अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के 14 कारण

 हालाँकि, चाल सिर्फ एक वेबसाइट नहीं है, यह व्यवसाय के विकास को सुनिश्चित करने के लिए वेबसाइट का विकास कर रही है।


आपकी वेबसाइट को अपडेट करने में कई निर्णय हो सकते हैं और हमने अपने 14 प्रमुख कारणों को निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया है: डिज़ाइन, मार्केटिंग, उपयोगिता और समय।

डिज़ाइन

1. विजुअल अपील

जब लोग आपकी साइट पर जाते हैं, तो वे इसे आपके संगठन के प्रतिबिंब के रूप में देखते हैं। यदि आपकी साइट पेशेवर दिखती है और उपयोगी जानकारी से भरी हुई है तो पाठक आपको एक प्राधिकरण और विशेषज्ञ के रूप में देखेंगे। इसी तरह, यदि साइट खराब डिज़ाइन और संरचित और/या पुरानी दिखती है तो वे आपकी कंपनी के बारे में समान धारणाएँ बनाएंगे। वेबसाइट को आपके उत्पाद और/या सेवा को उजागर करना चाहिए और लेआउट सामंजस्यपूर्ण और सुसंगत दिखना चाहिए।


क्या आपकी सामग्री पर तिथियाँ हैं - ब्लॉग पोस्ट, ईवेंट और समान? पुरानी सामग्री को हटाने या अपडेट करने में समझदारी है। जैसे-जैसे वेबसाइटें परिपक्व होती हैं और बढ़ती हैं, यह अक्सर स्पष्ट हो जाता है कि कुछ हिस्से अब अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं और पुराने हो रहे हैं। इसका एक स्पष्ट उदाहरण फ्लैश का उपयोग है।


2. उत्तरदायी और मोबाइल के अनुकूल

यूके अब एक स्मार्टफोन समाज है। हम हर दिन अपने स्मार्टफोन पर दो घंटे ऑनलाइन बिता रहे हैं; लैपटॉप और पीसी से दोगुना लंबा। यदि आप मानते हैं कि Google से आने वाले मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग अपडेट के साथ, मोबाइल बाजार को अनदेखा करना एक बहुत ही जोखिम भरा व्यवसाय है। वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली (उत्तरदायी डिजाइन) बनाना अब आम बात मानी जाती है।


उत्तरदायी वेब डिज़ाइन तकनीकों का एक संग्रह है जो किसी वेबसाइट को उस स्क्रीन के आकार के अनुसार फ्लेक्स और अनुकूलित करने की अनुमति देता है जिस पर इसे देखा जा रहा है। किसी छोटे स्मार्टफोन पर आपकी साइट खोलने वाले व्यक्ति को उसी साइट पर दिखाया जा सकता है, जिस व्यक्ति को वह अपने लैपटॉप आदि पर खोल रहा है।


“दिन-ब-दिन, आपकी साइट के साथ काम करने वाले उपकरणों, प्लेटफार्मों और ब्राउज़रों की संख्या बढ़ती है। उत्तरदायी वेब डिज़ाइन आने वाले दशक के लिए वेबसाइट बनाने के तरीके में मौलिक बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। -जेफरी वीन


अंत में, यदि आपने थोड़ी देर में अपनी वेबसाइट को अपडेट नहीं किया है तो संभावना है कि आप मोबाइल उपयोगकर्ताओं और संभावित ग्राहकों को दूर कर रहे हैं। मोबाइल वेबसाइट डिजाइन पर हमारे उत्तरदायी के बारे में जानकारी प्राप्त करें।


3. तकनीक और कोडिंग

क्या आपका वेबसाइट ब्राउज़र संगत है? क्या आपका स्रोत कोड मान्य है (एचटीएमएल और सीएसएस)? क्या आपकी वेबसाइट बुनियादी वेब मानकों को पूरा करती है? क्या तकनीक और/या (संस्करण) प्रोग्रामिंग भाषा पुरानी है?


