डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में एआई इन्फ्लुएंसर्स की क्या भूमिका है?

हालांकि वे वास्तविक लोग नहीं हैं, वे अक्सर मानव प्रभावित करने वालों की तुलना में अधिक जुड़ाव पैदा करते हैं।

ऐसा लगता है कि हम पहले से ही भविष्य में जी रहे हैं।

जब हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग, रोबोट और मेटावर्स के बारे में बात करते हैं, तब भी हम में से अधिकांश इसे साइंस फिक्शन के रूप में मानते हैं। लेकिन, कई मायनों में, उनमें से कुछ पहले से ही हमारे जीवन का हिस्सा हैं।

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एक घटना जो साबित करती है कि कृत्रिम रूप से बुद्धिमान प्रभावकों का उदय है।

वे वास्तविक जीवन में मौजूद नहीं हैं, लेकिन वे प्रशंसकों को जीत सकते हैं और एक वफादार दर्शक बना सकते हैं। वे एल्गोरिथम से बने हैं, मांस और रक्त से नहीं, लेकिन वे वास्तविक लोगों के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।

यह क्या समझाता है? क्या कारण है कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं और उसका अनुसरण करते हैं जो "अस्तित्व में नहीं है"? ये आभासी पात्र कैसे प्रभाव की इस शक्ति को प्राप्त करते हैं?

हालांकि कुछ अभी भी पूरी तरह से यह नहीं समझ पाए हैं कि डिजिटल प्रभावक इतने सफल क्यों हैं, एआई प्रभावितों का उदय समझना और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के साथ काम करने वालों को इस घटना पर नजर रखने की जरूरत है, क्योंकि यह आने वाले वर्षों में उपभोक्ताओं के साथ संबंधों को बदल सकता है।

इसलिए हमने इस लेख को एआई प्रभावितों के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों के साथ लिखा है, वे कौन हैं, और आप उन्हें अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में कैसे एकीकृत कर सकते हैं। इसकी जांच - पड़ताल करें।

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एआई इन्फ्लुएंसर क्या हैं?


एआई प्रभावित करने वाले आभासी व्यक्तित्व हैं जिन्हें ब्रांड या मीडिया एजेंसियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है और कंप्यूटर ग्राफिक्स तकनीक और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के साथ बनाया जाता है।

वे डिजिटल प्रभावकों का एक आभासी, कम्प्यूटरीकृत संस्करण हैं - यानी वास्तविक लोग जिन्होंने सोशल मीडिया, ब्लॉग और अन्य ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से प्रसिद्धि और प्रभाव प्राप्त किया है।

वास्तविक उपयोगकर्ताओं के समान, एआई प्रभावितों के लाखों अनुयायी, एक वफादार और लगे हुए दर्शक और उनके प्रशंसकों के व्यवहार और जीवन शैली को प्रभावित करने की शक्ति होती है।

यही कारण है कि वे उन ब्रांडों की दृष्टि में भी हैं जो खुद को शक्तिशाली और प्रभावशाली व्यक्तित्वों के साथ जोड़ना चाहते हैं - भले ही वे वास्तविक दुनिया में मौजूद न हों।

यद्यपि वे अक्सर समानार्थी होते हैं, एआई प्रभावकों को कंप्यूटर-जनित इमेजरी (सीजीआई) के साथ बनाए गए आभासी प्रभावकों के विकास के रूप में माना जा सकता है। इसलिए, उन्हें सीजीआई प्रभावित करने वाले भी कहा जाता है।

दूसरी ओर, एआई प्रभावितों के पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर आधारित तकनीक की एक परत है, जो उनके पात्रों की जटिलता को जोड़ती है।

इस तरह, ये व्यक्तित्व न केवल तस्वीरों में दिखाई दे सकते हैं या सोशल मीडिया के लिए वीडियो में घूम सकते हैं, बल्कि वे उपयोगकर्ताओं के साथ वर्चुअल रूप से बातचीत भी कर सकते हैं जैसे कि वे असली लोग थे।

यह स्वचालित रूप से होता है, बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के, सिस्टम के विकास के दौरान के अलावा।

जैसे ही ये रोबोट टेक्स्ट फॉर्म या आभासी वास्तविकताओं में उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करते हैं, वे मानव भाषा और व्यवहार के बारे में सीखते हैं, जो वास्तविक मनुष्यों के समान होते जा रहे हैं।

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वे अन्य प्रभावकों से कैसे भिन्न हैं?


