एसईओ बनाम पीपीसी: अंतर, पेशेवरों, विपक्ष और एक एकीकृत दृष्टिकोण

 स्तंभकार मार्कस मिलर उन दोनों को तोड़ते हैं, यह अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि वे आपकी बड़ी मार्केटिंग योजना के भीतर कहाँ फिट होते हैं।


एक सवाल जो हमसे अक्सर पूछा जाता है, “कौन सा बेहतर है: SEO या PPC?” यह एक सामान्य उत्तर वाला प्रश्न नहीं है, क्योंकि यह वास्तव में आपकी वर्तमान स्थिति, उद्देश्यों और बाज़ार पर निर्भर करता है।


निश्चित रूप से, हम बॉलर हैट में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) में बड़े हैं। इस उद्योग में लगभग 17 वर्षों का मेरा अनुभव मुझे दिखाता है कि जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो ऑर्गेनिक खोज सशुल्क खोज की तुलना में प्रति लीड बेहतर मूल्य पर अधिक मात्रा प्रदान करती है।

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हालाँकि, यह मार्केटिंग वाइल्ड वेस्ट नहीं है जो एक बार थी। नए व्यवसायों को एसईओ के साथ शुरू करने में मुश्किल हो सकती है, और भुगतान की गई खोज सही ढंग से किए जाने पर मार्केटिंग को खोजने के लिए एक तेज़ ट्रैक प्रदान कर सकती है।


मेरे लिए, यह सब आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति पर वापस आता है। अपने संभावित ग्राहकों को समझना और वे वेब का उपयोग कैसे करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या भुगतान की गई खोज, जैविक खोज या दोनों का संयोजन आपकी अनूठी और हमेशा बदलती स्थिति के लिए सबसे अच्छा तरीका है।


इस पोस्ट में, मैं एक मार्केटिंग रणनीति के रूप में SEO और पे-पर-क्लिक (PPC) दोनों के पेशेवरों और विपक्षों को देखने जा रहा हूँ और आपके व्यवसाय के लिए सही चैनल चुनने में कुछ सुझाव प्रदान करता हूँ। जहां ऑर्गेनिक और पेड दोनों उपयुक्त हैं, हम आपके खोज मार्केटिंग प्रयासों से बेहतर परिणामों के लिए SEO और PPC को कैसे एकीकृत करें, इस पर एक नज़र डालेंगे।

एसईओ बनाम पीपीसी

SEO या PPC पर विचार करते समय दो प्रमुख अंतर हैं। पहला यह है कि भुगतान किए गए विज्ञापन पृष्ठ के शीर्ष पर, SEO से प्रभावित ऑर्गेनिक लिस्टिंग के ऊपर दिखाई देते हैं। दूसरा यह है कि SEO के माध्यम से ऑर्गेनिक से ट्रैफ़िक मुफ़्त है, जबकि PPC से आने वाले ट्रैफ़िक में प्रत्येक क्लिक की लागत होती है। कई मामलों में, एसईओ और पीपीसी एकीकृत और रणनीतिक रूप से संरेखित होने पर सबसे अच्छा काम करते हैं।


SEO: अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक में सुधार करें

सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक के फायदे और नुकसान क्या हैं? आइए पेशेवरों के साथ शुरू करें:


जागरूकता। आपके लक्षित खोजशब्दों के लिए खोज इंजन में दृश्यता आपके व्यवसाय को संभावित ग्राहकों के सामने उसी तरह रखती है जैसे कि आप विज्ञापन देने वाले थे, और यह ब्रांड जागरूकता को बढ़ाता है।


ब्रांडिंग। आपके व्यावसायिक क्षेत्र से संबंधित व्यावसायिक खोज शब्दों और सूचनात्मक प्रश्नों के आसपास दृश्यता का सकारात्मक ब्रांडिंग लाभ हो सकता है। आपका ब्रांड उन खोजकर्ताओं के साथ संबद्ध और विश्वसनीय हो सकता है जो प्रश्न पूछ रहे हैं क्योंकि वे शोध करते हैं जिससे खरीदारी हो सकती है। आप किसी दिए गए विषय के इर्द-गिर्द एक आधिकारिक आवाज बन सकते हैं।