एक महत्वपूर्ण कारक जिस पर आपको विचार करना चाहिए वह वेब डिज़ाइन में प्रयोज्यता में वृद्धि है। हर साल वेब मानक मौलिक रूप से बदलते हैं और वेबसाइट बनाने की तकनीक नवीनतम मानकों का पालन करने के लिए और अधिक उन्नत हो जाती है। यदि आपकी साइट को कई साल पहले विकसित किया गया था, तो संभवतः इसमें बहुत अधिक अनावश्यक HTML कोड है और यह आपकी वेबसाइट की लोड गति को धीमा कर सकता है - जो बदले में, Google खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है।


सीएसएस कोडिंग जैसी आधुनिक तकनीकों को शामिल करने से आपके वेब पेज सभी स्मार्टफोन उपकरणों के अनुकूल हो सकेंगे।


4. स्टॉक तस्वीरें

अपनी वेबसाइट बनाते समय, केवल उन घटकों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो वेबसाइट के उद्देश्यों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। किसी वेबसाइट का एक पहलू जहाँ यह विशेष रूप से सच है, फोटोग्राफी में है। बहुत से दिनांकित वेबसाइट डिज़ाइनों में स्टॉक फ़ोटो पर अधिक निर्भरता होती है। ग्रांट एपस्टीन द्वारा ब्लॉग में शामिल स्टॉक इमेजरी का उपयोग क्यों नहीं किया जाए, इस पर कई तरह के तर्क हैं:


आपकी दृष्टि बनाम किसी और की दृष्टि

अल्पकालिक लागत बनाम दीर्घकालिक लागत

तत्काल कनेक्शन

क्या आपकी वेबसाइट पर छवियों का उपयोग उस व्यावसायिक संदेश को सटीक रूप से दर्शाता है जिसे आप प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं?


यदि आप अपनी साइट पर छवियों को शामिल करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वेब के लिए ठीक से अनुकूलित हैं ताकि आपकी साइट की गति प्रभावित न हो। यह भी सुनिश्चित करें कि उपयोग की गई कोई भी तस्वीर प्रतिष्ठित स्टॉक साइटों से ली गई है या आपकी कंपनी की कानूनी संपत्ति है।

5. कॉल टू एक्शन का प्रभावी उपयोग

कई दिनांकित वेबसाइटों में उपयोगकर्ताओं को ग्राहकों में परिवर्तित करने वाली कार्रवाइयों के लिए प्रभावी कॉल की कमी होती है। कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) एक बटन या लिंक है जिसे आप अपने लैंडिंग पृष्ठ पर एक कार्रवाई पूरी करके संभावित ग्राहकों को लीड बनने के लिए ड्राइव करने के लिए अपनी वेबसाइट पर रखते हैं। क्या आपकी यूएसपी और कॉल टू एक्शन प्रत्येक लैंडिंग पृष्ठ पर स्पष्ट रूप से हाइलाइट की गई हैं? क्या वे इतने दिलचस्प हैं कि वे आपके आगंतुक को वांछित कार्रवाई पूरी करने के लिए राजी कर सकें?


6. प्रभावशीलता मापना

आप अपनी वेबसाइट की प्रभावशीलता को मापने में सक्षम होंगे। एक पुरानी वेबसाइट आवश्यक उपकरणों से लैस नहीं हो सकती है जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को मापने में आपकी सहायता करेगी। इसके उदाहरणों में हीट मैपिंग, रूपांतरण ट्रैकिंग और उपयोगकर्ता रिकॉर्डिंग शामिल हैं। आजकल, ऑनलाइन टूल का एक वर्गीकरण है जिसमें आप निवेश कर सकते हैं ताकि आप यह मापने में सहायता कर सकें कि आपकी वेबसाइट पर क्या काम करता है और क्या नहीं, सबसे कम विवरण तक। हालाँकि, उनका उपयोग करने के लिए, आपको एक आधुनिक वेबसाइट की आवश्यकता होगी।