एआई प्रभावित करने वालों की मुख्य विशेषताओं में से एक अद्भुत है, लेकिन साथ ही, चिंताजनक: उनकी पूर्णता।

वास्तविक प्रभावक "हमारे जैसे लोग" हैं। यद्यपि वे सामाजिक नेटवर्क पर सौंदर्य और जीवन शैली के आदर्श का प्रचार करते हैं, जिसकी आजकल बहुत आलोचना की जाती है, वे असुरक्षित हैं।

वे गलतियाँ कर सकते हैं, बहस कर सकते हैं, आलोचना कर सकते हैं - सिर्फ इसलिए कि वे इंसान हैं। दूसरी ओर:
 

एआई प्रभावित करने वाले आदर्श होते हैं


इन प्रभावशाली लोगों की उपस्थिति और व्यक्तित्व लक्षण विशिष्ट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किए गए हैं।

और अगर वे किसी ब्रांड का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो उन्हें त्रुटिपूर्ण नहीं बनाया जा सकता है या कोई गलती नहीं की जा सकती है।

हालाँकि, यह पूर्णता अप्राप्य मानकों की खोज के बारे में एक चर्चा खोलती है, विशेष रूप से बच्चों, किशोरों और अन्य कमजोर दर्शकों द्वारा।

यह पहले से ही डिजिटल प्रभावकों के ब्रह्मांड में चर्चा में है, लेकिन एआई प्रभावितों के साथ यह और भी जटिल हो जाता है।

वास्तव में, कोई यह सवाल कर सकता है कि क्या वास्तविक प्रभावित करने वाले, जो केवल "इंस्टाग्राम करने योग्य" चित्र पोस्ट करते हैं, आमतौर पर संपादित, वास्तव में वास्तविक हैं या खुद का एक अवास्तविक संस्करण हैं?

चर्चाओं के बावजूद, यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि पूर्णता एआई प्रभावित करने वालों की स्वतंत्रता का केवल एक पक्ष है। 

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आप खरोंच से उनके व्यक्तित्व का निर्माण कर सकते हैं


आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करने के बजाय प्रामाणिक विशेषताओं और कहानियों के साथ एक प्रभावशाली व्यक्ति बनाने की शक्ति रखते हैं, जो उस व्यक्ति की तरह दिखता है जिससे आप मिलना चाहते हैं।

आप वास्तविक प्रभावशाली व्यक्ति की सीमाओं पर भरोसा किए बिना ब्रांडों के लिए अनुरूप रणनीति और कार्य भी तैयार कर सकते हैं।

आप ऐसे प्रभावशाली व्यक्ति भी बना सकते हैं जो मनुष्यों की तरह नहीं दिखते - शुभंकर, उदाहरण के लिए, प्रभावशाली हो सकते हैं। ब्रांडों के लिए, यह मूल्यवान है और कार्यों के लिए संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला खोलता है।

किसी भी मामले में, सृजन की स्वतंत्रता की सीमाएं हैं। आखिरकार, आभासी प्रभावक के व्यक्तित्व को सुसंगत होने की आवश्यकता है, इसलिए उनके सामान्य व्यवहार से विचलित होने वाले असाधारण विचारों के बारे में सोचना संभव नहीं है।

अन्यथा, उनका अनुसरण करने वाले दर्शकों को यह अजीब लग सकता है और उस चरित्र पर विश्वास करना बंद कर सकते हैं।

आभासी प्रभावक अकेले मौजूद नहीं है


उनके पीछे एक टीम है - आमतौर पर एक मीडिया कंपनी जो उनके "करियर" का प्रबंधन करती है।

इसलिए, हर कार्रवाई कंपनी के साथ बातचीत के माध्यम से होती है, जो दिशानिर्देशों और संभावनाओं को भी परिभाषित करती है।

एआई प्रभावित करने वालों की घटना क्या बताती है?


एआई प्रभावित करने वाले अभी भी बहुत दूर के विचार की तरह लग सकते हैं - यहां तक ​​​​कि थोड़ा भ्रमपूर्ण भी, है ना?