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विश्वसनीयता और विश्वास। आपकी साइट के ऑर्गेनिक परिणामों में वापस आने से आपकी सेवाओं की तलाश करने वाले दर्शकों के साथ आपकी कथित विश्वसनीयता प्रभावित हो सकती है। कई उपयोगकर्ता विज्ञापनों को छोड़ देते हैं और ऑर्गेनिक परिणामों पर अधिक भरोसा करते हैं। दृश्यमान होने से आपके व्यवसाय को स्वीकृति की सभी महत्वपूर्ण मुहर मिलती है। साथ ही मजबूत समीक्षा और प्रतिष्ठा के संकेत होने से और लाभ मिलेगा।


वेबसाइट यातायात। वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना आपको अपने व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाने और एक संभावना को शिक्षित करने के अधिक अवसर प्रदान करता है कि वे आपसे क्यों खरीदेंगे।


प्रति क्लिक लागत। ऑर्गेनिक खोज से आने वाला ट्रैफ़िक मुफ़्त है… तरह का। उस दृश्यता को विकसित करने में समय और प्रयास (पैसा) लगेगा, लेकिन प्रत्येक इंप्रेशन या क्लिक के लिए कोई प्रत्यक्ष शुल्क नहीं है।


निवेश पर वापसी (आरओआई)। ऑर्गेनिक सर्च इंजन ट्रैफिक पेड मीडिया के पारंपरिक रूपों पर एक बेहतर आरओआई प्रदान कर सकता है और निश्चित रूप से पीपीसी में सुधार कर सकता है।


लागत। जबकि SEO न तो सस्ता है और न ही आसान, यह आम तौर पर आपकी वेबसाइट पर ब्रांड जागरूकता और प्रासंगिक ट्रैफ़िक प्रदान करने के लिए अन्य सभी मार्केटिंग युक्तियों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी होगा।


वहनीयता। सशुल्क खोज मार्केटिंग के विपरीत, जब आप भुगतान करना बंद करते हैं तो ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक समाप्त नहीं होता है। जैसे, जब विपणन खर्च में कटौती की जाती है, तो जैविक यातायात को विकसित करने के प्रयास एक व्यवसाय को बनाए रख सकते हैं।


बेहतर क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर)। उपयोगकर्ताओं का एक उच्च प्रतिशत ऑर्गेनिक परिणामों पर क्लिक करता है। हालांकि इस नियम के अपवाद हैं, लेकिन आप उच्च पदस्थ ऑर्गेनिक लिस्टिंग से उच्च भुगतान वाले विज्ञापन की तुलना में अधिक क्लिक जेनरेट करेंगे।


कुल मिलाकर अधिक क्लिक। दृश्यता और क्लिक को अधिकतम करने के लिए, आप सशुल्क और ऑर्गेनिक परिणामों में लिस्टिंग रखना चाहेंगे। यह देखने के लिए यहां कीवर्ड-स्तरीय प्रयोग की आवश्यकता है कि क्या आप उन क्लिकों के लिए भुगतान कर रहे हैं जो आपको मुफ्त में मिलेंगे या भुगतान और ऑर्गेनिक दोनों में समग्र क्लिक और सीटीआर में वृद्धि कर रहे हैं - लेकिन वास्तव में परिणामों को अधिकतम करने के लिए, भुगतान और ऑर्गेनिक में मजबूत दृश्यता की आवश्यकता है।


दायरा। हर दिन इतने सारे नए प्रश्न हैं कि दायरे को अधिकतम करने के लिए, आपको मजबूत जैविक दृश्यता की आवश्यकता होगी। आप या तो सभी प्रकार के क्लिकों के लिए भुगतान नहीं करना चाहेंगे या अपनी वेबसाइट पर हर सामग्री का विज्ञापन नहीं करना चाहेंगे।