7. सामग्री

आपकी वेबसाइट की पहली छाप समग्र लेआउट होगी, लेकिन पाठक आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं क्योंकि वे उपयोगी जानकारी की तलाश में हैं। एक साइट रीडिज़ाइन आपको फिर से संबोधित करने की अनुमति दे सकता है कि आप अपने सभी आगंतुकों के साथ कैसे संवाद करते हैं और सरल प्रतिलिपि लिखने के लिए, लक्ष्य पर और अधिक प्रभावी - याद रखें, आधुनिक "तेजी से और तेज़ी से आगे बढ़ें" दुनिया में आपके पास केवल 2 -4 सेकंड हैं नए आगंतुकों को शामिल करें।


वेबसाइट की सामग्री को सबसे महत्वपूर्ण चीज माना जाना चाहिए, क्योंकि यह यह निर्धारित करने में मदद करती है कि वेबसाइट कितनी प्रभावी है। ताज़ा और अनूठी वेबसाइट सामग्री लोगों को आपकी साइट पर बार-बार आने के लिए प्रोत्साहित करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है।


8. एसईओ और वेबसाइट अपडेट

एक वेबसाइट की तरह आपके डिजिटल मार्केटिंग और SEO को रिफ्रेश करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अपनी वेबसाइट को अपडेट नहीं करते हैं तो सर्च इंजन रैंकिंग में गिरावट आना निश्चित है। खोज इंजन नवीनतम सामग्री वाली वेबसाइटों को वेब उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वाधिक प्रासंगिक मानते हैं। आपकी सामग्री सोने की हो सकती है लेकिन यदि यह वही सामग्री है जो 5 साल पहले थी, तो खोज इंजन क्रॉलर शायद यह नहीं सोचेंगे कि यह अब प्रासंगिक है।


नया स्वरूप आपको अपने खोजशब्द लक्ष्यीकरण और अपनी वेबसाइट की समग्र रूपांतरण दर पर पुनर्विचार करने का अवसर भी देता है। पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से लोग खोज करते हैं और जिस तरह से वे खोज करते हैं, उसमें नाटकीय रूप से बदलाव आया है, यहां तक कि अब उपयोग में आने वाले स्मार्टफोन उपकरणों के विस्फोट के साथ भी यह सच है।


प्रयोज्य

9. आसान नेविगेशन प्रदान करें।

जब हम उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) के बारे में बात करते हैं, तो हम आपकी साइट के साथ विज़िटर के अनुभव की समग्रता का उल्लेख कर रहे हैं—इससे अधिक कि यह कैसा दिखता है। UX में यह शामिल है कि आपकी साइट का उपयोग करना कितना आसान है, यह कितनी तेज़ है, जानकारी प्राप्त करना कितना आसान है, और जब विज़िटर किसी भी कार्य को पूरा करने का प्रयास करते हैं तो उसमें कितना कम घर्षण होता है। आपके वेबसाइट नेविगेशन को सही विज़िटर को अनिवार्य अनुभव की ओर धकेलने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।


10. क्या आपकी बाउंस दर अनुकूल है?

बाउंस दर की परिभाषा उन लोगों का प्रतिशत है जो आपकी साइट पर आते हैं और दूसरे पृष्ठ पर जाए बिना चले जाते हैं। उच्च बाउंस दर पुरानी या खराब प्रदर्शन करने वाली साइट का स्पष्ट संकेत है। वेबसाइट उपयोगकर्ता आमतौर पर अन्य पृष्ठों पर जाए बिना जल्दी से साइट छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें वह नहीं मिल रहा है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं या उन्हें उसका रूप पसंद नहीं है!


