एक ईकॉमर्स वेबसाइट बनाएं जो ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं के साथ बनी रहे

 

हम इसे खरीदारी के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

अब वयस्कों की एक पीढ़ी है जो केवल एक ऐसी दुनिया को जानते हैं जहां इंटरनेट मौजूद है, और जैसे-जैसे वे और आने वाली पीढ़ियां अधिक पैसा खर्च करती हैं, ई-कॉमर्स बढ़ता रहेगा। वर्तमान में, 43% खरीदार खरीदारी से पहले उत्पादों पर शोध करने के लिए इंटरनेट और सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं, और 2024 तक, यू.एस.

यदि वे ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं तो खुदरा विक्रेता ऑफ़लाइन रहने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। ईकॉमर्स साइट्स व्यवसायों को नए बाजारों तक पहुंचने और उनके ईंट-और-मोर्टार स्टोर को बंद करने के लिए बेचकर लचीलापन हासिल करने के लिए सशक्त बनाती हैं। यदि आप अभी एक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो आपके द्वारा भौतिक स्टोर खोलने से पहले एक ईकॉमर्स साइट आपको एक विश्वव्यापी बाज़ार और ब्रांड पहचान प्रदान कर सकती है।

एक समर्पित ईकॉमर्स वेबसाइट शुरू करने से आपको अपने ग्राहक अनुभव के हर पहलू को नियंत्रित करने की क्षमता मिलती है, ब्रांडिंग से लेकर शिपिंग और ग्राहक सेवा तक। आप इसे स्वयं बनाना या किसी डेवलपर के साथ जाना चुन सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह से, प्रक्रिया के बारे में जानने से आपको सूचित विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है, इसलिए आपको एक ऐसी वेबसाइट मिलती है जो आपके उत्पादों को बेचने के लिए अनुकूलित है।

ईकॉमर्स सेलिंग सांख्यिकी


ईकॉमर्स हर दिन बढ़ रहा है और व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ईकॉमर्स स्टोर उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक खरीदारी विकल्प प्रदान करके लाभान्वित हो सकता है।

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1. ईकॉमर्स 2023 तक वैश्विक खुदरा बिक्री का 22% हिस्सा बनाएगा।

2019 में 14.1% की तुलना में ऑनलाइन स्टोर में बिक्री 2023 तक वैश्विक खुदरा बिक्री के 22% तक पहुंचने की उम्मीद है।

जबकि इस वृद्धि में से कुछ अधिक ई-कॉमर्स साइटों द्वारा संचालित हैं, इसका अधिकांश हिस्सा खरीदारी के रुझान में बदलाव के कारण है। व्यवसाय के मालिक इस वैश्विक घटना का लाभ उठा सकते हैं, जैसे ही वे किसी उत्पाद पर निर्णय लेते हैं और अंतरराष्ट्रीय साइटों और शिपिंग के साथ विदेशी उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए ग्राहकों को अवसर प्रदान करते हैं।

2. 2020 की पहली तिमाही में ईकॉमर्स बिक्री कुल बिक्री का 11.5% थी।

यह अनुमान है कि 2020 की पहली तिमाही में 11.5% बिक्री ईकॉमर्स बिक्री थी। COVID-19 के प्रभाव का मतलब है कि अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, और ई-कॉमर्स की बिक्री साल भर बढ़ती रही है। जैसे-जैसे अधिक उपभोक्ता इंटरनेट पर खरीदारी करते हैं, व्यवसाय के मालिकों के लिए यह साबित करने के अवसर मौजूद हैं कि सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स साइटें उत्कृष्ट ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती हैं, जो COVID-19 दुनिया के लिए वफादारी का निर्माण करती हैं।

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ईकॉमर्स वेबसाइट क्यों बनाएं?