आप सोच रहे होंगे कि किस तरह का पागलपन समाज जी रहा है जब एक चरित्र जो अस्तित्व में ही नहीं है, लोगों के जीवन में इतना प्रभावशाली हो सकता है।

लेकिन सच्चाई यह है कि ये पात्र लोगों के जीवन में मौजूद हैं। मनुष्य संबंधित, सहानुभूति महसूस करने और यहां तक ​​कि लोगों की तरह रोबोट के साथ व्यवहार करने में सक्षम हैं।

हम अपने शरीर और व्यवहार के माध्यम से दुनिया के साथ बातचीत करते हैं; इसलिए, हम उन चीजों के साथ सामाजिक रूप से बातचीत कर सकते हैं जो वास्तविक नहीं हैं।

एआई प्रभावितों के मामले में, हम उन रोबोटों के बारे में बात कर रहे हैं जो मनुष्यों के समान हैं। कुछ मामलों में, वे इंसानों की तरह भी नहीं दिख सकते हैं, लेकिन वे खुद को हमारी तरह व्यक्त करने में सक्षम हैं।

वे भौतिक रूप से मौजूद नहीं हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से उनके अनुयायियों के जीवन में उनका एक अर्थ है।

जिस डिजिटल युग में हम रह रहे हैं, उसके संदर्भ में कृत्रिम रूप से बुद्धिमान प्रभावशाली लोगों की शक्ति को समझना भी आवश्यक है।

यदि हम मेटावर्स के बारे में सोचते हैं, तो यह विचार और अधिक समझ में आता है, एक ऐसा इमर्सिव डिजिटल भविष्य जिसमें हम आभासी वास्तविकताओं में अपने जीवन का एक अच्छा हिस्सा जीएंगे।

एनएफटी का उदय भी इसी संदर्भ में होता है, जहां डिजिटल जीवन भौतिक जीवन से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

कला और संग्रहणीय वस्तुएं जो केवल वस्तुतः मौजूद हैं, हजारों या लाखों डॉलर में बेची जाती हैं - मुद्राओं में जो आभासी भी होती हैं।

इसलिए, यदि जीवन अनिवार्य रूप से डिजिटल बनने जा रहा है (या पहले से ही बन रहा है), तो यह समझना आसान है कि लोग स्वाभाविक रूप से आभासी पात्रों से क्यों जुड़ते हैं।

यह भी समझ में आता है कि ब्रांड इन प्रभावशाली लोगों को करीब से देखते हैं, क्योंकि उनके पास इस नए ब्रह्मांड में लोगों से जुड़ने और संवाद करने की शक्ति है।

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मेटावर्स में, अवतारों के माध्यम से, ये बातचीत शायद उतनी अजीब नहीं होगी जितनी अब लगती है।

1. बढ़ी हुई व्यस्तता


प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करते समय, ब्रांडों के लिए सबसे बड़ा लक्ष्य सोशल मीडिया पर जुड़ाव बढ़ाना है।

और जब हम आभासी प्रभावकों के बारे में बात करते हैं, तो वे मानव प्रभावकों की तुलना में अधिक आकर्षक हो सकते हैं।

नीचे दिए गए ग्राफ़ में, आप आभासी प्रभावकों (नारंगी में) और वास्तविक प्रभावकों (हरे रंग में) के जुड़ाव के प्रतिशत की तुलना कर सकते हैं।

इस अंतर को इस जिज्ञासा से समझाया जा सकता है कि इस प्रकार की प्रोफ़ाइल अभी भी सोशल नेटवर्क पर फैलती है। लोग रोबोट से बात करना चाहते हैं, क्योंकि यह अभी भी अपेक्षाकृत असामान्य है।

लेकिन इसे इंटरैक्शन की प्रासंगिकता से भी समझाया जा सकता है - क्योंकि वे मशीन हैं, वे जानते हैं कि अधिक जुड़ाव पाने के लिए क्या जवाब देना है।

2. कथा स्वतंत्रता


जब ब्रांड एआई प्रभावितों के साथ बातचीत करते हैं, तो वे वास्तविक व्यक्तित्व के साथ व्यवहार नहीं कर रहे होते हैं।

वास्तव में, वे एक मीडिया टीम के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो ब्रांड के लिए पूरी तरह से अनुकूलित कथा तैयार कर सकती है।

सब कुछ वैसा ही हो सकता है जैसा पार्टनर ब्रांड चाहता है - जब तक कि क्रियाएं प्रभावित करने वाले के व्यक्तित्व के अनुरूप हों।

इसलिए, ब्रांड अपनी रणनीतियों के लिए आदर्श चरित्र विकसित करने के लिए कथा और रचनात्मक स्वतंत्रता पर अधिक नियंत्रण रखते हैं।

