आपकी वेबसाइट डिजाइन में सुधार करने के लिए 10 आवश्यक टिप्स

 क्या आपकी वेबसाइट नेविगेट करना आसान है? क्या आपके मूल्य निर्धारण का लेआउट देखना और समझना आसान है? क्या आपके पास उच्च बाउंस दर है? यह वेबसाइट डिजाइन में सुधार करने का समय हो सकता है।

यदि उपरोक्त सभी प्रश्नों का उत्तर "नहीं" है, तो यह समय हो सकता है कि आप अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन और अनुकूलित करने के तरीके पर कड़ी नज़र डालें। वेबसाइट सुधार विचारों पर जाने में कभी दर्द नहीं होता है, खासकर यदि आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आप लेआउट को कैसे सुधार सकते हैं।

आज का अधिकांश व्यवसाय ऑनलाइन संचालित किया जाता है। खरीदारी से लेकर मार्केटिंग तक, प्रदाताओं के साथ संवाद करने तक, लोग रोजमर्रा के कार्यों को करने में मदद करने के लिए इंटरनेट पर निर्भर हैं। एक वेबसाइट के बिना, व्यवसाय, ब्लॉग और ब्रांड विफलता के लिए किस्मत में हैं।

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आपके जैसे डेवलपर्स के पास वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास एक साफ, चिकनी, पेशेवर वेबसाइट है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी इच्छानुसार परिवर्तित हो रही है।

समय बीतने के साथ आपको हमेशा वेबसाइट सुधार के विचारों पर विचार करना चाहिए।

जब डिजाइनिंग की बात आती है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लेआउट अत्यधिक आगंतुकों के बिना सही संदेश देता है।

 वेबसाइट डिजाइन में सुधार के लिए 10 टिप्स


वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में बहुत सारी जानकारी है। इसे कम करना मुश्किल हो सकता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट डिज़ाइन युक्तियों को शामिल करें।

आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए ये 10 आवश्यक टिप्स हैं। इसलिए, जब आप खुद से पूछते हैं… “मैं अपनी वेबसाइट को कैसे बेहतर बना सकता हूं”, तो आप निश्चित रूप से यही समीक्षा करना और लागू करना चाहते हैं।

1. मोबाइल के अनुकूल और उत्तरदायी

यहाँ वास्तव में कोई तर्क नहीं है। बेशक, आप अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए कई चीज़ें चाहते हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई आपको क्या बताता है, एक मोबाइल फ्रेंडली और रेस्पॉन्सिव वेबसाइट आपकी वेबसाइट डिज़ाइन टिप्स सूची में सबसे ऊपर होनी चाहिए।

ऐसी वेबसाइट होने से जो मोबाइल के अनुकूल या उत्तरदायी नहीं है, आपको कई अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचाती है। Google न केवल आपको रैंकिंग (2015 में शुरू) और खोजों में छोड़ देता है, बल्कि आप वैसे भी आगंतुकों को खो देते हैं क्योंकि उन्हें आपकी सामग्री को कुछ प्रारूपों में देखने में कठिन समय होता है।

जबकि एक सुव्यवस्थित उपयोगकर्ता अनुभव बनाने के लिए उत्तरदायी और मोबाइल के अनुकूल काम करते हैं, वे वास्तव में दो अलग-अलग चीजें हैं।

    मोबाइल फ्रेंडली: आपकी वेबसाइट किसी भी मोबाइल डिवाइस पर ठीक से देखी जा सकती है और सभी फोन और टैबलेट पर सही दिखती है।
    उत्तरदायी: आपकी वेबसाइट स्क्रीन के आकार, ब्राउज़र की पसंद पर प्रतिक्रिया करती है और ठीक से प्रदर्शित होती है, चाहे वे कुछ भी हों।

अब तक आपने एक प्रतिक्रियाशील और मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट बना ली है। यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस या किसी अन्य लोकप्रिय प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं तो आप निश्चित रूप से जाने के लिए अच्छे हैं।

हालांकि, अगर किसी कारण से आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल और उत्तरदायी नहीं है, तो यह पहली वेबसाइट डिज़ाइन टिप है जिसे आपको समग्र रूप, अनुभव और कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए करना चाहिए।

2. सरल नेविगेशन


 इसे एक यूजर के नजरिए से देखें। आप कितनी बार किसी वेबसाइट पर जाते हैं और पाते हैं कि नेविगेशन बादल और गड़बड़ है? क्या साइट के आसपास जाना मुश्किल है? क्या मेनू, लिंक और अन्य जानकारी हर जगह प्रदर्शित होती है?

