सोशल मीडिया का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के 31 तरीके

 

 जितना अधिक लोग आपके ब्रांड के बारे में जानेंगे, उतना ही अधिक आप अपने उत्पाद या सेवा को बेचेंगे। और, आपकी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन जगह है।

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स्टेटिस्टा ने भविष्यवाणी की है कि 2021 तक दुनिया भर में 3.02 बिलियन सोशल मीडिया उपयोगकर्ता होंगे (नीचे चार्ट देखें)। तो आप अपने ब्रांड को उन अरबों उपयोगकर्ताओं के सामने कैसे लाते हैं? आप सोशल मीडिया पर घूम रहे हजारों या लाखों संभावित ग्राहकों का ध्यान कैसे आकर्षित करते हैं? यहां, हम युक्तियों की एक सूची प्रदान करते हैं जो आपको सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगी।

1. ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए दृश्य सामग्री का उपयोग करें

औसत सोशल मीडिया उपयोगकर्ता के लिए दृश्य सामग्री अधिक आकर्षक है। अपने स्वयं के ग्राफिक्स या चित्र बनाएं और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करें। लोग अपने सोशल नेटवर्क पर कुछ साझा करने की अधिक संभावना रखते हैं जो केवल टेक्स्ट वाले पोस्ट की तुलना में दिखने में आकर्षक है। बज़सुमो के अनुसार, जिन फेसबुक पोस्टों में छवियां होती हैं, उनमें बिना छवियों वाले लोगों की तुलना में सगाई का स्तर 2.3 गुना अधिक होता है।

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2. एक अनूठी आवाज और व्यक्तित्व विकसित करें

सोशल मीडिया पर आप इंसानों से इंटरैक्ट कर रहे हैं। तो, एक की तरह बात करो। अपने व्यक्तित्व को स्वतंत्र रूप से सामने आने दें और इसे प्रतिबिंबित करने के लिए अपनी पोस्ट के स्वर और आवाज को विकसित करें। जब बातचीत आकस्मिक लगती है तो लोगों के शामिल होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही, यदि आप करिश्माई हैं, तो आपका व्यक्तित्व आपको अनुयायी प्राप्त करने में मदद करेगा।

3. अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग टोन का इस्तेमाल करें

ट्विटर पर, आप लिंक्डइन की तुलना में बहुत अधिक चंचल हो सकते हैं। फेसबुक भी एक अलग स्वर के लिए कहता है। कुछ खास तरह के लोग अलग-अलग सोशल मीडिया चैनलों का इस्तेमाल करते हैं, और अलग-अलग कारणों से। लिंक्डइन, उदाहरण के लिए, एक पेशेवर सोशल मीडिया साइट होने के नाते, अधिक गंभीर है। दूसरी ओर, आप अन्य प्लेटफार्मों पर अपने हास्य को और अधिक प्रकट कर सकते हैं।

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4. सभी चैनलों पर समान सामग्री पोस्ट न करें

जब आप अपने सभी सोशल चैनलों पर एक ही सामग्री या अन्य जानकारी साझा करना चाहते हैं, तो कभी भी प्रत्येक साइट पर एक ही पोस्ट पोस्ट न करें। आप जो जानकारी साझा कर रहे हैं, उसके साथ हमेशा एक अनूठा संदेश पोस्ट करना सुनिश्चित करें। एक ही पोस्ट को सभी प्लेटफॉर्म पर कॉपी और पेस्ट न करें।

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5. शानदार सामग्री साझा करें

खूनी सामग्री अपने लिए बोलती है। यदि आप नई सामग्री बनाते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से इसे अपने सभी सामाजिक चैनलों पर साझा करना चाहेंगे। लेकिन अगर सामग्री आपके पाठकों के लिए मूल्य प्रदान नहीं करती है या किसी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं करती है, तो इसे साझा नहीं किया जाएगा। शेयर कमाल की सामग्री पर भरोसा करते हैं। मूल्यवान सामग्री के बिना, आपकी पोस्ट साइबरस्पेस के अनंत कचरे के ढेर में चलाई जाएंगी।

