक टैग का उदाहरण दिया गया है...


HTML शीर्षक टैग आपके पेज के लिए मेटाडेटा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे सही ढंग से संरचित किया जाना चाहिए।


एस्क्वायर मैग, 'लंदन में सर्वश्रेष्ठ बर्गर' के लिए अच्छी रैंक की तलाश में है (यह वर्तमान में Google के जैविक खोज परिणामों में नंबर एक पर है), ने अपने पृष्ठ के शीर्षक टैग की शुरुआत में वे कीवर्ड शामिल किए हैं जिन्हें वे रैंक करना चाहते हैं; इसके बाद यह पृष्ठ की सामग्री का अधिक विशेष रूप से एक आकर्षक तरीके से वर्णन करता है जो बर्गर शब्द को दोहराने के बजाय 'बन्स' शब्दों का उपयोग करता है - यह उन खोज शब्दों के जाल को चौड़ा करने का काम करता है जिनके लिए वे दिखाई दे सकते हैं। कीवर्ड समृद्ध, मोहक, संक्षिप्त और प्राकृतिक - एक महान शीर्षक टैग के लिए सही सामग्री।


अपने मेटा विवरण को सजाना

जबकि आपका मेटा विवरण खोज क्रॉलिंग के संबंध में प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक नहीं है, इसका प्रभाव पड़ता है और यदि अच्छी तरह से लिखा गया है, तो बिक्री प्रति का यह छोटा स्निपेट लोगों को वेबपेज पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है, इसके अधिकार को बढ़ाता है और आपके पेज को बेहतर रैंक करने में मदद करता है। कुछ खोजशब्दों के लिए। इसके अलावा, यदि आप विवरण में अपने लक्षित खोजशब्दों का उपयोग करते हैं, तो जब आपका पृष्ठ SERPS पर दिखाई देगा, तो Google उन्हें बोल्ड कर देगा, जिससे यह वेब खोजकर्ताओं के लिए अधिक आकर्षक हो जाएगा।


खोज क्रॉलिंग के संबंध में आपकी साइट का मेटा विवरण प्रत्यक्ष रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन यह अभी भी एसईओ में एक भूमिका निभाता है।


दोबारा, प्रत्येक मेटा विवरण अद्वितीय होना चाहिए, इसमें कीवर्ड शामिल हैं और 160 वर्णों से अधिक नहीं होना चाहिए।


यहाँ एक अच्छे मेटा विवरण का उदाहरण दिया गया है ...


एक अच्छे मेटा विवरण का एक उदाहरण।


इस मेटा विवरण में न केवल एक उत्कृष्ट Google समीक्षा स्टार रेटिंग है - यह संक्षिप्त, स्पष्ट है और एक ठोस कॉल टू एक्शन के साथ समाप्त होता है।

अपने ALT टैग का बुद्धिमानी से उपयोग करें

यह उदाहरण वह है जिसे आप आमतौर पर Wordpress जैसे CMS में देखेंगे और यह आपकी छवियों से संबंधित है। बहुत से लोग ALT टैग को अनदेखा कर देते हैं क्योंकि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप तब देखते हैं जब कोई छवि किसी वेब पेज पर प्रदर्शित होती है - लेकिन यह पेज रैंकिंग में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


छवियों पर ऑल्ट टैग आपके वेबपेज की जैविक रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


यह HTML तत्व खोज इंजन क्रॉलर के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसके उपयोग के उद्देश्य हैं - नेत्रहीनों के लिए स्क्रीन रीडर आपके ऑल्ट टैग को उपयोगकर्ता के लिए पढ़ेंगे। अपने वेब पेज पर ALT टैग में पेज पर एक विशिष्ट कीवर्ड जोड़कर, आप अपने वेब पेज की ऑर्गेनिक सर्च रैंकिंग को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।


अपनी छवि में ALT टैग जोड़ते समय यहां कुछ सुनहरे नियम दिए गए हैं...