यह महत्वपूर्ण है कि आप उपयोगकर्ताओं के लिए नेविगेशन को सरल बनाएं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास बहुत सारी सामग्री है और इसे अलग तरह से मैप करने की आवश्यकता है, तो सरल नेविगेशन आपको लगभग तुरंत ही एक ट्रैफ़िक स्पाइक देगा।

वेबसाइट नेविगेशन को सरल बनाते समय याद रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं। इनका शिथिल रूप से पालन किया जा सकता है, लेकिन इनका बारीकी से पालन करने से मदद मिलेगी।

  •     आपके मुख्य मेनू में 7 से अधिक आइटम नहीं हैं (इसमें ड्रॉपडाउन भाग शामिल नहीं हैं)।
  •     उपयोगकर्ता 3 क्लिक या उससे कम के भीतर किसी अन्य क्षेत्र से साइट के किसी भी बिंदु तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, दो क्लिक के लिए प्रयास करना बेहतर है।
  •     अपने लेबल और लिंक के साथ यथासंभव वर्णनात्मक बनें।
  •     अपने नेविगेशन बार को स्थिर रखें।

जब आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने के तरीकों की बात आती है, तो सरलीकृत नेविगेशन सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। याद रखें, यदि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता जानकारी तक पहुँच सकते हैं और आसानी से इधर-उधर हो सकते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट पर अधिक समय तक टिके रहेंगे।

3. पेज स्पीड सुधारें

 

उपयोगकर्ताओं को साइट पर रखने और रुचि रखने के लिए आपकी वेबसाइट की पृष्ठ गति महत्वपूर्ण है। याद रखें, अगर किसी मोबाइल साइट को लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो 53% से अधिक लोग उसे छोड़ देंगे।

इसलिए, जब आप अपनी साइट को मोबाइल के अनुकूल और उत्तरदायी बना रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करके वेबसाइट डिज़ाइन में सुधार करने के लिए भी कदम उठाना चाहते हैं कि आपके पृष्ठ की गति बराबर है।

यह आपके पास किसी भी प्रकार की वेबसाइट के लिए जाता है। ब्लॉग, व्यवसाय, शॉपिंग कार्ट आदि। तथ्य की बात यह है कि यदि आपके पास लेन-देन के दौरान आपके लोड समय में 2-सेकंड की भी देरी है, तो संभावना है कि आपके संभावित ग्राहक कार्ट छोड़ देंगे और आप एक ग्राहक के साथ समाप्त हो जाएंगे। आपने शुरुआत की।

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ और तेज़ करने के लिए आप कई चीज़ें कर सकते हैं। उनमें से कुछ में शामिल हैं:

    छवियों का अनुकूलन
    प्लगइन्स को कम करना
    फ्रेमवर्क और थीम की सफाई
    एक सीडीएन (सामग्री वितरण नेटवर्क) का प्रयोग करें
    होमपेज को ऑप्टिमाइज़ करें
    सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर विचार करें
    जितना संभव हो सके रीडायरेक्ट का प्रयोग करें

वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के अन्य तरीकों के साथ पेज की गति साथ-साथ चलती है। जब आप वेबसाइट डिज़ाइन युक्तियों के बारे में सोच रहे हों तो इसे सर्वोच्च प्राथमिकता पर विचार करें जिससे आपकी वेबसाइट की कार्यक्षमता में सुधार होगा।

4. अनावश्यक सामग्री हटाएं

मानो या न मानो, भारी मात्रा में सामग्री हमेशा बेहतर नहीं होती है। कई मामलों में, कम वास्तव में अधिक है। यह तब और भी अधिक लागू होता है जब हम वेबसाइट डिजाइन युक्तियों के बारे में बात करते हैं।

आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट साफ, चिकनी, पेशेवर और सही हो। यह सब कहने की लाइन पर चलने के बारे में है कि आपको नेत्रहीन रूप से दबंग हुए बिना क्या चाहिए।