6. सभी चैनलों और आपकी वेबसाइट पर लगातार ब्रांडिंग

एक ब्रांडिंग स्टाइल गाइड बनाएं और उससे चिपके रहें। आपकी कंपनी द्वारा अपनी ब्रांडिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले रंगों को परिभाषित करें और हमेशा उनका उपयोग करें। विभिन्न लोगो का उपयोग न करें—एक चुनें और हमेशा उसका उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रांडिंग आपकी सभी सोशल मीडिया साइटों के साथ-साथ आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पर भी सुसंगत है। संगति लोगों को आपको अधिक आसानी से पहचानने में मदद करती है और ब्रांड जागरूकता बढ़ाती है।

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7. प्रभावशाली लोगों का अनुसरण करें

उद्योग प्रभावितों को खोजें और उनका अनुसरण करें। सुनें कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। उनके साथ सामाजिक रूप से जुड़ें और टिप्पणियों, सवालों के जवाब आदि के माध्यम से उनके अनुयायियों के साथ बातचीत करने का हर मौका लें।

8. Quora का प्रयोग करें

सोशल मीडिया रणनीति बनाते समय, कई छोटे और बढ़ते व्यवसाय Quora को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। हालांकि, Quora पर सवालों के जवाब देना ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और ट्रैफ़िक को अपनी वेबसाइट पर वापस लाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जहाँ आप एक सौदा बंद कर सकते हैं और ग्राहकों में लीड को बदल सकते हैं। सूक्ष्म होना सुनिश्चित करें और खुले तौर पर बिक्री न करें—लोग इसके माध्यम से सही देखेंगे, और आप अपना खाता निलंबित भी कर सकते हैं।

9. प्रतियोगिता आयोजित करें

यह किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक्स, वाई, या जेड के बारे में सर्वोत्तम विचार के लिए एक मुफ्त सस्ता। रचनात्मक हो। प्रतियोगिता के मापदंडों को सामाजिक पर साझा करें और खेलों को शुरू होने दें। लोग प्रतिस्पर्धा करना पसंद करते हैं और आपकी प्रतियोगिता पोस्ट को दूसरों के साथ साझा करेंगे, जिससे आपके ब्रांड की पहुंच बढ़ेगी और ब्रांड जागरूकता बढ़ेगी।

10. ब्लॉगिंग

यदि आपके पास ब्लॉग नहीं है, तो एक शुरू करें। ऐसी पोस्ट बनाएं जो आम समस्याओं को हल करने में मदद करें और अपने दर्शकों को उभरती प्रवृत्तियों और चीजों के बारे में सही मायने में शिक्षित करें जो उनके जीवन को आसान बना दें। फिर उन पोस्ट को अपने सभी चैनलों पर शेयर करें। दोबारा, यदि सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली है, तो इसे साझा किया जाएगा।

11. अतिथि ब्लॉगिंग

उन ब्लॉगों को खोजें जो उन्हीं विषयों पर लेख पोस्ट करते हैं जिनके बारे में आप लिखते हैं। एक एक्सचेंज गेस्ट ब्लॉग पोस्ट का प्रस्ताव करें, जहां आप एक लेख लिखते हैं जो उनके ब्लॉग पर पोस्ट हो जाता है और वे एक लिखते हैं जो आपके ब्लॉग पर प्रकाशित हो जाता है। फिर, आप में से प्रत्येक एक दूसरे के लेखों को अपने सोशल चैनलों पर साझा करता है, जो आपके ब्लॉग को सोशल मीडिया के माध्यम से मिलने वाले एक्सपोजर से दोगुना से अधिक हो सकता है।

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12. अन्य ब्लॉगों के साथ साझेदारी करें