क्या आपके विज़िटर आपकी साइट पर आते ही चले जाते हैं? आपकी वेबसाइट अनुमानित उद्योग मानकों की तुलना में कैसी है? (किस्मेट्रिक से आँकड़े)

आप Google Analytics के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर बाउंस दर पर नज़र रख सकते हैं। या तो पूरी वेबसाइट के रूप में या पृष्ठ दर पृष्ठ आधार पर। निम्नलिखित क्षेत्रों में बाउंस दर देखें:


स्थान – यदि आपकी कंपनी यूके में ग्राहकों की सेवा करने वाली एक स्थानीय व्यवसाय है, तो आपको यूके के बाहर से उच्च बाउंस दर की अपेक्षा करनी चाहिए। यदि आप एक स्थानीय व्यवसाय हैं, तो यह समझने के लिए कि आपके स्थानीय क्षेत्र में ट्रैफ़िक कैसा प्रदर्शन कर रहा है, निश्चित रूप से अपने ट्रैफ़िक को विभाजित करें और इसे अप्रासंगिक यात्राओं से प्रभावित होने से बचाएं।


डिवाइस - एक डेस्कटॉप उपयोगकर्ता, टैबलेट उपयोगकर्ता और एक मोबाइल उपयोगकर्ता के इरादे अक्सर अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, हम उम्मीद करते हैं कि डेस्कटॉप/टैबलेट उपयोगकर्ता की तुलना में मोबाइल डिवाइस पर अधिक लोग बाउंस करेंगे क्योंकि मोबाइल उपयोगकर्ता अक्सर विशिष्ट जानकारी की तलाश में रहते हैं जैसे किसी प्रश्न का उत्तर बनाम लापरवाही से ब्राउज़ करना या खरीदारी करना।


नए बनाम लौटने वाले – एक लौटने वाले आगंतुक का एक नए आगंतुक की तुलना में एक अलग इरादा होता है। नए विज़िटर के लिए लौटने वाले विज़िटर की तुलना में उच्च बाउंस दर होना आम बात है क्योंकि वे आपके ब्रांड या आपकी वेबसाइट से कम परिचित हैं। नए विज़िटर और लौटने वाले विज़िटर के लिए अलग-अलग ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आपको अपने ट्रैफ़िक को विभाजित करना चाहिए।


माध्यम - वेबसाइट रेफ़रल, ईमेल, सोशल, डायरेक्ट, ऑर्गेनिक, पेड, डिस्प्ले, ऑफ़लाइन, प्रेस रिलीज़ आदि जैसे विभिन्न माध्यमों से आपकी साइट पर आने वाले लोगों की अक्सर अलग-अलग अपेक्षाएँ होती हैं और उनकी बाउंस दरें भी काफी भिन्न हो सकती हैं।


यदि उपयोगकर्ताओं की एक खतरनाक मात्रा बाउंस हो जाती है, तो आपको अपनी वेबसाइट, एसईओ, या डिजिटल मार्केटिंग रणनीति पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।


11. वेबसाइट स्पीड

आपकी वेबसाइट का लोड होने का समय लोगों के साइट पर रहने या छोड़ने और फिर कभी वापस न आने का एक प्रमुख कारक है। किसमेट्रिक्स ने इस विषय पर एक बेहतरीन इन्फोग्राफिक प्रकाशित किया। हम अनुशंसा करते हैं कि आप YSlow, Google Page Speed Insights या Pingdom जैसे टूल का उपयोग करें और पता करें कि आपकी साइट को लोड होने में कितना समय लगता है। यदि आपका स्कोर बराबर नहीं है, तो आपको अपनी वेबसाइट के उन तत्वों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है जो इसे धीमा कर रहे हैं। छवियां और छवियों का आकार अक्सर एक कारक हो सकता है। इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन ऑनलाइन के महत्व के बारे में हमारे ब्लॉग से और जानें


समय

12. वेबसाइट को अपडेट करना आसान

आपको अपनी वेबसाइट को स्वयं अपडेट करने में सक्षम होना चाहिए। सामग्री प्रबंधन प्रणाली पर आधारित एक अप-टू-डेट वेबसाइट जैसे कि वर्डप्रेस इसे प्रशासित करना आसान बनाता है, किसी भी गड़बड़ कोड से बचाता है, आप बस एक संगठित फैशन (WYSIWYG संपादक) में जो चाहते हैं उसे लिखते हैं। इस तरह, आप अपनी वेबसाइट को लगातार अनुकूलित करते हुए, अपने विशिष्ट लक्ष्यों के आधार पर व्यक्तिगत रूप से अपनी सामग्री में जोड़ या स्विच कर सकते हैं। वेब डिजाइन उद्योग लगातार खुद को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। इसमें लेआउट डिज़ाइन को ताज़ा रखना, ब्लॉग को अपडेट करना, इमेजरी को ताज़ा करना और समय पर प्रचार और विज्ञापन देना शामिल है।