यह स्पष्ट है कि ई-कॉमर्स में वृद्धि व्यवसाय की निचली रेखा के लिए कई लाभ लाती है, लेकिन ईकॉमर्स व्यवसाय बनाने के और भी कारण हैं। एक ऑनलाइन उपस्थिति व्यवसायों को विकास की ओर ले जाने वाले कनेक्शन बनाने के पर्याप्त अवसर देती है।

1. नए बाजार अधिग्रहण।

कई कंपनियों, विशेष रूप से छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए, केवल एक स्टोरफ्रंट के साथ नए बाजारों में ग्राहकों तक पहुंचना कठिन हो सकता है। एक ईकॉमर्स साइट आपको ऑनलाइन नए ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है, जिन तक आप केवल ईंट-और-मोर्टार बिक्री के साथ नहीं पहुंच सकते।

2. अद्वितीय खरीदारी अनुभव बनाएं।

ऑनलाइन व्यवसाय भी वीडियो, कहानियों और व्यक्तिगत सेवाओं के माध्यम से एक अद्वितीय खरीदारी अनुभव बनाकर ग्राहक यात्रा को सीधे प्रभावित करने में सक्षम हैं। इन शॉपिंग मुठभेड़ों को चेकआउट पर समाप्त होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप ईमेल मार्केटिंग या सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। इन असाधारण अनुभवों में ग्राहकों को यह समझाने का एक तरीका है कि ऑनलाइन शॉपिंग समावेशी अवसर प्रदान करता है जो एक ईंट-और-मोर्टार स्टोर आमतौर पर प्रदान नहीं करता है।

3. अपने ब्रांड को मजबूत करें।


यदि आप ईबे या अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचते हैं, तो आपके उत्पाद सामान्य रूप से सूचीबद्ध होते हैं और अक्सर मार्केटप्लेस की ब्रांडिंग का उपयोग करते हैं। कुछ ग्राहकों को यह एहसास भी नहीं हो सकता है कि वे आपसे खरीदारी कर रहे हैं और फलस्वरूप वे आपके ब्रांड के बारे में नहीं जान पाएंगे। अपनी खुद की ईकॉमर्स साइट बनाने से यह नियंत्रित होता है कि आपके उत्पाद कैसे प्रस्तुत किए जाते हैं। आपके ग्राहक आपको याद करते हैं, बाज़ार को नहीं।

चरण-दर-चरण एक ईकॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं

एक ईकॉमर्स साइट बनाना आपकी कल्पना से कहीं ज्यादा आसान हो सकता है। अब ऐसे ईकॉमर्स समाधान हैं जो आपके लिए अधिकांश काम करते हैं, लेकिन आपको अभी भी यह समझने की जरूरत है कि क्या पेश किया गया है और आपकी साइट को क्या चाहिए। यदि आप पर्याप्त शोध करते हैं, तो आप ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो एक शानदार साइट की ओर ले जाएं जो आने वाले वर्षों में आपके साथ विकसित और विकसित हो।

     अपना संपूर्ण ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनें।
     एक डोमेन नाम खरीदें।
     एक डेवलपर खोजें।
     अपनी ईकॉमर्स थीम चुनें।
     अपना ईकॉमर्स टेम्प्लेट कस्टमाइज़ करें।
     अपने उत्पादों को जोड़ें।
     भुगतान विकल्प सेट करें।
     अपनी शिपिंग सेटिंग्स को क्रमबद्ध करें।
     पूर्वावलोकन करें, परीक्षण करें… और अपना ऑनलाइन स्टोर प्रकाशित करें

अपना संपूर्ण ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म खोजें

सही ई-कॉमर्स वेबसाइट बिल्डर ढूंढना आपकी यात्रा का पहला कदम है। ऐसा होना ज़रूरी है जो आपके उत्पादों और ब्रांड की ज़रूरतों को पूरा कर सके।

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1. ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के प्रकार।

चुनने के लिए तीन मुख्य प्रकार के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं, जो विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए उपयुक्त हैं और जिनकी कार्यक्षमता भिन्न है। यहां आपको जानने की जरूरत है:

खुला स्त्रोत

जैसा कि नाम से पता चलता है, ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म अपने सोर्स कोड को हर उस व्यक्ति के लिए स्वतंत्र रूप से पेश करते हैं जो इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह स्थापित करने के लिए स्वतंत्र है और अंतहीन अनुकूलन योग्य है। हालांकि, ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म को आमतौर पर ठीक से उपयोग करने के लिए उन्नत कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है। सुरक्षा उल्लंघन भी एक चिंता का विषय है, और उपयोगकर्ताओं को अक्सर सुरक्षा बनाए रखने के लिए समर्पित लोगों को नियुक्त करने की आवश्यकता होती है, जो किसी अन्य प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म की सदस्यता से अधिक खर्च कर सकता है।