आपके पास कुछ चीजें हो सकती हैं जिन्हें आपको वेबसाइट से निकालने की आवश्यकता है। इसे अनावश्यक सामग्री कहा जाता है। इससे छुटकारा पाने से वेबसाइट डिजाइन में काफी सुधार होगा, क्योंकि वे वेबसाइट डिजाइन की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं। यदि निम्न में से कुछ आइटम आपकी साइट पर हैं, तो उन्हें निकालने पर विचार करें:

    जटिल एनिमेशन
    लंबी, उलझी हुई सामग्री
    स्टॉकी वेब छवियां
    अधिक उपयोग किए गए रंग

इसके अलावा, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे शब्दों से सावधान रहना एक बहुत अच्छा विचार है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी वर्तमान सामग्री को देखें और निम्नलिखित शब्दों को देखें जिनका आपने उपयोग किया होगा:

    अगली पीढ़ी
    लचीला
    मज़बूत
    मापनीय
    प्रयोग करने में आसान
    अग्रणी
    अभूतपूर्व
    अभिनव

हालांकि ये अनिवार्य रूप से भयानक शब्द नहीं हैं, लेकिन हजारों कंपनियों द्वारा नहीं तो सैकड़ों द्वारा इनका अत्यधिक उपयोग किया जाता है। वे आपकी सामग्री को और अधिक आकर्षक या मूल नहीं बनाते हैं।

5. सोशल शेयरिंग और सोशल फॉलो

 
इन दिनों हम जिस दुनिया में जी रहे हैं, वह फेसबुक और ट्विटर की दुनिया बन गई है। यानी सोशल मीडिया के जरिए लोग एक-दूसरे से जुड़ते हैं और खबरों और एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं।

किसी भी वेबसाइट सुधार के विचारों में सामाजिक साझाकरण और सामाजिक अनुसरण का लाभ उठाना शामिल होना चाहिए। क्यों? इंस्टाग्राम पर 800 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं और ट्विटर पर रोजाना 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं।

वे खगोलीय संख्याएँ हैं, लेकिन दोनों फेसबुक के पीछे आते हैं, जिसके 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यही कारण है कि आपकी वेबसाइट के लिए आपके आगंतुकों को सामाजिक बटन प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

अगर किसी मौके से आप सोशल शेयरिंग बटन से अपरिचित हैं, तो आपको परिचित होने की जरूरत है। वे छोटे बटन होते हैं जो ब्लॉग पोस्ट के ऊपर या नीचे होते हैं। इनमें विभिन्न सोशल मीडिया साइटों के आइकन होते हैं और आप सीधे अपनी पसंद के चैनल पर पेज साझा कर सकते हैं।

विचार यह है कि मेहमानों को आपकी सामग्री साझा करने के लिए प्राप्त किया जाए, जब वे जो पढ़ते हैं उसे पसंद करते हैं। सामग्री साझा करना आपके द्वारा कोई काम किए बिना इसे अन्य सभी के लिए देखने के लिए बाहर रखता है। यह आपकी वेबसाइट को और अधिक लोकप्रिय बनाने और साइट विज़िटर प्राप्त करने की अनुमति देगा जो अन्यथा आपके बारे में कभी नहीं जानते होंगे।
 


वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए सोशल शेयरिंग विकल्प एक शानदार तरीका है। यह उन कई युक्तियों में से एक है जो आपके सोशल मीडिया जुड़ाव को तेज़ी से बढ़ाएगी।

6. कार्रवाई के लिए मजबूत और दृश्यमान कॉल


 आपकी वेबसाइट आपके उत्पादों और सेवाओं को बेचने, अपने ब्रांड या ब्लॉग, ब्लॉग, ब्लॉग को पंप करने का स्थान है। सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्रवाई के लिए एक मजबूत और दृश्यमान कॉल है। अपनी साइट के आगंतुकों को अपनी कंपनी से जुड़ने का एक तरीका दें।

कॉल-टू-एक्शन नि:शुल्क परीक्षण, खाता निर्माण, उन्हें कुछ खरीदने के लिए लिंक करने या न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने सहित कई चीज़ें हो सकती हैं। एक सशक्त कॉल-टू-एक्शन वह चीज़ होगी जो आपके रूपांतरणों को बढ़ाएगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सही रूपांतरण के साथ आने के लिए कुछ समय दिया है।