पाठ को छोटा रखें, यदि संभव हो तो तीन से छह शब्दों से अधिक न हो

सुनिश्चित करें कि आपने अपने ALT टैग विवरण में पृष्ठ विषय का उल्लेख किया है

इसे कीवर्ड से न भरें। अपने पेज कॉपी को लाइक करें, जितना हो सके नेचुरल रहने की कोशिश करें

URL संरचना मायने रखती है

आपके url की संरचना महत्वपूर्ण है, इसे 50-60 वर्णों के बीच रखने का प्रयास करें।


हालाँकि Google और Bing बिना किसी वास्तविक समस्या के लंबे URL को संसाधित कर सकते हैं, MOZ के अध्ययन से पता चलता है कि छोटे URL प्राकृतिक खोज में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।


आम तौर पर, 100 से कम वर्णों वाला URL अच्छा होता है, और 50 - 60 वर्णों वाला URL और भी बेहतर होता है।


अपना एंकर टेक्स्ट मिलाएं

हमने पहले एंकर टेक्स्ट पर ब्रश किया था, तो चलिए इस विषय पर थोड़ा और प्रकाश डालते हैं।


एंकर टेक्स्ट वास्तव में क्या है, आप कहते हैं? एंकर टेक्स्ट Google को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि लिंक किया जा रहा पेज किस बारे में है। और ऐसा लग रहा है…


एंकर टेक्स्ट Google को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि लिंक किया जा रहा पेज किस बारे में है।


जब आप किसी लेख में बाहरी और आंतरिक रूप से किसी चीज़ से लिंक करते हैं, तो आपको उस पृष्ठ के लिए प्रासंगिक लक्षित कीवर्ड्स की विविधताओं का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए, जिस पर आप लोगों को निर्देशित कर रहे हैं, बजाय इसके कि किसी SEO बूस्टिंग अवसर को किसी चीज़ से लिंक करके बर्बाद कर दिया जाए, यहाँ क्लिक करें।


उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को नोवेल्टी बियर बनाने के बारे में अपनी ई-पुस्तक की ओर निर्देशित कर रहे हैं तो ऐसा न करें...


अगर आप नोवेल्टी बियर बनाना सीखना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करके मेरी ईबुक लें।


इसके बजाय, ऐसा कुछ करें …


अगर होममेड बियर आपकी पसंद है, या आप बस उत्सुक हैं कि यह सब कैसे काम करता है, तो नॉवेल्टी बियर बनाने के बारे में मेरी मुफ्त ई-पुस्तक डाउनलोड करें।


कीवर्ड को एंकर टेक्स्ट के रूप में उपयोग करने से खोज इंजन क्रॉलर को अधिक जानकारी मिलेगी कि वे क्या संसाधित कर रहे हैं; यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप जो प्रोफ़ाइल लिंक कर रहे हैं वह अच्छी तरह से संरचित है।


सटीक मिलान वाले कीवर्ड का अत्यधिक उपयोग करने से बचने का प्रयास करें। करीबी विविधताओं का लाभ उठाकर आपको खोजशब्दों के व्यापक चयन के लिए बेहतर रैंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।


कुछ मायनों में, SEO एक डार्क आर्ट है, लेकिन जैसा कि आपने अब पता लगाया है, अपनी ऑर्गेनिक सर्च रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए आप कई सरल कदम उठा सकते हैं।


खोज प्राधिकरण प्राप्त करने का कोई तेज़-ट्रैक तरीका नहीं है, लेकिन रणनीतिक, विचारशील होने और सुनिश्चित करने से कि आप SEO के सर्वोत्तम अभ्यास का पालन करते हैं, आप Google पर अपने विचार से तेज़ी से पहले स्थान पर होंगे।

स्रोत: https://digitalmarketinginstitute.com/blog/10-tips-to-increase-your-organic-page-ranking

Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल मार्केटिंग: आपका पूरा ऑनलाइन मार्केटिंग गाइड

10 तकनीकी रुझान जो हमारी दुनिया को बदल देंगे

मोबाइल प्रौद्योगिकी परिभाषा