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सामरिक लाभ। जैविक खोज में दृश्यता त्वरित या आसान नहीं है - जो एक अच्छी और बुरी बात है। एक बार जब आप अपने आप को जैविक परिणामों में स्थापित कर लेते हैं, तो आपके प्रतियोगी बस अपना रास्ता नहीं खरीद सकते (यह मानते हुए कि आपने चीजों को सही तरीके से किया है)। यह प्रतिस्पर्धा पर एक रणनीतिक लाभ प्रदान कर सकता है यदि वे भुगतान की गई खोज पर भरोसा कर रहे हैं।


हालांकि, यह सब धूप और इंद्रधनुष नहीं है, और निश्चित रूप से एसईओ के लिए विपक्ष हैं। कई मामलों में, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आने में धीमा हो सकता है, और आप बेतहाशा आउट हो सकते हैं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, और आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड अमेज़ॅन और ईबे जैसे टाइटन्स के प्रभुत्व वाले परिणाम दिखाते हैं, तो आपको अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।


मजबूत जैविक दृश्यता प्राप्त करने के लिए आपको सामग्री संपत्ति विकसित करने की भी आवश्यकता हो सकती है। सामग्री विकास से निपटने के लिए सभी व्यवसायों के पास इन-हाउस संसाधन नहीं हैं, और यह एक समस्या पैदा कर सकता है। सुरक्षित, टिकाऊ लिंक बिल्डिंग जैसी रणनीति में महारत हासिल करना मुश्किल हो सकता है, और अक्सर विशेषज्ञ सहायता के साथ एक रणनीति की आवश्यकता होती है।

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ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक भी बड़े पैमाने पर सूचनात्मक या पूर्व-खरीद अनुसंधान प्रश्नों के माध्यम से आ सकता है। यह मूल्यवान ट्रैफ़िक है, लेकिन उन उपयोगकर्ताओं को खरीदारी के लिए तैयार करने के लिए अधिक चरणबद्ध दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है। यह डिजिटल मार्केटिंग में एक आधारशिला गतिविधि है; हालांकि, यह हमेशा आसान नहीं होता है, और यह सभी व्यवसायों के लिए उपयुक्त नहीं है।

पीपीसी: लेजर-लक्षित दृश्यता

सशुल्क खोज ऑर्गेनिक खोज से किस प्रकार भिन्न है? क्लिक-थ्रू दरों और ऑर्गेनिक खोज के पक्ष में भारी विश्वास के साथ, कोई व्यवसाय सशुल्क खोज को क्यों देखेगा? पीपीसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं:


पृष्ठ पर स्थिति। सशुल्क खोज तह के ऊपर की सामग्री पर हावी है। डेस्कटॉप पर आम तौर पर चार विज्ञापनों और मोबाइल पर तीन विज्ञापनों के साथ, उपयोगकर्ता को हमेशा भुगतान किए गए खोज विज्ञापन दिखाई देंगे, भले ही वे उन्हें पीछे स्क्रॉल करना चाहें।

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बेहतर विज्ञापन। पीपीसी विज्ञापन बस यही हैं: विज्ञापन। जैसे, आपके पास अपने मार्केटिंग संदेशों को वितरित करने के लिए कहीं अधिक बारीक नियंत्रण और अधिक स्थान है। पृष्ठ पर हावी होने वाले विज्ञापन बनाने के लिए कॉल, स्थान, साइटलिंक, मूल्य निर्धारण और बुलेट पॉइंट (कॉलआउट) कुछ विकल्प हैं।



दृश्य उत्पाद विज्ञापन। जहां आप कोई उत्पाद बेचते हैं, वहां Google विज़ुअल शॉपिंग विज्ञापनों (उत्पाद प्रविष्टि विज्ञापन, या पीएलए) का विकल्प प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता को यह देखने में मदद कर सकता है कि वे किस पर क्लिक करेंगे। इस प्रकार का विज्ञापन ऑर्गेनिक खोज में उपलब्ध न होने वाली सुविधा प्रदान करके वास्तव में क्लिक-थ्रू दर में सुधार कर सकता है।