कॉल टू एक्शन के उच्च रूपांतरण के अन्य महान उदाहरणों में शामिल हैं:

    अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं।
    हमारा नमूना xxxx डाउनलोड करें।
    एक वेबिनार के लिए साइन अप करें।
    वीडियो देखना।
    सभी मार्केटिंग सेवाएँ देखें।
    मूल्य निर्धारण देखें।

कॉल टू एक्शन एक बैनर, बटन, एक पॉपअप बॉक्स या मूल रूप से कुछ भी हो सकता है जो साइट विज़िटर का ध्यान खींचने में मदद करता है। वे पूर्ण लैंडिंग पृष्ठ भी हो सकते हैं। साइट उपयोगकर्ताओं को कुछ करने के लिए देकर वेबसाइट डिज़ाइन में सुधार करें और उन्हें साइट के साथ सहभागिता करने दें।

7. अपने फायदे के लिए व्हाइट स्पेस का इस्तेमाल करें

अक्सर लोग किसी वेबसाइट पर सफेद जगह को लेकर घबरा जाते हैं। वास्तव में, आप अपने लाभ के लिए व्हॉट्सएप का उपयोग कर सकते हैं और यह आपके लेआउट का एक हिस्सा होना चाहिए।

"नकारात्मक स्थान" भी कहा जाता है, सफेद स्थान एक पृष्ठ पर तत्वों के आसपास के क्षेत्रों को संदर्भित करता है जो खाली हैं और सामग्री या दृश्य वस्तुओं की कमी है। व्हाइट स्पेस एक आवश्यक डिज़ाइन तत्व है जो आपको पेज को तोड़ने और पठनीयता बढ़ाने में मदद करता है।

बहुत बार मैं ऐसी वेबसाइटों पर आ जाता हूं जिनमें कोई सफेद जगह नहीं होती है। तत्व, पाठ और ग्राफिक्स एक दूसरे में चलते हैं और अतिप्रवाह करते हैं। मुख्य पृष्ठ का प्रत्येक भाग रंगीन और उपयोग किया गया है, और कोई सफेद स्थान उपलब्ध नहीं है।
 
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यह एक गलती है।

यदि आपके पास अपनी वेबसाइट का कोई फ्रंट पेज या कोई पेज है जिसमें सफेद जगह की कमी है, तो आपको लेआउट की समीक्षा करनी चाहिए। सामग्री और डिज़ाइन को अलग करें, और सामग्री को अधिक उचित रूप से तोड़ने के लिए कुछ सफेद स्थान बनाएं। यह आपके साइट विज़िटर के लिए चीज़ों को और अधिक आकर्षक बना देगा।

सभी वेबसाइट सुधार विचारों के इधर-उधर तैरने के साथ, यह वह है जो मिश्रण में खो सकता है।

इसे मत दो। सफेद जगह का उचित उपयोग वेबसाइट डिजाइन को बेहतर बनाने के बेहतर तरीकों में से एक है।

8. एसईओ रणनीति

 

आपने लोगों को हर समय SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में बात करते हुए सुना होगा जब बात वेबसाइट डिजाइन को बेहतर बनाने की आती है। हालांकि यह आपकी वेबसाइट के सामने वाले हिस्से को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन एक अच्छी एसईओ रणनीति का होना बेहद जरूरी है।

उचित SEO होने से आपकी साइट को बेहतर बनाने के लिए कई काम होंगे। सबसे बढ़कर, यह आपको Google में उच्च रैंक करने की अनुमति देगा और आपको जो चाहिए उसे ट्रेंड करने और खोज इंजन में ठीक से अनुक्रमित करने की अनुमति देगा।

साथ ही, यदि आपकी वेबसाइट में पहले से कोई SSL प्रमाणपत्र नहीं है, तो एक SSL प्रमाणपत्र पर विचार करें। Google https प्रोटोकॉल को आगे बढ़ा रहा है और उन साइटों को बेहतर रैंकिंग दे रहा है जिनके पास ये प्रमाणपत्र हैं।