3. कहानी कहने की शक्ति


अगर रचनात्मक स्वतंत्रता के साथ पात्रों और कहानियों को खरोंच से बनाया जा सकता है, तो दर्शकों को और भी रोमांचक कहानियां बताना संभव है।

वे ब्रांड के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कहानी कहने के सबसे आकर्षक तत्वों को एक साथ लाने के लिए तैयार किए गए हैं। रचनात्मकता और कल्पना के साथ एक काल्पनिक ब्रह्मांड बनाना संभव है।

प्रभावित करने वाले की उत्पत्ति, उनके दैनिक जीवन में उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियाँ, उनके सामने आने वाली चुनौतियाँ, अच्छी और बुरी भावनाएँ - यह सब एक आभासी प्रभावक के साथ सृष्टि का हिस्सा है।

लेकिन इसका उपयोग दर्शकों को एक सम्मोहक और प्रेरक कहानी बताने के लिए किया जा सकता है।

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4. प्रौद्योगिकी और नवाचार के साथ जुड़ाव


एआई इन्फ्लुएंसर बनाना या किसी के साथ साझेदारी करना यह दिखाने का एक तरीका है कि आपका ब्रांड रुझानों के साथ जुड़ा हुआ है।

इस तरह की रणनीति तकनीक और नवाचार को आपकी ब्रांड छवि के साथ जोड़ती है क्योंकि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और मेटावर्स के बारे में बात कर रहे हैं।

यदि इन मूल्यों को अपने ब्रांड के साथ जोड़ना दिलचस्प है, तो यह एआई प्रभावितों के साथ साझेदारी करने लायक है।

उदाहरण के लिए, यह सैमसंग गैलेक्सी विज्ञापन लें, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध आभासी प्रभावकों में से एक, मिकेला के साथ साझेदारी है:

5. नई पीढ़ी से जुड़ना


मिलेनियल्स और जेनरेशन Z अभी भी इंटरनेट और तकनीक की कुछ नई विशेषताओं से अपरिचित हैं। लेकिन 2010 में पैदा हुई अल्फा पीढ़ी पहले से ही डिजिटल युग में बढ़ रही है।

ये नई पीढ़ियां प्रौद्योगिकियों के साथ अधिक स्वाभाविक और भावनात्मक रूप से बातचीत करेंगी।

वे एक ऐसे युग के नायक होंगे जो मनुष्यों और मशीनों के बीच एक प्रभावी संबंध द्वारा चिह्नित प्रौद्योगिकियों के साथ बहुत अधिक इंटरैक्टिव और इमर्सिव है।

इसलिए, अल्फा पीढ़ी - और जो अनुसरण करेंगे - आभासी पात्रों के साथ अधिक निकटता से बातचीत करेंगे।

इस तरह, ब्रांड इन नए उपभोक्ताओं से संपर्क करने के लिए इन व्यक्तित्वों के साथ साझेदारी का लाभ उठा सकते हैं।

एआई प्रभावित करने वालों के उदाहरण


व्यवहार में समझना चाहते हैं कि कृत्रिम रूप से बुद्धिमान प्रभावक कैसे कार्य करते हैं? आइए कुछ उदाहरण देखें जो पहले से ही सोशल नेटवर्क पर सक्रिय हैं!

लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन प्रोफाइलों में उनके विकास में एआई तकनीक शामिल हो सकती है, लेकिन वे अभी तक उपयोगकर्ताओं के साथ स्वचालित रूप से बातचीत नहीं करते हैं।

अभी के लिए, वे केवल CGI प्रभावित करने वाले हैं, उनके पीछे एक टीम है जो उपयोगकर्ताओं के साथ पोस्ट और इंटरैक्शन बनाती है।

हालांकि, यह संभावना है कि, भविष्य में, ये व्यक्तित्व मेटावर्स में दिखाई देंगे और लोगों के साथ स्वाभाविक रूप से बातचीत करेंगे - जैसे कि हम ब्लैक मिरर के एक एपिसोड में थे!