ब्रांड दृश्यता। सशुल्क खोज विज्ञापन चलाना आपको सही लोगों द्वारा देखा जाता है। भले ही वे आपकी साइट पर क्लिक करने से पहले पीछे हट जाएं और ब्रांड खोज करें, यह दृश्यता आपकी मार्केटिंग को लाभांश देगी।


बजट। पीपीसी बजट के कड़े नियंत्रण की अनुमति देता है। निर्धारित करें कि आप प्रति दिन कितना खर्च करने को तैयार हैं (आदर्श रूप से रिटर्न के कुछ प्रारंभिक और आदर्श विचारों के साथ), और उस निश्चित सीमा को निर्धारित करें।


लक्ष्यीकरण। पीपीसी संभावित ग्राहकों के सामने आने के लिए एक लेजर-लक्षित तरीका प्रदान करता है। विज्ञापनों को खोज कीवर्ड, दिन का समय, सप्ताह का दिन, भूगोल, भाषा, उपकरण और पिछली यात्राओं के आधार पर दर्शकों द्वारा लक्षित किया जा सकता है। तुलनात्मक रूप से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कहीं अधिक स्कैटरशॉट है।


रफ़्तार। जबकि अच्छी जैविक दृश्यता विकसित करने में समय लग सकता है, पीपीसी अभियान दिनों में बनाया जा सकता है और हफ्तों में बढ़ाया जा सकता है। भुगतान किए गए खोज इंजन विज्ञापन की तुलना में ग्राहकों के सामने आने का कोई तेज़ तरीका नहीं है, जिस समय वे खरीदने के लिए तैयार हैं।


फुर्तीला। गति चपलता प्रदान करती है। एक नए उत्पाद का परीक्षण करना चाहते हैं? एक नया मार्केटिंग संदेश? आप एक लघु पीपीसी विज्ञापन अभियान चलाकर एक नए उत्पाद लॉन्च (या न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद) पर त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

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विपणन खुफिया। जहां ऑर्गेनिक बड़े पैमाने पर प्राइवेसी के नाम पर कीवर्ड डेटा छुपाता है, वहां पेड सर्च के साथ ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। रूपांतरण ट्रैकिंग और एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर (जैसे Google Analytics) के साथ एक ठोस एकीकरण के साथ, हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से कीवर्ड रूपांतरित होते हैं और कितने प्रतिशत और लागत पर। इस खुफिया जानकारी को सीधे ऑर्गेनिक सर्च (एसईओ) मार्केटिंग में फीड किया जा सकता है और बोर्ड भर में परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अन्य सभी विज्ञापनों को सूचित कर सकता है।


ए / बी परीक्षण। आसानी से विभाजित-परीक्षण वाले विज्ञापन, लैंडिंग पृष्ठ और यहां तक ​​कि कॉल-टू-एक्शन बटन भी यह निर्धारित करने के लिए कि सबसे अच्छे परिणाम कहां हैं। फिर से, इस जानकारी को अन्य सभी डिजिटल (और पारंपरिक) मार्केटिंग प्रयासों में वापस फीड किया जा सकता है।


स्थिरता। AdWords को उस तरह की अशांति का सामना नहीं करना पड़ता है जिससे जैविक परिणाम भुगत सकते हैं। परिवर्तन होते हैं, लेकिन उनका प्रभाव बहुत कम होता है और उन्हें अधिक आसानी से प्रबंधित किया जाता है। मिलान प्रकारों का सावधानीपूर्वक उपयोग और खोज शब्द रिपोर्ट के विश्लेषण से जंक खोज को हटाया जा सकता है और समय के साथ ROI में वृद्धि हो सकती है।


लागत। कई विज्ञापनदाताओं के विश्वास के बावजूद, एक पीपीसी खाता जो अच्छी तरह से स्थापित और प्रबंधित है, आपके व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने का एक कम लागत वाला तरीका हो सकता है। यदि आप एक छोटे भौगोलिक क्षेत्र और खोजशब्दों के एक छोटे समूह को लक्षित करने वाले एक स्थानीय व्यवसाय हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप बैंक को तोड़े बिना पर्याप्त से अधिक लीड उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, समय के साथ, लागत कम करने और प्रतिफल बढ़ाने के लिए खातों को और अधिक अनुकूलित किया जा सकता है।