अधिकांश वेबसाइट होस्ट अब Let’s Encrypt SSL का मुफ्त संस्करण पेश करेंगे।


9. एक ब्लॉग बनाएं


लोगों के लिए यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी सामग्री को पढ़कर क्या करते हैं। एक ब्लॉग न केवल आपकी साइट के आगंतुकों के लिए आकर्षक है, बल्कि आपको सामग्री को आगे बढ़ाने के लिए एक जगह भी देता है।

यह एक बेहतरीन वेबसाइट डिजाइन टिप है। इतना अधिक है कि कई बार आप देखेंगे कि पुरानी वेबसाइटें वर्षों तक ऑनलाइन रहने के बाद भी ब्लॉग को लागू करती हैं।

आपकी साइट पर एक ब्लॉग होने से उपयोगकर्ता सहभागिता को भी बढ़ावा मिलेगा और आपके संभावित ग्राहकों को जोड़े रखा जाएगा। आपको विभिन्न लेख पोस्ट करने चाहिए जो आपके व्यवसाय और सेवाओं के लिए प्रासंगिक हों।

ब्लॉग पृष्ठ आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर अधिक ऑनलाइन ट्रैफ़िक उत्पन्न करेंगे, जिससे अधिक बिक्री होगी। यह आपको अपने उद्योग में एक प्राधिकरण के रूप में भी स्थापित कर सकता है, जिससे आपकी सेवाओं में विश्वास बढ़ेगा।

अपने ब्लॉग अनुभाग में अपने सामाजिक शेयर बटन को एकीकृत करना याद रखें।

10. अपने लाभ के लिए रंग सिद्धांत का प्रयोग करें


रंग सिद्धांत और मनोविज्ञान मायने रखता है और उनका उपयोग कैसे किया जाता है, यह वेबसाइट रूपांतरण को प्रभावित करता है। रंग, उनका उपयोग कैसे किया जाता है और वे किस चीज का प्रतिनिधित्व करते हैं।
 
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जब आप किसी वेबसाइट को डिजाइन या अपडेट कर रहे हों तो इसका अपने लाभ के लिए उपयोग करें। रंग सिद्धांत का उपयोग करना आपकी साइट में और भी बहुत कुछ जोड़ सकता है और यह एक वेबसाइट डिज़ाइन टिप है जिसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए।

रंग संचार के लिए मानक भाषा को पैनटोन कहा जाता है, और हाँ यह एक वास्तविक चीज़ है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए, और शायद अगर आप मार्केटिंग क्षेत्र में हैं तो ऐसा करें।

आपकी थोड़ी मदद करने के लिए, यहाँ रंग क्या दर्शाता है:

    लाल: जुनून, क्रोध, प्यार, आत्मविश्वास
    संतरा: यौवन, उत्साह, गर्मी, भूख
    पीला: धूप, खुशी, ऊर्जा, आशावाद
    हरा: प्रकृति, उर्वरता, संतुलन, स्वच्छता
    नीला: पानी, शांति, विश्वास, शक्ति
    बैंगनी: बड़प्पन, शक्ति, लालित्य, ज्ञान
    सफेद: शांति, संतुलन, पवित्रता, सादगी, सर्दी
    ग्रे: तटस्थ, परिष्कार, संतुलन, ज्ञान
    काला: विशिष्टता, आधुनिक, शक्ति, परिष्कार, रहस्य
    भूरा: पृथ्वी, स्थिरता, परंपरा, प्रकृति
    गुलाबी: प्यार, रोमांस, स्त्रीत्व, बच्चियों, मानवतावादी
    फ़िरोज़ा: शांति, स्पष्टता, करुणा, उपचार


अंतिम विचार


आपके पास अपने निपटान में वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के दर्जनों तरीके हैं। यदि आपने पहले से नहीं किया है तो आपको कम से कम उनमें से अधिकतर का मनोरंजन करना चाहिए। इस लेख में सूचीबद्ध 10 वेबसाइट डिज़ाइन युक्तियाँ वे हैं जिन्हें मैं सबसे महत्वपूर्ण मानता हूँ और वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

इनमें से कुछ को तुरंत लागू करना शुरू करें और आप आगंतुक यातायात और व्यवहार में एक बड़ा बदलाव देखेंगे।

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