13. आपके हैक होने का खतरा कम हो जाएगा।

वेबसाइटों और सोशल मीडिया फीड्स के हैक होने की खबरें लगातार आ रही हैं। सुरक्षा खामियां नई या पुरानी किसी भी वेबसाइट पर अपना बदसूरत सिर पीछे कर सकती हैं, लेकिन पुरानी वेबसाइट को प्रभावित करने वाली सुरक्षा खामियों की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि यह पुरानी कम सुरक्षित कोडिंग और तकनीक पर निर्भर करती है।


14. वेबसाइट एकीकरण

अधिकांश व्यवसायों के लिए, आवश्यक सेवा स्तर प्रदान करने के लिए एकीकृत वेबसाइटें आवश्यक हैं। हमने यहां वेबसाइट एकीकरण के लिए अपने लाभों को रेखांकित किया है। आपके ग्राहक एक उपयोग में आसान वेबसाइट पर एक ब्लॉग, संपर्क फ़ॉर्म, समर्थन फ़ॉर्म और यदि लागू हो, खरीदारी की कार्यक्षमता तक पहुंच की अपेक्षा करेंगे। उन्हें हर समय सटीक और समय पर जानकारी के लिए एक ही लॉगिन और त्वरित पहुंच की आवश्यकता होगी। अपनी साइट को अपने बैक-ऑफिस ऑर्डर पूर्ति, ट्रैकिंग, बिलिंग और सीआरएम सिस्टम जैसे हबस्पॉट, एमएस डायनेमिक्स, ज़ोहो या सेल्सफोर्स के साथ एकीकृत करने से गलतियों और भ्रम की संभावना कम हो जाती है। कई छोटे व्यवसाय विभिन्न गतिविधियों के लिए ओपन-सोर्स टूल्स के संग्रह का उपयोग करना शुरू करते हैं, केवल एक जटिल, त्रुटि-प्रवण और समय लेने वाली रणनीति का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है जिसमें मैन्युअल रूप से एक सिस्टम से दूसरे में जानकारी कॉपी करना शामिल है।


व्यवस्थापक समय बचाने और ग्राहक सेवा में सुधार करने के तरीके खोजने के लिए एक वेबसाइट रीफ्रेश एक सही समय है।


निष्कर्ष

संक्षेप में, ऊपर दी गई जानकारी सबसे महत्वपूर्ण और सबसे आम संकेतों पर प्रकाश डालती है जब आप जानना चाहते हैं कि आपकी साइट "पुरानी टोपी" बन रही है या नहीं। हालाँकि अन्य संकेत हो सकते हैं कि आपको एक वेबसाइट अपडेट की आवश्यकता है, यहाँ आपको सही रास्ते पर मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

https://www.chimty.com/listing/ontario/mississauga-cardiff-ne-gateway-161/services-2/kinex-media

https://www.d2o-global.com/kinex-media

https://www.todaysdirectory.com/listing/kinex-media/

https://bio.site/kinexmedia

https://kinexmedia.confetti.events/

https://webdirex.com/kinex-media/

https://www.eventials.com/rockdavid23/

https://wlo.link/@kinexmedia

https://www.lasso.net/go/link/Ewrze2

https://webdigitalonline.com/page/digital-marketing/kinex-media

https://www.alttribe.world/user/rockdavid23/


स्रोत: https://www.granite5.com/insight/marketing/14-reasons-why-you-need-to-update-your-website-pt2/

Comments

Popular posts from this blog

डिजिटल मार्केटिंग: आपका पूरा ऑनलाइन मार्केटिंग गाइड

10 तकनीकी रुझान जो हमारी दुनिया को बदल देंगे

मोबाइल प्रौद्योगिकी परिभाषा