सास

SaaS, या एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर, एक ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है जिसे सदस्यता सेवा के रूप में पेश किया जाता है। ये सिस्टम आमतौर पर उपयोग में आसान, स्केलेबल और मजबूत सुरक्षा वाले होते हैं। जैसा कि वे विशेष रूप से ईकॉमर्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, वे चेकआउट और भुगतान प्रसंस्करण जैसी रसद प्रक्रियाओं को संभाल सकते हैं।

सास के साथ मूल्य निर्धारण एक चिंता का विषय है, क्योंकि मासिक सदस्यता शुल्क, लेनदेन शुल्क और प्लग-इन ऐप्स के लिए खर्च हैं। कुछ सेवाओं में प्रतिबंधित ब्रांडिंग भी हो सकती है, जो डिजाइन करते समय आपकी रचनात्मकता को सीमित करती है। उदाहरण के लिए, Wix पर निर्मित साइटें, स्क्रीन के निचले भाग में "Wix द्वारा संचालित" होती हैं, इसलिए आप न केवल अपने ब्रांड का प्रचार कर रहे हैं, बल्कि आप Wix के साथ स्पॉटलाइट साझा कर रहे हैं। प्रीमियम सेवाएं आमतौर पर आपको एक ऐसा लुक और फील देने के लिए अधिक छूट देती हैं जो आपके ब्रांड को दर्शाता है, अकेले।

नेतृत्वहीन वाणिज्य

हेडलेस कॉमर्स ईकॉमर्स साइटों की शॉपिंग कार्ट और डिस्प्ले लेयर को अलग रखता है। इसका मतलब है कि आप एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस), डिजिटल अनुभव मंच (डीएक्सपी), प्रगतिशील वेब ऐप (पीडब्ल्यूए) या बैकएंड पर एक ईकॉमर्स इंजन के साथ फ्रंटएंड और पावर पर अन्य तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

हेडलेस कॉमर्स ग्राहक-सामना करने वाले परिवर्तनों को शीघ्रता से करने में सक्षम बनाता है और व्यवसायों को भरपूर रचनात्मक नियंत्रण देता है। यह कंपनियों को कम कुल लागत के साथ तेजी से बाजार में आने देता है, और सुरक्षा और पीसीआई अनुपालन को आउटसोर्स करते समय व्यवसायों को अपने स्टोर पर अधिक नियंत्रण प्राप्त होता है।

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2. ईकॉमर्स होस्टिंग।

ईकॉमर्स वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपका डेटा संग्रहीत किया जाता है। इसका सुरक्षा और लागतों पर प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए अपने विकल्पों को समझने के लिए समय निकालें।

बादल

क्लाउड होस्टिंग, ऑफ-साइट होस्ट की गई ई-कॉमर्स साइटों को संदर्भित करता है। यह आमतौर पर SaaS या हेडलेस कॉमर्स कंपनियों द्वारा पेश किया जाता है। प्लेटफ़ॉर्म अपटाइम के साथ-साथ अपडेट, पैच और अपग्रेड का प्रबंधन करता है जो साइटों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। ओपन सोर्स सॉल्यूशंस में क्लाउड विकल्प भी हो सकता है जिसमें होस्टिंग की लागत शामिल होती है, लेकिन फिर भी व्यापारी द्वारा सुरक्षा रखरखाव की आवश्यकता होगी।

आधार पर

ऑन-प्रिमाइसेस होस्टिंग उन ईकॉमर्स साइटों को संदर्भित करता है जो व्यवसाय के स्वामित्व वाले सर्वर पर होस्ट की जाती हैं और आमतौर पर ओपन सोर्स समाधानों के साथ पाई जाती हैं। कंपनी के पास सर्वर के लिए जगह होनी चाहिए, इंस्टालेशन को संभालना चाहिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों को नियुक्त करना चाहिए कि साइट ऊपर और सुरक्षित रहे। यह आमतौर पर बड़े निगमों के लिए अधिक संभव है।

3. अपना ईकॉमर्स समाधान चुनते समय ध्यान देने योग्य बातें।

आपके ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स अनुभव देने के लिए कई प्रणालियों को निर्बाध रूप से काम करना पड़ता है। देखें कि आपका पसंदीदा ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म निम्नलिखित क्षेत्रों में कैसे काम करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अभी और भविष्य में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