उपरोक्त से लाभ उठाने के लिए आपको ब्लॉग पर अतिथि होने की आवश्यकता नहीं है। आप अन्य समान ब्लॉगों के साथ संबंध विकसित कर सकते हैं और समय-समय पर उनकी पोस्ट साझा करने के लिए सहमत हो सकते हैं। बदले में, वे आपका साझा करेंगे, और आप अपने ब्रांड की पहुंच उसी तरह बढ़ाएंगे जैसे आप अतिथि ब्लॉगिंग द्वारा कर सकते हैं।

13. रेफरल कार्यक्रम

सादा और सादा, लोगों को मुफ़्त की चीज़ें पसंद आती हैं. उन लोगों के लिए मुफ्त में कुछ ऑफ़र करें जो आपके लिए एक नया ग्राहक रेफर करते हैं। ड्रॉपबॉक्स यह अच्छी तरह से करता है, यदि आप किसी मित्र को संदर्भित करते हैं और वे एक खाते के लिए साइन अप करते हैं तो आपको 500 मेगाबाइट मुफ्त मेमोरी प्रदान करते हैं। यह लोगों को आपकी कंपनी के बारे में पोस्ट साझा करने के लिए प्रेरित करता है, ताकि वे उस फ्रीबी को रेफरल से प्राप्त कर सकें।

14. हैशटैग, हैशटैग, हैशटैग!

हैशटैग का प्रयोग करें। एक बार और: हैशटैग का प्रयोग करें! उनका स्वतंत्र रूप से और उदारतापूर्वक उपयोग करें। वे आपकी पोस्ट को कई अलग-अलग दर्शकों के सामने रखते हैं और सोशल मीडिया पर आपके ब्रांड की पहुंच का विस्तार कर सकते हैं। क्या मैंने उल्लेख किया कि आपको हैशटैग का उपयोग करना चाहिए?

15. समूहों में शामिल हों

फेसबुक और लिंक्डइन में ऐसे समूह हैं जो कुछ विषयों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। उनके साथ जुड़ें और सदस्यों के साथ बातचीत करें, यह स्पष्ट किए बिना कि आप उन्हें सामान बेचने के लिए वहां हैं। समूह के कुछ सदस्यों के लिए बातचीत अकेले आपके ब्रांड को दिमाग के सामने छोड़ देगी। आप वहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे, लोग आपका अनुसरण करना शुरू कर देंगे और ब्रांड जागरूकता बढ़ेगी।

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16. इन्फोग्राफिक्स

लोग इन्फोग्राफिक्स को पसंद करते हैं और वे सोशल मीडिया पर अविश्वसनीय रूप से अच्छा करते हैं। यदि आप अपना खुद का ब्रांडेड इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं, तो यह आदर्श है। यदि नहीं, तो आप दूसरों को साझा कर सकते हैं और मूल स्रोत को टैग कर सकते हैं। जब तक यह उपयोगी या व्यावहारिक जानकारी प्रदान करता है, लोगों द्वारा इसे साझा करने की संभावना है।

17. बातचीत शुरू करने के लिए प्रश्न पूछें

सोशल मीडिया सगाई और संवाद का स्थान है। विशिष्ट विषयों पर बातचीत या बहस शुरू करने के लिए अपने अनुयायियों को प्रश्न पोस्ट करें। यह आपके दर्शकों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है। और यदि विषय पर्याप्त रूप से आकर्षक है, तो आप गैर-अनुयायियों को चिल्लाएंगे, जो आगे बढ़ने की संभावना रखते हैं।

18. फीडबैक को गंभीरता से लें और रणनीति बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें


टिप्पणियों, शेयरों, पसंद आदि पर पूरा ध्यान दें, जो आपकी पोस्ट का अनुभव करते हैं। आप उन मीट्रिक को मापकर और उनसे सीखकर अपने अनुयायियों के हितों के बारे में बहुत अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और फिर आप भविष्य के लिए एक रणनीति बनाने के लिए प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग कर सकते हैं।