ऑर्गेनिक खोज की तरह, सशुल्क खोज विज्ञापन या पीपीसी के कई लाभ हैं। हालांकि, विज्ञापनदाताओं को सावधान रहने के लिए कुछ नुकसान भी हैं।


पीपीसी महंगा हो सकता है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, लेकिन लागत जल्दी से बढ़ सकती है। यदि आप संपूर्ण देशों को लक्षित कर रहे हैं या अंतर्राष्ट्रीय अभियान चला रहे हैं, तो वे लागतें बढ़ सकती हैं।


भुगतान खोज विज्ञापन, जैसा कि नाम से पता चलता है, भुगतान किया जाता है - इसलिए इसके लिए निरंतर निवेश की आवश्यकता होती है। पाइपर को भुगतान करना बंद करो, और आपके विज्ञापन चले जाते हैं और आपकी लीड जनरेशन सूख जाती है। जब तक आपके पास एक ठोस अधिग्रहण लागत है, तब तक यह कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन SEO के विपरीत, यह एक खराब सौदे की तरह महसूस कर सकता है। बेशक, विपक्ष को दूर रखने के लिए एसईओ जारी रहना चाहिए, लेकिन जैविक यातायात थोड़ा और मजबूत हो सकता है।


पीपीसी के साथ खोज विज्ञापन के लिए कई विकल्प हैं, और यहां स्मार्ट विकल्प बनाने से परिणाम प्रभावित होंगे। यदि आप अपने खोजशब्दों के लिए स्क्रीन पर उत्पाद प्रविष्टियों को हावी होते हुए देखते हैं, तो हो सकता है कि टेक्स्ट विज्ञापन इतना अच्छा प्रदर्शन न करें। इसी तरह, यदि आप उत्पाद विज्ञापन चलाते हैं, और केवल टेक्स्ट विज्ञापन ही लौटाए जाते हैं, तो हो सकता है कि ये विज्ञापन सामान वितरित न करें।


अन्य विज्ञापनदाताओं के साथ बोली-प्रक्रिया युद्धों में शामिल होना असामान्य नहीं है, जिससे लागत बढ़ सकती है। जैसे ही आप अपने विज्ञापन चलाना शुरू करते हैं, अक्सर आप कुछ अन्य विज्ञापनदाताओं के डिजिटल सेब को काट रहे होते हैं। ऐसा करने से कुछ सर्पिल लागतें आ सकती हैं।


रणनीतिक रूप से, पीपीसी को कॉपी करना अपेक्षाकृत आसान है। यदि कोई प्रतियोगी नोटिस करता है कि आप विज्ञापन चला रहे हैं, तो वे विज्ञापन चला सकते हैं। आपके संदेश की नकल की जा सकती है। आपके संपूर्ण फ़नल का मूल्यांकन प्रतिस्पर्धियों द्वारा आसानी से किया जा सकता है। यह डिजिटल मार्केटिंग का परिदृश्य है, और आपको इसे कुछ हद तक स्वीकार करना होगा।


सफल पीपीसी को बोलियों, गुणवत्ता स्कोर, स्थिति और क्लिक-थ्रू दरों की निगरानी से कुशल प्रबंधन और अनुकूलन की आवश्यकता होती है। इसमें से कुछ स्क्रिप्ट के साथ किया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे ठीक से करने में बहुत व्यस्त हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विशेषज्ञ है जो आपके खाते को टिप-टॉप आकार में रखने का ध्यान रखता है।

एसईओ या पीपीसी?