वेबसाइट प्रदर्शन

सुनिश्चित करें कि प्लेटफ़ॉर्म लगातार काम करता है और एक मजबूत अपटाइम रिकॉर्ड है, इसलिए आपकी वेबसाइट तब उपलब्ध है जब ग्राहक खरीदारी करना चाहते हैं। असीमित API कॉल आपकी साइट को प्रबंधित करने में आसान बनाने में मदद करते हैं, और जो पृष्ठ तेज़ी से लोड होते हैं वे ग्राहकों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करते हैं।

यातायात क्षमता

क्या प्लेटफ़ॉर्म आपकी वर्तमान ट्रैफ़िक ज़रूरतों को पूरा कर सकता है? क्या आपके व्यवसाय के विस्तार के साथ इसमें आपके साथ बढ़ने की गुंजाइश है? क्या यह ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे बड़े दिनों को संभालता है?

मोबाइल अनुकूलन

अधिक उपभोक्ता मोबाइल उपकरणों पर खरीदारी कर रहे हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आपका प्लेटफ़ॉर्म आपकी वेबसाइट को एक उत्कृष्ट मोबाइल मुठभेड़ के लिए अनुकूलित कर सके। जियोलोकेशन जैसी मोबाइल प्रौद्योगिकी के माध्यम से ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के तरीकों की तलाश करें, जिससे ग्राहकों को निकटतम स्टोर खोजने में मदद मिलती है।

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सुरक्षित भुगतान और डेटा

प्लेटफ़ॉर्म आपके डेटा और आपके ग्राहक के डेटा की सुरक्षा करने में सक्षम होना चाहिए। सास समाधानों में उनकी मासिक योजनाओं के हिस्से के रूप में सुरक्षा, जैसे एसएसएल और पीसीआई शामिल हैं। स्व-होस्टेड और ओपन-सोर्स समाधानों के लिए आपको सुरक्षा की अधिक समझ की आवश्यकता होती है, क्योंकि हमले की संभावना अधिक होती है।

4. उपयोग करने के लिए ईकॉमर्स वेबसाइट निर्माता।

आपका वेबसाइट बिल्डर आपके ऑनलाइन स्टोर की नींव है। ई-कॉमर्स के लिए स्पष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए विकल्प आपको ई-कॉमर्स ऐड-ऑन के साथ सामान्य वेबसाइट बिल्डरों की तुलना में अधिक विकल्प और बढ़ने की गुंजाइश देते हैं। विचार करने के लिए यहां कुछ हैं:

Shopify

Shopify एक और SaaS समाधान है जो पूरी तरह से होस्ट किया गया है और इसे स्थापित करने के लिए त्वरित और आसान होने के लिए जाना जाता है। उनके पास प्लग-इन की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन यदि आपको बहुत अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है, तो कीमत जल्दी से बढ़ सकती है। Shopify प्रति मिनट बड़ी संख्या में लेनदेन को संभाल सकता है, इसलिए यह आसानी से ट्रैफ़िक स्पाइक्स का सामना कर सकता है।

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मैगेंटो

Magento एक स्व-होस्टेड समाधान है, इसलिए आपके पास पूर्ण रचनात्मक स्वतंत्रता है; हालाँकि, प्लेटफ़ॉर्म का पूरा लाभ उठाने के लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जिसे कोडिंग का ज्ञान हो। एकीकरण की एक विस्तृत पसंद है, और यह तत्काल खरीद और उत्पाद सुझावों को संभाल सकता है।

Woocommerce

WooCommerce एक ओपन-सोर्स वर्डप्रेस प्लग-इन है, इसलिए इसे इंस्टॉल करना मुफ़्त है। यह आमतौर पर मौजूदा वर्डप्रेस साइट वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। WooCommerce लचीला है, इसमें असीमित अनुकूलन है, और उद्योग विशेषज्ञ इसके सुरक्षित कोड का ऑडिट करते हैं।

एक डोमेन नाम खरीदें


यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन नाम है, तो इसे आपके ऑनलाइन स्टोर बिल्डर को हस्तांतरित किया जा सकता है। यदि आपके पास डोमेन नाम नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि यह नीचे दिए गए सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करता है।

1. रचनात्मक वर्तनी से बचें।

एक डोमेन नाम याद रखने और टाइप करने में आसान होना चाहिए, इसलिए रचनात्मक वर्तनी से बचें। इसके लिए जरूरी नहीं कि स्पेलिंग टेस्ट पास किया जाए, आखिरकार, जब तक गूगल ने इसे नहीं बनाया, तब तक गूगल एक शब्द नहीं था, लेकिन इसे स्पेलिंग करना आसान होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इसका उच्चारण भी आसान है, क्योंकि आप चाहते हैं कि ग्राहक अपने दोस्तों को इसके बारे में बताएं। हाइफ़न और संख्याओं से बचें क्योंकि इससे लोगों के लिए वेब पता आसानी से साझा करना कठिन हो जाता है.