19. लघु वीडियो बनाएं और साझा करें

वीडियो एक अन्य सामग्री प्रकार है जो सोशल मीडिया पर अविश्वसनीय रूप से अच्छा काम करता है। शायद इन्फोग्राफिक्स से भी बेहतर। कैसे-से-वीडियो बनाएं, लघु उत्पाद डेमो, एनिमेटेड लघु क्लिप जो आपके उत्पाद की व्याख्या करते हैं, आदि। रचनात्मक बनें और सुनिश्चित करें कि वे उबाऊ नहीं हैं। लोग वीडियो शेयर करना पसंद करते हैं, इसलिए वीडियो बनाने से आपकी ब्रांड जागरूकता काफी बढ़ जाएगी।

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20. अपनी सामग्री को वायरल करने का प्रयास करें

आप सोच रहे हैं: जाहिर है! लेकिन कुछ वायरल होना आपकी सामग्री के मूल्य पर निर्भर करता है। मजेदार वीडियो वायरल होते रहते हैं। अंततः, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामग्री क्या है, क्या मायने रखता है कि यह इतना आकर्षक है कि यह उड़ जाता है और उड़ जाता है। तब आपका नाम पूरे सोशल मीडिया पर छा जाएगा।

21. सफल पदों को बढ़ावा दें

जब आप किसी पोस्ट को असामान्य रूप से अच्छा करते हुए देखते हैं, उदाहरण के लिए - लाइक, शेयर आदि, तो उसे बढ़ावा दें। अपने सामाजिक विज्ञापन खातों को वित्त पोषित रखें और सफल पोस्ट को और अधिक लोगों के सामने रखने के लिए उन्हें बढ़ावा दें। आप पहले से ही जानते हैं कि यह आकर्षक है, तो क्यों न इसे देखने वाले दर्शकों का विस्तार किया जाए?

22. लक्षित सामाजिक विज्ञापन

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सामाजिक विज्ञापन एक शानदार तरीका हो सकता है। आप भूगोल, जनसांख्यिकी, या अन्य विशेषताओं के आधार पर लक्षित कर सकते हैं जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संबंधित सामाजिक चैनलों में संग्रहीत हैं। अपने ब्रांड को उन लोगों के सामने रखने का यह एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है जिसे आप पहले से जानते हैं, यह एक अच्छा फिट होने की संभावना है।

23. सामाजिक सुनने के साधनों का प्रयोग करें

ब्रांड उल्लेखों पर नज़र रखने के लिए सामाजिक सुनने और निगरानी उपकरणों का उपयोग करें। जब कोई आपके ब्रांड का उल्लेख करता है, तो ये टूल—जो आम तौर पर एक सामाजिक सीआरएम का हिस्सा होते हैं—आपको सचेत करते हैं ताकि आप उस व्यक्ति को शामिल कर सकें जिसने आपका उल्लेख जल्द से जल्द किया हो।

24. तेजी से प्रतिक्रिया दें


चाहे वह सकारात्मक टिप्पणी हो, प्रश्न हो, या तीखा अपमान हो, जब कोई सोशल मीडिया पर आपका उल्लेख करता है तो आपको तेजी से प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता होती है। शब्द तेजी से यात्रा करता है, इसलिए नकारात्मक टिप्पणियां फैलेंगी। सकारात्मक टिप्पणियों का शीघ्रता से उत्तर देना सुनिश्चित करेगा कि आपके ग्राहक और अनुयायी लगे रहें।

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25. अपनी सीएसआर गतिविधियों के बारे में बात करें

क्या आपके पास कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम है? क्या आप सामुदायिक स्वयंसेवा करते हैं या कर्मचारियों के दान का मिलान चैरिटी से करते हैं? यदि हां, तो सोशल मीडिया पर उन प्रयासों के बारे में जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे साझा करें। लोग तेजी से उन ब्रांडों को पसंद करते हैं जो समुदाय को वापस देते हैं। तो, अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो शुरू करें। और अगर आप पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, तो पहाड़ की चोटी से परिणाम चिल्लाएं।