किसी दिए गए व्यवसाय की अनूठी स्थिति को ध्यान में रखे बिना इस प्रश्न का उत्तर देना संभव नहीं है।


एक हाइपर-लोकल व्यवसाय जिसमें थोड़ी प्रतिस्पर्धा होती है और प्रति सप्ताह केवल कुछ लीड की आवश्यकता होती है, वह स्थानीय और ऑर्गेनिक खोज परिणामों में थोड़े खर्च या कुछ DIY SEO के साथ अच्छी दृश्यता विकसित कर सकता है।


एक नया ई-कॉमर्स स्टोर जो अमेज़ॅन, ईबे और अन्य प्रमुख डिपार्टमेंट स्टोर और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के परिणामों के एक पृष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, संभवतः जैविक खोज (अल्पावधि में, कम से कम) में संघर्ष करने वाला है।


क्या आपको अभी लीड चाहिए? क्या आप लंबे खेल को देख रहे हैं? क्या आपके पास वेबसाइट प्राधिकरण के रास्ते में बहुत कुछ है? ऑर्गेनिक सर्च में प्रतिस्पर्धा कैसी है? सशुल्क खोज में मूल्य प्रति क्लिक क्या है?


यहां एक एसईओ या पीपीसी निर्णय लेने के लिए एक स्पष्ट डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और स्पष्ट लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य आवश्यक हैं।

एसईओ और पीपीसी

एक आदर्श दुनिया में, हम SEO और PPC दोनों को देखेंगे। दोनों के पक्ष और विपक्ष हैं और एक दूसरे को सहक्रियात्मक रूप से समर्थन करते समय सबसे अच्छा काम करते हैं। जहाँ आप SEO और PPC को एक साथ काम करते हुए प्राप्त कर सकते हैं, आप अक्सर ऐसे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो उनके घटक भागों से अधिक हैं।


SEO और PPC को एक साथ चलाने के फायदों में शामिल हैं:


पीपीसी से कीवर्ड और रूपांतरण डेटा को ऑर्गेनिक सर्च (एसईओ) में फीड किया जा सकता है।

उच्च प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड के लिए सशुल्क और ऑर्गेनिक में क्लिक को लक्षित करके ट्रैफ़िक की कुल मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

उच्च-लागत वाले कीवर्ड, उच्च-वॉल्यूम या कम-रूपांतरित (फिर भी अभी भी महत्वपूर्ण) कीवर्ड को पीपीसी से ऑर्गेनिक सर्च में ले जाया जा सकता है।

विज्ञापन कॉपी और लैंडिंग पेजों की A/B टेस्टिंग को आपकी ऑर्गेनिक लिस्टिंग और लैंडिंग पेज में फीड किया जा सकता है।

रीमार्केटिंग की सहायता से आप ऑर्गेनिक खोज के माध्यम से आरंभिक स्पर्श के बाद विज़िटर के सामने बने रह सकते हैं और आपकी साइट के साथ उनके जुड़ाव के आसपास संदेश को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

लंबी अवधि की एसईओ रणनीतियों के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले पीपीसी में अपनी कीवर्ड रणनीति का परीक्षण करें।

ग्राहक यात्रा के सभी चरणों में अनुसंधान से तुलना करने के लिए व्यावसायिक खोजशब्दों के साथ उपयोगकर्ताओं को लक्षित करें।

मजबूत ऑर्गेनिक और सशुल्क दृश्यता दोनों के द्वारा आत्मविश्वास और जागरूकता बढ़ाएं।

सैकड़ों व्यवसायों के साथ हमारे अनुभव में, एक एकीकृत खोज रणनीति जो एसईओ और पीपीसी दोनों को देखती है, वह इष्टतम दृष्टिकोण है। पेड और ऑर्गेनिक दोनों का उपयोग करके प्रत्येक चैनल में परिणाम बेहतर किए जाते हैं। यह हर व्यवसाय के लिए सही नहीं होगा, लेकिन उच्च-विकास, आक्रामक विपणन के लिए, आप एसईओ या पीपीसी को अलग-अलग देखने के बजाय एक समग्र खोज इंजन रणनीति विकसित करना चाहेंगे।

स्रोत: https://searchengineland.com/seo-vs-ppc-pros-cons-integrated-approach-274643

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