2. सामान्य नामों से बचें।

एक सामान्य नाम में दो समस्याएं होती हैं: लोग नाम भूल जाएंगे, या वे एक समान नाम वाली कंपनी में जाएंगे, जिसकी बेहतर खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) रैंकिंग है। एक ब्रांड योग्य नाम यादगार होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका डोमेन नाम सबसे अलग है।

3. छोटा, बेहतर।

अपने डोमेन नाम को 6-14 वर्ण लंबा बनाने का लक्ष्य रखें, जिससे आपके ग्राहक को याद रखने में आसानी हो। छोटे नाम भी आपके लिए मार्केटिंग में उपयोग करने के लिए अधिक सरल हैं, जिससे अधिक ग्राहक बनते हैं, भले ही लोग आपको खोज इंजन के माध्यम से ढूंढ रहे हों।

एक डेवलपर खोजें

भले ही आप अपने व्यवसाय को बूटस्ट्रैप कर रहे हों, एक डेवलपर ईकॉमर्स साइट को स्थापित करने की प्रक्रिया को सरल बना सकता है। उनके पास तकनीकी जानकारी है कि आप जल्दी से कैसे सेट अप कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप जल्द ही बिक्री शुरू कर सकते हैं। किसी डेवलपर पर विचार करते समय, उनसे उनकी टाइमलाइन के बारे में पूछें, ताकि आप अपनी लॉन्च तिथि की योजना बना सकें। उन अन्य वेबसाइटों को देखने के लिए कहें जिन्हें उन्होंने बनाया है और उन व्यवसायों से संदर्भ प्राप्त करें। सुनिश्चित करें कि डेवलपर आपके दृष्टिकोण को साझा करता है और वह बना सकता है जिसे आप अपने बजट में ढूंढ रहे हैं।

https://smartsrec.com/magento-2-its-available-solutions-for-your-business/

अपने टेम्प्लेट चुनें: एक थीम खोजें जो आपकी ईकॉमर्स वेबसाइट विज़न से मेल खाती हो

टेम्प्लेट, या थीम, तैयार-निर्मित पृष्ठ हैं जिन्हें आप अपने ब्रांड के अनुरूप अनुकूलित कर सकते हैं और बिना डिज़ाइन या कोडिंग कौशल के अपनी साइट को अच्छा दिखने में मदद कर सकते हैं। टेम्पलेट का चयन करते समय निम्नलिखित क्षेत्रों के बारे में सोचें:

1. ग्राहक नेविगेशन।

एक उत्कृष्ट ग्राहक अनुभव के लिए सुगम नेविगेशन आवश्यक है। अगर किसी ग्राहक को वह नहीं मिलता है जो वे चाहते हैं, तो वे वापस बटन दबाएंगे और कहीं और खरीदारी करेंगे। नेविगेशन बार पढ़ने में आसान होता है और पेज के बाईं ओर स्थित होता है, क्योंकि ग्राहक बाएं से दाएं पढ़ते हैं।

2. मुखपृष्ठ की शैली।

क्या टेम्प्लेट का होमपेज आपके ब्रांड को दर्शाता है? क्या इसमें ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप चित्र, स्लाइडशो या वीडियो शामिल कर सकते हैं? क्या आपके पास साइट विज़िटर के साथ अपनी कहानी साझा करने के लिए जगह है? एक ग्राहक को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप पहली नज़र में किस प्रकार का व्यवसाय कर रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि टेम्प्लेट स्पष्ट रूप से संचार करता है।