26. अपने प्रतिस्पर्धियों की सामग्री साझा करने से न डरें

कई अपने प्रतिस्पर्धियों की सामग्री को साझा करने से कतराते हैं। लेकिन ऐसा करना आत्मविश्वास प्रदर्शित कर सकता है और आपको सोशल मीडिया पर एक सकारात्मक उपस्थिति के रूप में चित्रित कर सकता है, न कि किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो अपने प्रतिस्पर्धियों को नापसंद करता है। यदि वे विशेष रूप से अच्छी सामग्री बनाते हैं, तो उसे बिना किसी झिझक के साझा करें। आपके अनुयायी इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने से अधिक उपयोगी सामग्री साझा करने की सराहना करेंगे कि यह आपके प्रतियोगी से है।

27. सावधानी से अपना प्रोफाइल/बायो-पेज बनाएं

आइए इसका सामना करते हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग का अंतिम लक्ष्य लोगों को आपके उत्पाद या सेवा को देखने के लिए प्रभावित करना है, और अंततः इसे खरीदना है। आपका प्रोफ़ाइल पृष्ठ सोशल मीडिया से आपकी वेबसाइट पर कूदने का बिंदु है - जहां वे आपके उत्पाद को देख सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि खरीदारी करें। इसलिए सुनिश्चित करें कि प्रोफ़ाइल पृष्ठ चमकदार, भव्य है, और आपके पास आपकी साइट पर नेविगेट करने या आपसे सीधे संपर्क करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी है।

28. हास्य की भावना लाने से डरो मत

जैसा कि आप अपने सामाजिक व्यक्तित्व को विकसित करते हैं, मजाकिया होने से डरो मत। शुष्क और उबाऊ होने की तुलना में हास्य की भावना होना बहुत बेहतर है। साथ ही, स्प्राउट सोशल के अनुसार, 75% उपभोक्ता सोशल मीडिया पर ब्रांडों से हास्य की भावना की सराहना करते हैं।

29. जीआईएफ का प्रयोग करें

GIF साझा किए जाते हैं, बहुत कुछ! और इन्हें बनाना काफी आसान है। अपने कार्यालय की एक क्लिप फिल्माएं और इसे एक मजेदार जीआईएफ में बदल दें। रचनात्मक हो। हास्यास्पद रहो। पागल हो। जंगली बनो। क्योंकि एक हत्यारा GIF आपके जानने से पहले ही वायरल हो सकता है।

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30. अपने प्रतिस्पर्धियों पर पोकिंग करने से बचें

कोई भी धमकाने को पसंद नहीं करता है, तो आप सोशल मीडिया पर अपने प्रतिस्पर्धियों के पीछे क्यों जाएंगे? ऐसा करने से आप क्षुद्र और गैर-पेशेवर दिखते हैं, असुरक्षित का उल्लेख नहीं करने के लिए। स्प्राउट सोशल की इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि जब कंपनियां सोशल मीडिया पर अपने प्रतिस्पर्धियों का मजाक उड़ाती हैं तो 67% उपभोक्ताओं को लगता है कि यह कष्टप्रद है।

31. राजनीति और धर्म से दूर रहें

यह बिना कहे चला जाना चाहिए, लेकिन स्वर्ग के लिए, सोशल मीडिया पर राजनीति और धर्म से दूर रहें - जब तक कि आप किसी ऐसे उद्योग में काम नहीं करते जो दोनों में से एक के इर्द-गिर्द घूमता हो। यह सुनिश्चित करने के लिए, जब ब्रांड सोशल मीडिया (स्प्राउट सोशल) पर राजनीति में संलग्न होते हैं, तो 71% खरीदारों को यह कष्टप्रद लगता है।

निष्कर्ष

विकास के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। इन युक्तियों के साथ, आप सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की उपस्थिति को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसमें कई चर शामिल हैं, और बहुत सारे चलते हुए हिस्से हैं, विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों का उल्लेख नहीं करने के लिए जिन्हें आपको अलग तरीके से देखना चाहिए। लेकिन, ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें, और आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के अपने रास्ते पर होंगे, जिससे राजस्व और कंपनी की वृद्धि होगी।

स्रोत: https://www.agilecrm.com/blog/increase-brand-awareness-social-media/

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