मिकेला


मिकेला पहले से ही सबसे स्थापित आभासी प्रभावकों में से एक है।

वह 2016 में अपने स्वयं के कथा के साथ एक आभासी चरित्र के रूप में बनाई गई थी। सबसे पहले, हालांकि, किसी को नहीं बताया गया कि यह कोई ऐसा व्यक्ति है जो वास्तव में मौजूद नहीं था।

हालांकि, उनके लुक की पूर्णता और बिना किसी जगह के बालों ने अनुयायियों को आकर्षित करना शुरू कर दिया। तब मिकेला ने खुलासा किया: "मैं एक रोबोट हूं"।

तब से, मिकेला ने ब्रांडों के साथ भागीदारी की है - केल्विन क्लेन और प्रादा, उदाहरण के लिए - और महत्वपूर्ण मुद्दों पर एक स्टैंड लिया, जैसे कि ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का उदय।

नूनूरी


नूनूरी एक प्रभावशाली और आभासी मॉडल है जो स्वतंत्र और टिकाऊ फैशन की वकालत करती है। सोशल मीडिया पर वह खुद को वीगन एक्टिविस्ट बताती हैं।

उनका लुक अन्य प्रभावशाली लोगों से थोड़ा अलग है। चरित्र बिल्कुल एक व्यक्ति की तरह नहीं दिखता है क्योंकि उसकी आंखें बहुत बड़ी हैं। यह स्पष्ट रूप से एक ग्राफिक रचना है, इंसान नहीं।

अलौकिक घाटी से बचने के लिए यह दृश्य विकल्प दिलचस्प है। यह अवधारणा एक वैज्ञानिक परिकल्पना है, जिसके अनुसार जब कोई मानव प्रतिकृति मनुष्य के समान - लेकिन समान नहीं - व्यवहार करती है तो लोग घृणा महसूस करेंगे।

इस विचार के अनुसार, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि चरित्र मनुष्य नहीं है, तो प्रतिक्रिया अधिक सकारात्मक और सहानुभूतिपूर्ण होती है।

नॉक्स फ्रॉस्ट


क्या आपने देखा कि एआई प्रभावित करने वालों के मुख्य उदाहरण महिलाएं कैसे हैं?

इसलिए हमने एक पुरुष प्रोफ़ाइल का भी चयन किया है: नॉक्स फ्रॉस्ट। वास्तव में, यह इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाला पुरुष इन्फ्लुएंसर है।

नॉक्स अपनी उम्र के किसी भी अन्य लड़के की तरह ही है: वह दुनिया में फिट होना चाहता है और उसकी अपनी शैली है। लेकिन वह अपने समुदाय को योगदान देना और वापस देना कभी बंद नहीं करता है: कोरोनावायरस महामारी के दौरान, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने युवा लोगों के बीच कोविड -19 देखभाल और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रभावित करने वाले के साथ भागीदारी की।

इम्मा


इम्मा एक उच्च तकनीकी प्रतिष्ठा वाले देश, जापान में पहला आभासी प्रभावक है।

वह पहली बार जुलाई 2018 में दिखाई दीं और तब से उन्होंने देश के प्रभावशाली लोगों के बीच स्थान हासिल किया है: इंस्टाग्राम पर उनके वर्तमान अनुयायियों की संख्या 300,000 से अधिक है।

जापानी आभासी प्रभावक "जापानी संस्कृति, फिल्म और कला" में रुचि रखने का दावा करता है और उसने एडिडास, बरबेरी, टिकटॉक और आईकेईए जापान जैसे ब्रांडों के साथ काम किया है।

उनकी सफलता को देखते हुए, उन्हें जापान इकोनॉमिक्स एंटरटेनमेंट द्वारा "न्यू 100 टैलेंट टू वॉच" के रूप में चुना गया था।

लपेटें


अब आप आभासी प्रभावितों के कुछ नाम जानते हैं जिन्हें तेजी से जाना और सराहा जाता है।

डिजिटल प्रभावितों की तरह, वे मार्केटिंग को आगे बढ़ा सकते हैं, ब्रांडिंग को मजबूत कर सकते हैं और उपभोक्ताओं के साथ संबंध बढ़ा सकते हैं।

यह सब उन्नत तकनीक द्वारा समर्थित है, जो आने वाले वर्षों में संभवतः मनुष्यों और रोबोटों के बीच संबंधों को बदल देगा।

अब से, हम यह नहीं कह सकते कि वास्तविक जीवन में डिजिटल प्रभावक मौजूद नहीं हैं। वे सिर्फ भौतिक रूप से मौजूद नहीं हैं, लेकिन वे पहले से ही मार्केटिंग रणनीतियों और उनके अनुयायियों के जीवन में मौजूद हैं।

स्रोत: https://rockcontent.com/blog/ai-influencers/

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