3. अनुकूलन विकल्प।

पृष्ठ के किन भागों को अनुकूलित किया जा सकता है? क्या कोई फ़ॉन्ट और रंग योजना है जो आपकी ब्रांडिंग से मेल खाती है? आप कितनी छवियां शामिल कर सकते हैं? उत्पादों को कैसे प्रदर्शित किया जाता है, और क्या उन्हें बदला जा सकता है? क्या सोशल मीडिया को एम्बेड किया जा सकता है? अधिकांश ऑनलाइन स्टोर निर्माता ऐसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए ऐप्स का उपयोग करते हैं जो बिल्ट-इन नहीं हैं, इसलिए विचार करें कि टेम्पलेट के साथ इंटरैक्ट करने के लिए आपको कितने ऐप्स की आवश्यकता है।

https://www.6tnews.com/the-complete-simple-steps-for-brand-building/

अपने उत्पाद जोड़ें


उत्पाद पृष्ठ आपकी साइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों में से हैं, क्योंकि वे आपके ग्राहकों को दिखाते हैं कि आपको क्या बेचना है। यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि आप अनुकूलित उत्पाद विवरण, आकर्षक चित्र और नेविगेट करने में आसान श्रेणियों को शामिल करके अपने नए उत्पादों को उनके सर्वोत्तम प्रकाश में प्रदर्शित करें।

1. उत्पाद विवरण।

उत्पाद विवरण आपकी ईकॉमर्स साइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे आपके ग्राहकों को उत्पाद की उपयोगिता, रंग, बनावट, माप और/या मूल्य का वर्णन करते हैं और बॉट्स को एसईओ के लिए आपके पृष्ठ को अनुक्रमित करने की अनुमति देते हैं। विवरण लिखते समय क्लिच, लंबे वाक्यों और जटिल वाक्यांशों से बचें, और सुनिश्चित करें कि विवरण निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देते हैं:

     उत्पाद किसके लिए है?
     उत्पाद के मूल विवरण क्या हैं?
     कोई इस उत्पाद का उपयोग कहां करेगा?
     किसी को उत्पाद का उपयोग कब करना चाहिए?

2. उत्पाद छवियां।

वेबसाइट विज़िटर दृश्य जानकारी से जुड़े हुए हैं, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाली उत्पाद छवियां आवश्यक हैं। तस्वीरें बनाते समय, निम्नलिखित क्षेत्रों पर विचार करें:

उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करें।

छवियां आपके उत्पाद की कथित गुणवत्ता और मूल्य का प्रतिनिधित्व करती हैं। उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें आपके उत्पादों को अलग बनाती हैं। वाइब्रेंट तस्वीरें भी ग्राहकों को ब्राउज़ करते हुए छवियों को और अधिक आकर्षक बनाती हैं।

सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छवि समान आकार की है।

यह आवश्यक है कि प्रत्येक छवि एक ही आकार की हो, क्योंकि विभिन्न आकार की तस्वीरें अक्सर आपकी गैलरी को गलत तरीके से संरेखित कर सकती हैं। प्रत्येक चित्र को आवश्यक आकार में समायोजित करने के लिए एक छवि संपादक का उपयोग करें।

उत्पाद विविधता छवि जोड़ें।

अधिकांश छवियां केवल-उत्पाद छवियां होनी चाहिए जो उत्पाद को सभी कोणों से दिखाती हैं। आपको एक इन-संदर्भ फोटो भी शामिल करना चाहिए जो उत्पाद को इस्तेमाल किया जा रहा है। ये उत्पाद पृष्ठों पर सहायक होते हैं और भावनात्मक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

3. उत्पाद श्रेणियां।

आप कपड़ों, किताबों और फ़िल्मों जैसी श्रेणियों में उत्पाद जोड़ सकते हैं, ताकि ग्राहकों को वह चीज़ मिल सके जो वे खोज रहे हैं। श्रेणियों का उपयोग फिल्टर के साथ भी किया जा सकता है ताकि लोग अपने बजट में रखते हुए विशिष्ट ब्रांडों या मूल्य श्रेणियों के माध्यम से छाँट सकें। और चुनिंदा आइटम ग्राहकों को आपके पसंदीदा खरीदारी पथ पर ले जाने का एक शानदार तरीका हैं।

भुगतान के तरीके सेट करें

बिक्री बंद करने के लिए सही भुगतान विधि आवश्यक है। यदि विधि बहुत जटिल है या विश्वसनीय नहीं है, तो आपका ग्राहक अपना कार्ट छोड़ सकता है और वापस नहीं आ सकता है। सुनिश्चित करें कि यह आपकी भुगतान प्रसंस्करण आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।

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1. तीन प्रकार के ईकॉमर्स पेमेंट गेटवे।

तीन प्रकार के पेमेंट गेटवे हैं, जिनमें से सभी के अपने फायदे और नुकसान हैं। गेटवे के बारे में निर्णय लेते समय, भुगतानों और सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में सोचें।

रीडायरेक्ट

एक रीडायरेक्ट ग्राहक को भुगतान संसाधित करने के लिए एक अलग साइट पर ले जाता है। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उदाहरण पेपाल है। यह खुदरा विक्रेताओं के लिए एक आसान समाधान है और सुरक्षा चिंताओं को तीसरे पक्ष तक पहुंचाता है, लेकिन ग्राहकों के लिए एक और कदम जोड़ता है, जो कुछ दूर चला सकता है।

साइट पर चेकआउट करें, साइट से भुगतान करें

यह गेटवे विवरण एकत्र करने सहित भुगतान के फ्रंट-एंड को होस्ट करता है, लेकिन भुगतान को ऑफ-साइट संसाधित किया जाता है। स्ट्राइप एक लोकप्रिय कंपनी है जो यह सेवा प्रदान करती है। यह ग्राहकों के लिए अतिरिक्त कदम उठाता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी साइट सही ढंग से एन्क्रिप्ट की गई है ताकि भुगतान प्रोसेसर को जानकारी सुरक्षित रूप से भेजी जा सके।

साइट पर भुगतान

साइट पर भुगतान आपकी साइट पर होता है, जो आपको पूर्ण नियंत्रण और जिम्मेदारी देता है। यह बड़े निगमों के लिए उपयुक्त है जो बहुत सारे भुगतान संसाधित करते हैं, क्योंकि वे इसे काम करने और सुरक्षित रखने का खर्च उठा सकते हैं।

2. अपने भुगतान एकीकरण चुनने के लिए टिप्स।

भुगतान गेटवे एकीकरण एक सुरक्षित तरीका है जो आपके भुगतान प्रोसेसर को क्रेडिट कार्ड डेटा को एन्क्रिप्ट और प्रसारित करता है। चूंकि यह आपकी ईकॉमर्स साइट का एक अनिवार्य हिस्सा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने शोध किया है और समझते हैं कि आपको अपने भुगतान एकीकरण से क्या मिल रहा है।

न्यायाधीश एकीकरण में आसानी

इस बारे में सोचें कि आपकी साइट पर सिस्टम को एकीकृत करना कितना आसान है। क्या यह आपके द्वारा चुने गए ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ काम करता है?

ग्राहक समीक्षाओं पर विचार करें

अन्य वेबसाइटों से ग्राहक समीक्षा देखें। क्या गेटवे भरोसेमंद है? क्या यह लगातार काम करता है? क्या लोगों को पैसे भेजने या प्राप्त करने में समस्या हुई है?

फीस का रखें ध्यान

प्रक्रिया के हर चरण में शुल्क शामिल होता है, जिसमें भुगतान लेना और धनवापसी संसाधित करना शामिल है। बढ़िया प्रिंट पढ़ें, ताकि आप समझ सकें कि सिस्टम की लागत कितनी है और आप उस कीमत से खुश हैं।

पीसीआई अनुपालन और सुरक्षित

पीसीआई भुगतान कार्ड उद्योग डेटा सुरक्षा मानक को संदर्भित करता है। यह सुनिश्चित करता है कि क्रेडिट कार्ड विवरण सुरक्षित रखा जाए। गैर-अनुपालन से आपके ग्राहकों पर जुर्माना, मुकदमा और विश्वास की हानि हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका गेटवे अनुपालन और सुरक्षित है। आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि ग्राहक से लेकर व्यापारी तक सभी लेनदेन और जानकारी सुरक्षित है, यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी साइट में एक एसएसएल प्रमाणपत्र है।

अपनी शिपिंग सेटिंग्स को क्रमबद्ध करें

शिपिंग ईकॉमर्स का एक महत्वपूर्ण घटक है। ग्राहक तुरंत उत्पाद चाहते हैं, इसलिए अपनी शिपिंग सेटिंग बुद्धिमानी से चुनें।

1. अपनी शिपिंग नीति निर्धारित करें।

आपकी शिपिंग नीति में शुल्क और वाहक शामिल हैं। क्या आप मुफ़्त शिपिंग की पेशकश कर रहे हैं, एक फ्लैट दर, या एक परिवर्तनीय शुल्क? आप किसके साथ शिपिंग कर रहे हैं? साथ ही, इस बात पर विचार करें कि क्या आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिप करने की योजना बना रहे हैं और यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि जानकारी आसानी से उपलब्ध है, ताकि अंतरराष्ट्रीय ग्राहक चेकआउट में निराश न हों।

2. ईकॉमर्स शिपिंग समाधान चुनें।


अपने शिपिंग समाधान पर निर्णय लें। क्या आप पैकिंग कर रहे होंगे, या आप ड्रॉपशीपिंग कर रहे हैं? शिपिंग सॉफ़्टवेयर जो आपके शेष वर्कफ़्लो के साथ निर्बाध रूप से काम करता है, आपको अपने व्यवसाय के उस पक्ष को स्वचालित करने की अनुमति देता है, जिससे आप अन्य मामलों के लिए मुक्त हो जाते हैं।

अपने ऑनलाइन स्टोर का पूर्वावलोकन करें और प्रकाशित करें

एक सफल लॉन्च आपकी साइट पर हर उस चीज़ पर निर्भर करता है जिस तरह से उसे काम करना चाहिए। यदि कोई लिंक काम नहीं करता है, भुगतान संसाधित नहीं होता है, या साइट मोबाइल उपकरणों पर अच्छी नहीं दिखती है, तो यह ग्राहकों को दूर भेज सकती है और आपके द्वारा गलतियों को ठीक करने में देरी का कारण बन सकती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रकाशित बटन को हिट करने से पहले सब कुछ परीक्षण कर लें।

1. क्या चेकआउट काम करता है?

ऑर्डर पर टेस्ट रन करें। क्या आप कार्ट में उत्पाद जोड़ सकते हैं? क्या भुगतान संसाधित है? क्या आपको वे सभी पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होते हैं जिनकी आप अपेक्षा कर रहे थे?

2. क्या स्टोर के कार्य काम कर रहे हैं?

प्रत्येक बटन पर क्लिक करें और इसे अपनी साइट पर लिंक करें। क्या बटन और लिंक काम करते हैं? क्या फ़िल्टर और श्रेणियां काम करती हैं? यदि कोई लिंक काम नहीं करता है, तो क्या आपका 404 पृष्ठ ग्राहकों को आपकी साइट पर वापस भेजता है?

3. क्या स्टोर मोबाइल पर काम करता है?


मोबाइल डिवाइस पर स्टोर देखें। क्या आयाम सही हैं? क्या बटन क्लिक करना आसान है? क्या छोटी स्क्रीन पर चित्र स्पष्ट हैं?

4. विभिन्न ब्राउज़रों पर अपने स्टोर का परीक्षण करें।

स्टोर को क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी और एज सहित जितने हो सके उतने अलग-अलग ब्राउजर पर देखें। सुनिश्चित करें कि यह सभी ब्राउज़रों पर काम करता है, और यदि आपको कठिनाइयाँ हैं, तो डेवलपर्स से इसे ठीक करने के लिए कहें।

5. स्टोर की सेटिंग सेट करें।

स्टोर सेटिंग्स में भाषा, समय क्षेत्र, आपका पता और संपर्क विवरण, कर और माप इकाइयां जैसी चीजें शामिल हैं। जांच लें कि लॉन्च करने से पहले ये सभी सही तरीके से सेट किए गए हैं।

निष्कर्ष


एक अच्छी ई-कॉमर्स साइट केवल उत्पाद बेचने के स्थान से कहीं अधिक है। यह वह जगह है जहां एक व्यवसाय एक ऐसा अनुभव बना सकता है जो उनके ब्रांड को मजबूत करता है, नए ग्राहकों को आकर्षित करता है, और आकस्मिक खरीदारों को वफादार राजदूतों में परिवर्तित करता है। एक सफल ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए सही ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनना और मार्केटिंग रणनीति रखना आपको ई-कॉमर्स की सफलता में एक शुरुआत दे सकता है।

स्रोत: https://www.bigcommerce.com/blog/build-an-ecommerce-website/

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